home / Fitness
कोरोना वायरस के खिलाफ संजीवनी बन रहा है ‘आयुष क्वाथ’, इस तरह करें रोजाना सेवन

कोरोना वायरस के खिलाफ संजीवनी बन रहा है ‘आयुष क्वाथ’, इस तरह करें रोजाना सेवन

पूरी दुनिया में तबाही मचा रहे कोरोना वायरस (coronavirus) की रफ्तार थमने का नाम ही नहीं ले रही है। ऐसे में लोग अपने को घर में ज्यादा सुरक्षित महसूस कर रहे हैं। लेकिन घर में भी रहकर आप पूरी तरह से कोरोना वायरस (Covid19) से बच नहीं सकते हैं। ऐसे में सिर्फ हमारे शरीर की प्रतिरोधक क्षमता यानि कि इम्यूनिटी पावर ही एक मात्र उम्मीद है। विशेषज्ञों के मुताबिक कमजोर इम्यूनिटी वाले लोगों को इस वायरस से संक्रमण होने का खतरा अधिक है। ऐसे में इम्यूनिटी बूस्टर के रूप में आयुष क्वाथ (Ayush Kwath) लोगों को इस्तेमाल करने की सलाह दी जा रही है।
इसी कड़ी में भारत सरकार के आयुष मंत्रालय ने आयुष क्वाथ (Ayush Kwath) के नाम से गोली या चूर्ण/पाउडर में मिश्रण उपलब्ध कराने का फैसला किया है। साथ ही उन्होंने आयुष मंत्रालय द्वारा सुझाए गए नुस्खों के बारे में भी बताया है, जिनकी मदद से आप क्वाथ खुद से भी घर पर बना सकते हैं।

क्या है आयुष क्वाथ What is Ayush Kwath?

दरअसल, आयुष क्वाथ कुछ औषधीय जड़ी बूटियों को मिलाकर तैयार किया गया मिश्रण है। कोरोना के असर से बचने के लिए स्वास्थ्य विभाग के साथ ही आयुष मंत्रालय की तरफ से एडवायजरी जारी की गई थी। जिसके मुताबिक लोगों को हेल्दी डायट के साथ कुछ ऐसी चीजों को शामिल करने की सलाह दी, जिससे इम्यूनिटी मजबूत हो। वहीं आयुष मंत्रालय का दावा है कि आयुष क्वाथ के सेवन से लोगों को इम्यूनिटी बढ़ाने में मदद मिलेगी।

आयुष क्वाथ के फायदे Benefits of Ayush Kwath?

आयुष क्वाथ या इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा स्वास्थ्य के लिए बेहद फायदेमंद है। कोरोना महामारी के दौरान ये किसी संजवीनी बूटी से कम नहीं है। क्वाथ रोगों के खिलाफ शक्तिशाली सुरक्षा कवच तैयार करता है। इसे पीने से आप कोरोना सहित कई अन्य बीमारियों से भी आसानी से लड़ने में सक्षम हो जाएंगे।

कैसे बनाएं घर पर आयुष क्वाथ या इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा Ayush Kwath Recipe in hindi

आयुष मंत्रालय ने इस काढ़े को बनाने की रेसिपी भी शेयर की है। आयुष क्वाथ या इम्युनिटी बूस्टर काढ़ा (Ayush Kwath) बनाने के लिए तुलसी, अदरक, दालचीनी और काली मिर्च को सौंठ या अदरक पानी में डाल कर उबाल लें। फिर अच्छी से धीमी आंच पर उबलने दें एवं आधा शेष रहने पर उसे छान लें और गुनगुना होना पर इसे चाय की तरह पी लें। स्वाद के लिए गुड़, मुनक्का व नींबू भी इसमें मिलाया जा सकता है। देखिए ये वीडियो –

https://hindi.popxo.com/article/do-not-stress-out-while-working-from-home-amidst-coronavirus-lockdown-in-hindi

कैसे करें आयुष क्वाथ का सेवन How to Use Ayush Kwath

अगर आप घर पर बना रहे हैं तो इसे सिंपल काढ़े की तरह पी सकते हैं। यदि आपने टेबलेट या फिर पाउडर खरीदा है तो आप इसे हल्के गर्म पानी में टेबलेट या चूर्ण मिलाकर दिन में कम से कम 2 बार जरूर पीएं। इसके अलावा आप अपनी रोजाना बनने वाली चाय में भी इसका इस्तेमाल कर सकते हैं। चाय बनाते समय इसमें आयुष क्वाथ (Ayush Kwath) मिला दें। थोड़ी देर गर्म होने के बाद उसमें चीनी और दूध मिक्स करें। अब चाय को दो से तीन मिनट तक उबालें, फिर इसे छान लें। 

कहां से खरीदें Buy Ayush Kwath

अगर आप घर पर आयुष क्वाथ नहीं बना सकते हैं या आपके पास ज्यादा समय नहीं है तो आप इसे बाजार से भी खरीद सकते हैं। जी हां, आप इसे किसी भी अपने नजदीकी मेडिकल स्टोर या फिर आयुर्वेदिक दुनान से खरीद सकते हैं। आप चाहें तो आयुष क्वाथ ऑनलाइन भी ऑर्डर कर अपने घर पर मंगवा सकते हैं। 
यहां से खरीदें – 👇
https://hindi.popxo.com/article/ayush-ministrys-guidelines-immunity-boosting-self-care-tips-during-covid-19-crisis-in-hindi
22 Jul 2020

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text