Advertisement

एजुकेशन

घर से पढ़ाई करते समय इन 5 तरीकों से करें खुद को प्रेरित

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jul 24, 2021
How to Motivate to study

कोविड-19 महामारी के शुरू होने के बाद से स्कूल जाना बच्चों के लिए पूरी तरह से बंद हो गया है। स्कूलों में अब ऑनलाइन पढ़ाई का तरीका अपनाया जा रहा है और इस वजह से बच्चे अपने घरों से ही ऑनलाइन क्लास ले रहे हैं। हालांकि, घर से पढ़ाई कर पाना कई बार काफी मुश्किल हो जाता है क्योंकि घर पर आपको बहुत सी चीजें डिस्ट्रैक्ट कर देती हैं। आपको अन्य काम पसंद आने लगते हैं या फिर आप घर के काम में ही व्यस्त हो जाते हैं। 

इसके अलावा कई बार हम अपना अधिकतर समय या तो टीवी देखने में या फिर खाना बनाने आदि में बिता देते हैं। ऐसे में खुद को पढ़ाई करने के लिए प्रेरित कर पाना मुश्किल हो जाता है और इस वजह से हम आपकी मदद के लिए 5 टिप्स लेकर आए हैं। 

ऐसे दें घर पर पढ़ाई पर ध्यान

एक रूटीन बनाएं

खुद को पढ़ाई के लिए प्रेरित करने के लिए आपको एक रूटीन बनाना चाहिए। इसके लिए आपको अपना फोकस बनाए रखना चाहिए और एक रूटीन को तब तक फॉलो करना चाहिए, जब तक आपको उसकी आदत ना हो जाए। आप चाहें तो इसके लिए टाइमटेबल बना सकते हैं या फिर दिन के किसी एक समय पर रोजाना पढ़ने की आदत डाल सकते हैं।

केवल जरूरत पड़ने पर पावर नैप लें

दोपहर के समय सोना अधिकतर लोगों को अच्छा लगता है और ये बहुत ही आसान है। हालांकि, रोजाना ना सोने की कोशिश करें और अपने उस समय को पढ़ने के लिए इस्तेमाल करें। इस दौरान यदि आपको बहुत अधिक सोने की जरूरत महसूस हो केवल तभी सोएं। इससे आपको अधिक एनर्जी और रिफ्रेश फील होगा और आप अधिक समय तब पढ़ पाएंगे।

अपने लिए एक स्टडी जोन बनाएं

ऐसा करने से आप अपनी डिस्ट्रेक्शन से खुद को दूर रख सकते हैं। आप अपने लिए एक स्पेसिफिक जोन बना सकते हैं, जहां आप आसानी से पढ़ाई कर सकते हैं। इस तरह से आप अपने समय का सही इस्तेमाल कर सकते हैं।

अपने क्लासमेट्स से बात करें

हमेशा अपने क्लासमेट्स के टच में रहें और उनसे होमवर्क आदि के बारे में बातचीत करते हैं। इस तरह से आप अपने स्कूल के काम को भी पूरा रख सकते हैं और साथ ही आपको पढ़ने के लिए प्रेरणा भी मिलेगी।

मल्टीटास्किंग करने से बचें

पढ़ाई करते समय ध्यान रखें कि आप एक समय पर एक ही काम करें और पढ़ाई करते वक्त मल्टीटास्किंग करने से बचें। इसकी बजाए टाइट स्लॉट्स में अलग-अलग कामों को बांट सकते हैं।