home / xSEO
भारत के सबसे अच्छे कॉलेज

जानिए भारत के 10 सबसे अच्छे कालेज के बारे में – Best Colleges in India in Hindi

Intro- भारत की उच्च शिक्षा प्रणाली को दुनिया में तीसरा सबसे बड़ा माना जाता है क्योंकि केवल अमेरिका और चीन ही इससे आगे रहते हैं। ऐसे में देश के टॉप कॉलेजों में कई तरह की पढ़ाई के लिए लाखों आवेदन आते हैं। आज इन इंडियन कॉलेज से निकले कई छात्र बड़ी-बड़ी कंपनी में बतौर सीईओ कार्यरत हैं। देश के ये सर्वोत्तम कॉलेज न सिर्फ बेहतर शिक्षा प्रदान करते हैं बल्कि ज़िंदगी जीने का नजरिया भी सिखाते हैं। इतना ही नहीं यहां से निकलने के बाद आपको बेरोजगारी का मुंह भी नहीं देखना पड़ता। अगर आप भी भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (best colleges in india) की तलाश में हैं तो यहां आपकी खोज जरूर पूरी होगी। अपना परिचय कैसे दें

भारत के सबसे अच्छे कालेज

  1. श्री राम काॅलेज ऑफ काॅमर्स, नई दिल्ली
  2. सेंट स्टीफेंस काॅलेज, नई दिल्ली
  3. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर
  4. नेशनल लाॅ स्कूल ऑफ इंडिया, बैंगलुरू
  5. अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली
  6. भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई
  7. लेडी श्री राम काॅलेज ऑफ वुमेन, नई दिल्ली
  8. हंस राज काॅलेज, नई दिल्ली
  9. हिंदू काॅलेज, नई दिल्ली
  10. फैकल्टी ऑफ विजुअल आर्ट्स, वाराणसी

12वीं पास करने के बाद हर छात्र का सपना एक अच्छे कॉलेज में एडमिशन लेना होता है। एक ऐसा कॉलेज, जहां वो अपने कॉलेज के दिनों को जीने के साथ बेहतर शिक्षा भी प्राप्त कर सके। वैसे तो हमारे देश में छोटे-बड़े मिलकर कई हजार कॉलेज मिल जायेंगे मगर उनमें से कुछ ही हैं जो भारत में सर्वश्रेष्ठ कॉलेज (top colleges in india) की लिस्ट में आते हैं। अब सवाल यह उठता है कि भारत के सबसे अच्छे कॉलेज कहां है तो हम आपको बता दें कि इनके लिए आपको ज्यादा दूर जाने की जरूरत नहीं है। देश की राजधानी सहित कानपुर मुंबई जैसे शहरों में यह कॉलेज (india top 10 colleges) स्थित हैं। हमने यहां आपके लिए भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (top colleges in india) को सूचीबद्ध किया है।

ADVERTISEMENT

श्री राम काॅलेज ऑफ काॅमर्स, नई दिल्ली – Shri Ram College of Commerce , New Delhi

Best Colleges in India in Hindi - Shri Ram College of Commerce , New Delhi

1926 में स्थापित श्री राम कॉलेज ऑफ कॉमर्स भारत में वाणिज्य और अर्थशास्त्र में प्रदान करने वाला एक अत्यधिक प्रतिष्ठित संस्थान है। यह दिल्ली विश्वविद्यालय का एक हिस्सा है और कई स्नातक और स्नातक डिग्री प्रदान करता है। SRCC को वाणिज्य में अध्ययन के लिए लगातार भारत के नंबर 1 संस्थान के रूप में स्थान दिया जाता है। संस्थान बैचलर ऑफ कॉमर्स (ऑनर्स), बैचलर ऑफ आर्ट्स – अर्थशास्त्र (ऑनर्स), मास्टर ऑफ कॉमर्स, मास्टर ऑफ आर्ट्स – अर्थशास्त्र, प्रबंधन में स्नातकोत्तर डिप्लोमा आदि में कई स्नातक और स्नातक कार्यक्रम प्रदान करता है।

सेंट स्टीफेंस काॅलेज, नई दिल्ली – St. Stephens College, New Delhi

भारत के सबसे अच्छे कॉलेज - St. Stephens College, New Delhi

सेंट स्टीफंस कॉलेज दिल्ली, भारत में स्थित दिल्ली विश्वविद्यालय का एक कॉलेज है। इसने देश में कला और विज्ञान के लिए एक अत्यधिक प्रतिष्ठित कॉलेज के रूप में अपनी पहचान बनाई है। इसमें अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, गणित, कंप्यूटर विज्ञान, भौतिकी, रसायन विज्ञान, इतिहास और राजनीति विज्ञान के विभिन्न विभाग हैं। एक अंतरराष्ट्रीय भाषा स्कूल की उपस्थिति से इसे यूरोपीय और एशियाई भाषाओं में भी कई प्रमाणपत्र पाठ्यक्रम प्रदान करने में मदद मिलती है।

ADVERTISEMENT

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर – Indian Institute of Technology, Kanpur

Top Colleges in India - Indian Institute of Technology, Kanpur

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर को उत्तर प्रदेश में स्थित एक सार्वजनिक शोध महाविद्यालय के रूप में वर्णित किया जा सकता है। नौ अमेरिकी अनुसंधान विश्वविद्यालयों के सहयोग से स्थापित, यह संस्थान एमएस, एम.टेक और बी.टेक कार्यक्रम प्रदान करता है। इसके अलावा, यह गणित, भौतिकी और रसायन विज्ञान में एमएससी, एमबीए और पीएचडी जैसी अन्य डिग्री भी प्रदान करता है। हालांकि आईआईटी कानपुर में प्रवेश पाने के लिए संयुक्त प्रवेश परीक्षा (जेईई) को पार करने की जरूरत है।

नेशनल लाॅ स्कूल ऑफ इंडिया, बैंगलुरू – National Law School of India, Bangalore

India Top 10 Colleges - National Law School of India, Bangalore

नेशनल लॉ स्कूल ऑफ इंडिया ने भावी वकीलों को स्नातक उत्कृष्ट कानून शिक्षा प्रदान करने वाले बेहतरीन संस्थानों में से एक के रूप में अपनी पहचान बनाई है। शीर्ष पायदान की फैकल्टी और शानदार सुविधाएं इसके प्रमुख फायदे हैं। यह सामाजिक विज्ञान और कानून में पांच वर्षीय पाठ्यक्रम की पेशकश करने वाला देश का पहला संस्थान था। यहां दिए जाने वाले पाठ्यक्रमों में बीए/एलएलबी कार्यक्रम, एल.एल.एम., एम.फिल, एल.एल.डी. और पीएच.डी. डिग्री शामिल है।

ADVERTISEMENT

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान, नई दिल्ली – All India Institute of Medical Sciences, New Delhi

अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान को स्वायत्त सार्वजनिक चिकित्सा महाविद्यालयों के रूप में वर्णित किया जा सकता है जो पथ-प्रदर्शक चिकित्सा शिक्षा प्रदान करने के कारण प्रसिद्ध हैं। एम्स 1956 में बनाया गया था और प्रसिद्ध संस्थान विभिन्न स्वास्थ्य पहलुओं और रोगियों की देखभाल के बारे में शिक्षण और अनुसंधान के लिए राजसी सुविधाएं प्रदान करता है। एम्स, नई दिल्ली अखिल भारतीय आयुर्विज्ञान संस्थान अधिनियम, 1956 द्वारा शासित है।

भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, मुंबई – Indian Institute of Technology Mumbai

फिट, न्यूयॉर्क के सहयोग से कपड़ा मंत्रालय द्वारा राष्ट्रीय फैशन प्रौद्योगिकी संस्थान, नई दिल्ली के विकास के साथ 1986 में भारत के फैशन उद्योग में तेजी आई। यह प्रबंधन, डिजाइन और प्रौद्योगिकी के कई डोमेन में कार्यक्रम प्रदान करता है। यदि कोई छात्र निफ्ट में प्रदान किए गए बैचलर ऑफ डिजाइन (बी.डी.ई.एस.) और मास्टर ऑफ डिजाइन (एम.डी.एस) कार्यक्रमों में प्रवेश पाने की इच्छा रखता है, तो उन्हें रचनात्मक योग्यता परीक्षा (सीएटी) और सामान्य योग्यता परीक्षा (जीएटी) जैसी लिखित परीक्षाओं को पार करना होगा।

ADVERTISEMENT

लेडी श्री राम काॅलेज ऑफ वुमेन, नई दिल्ली – Lady Shri Ram College for Women, New Delhi

India Top 10 Colleges - Lady Shri Ram College for Women, New Delhi

लेडी श्री राम कॉलेज फॉर विमेन को मानविकी, सामाजिक विज्ञान और वाणिज्य में शिक्षा प्रदान करने वाला एक महिला कॉलेज कहा जा सकता है। दिल्ली विश्वविद्यालय के अत्यधिक प्रसिद्ध कॉलेजों में से एक, यह शीर्ष पायदान शिक्षा और अन्य सुविधाएं प्रदान करता है। महिलाओं में कई बड़ी हस्तियां इस कॉलेज से निकलकर देश की शान बढ़ा चुकी हैं। 

हंस राज काॅलेज, नई दिल्ली – Hans Raj College, New Delhi

Top Colleges in India - Hans Raj College, New Delhi

दिल्ली विश्वविद्यालय के तहत हंस राज कॉलेज एक प्रमुख संस्थान है जो अर्थशास्त्र, अंग्रेजी, जीवन विज्ञान, नृविज्ञान, प्राणीशास्त्र, आदि जैसे विषयों में स्नातक और स्नातकोत्तर दोनों डिग्री प्रदान करता है। कॉलेज की स्थापना 26 जुलाई 1948 को प्रमुख भारतीय शिक्षक और राष्ट्रवादी महात्मा हंसराज की स्मृति में की गई थी। प्रारंभ में पुरुषों के लिए एक संस्थान के रूप में शुरू किया गया, कॉलेज 1978 में सह-शैक्षिक बन गया। 3,000 से अधिक छात्रों के साथ, यह दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे बड़े कॉलेजों में से एक है।

ADVERTISEMENT

हिंदू काॅलेज, नई दिल्ली – Hindu College, New Delhi

हिंदू कॉलेज को देश के सबसे प्रतिष्ठित कॉलेजों में से एक माना जा सकता है और यह मानविकी, विज्ञान और सामाजिक विज्ञान जैसे विषयों में शिक्षा प्रदान करता है। दिल्ली विश्वविद्यालय के सबसे पुराने कॉलेजों में से एक, यह छात्रों को उत्कृष्टता प्राप्त करने के लिए एक उदार और प्रतिस्पर्धी वातावरण प्रदान करता है। हिंदू कॉलेज की स्थापना 1899 में कृष्ण दासजी गुरवाले [5] ने ब्रिटिश राज के खिलाफ राष्ट्रवादी संघर्ष की पृष्ठभूमि में की थी। मूल रूप से, कॉलेज चांदनी चौक के किन्नरी बाजार में एक मामूली इमारत में स्थित था, और यह पंजाब विश्वविद्यालय से संबद्ध था क्योंकि उस समय दिल्ली में कोई विश्वविद्यालय नहीं था।

फैकल्टी ऑफ विजुअल आर्ट्स, वाराणसी – Faculty of Visual Arts, BHU, Varanasi

Best Colleges in India - Faculty of Visual Arts, BHU, Varanasi

बनारस हिंदू विश्वविद्यालय में फैकल्टी ऑफ विजुअल आर्ट्स को ललित कला में सबसे प्रमुख संस्थानों में से एक कहा जाता है। यह राजसी सुविधाओं और उत्कृष्ट शिक्षा के अवसरों का गठन करता है। अन्य विषयों पर शोध करने के साथ-साथ संस्थान द्वारा बैचलर ऑफ फाइन आर्ट्स और मास्टर ऑफ फाइन आर्ट्स पाठ्यक्रम की पेशकश की जाती है। एप्लाइड आर्ट्स, प्लास्टिक आर्ट्स और पेंटिंग के लिए विशेष पाठ्यक्रम भी प्रदान किए जाते हैं।

ADVERTISEMENT

अगर आपको यहां दी गई भारत के सबसे अच्छे कॉलेज (best colleges in india) की लिस्ट पसंद आई तो इन्हें अपने दोस्तों के साथ शेयर करना न भूलें। 

14 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text