home / ब्यूटी
ये 5 फ्लोरल एक्सट्रेक्ट आपकी स्किन और बालों के लिए हैं गोल्ड, जानें फायदे

ये 5 फ्लोरल एक्सट्रेक्ट आपकी स्किन और बालों के लिए हैं गोल्ड, जानें फायदे

कई लोगों को फूल बहुत पसंद होते हैं और वो इनका इस्तेमाल करना भी काफी पसंद करते हैं और केवल रियल लाइफ में ही नहीं बल्कि सोशल मीडिया पर भी और इस वजह से वो जब भी फ्लोरल एंसेंबल पहनते हैं तो वो कैप्शन में भी फूल के इमोजी शेयर करते हैं। फूल सही में एक बहुत ही खास रिश्ता बनाते हैं और उनके साथ लोगों का अलग ही कनेक्शन होता है लेकिन ये केवल आपके चेहरे पर स्माइल ही नहीं लाते हैं बल्कि साथ ही आपकी स्किन के लिए भी यह बहुत ही अच्छा होता है। इस वजह से हम यहां आपके लिए 5 ऐसे फ्लोरल एक्सट्रेक्ट की लिस्ट लेकर आए हैं, जिन्हें आपको अपने ब्यूटी रूटीन में शामिल कर लेना चाहिए।

गुलाब

गुलाब जल भारतीय ब्यूटी ट्रेडिशन का हिस्सा कई सालों से है। आज के वक्त में यह pure distilled Rose water के रूप में आता है और यह फेशियल स्प्रे और मॉइश्चराइजर या फिर फेस मास्क में पाया जाता है। इसकी खुशबू के अलावा यह त्वचा के लिए भी काफी फायदेमंद होता है, यह स्किन को ब्राइट, सॉफ्ट और रिपेयर करता है। इसमें विटामिन ए और सी होते हैं, जो सेल्स को गेनरेट करने में मदद करते हैं।

कैमेलिया

यह कोई अन्य खूबसूरत पिंक फूल नहीं है। यह पावर-पैक्ट फूल है, जो आपकी स्किन के लिए बहुत ही फायदेमंद होता है। यह स्किन स्ट्रेस से लेकर पिगमेंटेशन, ड्रायनेस, लैकलस्टरनेस आदि को दूर करने में मदद करता है। आप इसका टोनर, सीरम और मॉइश्चराइजर के रूप में इस्तेमाल कर सकते हैं।

कैलेंडुला

यह येलो फूल सभी स्किन टाइप, खासकर कि सेंसिटिव स्किन के लिए बहुत ही अच्छा होता है। इसमें काफी सारी हीलिंग प्रोपर्टी होती है जो इरिटेशन के साइन्स को हटाता है।

लैवेंडर

इस फूल के एक्सट्रेक्ट आपकी स्किन को आराम पहुंचाने में मदद करता है। इसमें काल्मिंग प्रोपर्टीज होती है और इस वजह से यह त्वचा और बालों दोनों के लिए जादू की तरह काम करता है। इसमें एंटी-माइक्रोबायरल प्रोपर्टी भी होती हैं, जो स्किन से कीटाणु को हटाता है और इसके तेल को बालों में लगाने से बाल बढ़ाने में मदद मिलती है।

हिबिस्कस

वैसे तो इसका इस्तेमाल बालों के लिए किया जाता है पर गुड़हल का फूल त्वचा के लिए भी बहुत ही अच्छा होता है। इतना ही नहीं यह यह कोलाजन प्रोडक्शन को भी बूस्ट करता है। इतना ही नहीं हिबिस्कस को the botox plant के नाम से भी जाना जाता है और ऐसा इसलिए क्योंकि यह स्किन को टाइटन करता है और इसमें फर्मिंग प्रोपर्टीज भी होती हैं।

01 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text