Advertisement

ब्यूटी

ये 4 संकेत बताते हैं कि आपके चेहरे पर काम नहीं कर रहा है आपका फेस वॉश

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jul 21, 2021
ये 4 संकेत बताते हैं कि आपके चेहरे पर काम नहीं कर रहा है आपका फेस वॉश
क्या आप भी अपनी ब्रंच डेट से आने के बाद नो-मेकअप-मेकअप लुक के लिए मेकअप रिमूवर का इस्तेमाल करती हैं और फिर अपने रूटीन क्लींजर का इस्तेमाल करती हैं। हालांकि, जब आप मेकअप हटाना शुरू करती हैं तो आपके कॉटन पैड्स पर एक के बाद एक गंदगी नज़र आती रहती है। ऐसे में क्या आपको भी ऐसा लगने लगा कि आपको फेस वॉश का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए? 
दरअसल, एक फेस वॉश (face wash), आपके चेहरे से धूल-मिट्टी, मेकअप, एक्सेस ऑयल और अन्य अशुद्धियों को निकालने का काम करता है और साथ ही त्वचा को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचाता है। हालांकि, आज के समय में हमारा ध्यान अतिरिक्त चीजों जैसे कि ब्राइटनेस, एक्सफोलिएटिंग, एंटी-पिग्मेंटेशन आदि पर जाने लगा है लेकिन यदि आपका फेस वॉश आपका चेहरा ही साफ नहीं कर रहा है तो ये समय है कि आप अपने चेहरे की जरूरतों को सही तरीके से समझें। 

इन 4 संकेतों को कभी ना करें इग्नोर – Don’t Ignore these 4 Sings in Hindi

Face Wash

आपकी दोस्त आपको अपने एक्स द्वारा दिए गए संकेतों को इग्नोर करने के लिए तो जिम्मेदार ठहरा सकती है लेकिन आपकी स्किन आपको संकेत न देखने के लिए जिम्मेदार नहीं ठहराएगी। साथ ही ये संकेत बिल्कुल अच्छे नहीं लगेंगे। हम उम्मीद करते हैं कि आपका क्लींजर या फिर फेस वॉश नीचे दिए गए 4 संकेतों में से किसी में भी ना हो और आपकी त्वचा के लिए वाकई अच्छा हो।

https://hindi.popxo.com/article/bun-hairstyle-side-effects-in-hindi

अगर आपका फेशियल क्लींजर काम का नहीं है तो डबल क्लींजिंग का क्या मतलब?

अगर आप अपने चेहरे की डबल क्लींजिंग करती हैं और फिर भी मेकअप हटाने के बाद आपके चेहरे पर धूल-मिट्टी के ट्रेस मिलते हैं तो इसका मतलब है कि आपका फेशियल क्लींजर (Cleanser) सही तरह से काम नहीं कर रहा है। इस वजह से एंटी एजिंग या फिर किसी अन्य प्रकार की ब्रेंडिंग की तरफ जाने से अच्छा है कि आप अपनी स्किन को अच्छे से क्लींज करें और बाकि का काम अपने स्किनकेयर रूटीन पर छोड़ दें। 

https://hindi.popxo.com/article/7-reasons-to-use-lip-crayon-in-hindi

क्या आपकी स्किन पर ब्लैकहेड्स हैं?

अब इसमें तो कोई दोराय नहीं है कि आप भी अपनी स्किन पर कभी ब्लैकहेड्स नहीं देखना चाहेंगे। यदि आपके बहुत अधिक पोर्स ब्लॉक हैं तो इसका मतलब है कि आप मेकअप ट्रेसेज को इग्नोर कर रहे हैं और इस वजह से आपके चेहरे पर व्हाइटहेड्स और ब्लैकहेड्स हो रहे हैं। हो सकता है आपका एक्स्ट्रा जेंटल फेसवॉश आपके लिए काम नहीं कर रहा है। भले ही ये ड्राई और सेंसिटिव स्किन के लिए अच्छा हो सकता है लेकिन हो सकता है कि ये फॉर्मुला आपकी स्किन को अच्छे से क्लींज नहीं कर रहा है।

https://hindi.popxo.com/article/right-order-to-apply-hair-care-products-in-hindi

यदि पिपंल एक असल परेशानी नहीं है तो क्या है?

वैसे तो पिपंल होने के बहुत से कारण हो सकते हैं लेकिन यदि आपके चेहरे पर नियमित रूप से पिंपल हो रहे हैं तो इसका कारण आपका फेस वॉश हो सकता है। ऐसे में जरूरी है कि आप अपने फेस वॉश या फिर क्लींजर को बदल कर देखें और किसी अन्य क्लींजर को ट्राई करें। 

https://hindi.popxo.com/article/micellar-water-benefits-and-uses-in-hindi

त्वचा को टाइट करने वाले क्लींजर का ना करें इस्तेमाल

कुछ क्लींजर होते हैं, जो हर स्किन टाइप को सूट नहीं करते हैं। यदि आपका चेहरा फेस वॉश के बाद आपको टाइट लगता है तो सकता है कि इसके इस्तेमाल से आपका चेहरा ड्राई हो रहा है। आप जरूर ऐसा नहीं चाहेंगी। इस वजह से जेंटल क्लींजर का इस्तेमाल करें और यदि आपकी स्किन ड्राई या हार्श है तो आपने कभी न कभी ऐसा जरूर महसूस किया होगा। इस वजह से आपको साबुन, सल्फेट, एल्कोहल और सैलिक्लिक एसिड युक्त क्लींजर का इस्तेमाल करना चाहिए। इस तरह के क्लींजर आपकी त्वचा पर जेंटल रहते हैं। 
POPxo की सलाह: अपनी स्किन को स्वस्थ बनाए रखने के लिए आज ही ट्राई करें MyGlamm का Youthfull Hydrating Foam Cleanser।