फंगल एक्ने: जानें इसके कारण और इनसे छुटकारा पाने के तरीके

फंगल एक्ने: जानें इसके कारण और इनसे छुटकारा पाने के तरीके

वैसे तो फंगल एक्ने (Fungal Acne) जैसा कुछ नहीं होता है क्योंकि यह किसी प्रकार की मेडिकल टर्मिनोलॉजी नहीं है। हालांकि, फिर भी लोग त्वचा पर होने वाले ब्रेकआउट, जिनमें खुजली होती है या वो एक्ने जैसे लगते हैं, उन्हें फंगल एक्ने कहते हैं। इस प्रकार के एक्ने एक यीस्ट के कारण होते हैं, जिन्हें मलेसेजिया फॉलिक्युलिटिस ऑफ पीटी रॉस्पोरम फॉलिक्युलिटिस कहा जाता है। यह एक प्रकार का हेयर फॉलिसेल इन्फेक्शन है, जो लोगों को एक्ने (Acne) के जैसा लगता है। मलासेजिया हर व्यक्ति की त्वचा पर होता है लेकिन जैसे ही आपकी त्वचा का पीएच बढ़ता है या फिर मौसम में नर्मी आ जाती है तो इनकी तादात बढ़ जाती है। फंगल एक्ने त्वचा पर होने वाले पस वाले दानों की तरह होते हैं। ये आमतौर पर चेहरे पर नहीं होते है लेकिन शरीर के अन्य हिस्सों पर होते हैं। तो चलिए आपको फंगल एक्ने के बारे में डिटेल में बताते हैं।

एक्ने और फंगल एक्ने में अंतर - Difference Between Fungal Acne and Acne

फंगल एक्ने काफी हद तक सामान्य एक्ने जैसे ही लगते हैं। हालांकि, फिर भी ये मुख्य रूप से चेहरे के अलावा अन्य हिस्सों पर होते हैं, खासकर छाती या फिर पीठ पर क्योंकि आप ऑकलुसिव कपड़े पहनते हैं और इनका नेचर ही काफी इची होता है। सामान्य एक्ने आमतौर पर चेहरे पर होते हैं और ऐसा अधिक तेल के प्रोडक्शन के कारण होता है। 

फंगल एक्ने कैसे दिखते हैं

फंगल एक्ने छोटे-छोटे दाने होते हैं, जिनमें पस भरा होता है। ये मुख्य रूप से व्हाइट हेड की तरह होते हैं, जो बहुत ही छोटे आकार के होते हैं लेकिन एक ही जगह पर कई सारे हो जाते हैं। मुख्य रूप से ये छाती या फिर कमर पर होते हैं।

कैसे करें फंगल एक्ने का इलाज

फंगल एक्ने का इलाज एंटीफंगल मेडिकेशन से किया जाता है। यदि आपके शरीर पर बहुत अधिक एक्ने नहीं है तो आपका डर्मेटोलॉजिस्ट आपको फंगल बॉडी वॉश या फिर एंटीफंगल शैंपू देगा, जिसे आप अपने शरीर पर इस्तेमाल कर सकते हैं। यदि इससे आपकी समस्या दूर नहीं होती हैं, तो आपको ओरल एंटीफंगल मेडिकेशन का सहारा लेना पड़ सकता है। माना जाता है कि ओरल एंटीफंगल मेडिकेशन का असर 24 घंटों बाद शुरू होता है क्योंकि जब आपको पसीना आता है तो ओरल मेडिकेशन भी पसीने के साथ बाहर आती हैं, जो फॉलिसेल को प्रभावित करती है और इसे अधिक असरदार थेरेपी बनाती है। साथ ही यदि आपको फंगल एक्ने है तो आपको अपने शरीर को ड्राई रखना चाहिए और ऐसे कपड़े पहनने चाहिए, जिनमें आपकी त्वचा सांस ले सके।

फंगल एक्ने से कैसे बचें

वैसे तो फंगल एक्ने से बच पाना बहुत ही कठिन है क्योंकि ये आपकी त्वचा पर रहता है लेकिन फिर भी आप कुछ बातों का ध्यान रख सकते हैं।
- अपनी त्वचा को ड्राई रखें।
- वर्कआउट के तुरंत बाद अपने पसीने वाले कपड़े बदल लें।
- स्किन को स्मूथ रखने के लिए नहाते समय सैलिसिलिक एसिड क्लींजर या फिर एक्सफॉलिएटिंग क्लींजर का इस्तेमाल करें।
- यदि आपको बहुत अधिक फंगल एक्ने होते है तो नहाते समय एंटी-डैंड्रफ शैंपू का इस्तेमाल करें।
- अपनी डाइट में प्रोबायोटिक्स को बढ़ाएं। 
- टॉक्सिन पदार्थों को बाहर निकालने के लिए अधिक पानी या फिर पेय पदार्थों का सेवन करें।
POPxo की सलाह: MyGlamm की ग्लो स्किन केयर रेंज के साथ रखें अपनी त्वचा का खास ख्याल।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm