Winter स्किन मिस्टेक : सर्दियों में इन 5 गलतियों की वजह से आपकी स्किन हो जाती है खराब

Common Winter Skin Mistakes

मौसम के हिसाब से हमारी स्किन केयर का रूटीन भी अलग होता है। सर्द हवाओं के कारण हमें पसीना नहीं आता और जब ठंडी हवा त्वचा पर पड़ती है, तो त्वचा में रूखापन और खिंचाव आने लगता है। इसकी वजह से हमारी स्किन ड्राई पड़ जाती है। लेकिन इसी के साथ हम आलसपन में खुद भी कुछ ऐसी गलतियां (Winter Skin Mistakes) कर बैठते हैं जिसकी वजह से हमारी स्किन को आगे चलकर कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

सर्दियों में आपकी ये गलतियां स्किन को पहुंचा सकती हैं नुकसान Common Winter Skin Mistakes in Hindi

ऐसी बहुत सी तमाम छोटी-छोटी गलतियां हैं जो हम जाने-अनजाने कर बैठते हैं और अंत में पछतावा ही हाथ लगता है। इसीलिए यहां हम आपको कुछ ऐसी कॉमन विंटर स्किन मिस्टेक (Common Winter Skin Mistakes) के बारे में बता कर अगाह कर रहे हैं, ताकि सर्दियों में आप अपनी स्किन को खराब होने से बचा सके। तो आइए जानते हैं उनके बारे में - 

गलती नंबर 1 - पानी कम पीना

गर्मियों की तुलना में सर्दियों में भले हमारी प्यास कम हो जाती है लेकिन हमारी स्किन को अंदर से हाइड्रेट रहने के लिए सभी मौसम में उतने ही पानी की जररूत होती है। लेकिन सर्दियों में हम बहुत ही कम पानी पीते है और इससे स्किन ड्राई-बेजान सी होने लगती है। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए केवल बाहरी उपाय ही काफी नहीं होते बल्कि अंदर से भी त्वचा का पूरा ख्याल रखना पड़ता है। सर्दियों के दौरान शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। क्योंकि पानी त्वचा के पोषण के लिए महत्पूर्ण भूमिका निभाता है।  

गलती नंबर 2 - सर्दियों में स्क्रब करना

हमे लगता है कि बिना स्क्रब के हमारी स्किन में जमी गंदगी की परत बाहर नहीं निकलती। इसीलिए सर्दियों में भी खूब स्क्रब करते हैं। मगर इससे हमारी स्किन और ज्यादा ड्राई हो जाती है और फटने लगती है। इसीलिए सर्दियों में स्क्रब नहीं करना चाहिए। इसके अलावा आप क्लींजिंग क्रीम से अपनी स्किन एक्सफोलिएट कर सकते हैं या फिर शहद और आटे के चोकर का स्क्रब इस्तेमाल कर सकते हैं। इससे स्किन सॉफ्ट हो जाती है।

गलती नंबर 3 - सर्दी में सनस्क्रीन न लगाना

गर्मियों में हम सनस्क्रीन लगाए बिना घर से तक बाहर नहीं निकलते। लेकिन सर्दियों में सनस्क्रीन को ही डिब्बे बाहर नहीं निकालते हैं यानि कि उसका इस्तेमाल ही नहीं करते। हम में से ज्यादातर लोग यही गलती करते हैं, लेकिन सनस्क्रीन गर्मियों और सर्दियों दोनों में ही धूप से हमारी रक्षा करती हैं। क्योंकि हर मौसम में धूप की पराबैंगनी किरणें खतरनाक ही होती है। अगर आप भी सर्दियों में सनस्क्रीन नहीं इस्तेमाल करते तो अब करना शुरू कर दीजिए। 

गलती नंबर 4 - बेवजह ज्यादा क्रीम लगाना

जब सर्दियों में हमारी स्किन फटी और ड्राई नजर आने लगती है तो हम एकदम से उसपर मॉइश्चराइजर और ऑयल लगाना शुरू कर देते हैं। लेकिन ये तरीका बिल्कुल भी सही नहीं होता है, ज्यादा क्रीम से स्किन हाइड्रेट नहीं होती है। बल्कि स्किन पर क्रीम की परत दर परत चढ़ने से वो खुल के सांस नहीं ले पाती और फिर रैशेज, खुजली और एक्ने से जैसी समस्याएं होने लगती है। इसीलिए स्किन को अंदर और बाहर दोनों से हाइड्रेट रखने की जरूरत होती है। साथ समय-समय पर एक्सफोलिएशन की भी, ताकि स्किन में जमी गंदगी और डेड सेल्स आसानी से बाहर निकल सकें।

गलती नंबर 5 -  हॉट शावर

हालांकि इसमें कोई दो राय नहीं है कि सर्दियों में ठंड की वजह से गर्म पानी से ही नहाना पड़ता है। लेकिन गर्म पानी हमारी स्किन के लिए बेहद नुकसानदायक है। क्योंकि गरम पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और उसे ड्राई और बेजान बनाता है। इसीलिए कोशिश करें कि सर्दियों में हॉट शावर अवॉइड करें और गुनगुने पानी से नहाएं। ताकि आपकी स्किन को भी कोई नुकसान न पहुंचे।

POPxo की सलाह : सर्दियों में भी सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm