जानिए विंटर स्किन केयर से जुड़ी 7 सबसे बड़ी गलतफहमियां और उनकी सच्चाई

Winter Skin Care Myths and Facts

त्वचा के लिए सर्दियों का मौसम हमेशा ही मुश्किल होता है। सर्दियों में ठंडी और सूखी हवा आपकी त्वचा (Winter Skin Care) को काफी नुकसान पहुंचाती है। लेकिन इसका ये मतलब भी नहीं है कि आप जरूरत से ज्यादा मॉइश्चराइजर का इस्तेमाल करने लगे। सर्दियों में हमारी स्किन को ज्यादा केयर की जरूरत होती है। लेकिन कई गलतफहमियों (Winter Skin Care Myths and Facts) की वजह से भी हम सर्दियों में अपनी स्किन के साथ खिलवाड़ कर बैठते हैं।

विंटर स्किन केयर से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई Winter Skin Care Myths and Facts in HIndi

मौसम के हिसाब से स्किन केयर का रूटीन भी अलग होता है। सर्द हवाओं के कारण हमें पसीना नहीं आता और जब ठंडी हवा त्वचा पर पड़ती है, तो त्वचा में रूखापन और खिंचाव आने लगता है। लेकिन जब सर्दियों में हमारी स्किन फटी और ड्राई नजर आने लगती है तो हम एकदम से उसपर मॉइश्चराइजर और ऑयल लगाना शुरू कर देते हैं। लेकिन ऐसा बिल्कुल भी नहीं होता है, ज्यादा क्रीम से स्किन हाइड्रेट नहीं होती है। ऐसी ही तमाम विंटर स्किन केयर को लेकर गलतफहमियां हैं जिन्हें हम सच मान बैठते हैं और अंत में पछतावा ही हाथ लगता है। इसीलिए हकीकत या फैक्ट जरूर पता होना चाहिए। यहां हम आपको उन सामान्य विंटर स्किन केयर मिथ्स (Winter Skin Care Myths and Facts) के बारे में बता रहे हैं, जिन्हें ज्यादातर लोग सही मानते हैं और उनकी बिना सच्चाई जानें ही फॉलो भी करते रहते हैं। तो आइए जानते हैं सर्दियों में त्वचा की देखभाल से जुड़े मिथक और उनकी सच्चाई के बारे में - 

1. मिथक - स्किन को सॉफ्ट रखने के लिए सर्दियों में गरम पानी से नहाना चाहिए।

सच्चाई - माना कि सर्दियों में ठंडे पानी से नहाना मुश्किल है लेकिन इसका ये भी मतलब नहीं है कि आप ज्यादा गरम पानी से नहाएं। क्योंकि गरम पानी आपकी त्वचा को नुकसान पहुंचाता है और उसे ड्राई और बेजान बनाता है। इसलिए हमेशा गुनगुने पानी से ही नहाएं। इससे भी आपकी स्किन सॉफ्ट ही रहेगी।

2. मिथक - ज्यादा क्रीम लगाने से स्किन हाईड्रेट रहती है।

सच्चाई - अकसर आपने देखा हो कि सर्दियां शुरू होते ही कुछ लोग हद से ज्यादा मॉइश्चराइजर लगाने लगते हैं। क्योंकि उन्हें लगता है कि इससे उनकी स्किन हाईड्रेट रहेगी। बल्कि ऐसा नहीं है। त्वचा की नमी को बरकरार रखने के लिए केवल बाहरी उपाय ही काफी नहीं होते बल्कि अंदर से भी त्वचा का पूरा ख्याल रखना पड़ता है। सर्दियों के दौरान शरीर में पानी की कमी बिल्कुल न होने दें। क्योंकि पानी त्वचा के पोषण के लिए महत्पूर्ण भूमिका निभाता है।  

3. मिथक - सर्दियों में ऑयली स्किन वालों को भी कोल्ड क्रीम लगानी चाहिए।

सच्चाई - ऑयली स्किन वाले लोगों को सर्दियों के मौसम में शरीर में पानी की कमी होती है, तेल की नहीं। इसलिए इस मौसम में ऐसी कोल्ड क्रीमों से बचना जरूरी है, जो बहुत ज्यादा हैवी और क्रीमी होती हैं। क्योंकि हैवी क्रीम लगाने से स्किन पोर्स बंद हो जाते हैं। इसीलिए लाइट, वॉटर बेस्ड मॉइश्चराइजर भी सर्दियों में आपकी स्किन को हाइड्रेट रखने के लिए काफी है।

4. मिथक - गर्मियों कि तुलना में सर्दियों में ज्यादा स्क्रब करना चाहिए।

सच्चाई - सर्दियों के मौसम में चेहरे पर स्क्रब बहुत सावधानी से करना चाहिए। इसका कारण ये है कि सर्दियों के ठंडे और रूखे मौसम की वजह से पहले ही स्किन में नमी की मात्रा कम हो जाती है। इसीलिए स्किन के छील जाने का खतरा होता है। इसीलिए ब्यूटी एक्सपर्ट सर्दियों में स्क्रब करने की सलाह नहीं देते हैं और करना भी है तो वो ऑयल बेस्ड होना चाहिए।

5. मिथक - सर्दियों में सनस्क्रीन की कोई जरूरत नहीं होती है।

सच्चाई - ये बात पूरी तरह से गलत है कि सनस्क्रीन का इस्तेमाल सिर्फ गर्मियों में ही होता है। जबकि सनस्क्रीन को हर मौसम में घर से बाहर निकलने से पहले लगाना चाहिए क्योंकि यह आपकी स्किन को सूर्य की हानिकारक किरणों के साथ ही सनबर्न से भी बचाती है।

6. मिथक - सर्दियों में स्किन पर बेसन का नुस्खा अपनाने से वो और भी ज्यादा ड्राई हो जाती है।

सच्चाई - इस बात में बिल्कुल भी सच्चाई नहीं है। क्योंकि बेसन स्किन के लिए काफी गुणकारी माना गया है। खासतौर पर ड्राई स्किन के लिए ये बेहद कारगर साबित होता है। सर्दियों में ड्राई स्किन से बचने के लिए बेसन में मलाई या दूध, शहद और चुटकीभर हल्दी मिलाकर लगाएं और फिर देखिए कैसे आपकी स्किन बेबी सॉफ्ट हो जायेगी।

7. मिथक - ठंडी हवी से स्किन ग्लो करती है।

सच्चाई - ये बहुत बड़ी गलतफहमी है लोगों कि सर्दियों में ठंडी हवा की वजह से स्किन ज्यादा ग्लो करने लगती है। बल्कि ठंडी हवा चेहरे पर सीधे लगने से स्किन बेजान होने लगती है। इसीलिए सर्दियों में बाहर निकलने से पहले चेहरे को ढकने की सलाह दी जाती है।

POPxo की सलाह : सर्दियों में भी सॉफ्ट स्मूद स्किन पाने के लिए ट्राई करें  MYGLAMM  ये शनदार स्किन केयर प्रोडक्ट्स -

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm