कहीं इन कारणों की वजह से तो आपके बालों में नहीं होती डैंड्रफ की समस्या, जानें

कहीं इन कारणों की वजह से तो आपके बालों में नहीं होती डैंड्रफ की समस्या, जानें

डैंड्रफ (Dandruff) काफी सामान्य स्कैल्प कंडीशन (Scalp Condition) है और ये किसी को भी हो सकता है। इस वजह से यदि आपके बालों में डैंड्रफ है तो आपको शर्मिंदा महसूस करने की जरूरत नहीं है। डैंड्रफ एक ऐसी कंडीशन है, जो किसी भी इंसान की स्कैल्प पर हो सकता है और इस वजह से काफी ज्यादा खुजली होती है और यहां आपको बता दें कि डैंड्रफ होने का कारण खराब हाइजीन नहीं है।
हालांकि, फिर भी सिर में डैंड्रफ होने किसी को भी अच्छा नहीं लगता है क्योंकि इस वजह से हर समय सिर में खुजली होती रहती है और बाल भी अधिक झड़ने लगते हैं। ऐसे में आपको जैसे ही पता लगे कि आपके सिर में डैंड्रफ है तो आपको तभी एक्शन लेना चाहिए। लेकिन क्या आप जानती हैं कि बालों में डैंड्रफ किन कारणों की वजह से होता है। 
अगर नहीं तो आज हम आपको सिर में डैंड्रफ होने के कुछ मुख्य कारणों के बारे में बताने वाले हैं।

स्कैल्प पर डैंड्रफ होने के सामान्य कारण- Normal Causes to have Dandruff on the Scalp in Hindi

क्या होता है डैंड्रफ

डैंड्रफ उस स्थिति को कहते हैं, जब बहुत सारे डेड स्किन सेल्स स्कैल्प पर इकट्ठा हो जाते हैं। डेड स्किन सेल्स का स्कैल्प पर इकट्ठा होना काफी नेचुरल प्रोसेस है। हालांकि, यदि आपके डेड स्किन सेल्स काफी ज्यादा एक्यूमुलेट होने लगे तो हो सकता है कि आपके सिर में डैंड्रफ की समस्या है। 

ऑयली स्कैल्प

अगर सामान्य तौर पर आपकी स्कैल्प ऑयली है तो हो सकता है कि आप नियमित रूप से डैंड्रफ की समस्या का सामना को, खासकर तब जब आप अपने बालों का सही से ध्यान ना रखें। स्कैल्प पर एक्सेस ऑयल के प्रोडक्शन के कारण डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है क्योंकि ऑयल की वजह से यीस्ट बढ़ता है और डैंड्रफ पैदा करने वाले बैक्टीरिया का कारण बनता है।

उम्र

हां, उम्र भी आपके सिर में डैंड्रफ होने का कारण बन सकती है। अगर आपने ध्यान दिया हो तो 16 से 25 उम्र के बीच के लोगों में डैंड्रफ की संभावना अधिक होती है। ऐसा इसलिए क्योंकि इस उम्र के लोगों में सेबेसियस ग्लैंड्स की एक्टिविटी अधिक होती है। इन ग्लैंड्स की वजह से स्कैल्प पर लगातार ऑयल प्रोड्यूस होता है। इस वजह से उन्हें बार बार डैंड्रफ की समस्याएं होती हैं। 

ड्राई स्कैल्प

अगर आपकी स्कैल्प ड्राई है तो हो सकता है कि आप पहले से ही फ्लेकिनेस और इचिनेस का सामना कर रहे हों। लेकिन अगर आप अपने सिर को जरूरत से ज्यादा धो लें और अपनी स्कैल्प को ऑयल या मॉइश्चराइज ना करें तो आपके सिर में डैंड्रफ हो सकता है। काफी ज्यादा शैंपू करने से स्कैल्प का नेचुरल ऑयल छिन जाता है।

एक्सरसाइज

अगर आप काफी अधिक देर तक हैवी वर्कआउट कर रहे हैं तो मतलब है कि आपको काफी अधिक पसीना भी आ रहा होगा। ऐसे में आपके बालों में भी पसीना आ रहा होता, जहां अधिक ऑयल प्रोडक्शन के कारण डेड स्किन सेल्स स्कैल्प पर इकट्ठा हो जाते हैं और डैंड्रफ का कारण बनते हैं। इस वजह से यह जरूरी है कि आप अपने वर्कआउट सेशन के बाद सिर को जरूर धोएं। 

प्रोडक्ट बिल्ड-अप

अगर आप स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करती हैं तो आपको प्रोडक्ट बिल्ड-अप समझ में आता होगा। हालांकि, प्रोडक्ट बिल्ड-अप ना केवल आपके बालों को ऑयली दिखाता है बल्कि साथ ही आपकी स्कैल्प  के पोर्स को भी बंद कर देता है। इस वजह से आपके सिर में डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है। 
कुछ स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स में अधिक अल्कोहल होता है, जिससे बाल ड्राई होते हैं और ड्राइनेस की वजह से सीबम अधिक मात्रा में प्रोड्यूस होने लगता है और डैंड्रफ का कारण बनता है। इस वजह से आपको अपनी स्कैल्प पर स्टाइलिंग प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए और केवल अपने बालों पर ही इन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। 

मौसम

मौसम में काफी अधिक बदलाव भी कई बार सिर में डैंड्रफ होने का कारण बन जाता है। जैसे कि धूप की हानिकारक किरणों में अधिक देर तक रहना या फिर बहुत ही अधिक ठंडा मौसम। अगर आप ह्यूमिड क्लाइमेट वाली जगह पर हैं तो आपके बालों में डैंड्रफ होने की संभावना बढ़ जाती है। 
दरअसल, ह्यूमिडिटी और गर्म हवा के कारण आपको अधिक पसीना आता है, खासतौर पर स्कैल्प पर। बहुत अधिक पसीना आने की वजह से अधिक ऑयल प्रोडक्शन होता है और इस वजह से डैंड्रफ होने का कारण बनता है। 
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

Beauty

Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

INR 999 AT MyGlamm