क्या आपकी भी Jawline पर हो जाते हैं मुहांसे? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

क्या आपकी भी Jawline पर हो जाते हैं मुहांसे? छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये आसान टिप्स

जॉलाइन पर होने वाले मुहांसे (Acne on Jawline), व्यस्क मुहांसों का उदाहरण हैं। आमतौर पर ऐसा हार्मोनल इमबैलेंस के वक्त होता है, यानी कि जब आपके पीरियड्स आने वाले होते हैं, तब इस तरह के मुहांसे चेहरे पर निकल आते हैं। हालांकि, जॉलाइन पर होने वाले मुहांसे हमेशा हार्मोनल बदलावों के कारण नहीं होते हैं। काफी अधिक सीबम के प्रोडक्शन और धूल-मिट्टी के कारण भी चेहरे और जॉलाइन पर मुहांसें हो जाते हैं। 
अच्छी बात ये है कि कुछ बातों का ध्यान रखकर आप आसानी से जॉलाइन के मुहांसों का सामना कर सकती हैं और उन्हें अलविदा कह सकती हैं। आपको केवल अपने लाइफस्टाइल में कुछ बदलाव करने हैं ताकि आप इन मुहासों को हमेशा के लिए अलविदा कह सकें।

जॉलाइन एक्ने से छुटकारा पाने के लिए फॉलो करें ये टिप्स- Tips to Follow to Get Rid of Jawline Acne in Hindi

बार-बार अपने चेहरे को ना छुएं

जब भी आप बहुत गहरी सोच में होते हैं तो अक्सर ही आप अपने हाथों के सहारे अपने चेहरे को रखते हैं। इस एक चीज़ की वजह से आपके हाथों पर मौजूद सारे कीटाणु आपके चेहरे पर शिफ्ट हो जाते हैं, जिससे आपकी जॉलाइन पर मुहांसे (Acne) हो जाते हैं। यह केवल एक उदाहरण है, इसके अलावा भी आप दिन में कई बार अपने मुंह पर हाथ लगाते हैं। इस वजह से बहुत ज़रूरी है कि आप बार-बार अपने मुंह पर हाथ ना लगाएं। साथ ही मुंह पर हाथ लगाने से पहले अपने हाथों को ज़रूर धोएं। इस बात का ध्यान रखने से ही आप मुहांसों को होने से रोक सकती हैं।

अपनी त्वचा को सांस लेने दें

आपकी जॉलाइन पर जो मुहासा हुआ है वो उस वक्त और भी खराब हो सकता है, जब आप उस पर मेकअप की कई सारी परतें लगा लेती हैं। दरअसल, ऐसी स्थिति में हम अपने मुहांसों को छिपाना चाहते हैं और इसके लिए हम फाउंडेशन, कंसीलर और पाउडर लगाते हैं। साथ ही कंटूरिंग को ना भूलें जो हम जॉलाइन को शार्प शेप देने के लिए करते हैं। ये सब चीज़ें आपके मुहासें को और भी बुरा कर देती हैं।
दरअसल, ये सभी मेकअप प्रोडक्ट स्किन पोर्स को ब्लॉक कर देते हैं और इससे अधिक धूल-मिट्टी और बैक्टीरिया मुहांसे पर आ जाते हैं। इस वजह से मुहासा होने पर अपनी त्वचा को सांस लेने दें और कम से कम मेकअप प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने की कोशिश करें।

नियमित रूप से त्वचा को करें एक्सफोलिएट

मुहांसे होने के सबसे मुख्य कारणों में ब्लॉक स्किन पोर्स और बैक्टीरियल इंफेस्टेशन है। इस वजह से हम आपको त्वचा को एक्सफोलिएट करने की सलाह दे रहे हैं। इससे आपके चेहरे पर जमा धूल-मिट्टी, ऑयल और डेड स्किन सेल्स निकल जाएंगे और आपके पोर्स एक बार फिर से खुल जाएंगे। इससे आपकी त्वचा पर बैक्टीरियल इंफेस्टेशन भी नहीं होगा। ऐसे में अगर आप मुहांसों से छुटकारा पाना चाहती हैं तो ये स्टेप ज़रूर फॉलो करें।

मुहांसों से लड़ने वाले स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करें

जॉलाइन (Jawline) पर होने वाले मुहांसों से छुटकारा पाने के लिए आपको एक्ने फाइटिंग स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए। आपको ऐसे स्किन केयर प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहिए जिनमें सैलिसिलिक एसिड, बेनजॉइल पेरोक्साइड और मिरिस्टिक एसिड सबसे अधिक असरदार एक्ने फाइटिंग इंग्रीडिएंट्स हैं। ये ना केवल त्वचा से तेल को निकालते हैं बल्कि साथ ही त्वचा को एक्ने अटैक से भी बचाते हैं। तो इन प्रोडक्ट्स को अपने स्किन केयर रुटीन में आज ही एड कर लीजिए।

ऑयली खाने से रहें दूर

त्वचा में ज़रूरत से ज्यादा ऑयल प्रोडक्शन के कारण भी जॉलाइन पर मुहांसे हो सकते हैं। साथ ही ऑयली फूड और शुगर अग्रेसिव फूड के कारण एक्ने होने लगते हैं। जॉलाइन एक्ने का सामना करना के लिए आपको अपनी डायट का भी ध्यान रखना चाहिए। इस वजह से ऑयली खाने को ना कह दें और विटामिन, मिनरल और एंटिऑक्सिडेंट्स आधारित फूड्स का सेवन करें।

Beauty

Glow Skincare Everyday Essentials Kit

INR 3,585 AT MyGlamm