कुर्ती का फैशन - Latest Kurti Designs in Hindi | POPxo
Home  >;  Fashion  >;  Indian Wear
कुर्ती की इन डिज़ाइंस से एथनिक फैशन में लगाएं मॉडर्न तड़का - Latest Kurti Designs in Hindi

कुर्ती की इन डिज़ाइंस से एथनिक फैशन में लगाएं मॉडर्न तड़का - Latest Kurti Designs in Hindi

फैशन (Fashion) की बात करें तो कुर्ती का फैशन कभी आउट नहीं होता है। अगर आप एथनिक फैशन की दीवानी हैं और वही आपका स्टाइल स्टेटमेंट भी है तो यकीनन कुर्ती से आपकी दोस्ती काफी पुरानी और सदाबहार होगी। इनकी खासियत होती है कि इन्हें शरारा, प्लाजो, जीन्स, सलवार, स्कर्ट... किसी के भी साथ पेयर किया जा सकता है। ऑफिस जाना हो, घर पर रहना हो, पिकनिक का प्लान हो या दोस्तों के साथ आउटिंग का सीन हो, कुर्ती से बेहतर और कॉम्फी आउटफिट दूसरा हो ही नहीं सकता है। अगर आपको भी कुर्ती पहनना पसंद है या इन्हें अपनी वॉर्डरोब में शामिल करना चाहती हैं तो देखिए कुर्ती की यह लुक बुक (Look book)।


 


कुर्तियों का यह फैशन है हिट - Trending Kurti Designs in Hindi


कुर्ती कई तरह की होती हैं। इनको अपना फैशन (fashion) स्टेटमेंट बनाने से पहले इनके बारे में ए टु ज़ेड सब कुछ जान लेना ज़रूरी है। ये हैं 15 खास तरह की कुर्तियां -


हाई- लो कुर्ती (High- Low Kurti) : जैसा कि नाम से लग रहा है, इस कुर्ती को इसकी हेमलाइन से जाना जाता है।


लेटेस्ट फैशन ट्रेंड्स 2019


हाई- लो कुर्ती में कुर्ती की फ्रंट (front) व बैक (back) की लंबाई बराबर नहीं होती है। इस स्टाइल में आगे के साइड (फ्रंट साइ़ड) की लेंथ (length) पीछे वाली साइड की तुलना में कम होती है। इस डिज़ाइन की कुर्ती कैज़ुअल (casual) होकर भी काफी क्लासी (classy) नज़र आती है।


neck-designs-for-kurtis-High-Low-Kurti


असिमेट्रिक कुर्ती (Asymmetric Kurti) : दिखने में ए- लाइन कुर्ती जैसी असिमेट्रिक कुर्ती की हेमलाइन का लुक काफी अलग होता है। इसकी लेंथ कहीं से भी एक बराबर नहीं होती है। इसका अंदाज़ा आप इस मॉडल की फोटो से लगा सकते हैं।


neck-designs-for-kurtis-Asymmetric-Kurti


फ्लेयर्ड कुर्ती (Flared Kurti) : ईज़ी- ब्रीज़ी (easy breezy) लुक और फील के लिए फ्लेयर्ड कुर्ती बेस्ट हैं। इसके फ्लोई फैब्रिक (flowy fabric) की वजह से इसे पहनने में काफी कंफर्ट महसूस होता है। इस कुर्ती की हेमलाइन काफी वाइड (wide) होती है, यानि कि इस कुर्ती की खासियत है इसका घेर।


neck-designs-for-kurtis-Flared-Kurti


फ्रंट स्लिट कुर्ती (Front Slit Kurti) : पारंपरिक कुर्तियों में थोड़ा ट्विस्ट देकर फ्रंट स्लिट कुर्ती को तैयार किया जाता है। इस तरह की कुर्ती में आगे की तरफ स्लिट होती है, जिससे इसका लुक थोड़ा डिफरेंट हो जाता है। आम तौर पर कुर्तियों के दोनों किनारों पर स्लिट होती है मगर इस कुर्ती में यह स्लिट सिर्फ फ्रंट साइड ही होती है।


neck-designs-for-kurtis-Front-Slit-Kurti


अनारकली कुर्ती (Anarkali Kurti) : अनारकली ड्रेस या सूट को वेडिंग ड्रेस के तौर पर भी जाना जाता है। यह लंबी कुर्ती फ्रॉक स्टाइल की होती है, जिसमें काफी घेर भी होता है। इसे आमतौर पर टाइट फिटेड लोअर वियर के साथ पेयर किया जाता है मगर प्लाजो के साथ भी इनका लुक निखर कर सामने आता है।


neck-designs-for-kurtis-Anarkali-Kurti


ए- लाइन कुर्ती (A- Line Kurti) : इस डिज़ाइन की कुर्ती अक्सर हर बॉडी टाइप की लड़की को सूट करती है। इसकी खासियत होती है कि यह कमर तक टाइट होती है और हेमलाइन (नीचे की तरफ) आते- आते घेरदार हो जाती है। अल्ट्रा- फेमिनिन लुक (ultra- feminine look) के लिए ए- लाइन कुर्ती बेस्ट है।


neck-designs-for-kurtis-A-line-Kurti


अंगरखा कुर्ती (Angrakha Kurti) : अंगरखा, जैसे कि नाम से ही पता चल रहा है, का मतलब है शरीर को ढकने वाला आउटफिट। इसको रैप ड्रेस (wrap dress) के तौर पर भी जाना जाता है। इसमें एक डोरी होती है, जिसे कुर्ती की हेमलाइन के एक तरफ से बांधा जाता है।


neck-designs-for-kurtis-Angrakha-Kurti


काफ्तान स्टाइल कुर्ती (Kaftaan Style Kurti) : काफ्तान या पॉन्चो (poncho) स्टाइल वाली कुर्ती का लुक बेहद स्टाइलिश होता है। यह दिखने में पॉन्चो जैसी ही होती है, बस इसकी लंबाई पॉन्चो की तुलना में ज्यादा होती है। अगर आप फैशनिस्टा (fashionista) बनना चाहती हैं तो आपकी वॉर्डरोब में इस स्टाइल की कुर्ती ज़रूर होनी चाहिए।


neck-designs-for-kurtis-Poncho-Or-Kaftan-Style-Kurti


टियर्ड कुर्ती (Tiered Kurti) : इस तरह की कुर्ती की डिज़ाइन फ्रॉक (frock) जैसी होती है, बस इसे देखकर लगता है कि जैसे एक के ऊपर एक, कपड़े की कई लेयर्स रखी गई हों। इस कुर्ती में भी हेमलाइन पर काफी घेर होता है।


neck-designs-for-kurtis-Tiered-Kurti


स्ट्रेट फिट कुर्ती (Straight Fit Kurti) : ऑफिस वियर के लिए इस तरह की कुर्ती को बेस्ट माना जाता है। अगर आप पतली व लंबी नज़र आना चाहती हैं तो आपके लिए इससे बेहतर ऑप्शन कोई नहीं मिलेगा। फिटिंग वाली इस कुर्ती की हेमलाइन (hemline) शार्प स्ट्रेट होती है।


neck-designs-for-kurtis-Straight-Fit-Kurti


कुर्ता ड्रेस (Kurta Dress) : ऐसे कुर्ते, जिन्हें आप ड्रेस के तौर पर पहन सकें और जिन्हें किसी लोअर वियर के साथ पेयर न करना पड़े, कुर्ता ड्रेस कहलाते हैं। इनमें किसी भी तरफ स्लिट नहीं होती है और इनकी लेंथ मिडी से लेकर मैक्सी (maxi) के बीच की रखी जाती है।


neck-designs-for-kurtis-Kurta-Dress


शर्ट स्टाइल कुर्ती (Shirt Style Kurti) : इस कुर्ती के गले में आम डिज़ाइंस के बजाय कॉलर बना होता है और इसमें बटन भी होती हैं। दिखने में शर्ट जैसी इस कुर्ती की लंबाई ज्यादा रखी जाती है और ये आपको डिफरेंट (different) लुक देने में काफी मददगार होती है।


neck-designs-for-kurtis-Shirt-Style-Kurti


धोती स्टाइल कुर्ती (Dhoti Style Kurti) : अगर आप इंडो वेस्टर्न स्टाइल में ड्रेस अप होना चाहती हैं तो धोती स्टाइल कुर्ती को ट्राउज़र्स या चूड़ीदार के साथ पेयर करें। इसकी हेमलाइन (hemline) हाई- लो (high- low) व असिमेट्रिकल (asymmetrical) का मिक्स होती है और यह दिखने में काफी स्टाइलिश लगती है।


neck-designs-for-kurtis-Dhoti-Style-Kurti


कुर्ती- जैकेट (Kurti- Jacket) : इस तरह की कुर्ती में जैकेट अटैच आती है पर अगर आपके पास जैकेट वाली कुर्ती नहीं है और आप इसे ट्राई करना चाहती हैं तो दो डिफरेंट पैटर्न वाली कुर्ती और जैकेट को कंबाइन (combine) करके एक आउटफिट तैयार कर सकती हैं।


neck-designs-for-kurtis-Kurti-With-A-Jacket


लेयर्ड कुर्ती (Layered Kurti) : इस कुर्ती को देखकर लगता है कि जैसे कुर्ती के ऊपर कुर्ती पहन रखी हो। असलियत में होता बिलकुल अलग है, दरअसल यह एक नॉर्मल स्ट्रेट कट (straight cut) या लॉन्ग (long) कुर्ती ही होती है, बस इसकी हेमलाइन पर एक एक्स्ट्रा लेयर होती है।


neck-designs-for-kurtis-Layered-Kurti


बेस्ट हैं ये कुर्ती नेक डिज़ाइन (Best Kurti Neck Design in Hindi)


कुर्ती के प्रकार की तरह ही इनके गले के डिज़ाइन भी काफी अलग होते हैं। हमने आपके लिए 15 कुर्ती नेक डिज़ाइन (Kurti Neck Design) की लिस्ट बनाई है, जो आपके काम आ सकती है।


कुर्ती नेक डिज़ाइन - वी नेक (V Neck) : इस तरह के नेक डिज़ाइन में वी का लुक दिया जाता है, जो कि क्लीवेज (cleavage) के ऊपर ही खत्म हो जाता है।


neck-designs-for-kurtis-V-Neck


शर्ट कॉलर (Shirt Collar) : अगर फॉर्मल वियर (formal wear) में शर्ट और जैकेट पहन कर बोर हो चुकी हैं तो शर्ट कॉलर वाली कुर्ती आपके लिए परफेक्ट है। इसमें कॉलर की डिज़ाइन बनी होती है।


neck-designs-for-kurtis-Shirt-Collar


मैंडरिन कॉलर (Mandarine Collar) : इस तरह की गले की डिज़ाइन में काफी क्लोज़ फिटिंग (close fitting) नेकलाइन होती है। इसमें भी हल्का सा कॉलर (collar) वाला लुक देखने को मिलता है।


neck-designs-for-kurtis-Mandarin-Collar


बोट नेक (Boat neck) : बोट नेक में गले की डिज़ाइन बोट यानि कि नाव जैसी लगती है। राउंड (round) और यू (U) शेप वाली नेकलाइन के मुकाबले इसका कट छोटा होता है।


neck-designs-for-kurtis-Boat-Neck


काउल नेक (Cowl Neck) : कुर्ती की इस डिज़ाइन को देखकर लगेगा कि जैसे गले में स्कार्फ बांधा गया हो। ड्रेप्ड फोल्ड (draped fold) वाली यह नेकलाइन कुर्ती को काफी स्टाइलिश लुक देती है।


neck-designs-for-kurtis-Cowl-Neck


हॉल्टर नेक (Halter Neck) : जब कुर्ती में हॉल्टर नेक बनाई जाती है तो उसे स्लीवलेस रखा जाता है, जिससे कि कंधों को स्टाइल में फ्लॉन्ट (flaunt) किया जा सके।


neck-designs-for-kurtis-Halter-Neck


ऑफ- शोल्डर नेक (Off Shoulder Neck) : वेस्टर्न वियर के साथ ही इंडियन वियर में भी ऑफ शोल्डर नेक डिज़ाइन काफी हिट है। इसकी नेकलाइन (neckline) गले से न शुरू होकर कंधों से शुरू होती है।


neck-designs-for-kurtis-Off-shoulder-Neck


कोल्ड शोल्डर नेक (Cold Shoulder Neck) : यह नेक डिज़ाइन ऑफ शोल्डर नेकलाइन से अलग होती है। इसमें गले वाला हिस्सा ढका रहता है, बस कंधों पर थोड़ा कट होता है।


neck-designs-for-kurtis-Cold-Shoulder-Neck


स्क्वैयर नेक (Square Neck) : चौकोर नेकलाइन वाली कुर्ती छोटी गर्दन वालों के लिए बेस्ट ऑप्शन है। हालांकि, अगर आपका चेहरा चौकोर है तो इस नेकलाइन की कुर्ती पहनने से बचें।


neck-designs-for-kurtis-Square-Neck


कीहोल नेक (Keyhole Neck) : मैंडरिन कॉलर की तरह दिखने वाली इस कुर्ती में कॉलर के नीचे हल्का कट होता है, जो कि दिखने में की होल जैसा लगता है।


neck-designs-for-kurtis-Keyhole-Neck


स्कूप नेक (Scoop Neck) : यू शेप नेकलाइन को थोड़ा गहरा कर दें तो वह स्कूप नेक डिज़ाइन बन जाता है। इसका कर्व काफी डीप होता है, जिससे इसका लुक बेहतरीन बन जाता है।


neck-designs-for-kurtis-Scoop-Neck


स्वीटहार्ट नेक (Sweetheart Neck) : इस नेकलाइन को देखने में लगता है कि जैसे दिल (heart) के ऊपर का शेप हो। यह दिखने में काफी सेक्सी और कर्वी होता है।


neck-designs-for-kurtis-Sweetheart-Neck


शॉल नेक (Shawl Neck) : इसमें आमतौर पर नेकलाइन और बाकी कुर्ती के कलर को अलग रखा जाता है, जिससे वह अलग से हाईलाइट होता है। इसे देखकर लगता है कि जैसे कॉलर को रोल करके वी नेक बना दिया गया हो।


neck-designs-for-kurtis-Shawl-Neck


हाई नेक (High Neck) : सर्दियों के सीज़न के लिए हाई नेक कुर्ती बेस्ट ऑप्शन होती हैं। इसका लुक काफी ट्रेंडी लगता है।


neck-designs-for-kurtis-High-Neck


पीटर पैन कॉलर (Peter Pan Collar) : इसके फ्लैट कॉलर में गोल और कर्वी एजेस होते हैं। यह नेक डिज़ाइन वेस्टर्न लुक देती है इसलिए इसे सलवार या दुपट्टा के साथ कैरी करने से बचें।


neck-designs-for-kurtis-Peter-Pan-Collar


कुर्ती स्टाइलिंग टिप्स (Kurti Styling Tips)


अगर आप सोच रही हैं कि कुर्ती को सिर्फ जीन्स या सलवार के साथ ही पेयर किया जाता है तो आप गलत हैं। अपने नए लुक के लिए अपनी कुर्ती को ज़रा अलग ढंग से स्टाइल करके देखिए।


कुर्ती- साड़ी (Kurti- Saree)


neck-designs-for-kurtis-Kurti-Over-A-Saree


कुर्ती- बेल्ट (Kurti Belt)


neck-designs-for-kurtis-Kurti-Styled-With-A-Belt


कुर्ती- जीन्स+ बूट्स (Kurti- Jeans + Boots)


neck-designs-for-kurtis-Kurti-Over-Jeans-With-Boots


कुर्ती- स्कर्ट (Kurti- Skirt)


neck-designs-for-kurtis-Kurti-With-A-Skirt


कुर्ती- दुपट्टा ड्रेप (Kurti Dupatta Drape)


neck-designs-for-kurtis-Kurti-With-A-Dupatta-Drape


कुर्ती की इन खास स्टाइल्स के साथ आप अपनी वॉर्डरोब और अपनी स्टाइल का पूरा मेकओवर कर सकती हैं।


इनपुट्स : ब्रांड्स डब्ल्यू, ऑरेलिया एंड विशफुल (Brands W, Aurelia & Wishful), पॉश प्राइड (Posh Pride)


ये भी पढ़ें - 


लेटेस्ट ट्रेंड के साथ रहें अपडेट


हाइट कम है तो अपनाएं ये फैशन टिप्स


प्रेगनेंसी फैशन - नेहा धूपिया का लुक है हिट


दीपिका के खूबसूरत ब्राइडल लहंगे


किसी भी वेडिंग पार्टी के लिए बेस्ट 40 ड्रेसेज़


पहली लोहड़ी ड्रेस आइडियाज़


हनीमून पर जाने के लिए अपनाएं ये फैशन टिप्स


शिवांगी जोशी के ये फैशन लुक्स हैं बेस्ट

प्रकाशित - दिसम्बर 17, 2018
1 लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड