Varmala Designs In Hindi - डिजाइनर वरमाला - Designer Varmala In Hindi, वरमाला, Varmala, वरमाला डिजाइन, Varmala In Hindi, Garland, Garland In Hindi, Jaimala | POPxo

इन 15 टॉप डिजाइन में से सलेक्ट करें अपनी शादी के लिए डिजाइनर वरमाला - Varmala Designs In Hindi

इन 15 टॉप डिजाइन में से सलेक्ट करें अपनी शादी के लिए डिजाइनर वरमाला - Varmala Designs In Hindi

परंपरागत भारतीय शादियों का एक महत्वपूर्ण रिवाज है वरमाला की अदला- बदली। इसे कई जगहों पर जयमाला भी कहा जाता है, जो दूल्हे और दुल्हन के लिए नई यात्रा का द्योतक है जहां दोनों जीवन के हर पल को एक साथ बिताने का संकल्प लेते हैं। यह रिवाज सिर्फ दो लोगों का नहीं बल्कि दो परिवारों, परंपराओं, मूल्यों आैर रीति- रिवाजों का सम्मिलन है। वरमाला का आदान- प्रदान दशकों पुरानी ऐसी परंपरा है, जिसका जिक्र वेदिक साहित्य में भी मिलता है। यहां तक कि हिंदू पुराणों और किताबों में भी वरमाला का उल्लेख किया गया है।


तरह- तरह की डिजाइनर वरमाला - Unique Varmala Designs in Hindi


सफेद फूलों के साथ गोल्डन रिबन - White Flower With Golden Ribbon


लाल- सफेद का पारंपरिक साथ - Red And White Combo


कमल का कमाल - Lotus


 


पसंद कीजिये अपनी फेवरेट वरमाला - Varmala Designs For Wedding In Hindi


varmala-3


अपने देश के अलावा, विदेशों में बसे भारतीय भी वरमाला रिवाज का पालन पूरी तरह से करते हैं। इस रिवाज को तब  निभाया जाता है, जब दूल्हा बारात के साथ शादी के स्थल पर पहुंचता है। उस समय दूल्हे का अभिवादन और स्वागत किया जाता है, उसकी आरती उतारी जाती है, इसके बाद उसे वरमाला के लिए स्टेज पर ले जाया जाता है। यहीं स्टेज पर दूल्हा और दुल्हन वरमाला एक- दूसरे को पहनाते हैं। दुल्हन को परेशान करने के लिए दूल्हे के दोस्त- रिश्तेदार उसे गोद में उठाकर ऊपर कर देते हैं, ताकि दुल्हन आसानी से दूल्हे को वरमाला न पहना सके। बाद में दुल्हन के घर वाले भी उसे ऊपर उठाकर दूल्हे को वरमाला पहनवा ही देते हैं। वरमाला के इस मस्ती भरे माहौल में दोनों परिवारों को मजा आता है और इसके बाद दोनों तरफ से मस्ती- मजाक का भी दौर चलता है।


varmala-2


पहले तो वरमाला का चयन परिवार का कोई भी सदस्य कर लिया करता था लेकिन अब वेडिंग आउटफिट से मैच करके वरमाला खरीदने का ट्रेंड चल निकला है। इसे दूल्हा आैर दल्हन खुद ही पसंद करते हैं आैर यह मेहमानों के आकर्षण का केंद्र भी बन गया है। जब आप अपने लिए वरमाला चुन लेते हैं तो इसे बहुत पहले से घर में लाकर नहीं रखना चाहिए, अन्यथा इसकी ताजगी खत्म हो जाएगी। खूबसूरत वरमाला आपके वेडिंग लुक को बढ़ाती हैं आैर आपकी शादी की तस्वीरों की खूबसूरती भी बढ़ जाती है। इसलिए, परफेक्ट वरमाला का चयन करना आज के समय में बहुत जरूरी हो गया है।


इसे भी पढ़ें - इस तरह बनाएं जयमाला के यादगार पलों को और भी खास !


कैसे चुनें सही वरमाला - Wedding Varmala In Hindi


मौसम के अनुसार - Keep The Season In Mind


अपने लिए वरमाला चुनते समय उस मौसम का ध्यान रखना चाहिए, जिस मौसम में आपकी शादी होने जा रही है। वैसे देखा जाए तो कुछ फूल सदाबहार होते हैं लेकिन कुछ फूल हर मौसम में नहीं मिलते हैं। यदि आपको समझ में नहीं आ रहा है तो उस मौसम में वरमाला में प्रयोग होने वाले फूलों के बारे में फूल वाले से पता करें। गेंदा आैर गुलाब का फूल हर मौसम में उपलब्ध रहता है। हालांकि, आप चाहें तो अपनी वरमाला में एग्जॉटिक फूलों को शामिल कर सकते हैं। सर्दियों में शादी के समय आप लिली और ऑर्किड को चुन सकते हैं तो गरमी में शादी है तो डेहलिया और आयरिस के फूल।


Varmala-5


वेडिंग ड्रेस के अनुसार - Coordinate With The Dress Colour


वरमाला कई रंग, डिजाइन आैर आकार में आती है। इसलिए, अपनी वरमाला को चुनते समय रंग का खास ध्यान रखें। ध्यान रखें कि आपकी वरमाला आपके शादी के कपड़ों से मैच करती हो। इस तरह से सब कुछ सिंक में दिखेगा आैर बेहद खूबसूरत लगेगा। चाहें तो अपने आउटफिट पर की गई एम्ब्रॉयडरी, जरी का काम आैर अन्य इम्बेलिश्मेंट को ध्यान में रखें आैर फिर फूल वाले से बोलें कि वह इन सबको ध्यान में रखकर फूलों की वरमाला की डिजाइनिंग करे। यदि आपका लहंगा पूरी तरह से चमकदार है तो फिर सफेद या गुलाबी गुलाब या ऑर्किड चुनें। यदि आपकी ड्रेस सादगी से भरी है तो लाल गुलाब या जैसमिन जैसे फूलों से बने भारी वरमाला का चयन करें।


varmala-6a


डेकोर के अनुसार - Wedding Decor 


आप अपने फूल वाले से बातें करके अपनी वेडिंग थीम के अनुसार भी वरमाला की डिजाइनिंग करवा सकते हैं। यदि आप अपनी शादी के थीम के लिए खास रंगों का संयोजन करवा रहे हैं तो वरमाला भी उसी से मैच करती होनी चाहिए। यदि आपके वेडिंग का डेकोरेशन लाल आैर गोल्डन है तो लाल आैर ऑरेंज फूलों की माला सही लगेगी। यदि आपकी शादी का थीम बीच है वरमाला में ऑर्किड आैर लिली डलवा सकते हैं। आप अपनी मर्जी से सिर्फ एक रंग की ही वरमाला चुन सकते हैं या कई रंगों वाली। गुलाब, गेंदा से लेकर एग्जॉटिक फूल कार्नेशन्स, ट्यूलिप या हाइड्रेंजिया में से कुछ भी चुन सकते हैं।


Varmala


क्रिएटिविटी के अनुसार - Some Creativity


वैसे तो सामान्य डिजाइन वाले वरमाला अच्छी लगती हैं लेकिन इन दिनों विभिन्न डिजाइनों में वरमाला आने लगी है। ये कई बार सादी भी होती हैं तो कई बार क्रिएटिव भी। यदि आप वरमाला की नीरसता को तोड़ना चाहते हैं तो अनोखे डिजाइन को चुनें, जो आपकी वेडिंग ड्रेस की खूबसूरती को आैर बढ़ाए।


इसे भी पढ़ें - वायरल वीडियो : वरमाला के दौरान जब सोनम ने आनंद को बोला 'सॉरी बाबू'


अपने परिवार के अनुसार - According To Your Family


हर परिवार और समुदाय की अपनी कुछ विशेषताएं होती हैं। किसी के यहां वरमाला लंबी होती है तो कुछ के यहां छोटी। कहीं पर फूलों की गिनती भी मायने रखती है। अलग- अलग धर्मों में भी वरमाला का अपना महत्व है। दक्षिण भारतीय विवाह में वरमाला काफी लंबी होती है। इसलिए, आपको अपनी वरमाला कितनी लंबी चाहिए, मोती चाहिए या पतली चाहिए, उसमें कितने फूल हों, इस सबके बारे में अपने परिवार में बात कर लेना सही रहता है।


फूल और उनसे जुड़े इमोशन्स - Know Your Flowers And Their Emotions


varmala-8


वरमाला चुनते समय फूलों के बारे में जान लेना सही रहेगा। किस फूल के क्या इमोशन्स हैं, यह जानने के बाद आपको अपनी वरमाला चुनने में मदद मिलेगी। गुलाबी गुलाब का अर्थ खुशी, लाल गुलाब का मतलब प्यार, सफेद गुलाब का मतलब आकर्षण और कृपा, ऑरेंज गुलाब का अर्थ जुनून, गेंदे का फूल समृद्धि के लिए, अरेबियनी मोगरा का आशीर्वाद और पवित्रता, ऑर्किड का प्यार, भव्यता और सुंदरता, लिली का अर्थ मिठास, नम्रता और खुशी से है।


तरह- तरह की डिजाइनर वरमाला - Varmala Designs In Hindi


यूं तो इस समय कई तरह की वरमाला बाजार में फूल वाले के पास उपलब्ध हैं, लेकिन आप अपनी शादी में ऐसी वरमाला चाहते हैं तो सबसे खास आैर अनोखी हो। इसके लिए जरूरी है कि आप पहले से वरमाला के विभिन्न डिजाइनों आैर रंगों के कॉम्बिनेशन में जान लें, ताकि आगे वरमाला चुनने में आपको परेशानी का सामना न करना पड़े।


सफेद फूलों के साथ गोल्डन रिबन - White Flower With Golden Ribbon


सफेद फूलों के साथ गोल्डन रिबन या मोटिफ वाली वरमाला कमाल की दिखती है। खासकर तब जब आपको अपनी वरमाला सिंपल आैर कम रंगों वाली चाहिए। आप चाहें तो केवल एक रंग के फूल के साथ भी इस तरह की वरमाला का चुन सकते हैं। जरूरी नहीं है कि फूलों का रंग सफेद ही हो, आप सफेद की जगह गुलाबी, ऑरेंज, हरे या लाल फूलों का भी चयन कर सकते हैं।


गुलाब है सदाबहार - Rose Is Love


varmala-4


गुलाब आपका पसंदीदा फूल है तो क्यों न आप अपनी वरमाला गुलाबों वाली ही बनवाएं। आप चाहें तो केवल एक रंग के गुलाब का चयन कर सकते हैं या चाहें तो रंगों के गुलाब का भी। लाल के साथ सफेद गुलाबों की वरमाला भी अच्छी दिखती है तो गुलाबी गुलाब के साथ ऑरेंज गुलाब की वरमाला भी।


जूलरी वाली वरमाला - Jwellery Varmala


यदि आपकी वेडिंग ड्रेस में स्टोन्स लगे हुए हैं तो क्यों न आप अपनी वरमाला भी इसी तरह की बनवाएं। स्टोन, कुंदन आैर मल्टी कलर स्टोन वाली वरमाला क्लासी दिखती है आैर वेडिंग ड्रेस के साथ कमाल का लुक देती है।


लाल- सफेद का पारंपरिक साथ - Red And White Combo


varmala-1


आपको अपनी वरमाला पारंपरिक डिजाइन की चाहिए तो उसमें लाल आैर सफेद फूलों का प्रयोग कीजिए। लेकिन इसमें भी ट्विस्ट को लाया जा सकता है। फूल वाले से पूछकर या इंटरनेट पर सर्च करके मदद ली जा सकती है।


मोती के फूलों की माला - Pearls Varmala


आपकी वरमाला को सादगी से परिपूर्ण रखना है तो सफेद मोतियों की माला बनवा लीजिए। मोती आपकी वरमाला को खूबसूरत आैर क्लासी लुक देते हैं।


varmala-12


बीडेड भी कम नहीं


यदि आपको क्लासी के साथ ही डिफरेंट लुक चाहिए तो फूलों के साथ बीड्स का इस्तेमाल करवा लीजिए। वरमाला में गोल्डन बीड्स के साथ मनपसंद रंग के फूलों का कॉम्बिनेशन आकर्षक दिखता है।


हेवी नहीं हल्की 


varmala-10


यदि आपको हल्की चीजें पसंद आती हैं तो छोटे फूलों से बनी वरमाला आपके लिए सही रहेगी। यह हल्की होने के साथ ही प्यारी भी दिखती हैं।


क्विर्की और सबसे अलग


जीवन में जिन्हें सब कुछ अलग चाहिए, उन्हें वरमाला भी क्वर्की चुननी चाहिए। इसके लिए अनोखे रंगों वाले फूल चुनिए। इसके लिए आप रंगों का संयोजन नए तरीके से कर सकते हैं। चहें तो एक ही रंग में विभिन्न शेड वाले फूल पसंद कीजिए आैर उनसे वरमाला बनवा लीजिए।


राजशाही अंदाज


राजशाही वरमाला फूलों की बजाय सीपी आैर रिबन से बने गुलाबों से बनाई जा सकती है। यह सबसे अलग दिखने के साथ ही आपकी थीम के साथ मैच भी कर जाए तो क्या कहने!


फूल- पत्तियों का कमाल


कारनेशन फूलें के साथ पत्तियों का संयोजन एक वरमाला को इतना अलग बना सकता है कि लोग देखते रह जाएंगे।


मल्टीकलर माला - Multi Colour Varmala


यदि आपको एक रंग पसंद नहीं बल्कि आपको कई रंग एख साथ चाहिए तो मल्टीकलर वरमाला आपके लिए ही है। कई रंगों के गुलाबों की वरमाला आपके लिए सही रहेगी। दिन की शादी के लिए मल्टीकलर गुलाब वाली वरमाला परफेक्ट है। लेकिन ध्यान यह रखना है कि यदि आपने गहरे रंगों की ड्रेस पहनी है तो हल्के रंगों वाले फूलों का ही चयन करें।


varmala-9


कमल का कमाल - Lotus


कमल के फूलों को यूं ही राष्ट्रीय फूल नहीं कहा जाता। अपनी वरमाला चुनते समय कुछ हटके चुनिए। गुलाब या लिली की जगह कमल के फूलों का चयन कीजिए। कमल के फूलों के साथ खुशबूदार मोगरा फूलों का चयन कीजिए। यह वरमाला भव्य आैर खूबसूरत कॉम्बिनेशन वाली दिखेगी।


पिटूनिया का जादू


गुलाब, गेंदा, लिली, कारनेशन की बजाय कुछ अनोखा चुनिए। पिटूनिया के फूलों की वरमाला इतनी खूबसूरत आैर डेलिकेट दिखती है कि सबकी नजरें आपकी वरमाला से हटेंगी ही नहीं।


कलर्ड पोत की खूबसूरती


Varmala 14


अगर आप बिलकुल अलग और एलिगेंट जयमाला चाहते हैं तो अंबानी परिवार की बेटी ईशा अंबानी की शादी जैसी का चयन भी कर सकते हैं। ईशा अंबानी और उनके पति आनंद पीरामल ने अपनी शादी पर हरे रंग की माला पहनी है। आप अपनी पसंद के अनुसार किसी भी रंग की पोतों से बनी वरमाला अपनी शादी में ले सकते हैं।


नोटों की महिमा 


अगर आप अपनी शादी में वरमाला का कुछ पुराना लुक चाहते हैं तो बाजार में मिलने वाली नोटों से बनी वरमाला भी पसंद कर सकते हैं। ऐसी वरमाला पहले काफी चला करती थीं, लेकिन अब अगर आधुनिक शादी में ऐसी वरमाला पहनेंगे तो यह भी कमाल लगेगी।


varmala-13


वरमाला का चयन करते समय किन चीजों से करें परहेज - How To Choose Right Garland In Hindi


1. अपनी वरमाला को अपनी वेडिंग ड्रेस से मैच जरूर कीजिए। लेकिन यह ध्यान रखिए कि आपकी वरमाला आैर ड्रेस एक जैसे शेड में न हो वरना यह आपके लुक पर हावी हो सकती है।


2. बहुत भारी वरमाला लेने से बचें क्योंकि यह दुल्हन की ड्रेस को छिपा सकती है।


3. यदि आप फूलों वाली वरमाला की बजाय इम्बेलिश्ड या ज्वेल्ड वरमाला खरीद रहे हैं तो उसके वजन का विशेष ध्यान रखिए। यदि यह भारी हो तो पहनने के बाद भारी होने की वजह से दूल्हे आैर दुल्हन दोनों को कंफर्ट महसूस नहीं होगा।


4. अंत समय में वरमाला के लिए शोर मचे, इससे बेहतर है कि वरमाला समय पर आ जाए। लेकिन अगर आपकी वरमाला फूलों से बनी है तो इसके लिए सही समय का इंतजार करना सही रहेगा, क्योंकि ज्यादा समय पहले वरमाला मंगाने से उसके फूलों की ताजगी आैर खुशबू खत्म हो सकती है।


इसे भी पढ़ें - कोंकणी और सिंधी शादी में निभाई गईं ये 12 शरारती रस्में