शादी स्टेज व घर डेकोरेशन आइडियाज - Shaadi Decoration Ideas in Hindi

Shaadi Decoration Ideas in Hindi

शादियों का सीजन चल रहा है और चलता रहेगा। भारत में शादियां जितनी धूमधाम से होती हैं, दुनिया में और कहीं नहीं होती। इसलिए यहां शादियों को बिग फैट वेडिंग कहा जाता है। शादी में रस्मों से लेकर खूबसूरत कपड़ों, खाना, मिठाइयां और तोहफों जैसी खास चीज़े होती हैं लेकिन इन सभी में सबसे खास होती है शादी स्टेज डेकोरेशन यानी शादी की सजावट। शादी में आए मेहमानों की नजरें सिर्फ दो जगहों पर होती हैं एक तो स्टेज पर बैठे दूल्हा-दुल्हन पर और दूसरा शादी की डेकोरेशन पर। शादी कितनी लैविश है ये उसकी डेकोरेशन से ही दिखता है इसलिए भारत में सिर्फ शादियों के डेकोरेशन पर लाखों रुपए खर्च कर दिए जाते हैं। आपने देखा होगा शादी के खूबसूरत मंडप से लेकर बारात के एंट्रेंस तक, हर चीज को अलग-अलग थीम देखकर खूबसूरत बनाया जाता है। यही डेकोरेशन शादी को और भी खास बना देती है। 
हम यहां ऐसे आपको शादी के 30 इनडोर और आउटडोर डेकोरेशन आइडियाज़ के बारे में बताया, जिनसे आपको भी वेडिंग डेकोरेशन में काफी मदद मिलेगी।  

Table of Contents

    आउटडोर वेडिंग डेकोर आइडियाज़ - Outdoor Wedding Decor Ideas

    सबसे पहले आपको बताते हैं आउटडोर वेडिंग डेकोरेशन के बारे में, जिन्हें देखने के बाद आप भी शादी की सजावट में अपना खास इनपुट दे पाएंगे। इन 15 तस्वीरों में देखिए आउटडोर वेडिंग डेकोर:-
    1. शादी की इस आउटडोर डेकोरेशन को देखिए। इस तरह की सजावट आपने बहुत बार देखी होगी, शायद अपनी किसी खास की शादी में भी। सजावट काफी कॉमन है लेकिन बहुत खूबसूरत है। इसे अगर आप खुद ही करना चाहे तो बहुत ही आसानी से कर सकते हैं। इसके लिए सिर्फ आपको बहुत सारे फूलों की जरूरत होगी खासकर गेंदे के फूलों की माला। आपको साइडों में और एंट्रेंस पर गेंदे के फूल की लंबी माला को लटकाना है और रास्ते में कुछ इस तरह के डिजाइन वाली फूलों की रंगोली बनानी है। बस तैयार है आपका यह फूलों भरा वेडिंग डेकोरेशन। आप इसमें अपना खास टच देने के लिए अलग-अलग फूलों का इस्तेमाल कर सकते हैं।

    2. आपने घर के दरवाजे पर कुछ इस तरह की लटकन हर शादी में देखी होगी, लेकिन इसे आप और खूबसूरत बना सकते हैं इस तरह के फूलों की डेकोरेशन के साथ। इसके लिए आपको सिर्फ कुछ लंबे फूलों के गुच्छे बनाने हैं और उन्हें किसी लकड़ी या खंभे के सहारे दरवाजे पर लटका देना है यह देखने में काफी खूबसूरत लगते हैं इसमें आप गुलाब के फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। अगर असली फूल ना मिले तो आप घर की सजावट (ghar ki sajawat) के लिए नकली फूलों का भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह बहुत ही खूबसूरत लगेंगे।

    3. अगर आपके घर में बगीचा है या कोई भी बड़ा पेड़ है तो आप घर की सजावट (ghar ki sajawat) इस तरह के डेकोरेशन के साथ आसानी से कर सकते हैं इसके लिए आपको किसी एक्स्ट्रा खंबे या फिर सपोर्ट की जरूरत नहीं पड़ेगी। आपको पेड़ की टहनी पर गेंदे के फूलों की माला को लटकाना है। माला एक नहीं बल्कि बहुत सारी लटकानी होंगी। अगर शादी रात की है तो आप इस पर लाइटिंग भी कर सकते हैं। … और हां इसमें रंग-बिरंगे छाते लगाने ना भूलिएगा।

    4. इस तरह की डेकोरेशन आपको बहुत ही रॉयल फील देने वाली है। अगर आपको हर जगह गेंदे या गुलाब के फूल लटकाना नही पसंद है तो आप कुछ इस तरह का ट्राई कर सकती हैं। इस तरह की डेकोरेशन खासकर आउटडोर वेडिंग में की जाती है। लेकिन आप अपने घर की सजावट (ghar ki sajawat) ऐसे कर सकते हैं। इसके लिए दो खंभों या फिर एक फ्रेम का इंतज़ाम करें और उन्हें पत्तियों से इस तरह सजा दें।

    5. यह डेकोरेशन आप अपने घर के मेन दरवाजे के बाहर खुद ही कर सकते हैं। इसके लिए आपको सिर्फ दो चीजों की जरूरत होगी, पहला नेट का पर्दा और दूसरी एक लंबी सी भारी फूलों की लड़ी। अगर आपको फूल-पत्तियों वाली लड़ी ना मिले तो आप गुलाब या गेंदे की फूलों की लड़ी भी लगा सकते हैं। यह दरवाजे को बहुत ही फोटोजेनिक लुक देगी और घर में आने वाले मेहमान यही सेल्फी लेंगे।

    6. इस तरह की डेकोरेशन आपने दिवाली पर बहुत देखी होगी, लेकिन इसे आप वेडिंग डेकोरेशन के तौर पर भी इस्तेमाल में ला सकती हैं। इसके लिए आपको गेंदे के फूल की बहुत लंबी माला चाहिए होगी जिसे आप मेन एंट्रेंस पर किसी खंबे या दरवाजों पर कुछ इस तरह से लटकाए। इस डेकोरेशन को थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए गेंदे के फूल की माला की इस तरह की रंगोली भी बना सकती हैं।

    7. आपने कभी राजस्थानी शादी देखी है… राजस्थानी रॉयल वेडिंग! यह डेकोरेशन कुछ इसी तरह की है। अगर आपको भी इसी तरह का डेकोरेशन शादी में करना है तो सिर्फ कुछ छातों को इस तरीके से टैसल या लटकन की मदद से सजाएं। इन छातों को आप सिटिंग एरिया के पास रखें या फिर टेबल के ऊपर भी रख सकते हैं।

    8. एक शादी वाले घर को सजाने के तरीके आसान हैं। इसके लिए आपको कोई फूल, माला या फिर आर्टिफिशल फूलों की जरुरत नहीं पड़ेगी। इसके लिए आपको सिर्फ अपनी छत से इस तरह लाइटिंग को नीचे की तरफ लटका देना है और बस रात में लाइटिंग ऑन कर देनी है। हालांकि इस तरह का डेकोरेशन दिन में अच्छा नहीं लगता।

    9. इसी लाइटिंग डेकोरेशन को अगर आप और फाइन टच देना चाहते हैं तो इस तरीके से अपने घर के नक्शे के मुताबिक लाइट को पेड़ों, गार्डन एरिया, दरवाजे और छत पर लटकाएं। (ghar sajane ka saman) आप चाहें तो सिर्फ दीवारों और दरवाज़ों पर भी इसे लगा सकते हैं लेकिन ये भी रात के समय ही ज्यादा खूबसूरत दिखेगी।

    10. अभी तक आपने पेड़ों पर फूल की माला लटकाने वाला आइडिया देखा है लेकिन अब आप कुछ इस तरह की क्रिएटिविटी भी वेडिंग डेकोरेशन में ला सकती है। कुछ इस तरह के डिजाइन्स आप मल्टीकलर पेपर से बनाएं और पेड़ पर लटका दें, यह बहुत ही खूबसूरत लगेंगे।

    11. शादी के लिए तो नहीं लेकिन उससे पहले होने वाले और किसी फंक्शन में इस तरह का आइडिया जरूर काम आ सकता है। आपको करना यह है कि बहुत सारे कांच की शीशियों में कैंडल रखनी है (ghar sajane ka saman) और इस तरह के होल्डर की मदद से पेड़ पर लटका देना है। यह डेकोरेशन दिन के साथ रात में भी बहुत अच्छी लगेगी।

    12. पिंजरा लटकाने वाला आइडिया आपने पहले भी बहुत बार देखा होगा लेकिन इस बार इसे अगर वेडिंग डेकोरेशन का हिस्सा बनाए तो फूलों से सजा कर ही शामिल करें और अच्छा लगेगा।

    13. शादी में अगर पंजाबी फील देना हो तो कुछ इस तरह का आइडिया ट्राई कर सकते हैं। इसके लिए आपको सब एक जरुरत है खाट की और कुछ परांदों की, जहां पर लोग बैठे इस खाट को आप बाहर रखें। या फिर एक कोने पर सिर्फ फोटोज़ के लिए रख दें, ताकि शादी में आए लोगों सेल्फी कॉर्नर मिल सके।

    14. इस तरह की स्टार लाइटिंग भी शादी में बहुत अच्छी लगती है। अगर आपको ज्यादा कुछ नहीं करना है तो ऐसी लाइट्स अपनी बालकनी या फिर दरवाजों पर लगा दें, रात में बहुत अच्छी लगेंगी।

    15. घर के बाहर कोई फूल या कोई रंगोली नहीं, बस इस तरीके से रंग-बिरंगे पर्दे लगा दें। इसी से घर के दरवाजे का लुक बदल जाएगा। पर्दे पिंक या रेड कलर के लगाएं तो और भी ज्यादा शादी वाला लुक देंगे। 

    इंडोर वेडिंग डेकोर आइडियाज़ - Indoor Wedding Decor Ideas

    आउटडोर के बाद देखिए शादी वाले घर को अंदर से सजाने के 15 इंडोर वेडिंग डेकोर आइडियाज़:-
    1. शादी से पहले शादी वाले घर में डांस प्रोग्राम तो जरूर होता है, जहां आपके फूफा, बुआ से लेकर भाई-भाभी तक हर कोई अपनी डांस परफाॅर्मेंस देता है। इस प्रोग्राम को थोड़ा और खूबसूरत बनाने के लिए डांस वाले एरिया को कुछ इस तरह लाइटिंग और पर्दों से सजाएं।

    2. लेडीज़ संगीत हो या मेहंदी का फंक्शन, दिन में होने वाले किसा भी फंक्शन के लिए आप इस तरह के कलरफुल कुशन्स और पर्दे कमरे में सजा सकते हैं ताकि घर के अंदर भी लगे यह शादी वाला घर है।  

    3. हर इंडियन शादी में लेडीज़ फंक्शन जरूर होता है, जहां ढोलक बजता है और सारे घर की लेडीज़ बड़ी मौज मस्ती के साथ डांस करती हैं। उनके इस डांस प्रोग्राम को थोड़ा स्पेशल बनाएं इस तरह की डेकोरेशन से।

    4. संगीत की रात घर के अंदर ही सोफे को ऐसा कलरफुल टच दें। पिंक और सी ग्रीन कलर कॉम्बिनेश सिर्फ कपड़ों पर ही नहीं आपके शादी की डेकोरेशन में भी बहुत अच्छा लगेगा।

    5. अब जहां शादी होगी वहां हाथों में मेहंदी तो लगेगी ही, तो इस मेहंदी के फंक्शन को भी थोड़ा और खास बनाएं और अपने कमरे को कुछ इस तरह बांधनी साड़ियों से सजाएं।

    6. फूलों की सजावट सिर्फ घर के बाहर ही नहीं अंदर भी करें, क्योंकि शादी एक या 2 दिन नहीं कुछ ज्यादा लंबी चलती है इसलिए घर सजाने का आसान तरीका है, इस तरह की नकली फूलों की माला लाएं और घर के अंदर लटका दें। यह शादी के दिन ही नहीं बाद में भी काम आएंगी।

    7. शादी के डेकोरेशन में की गई छोटी-मोटी डिटेल्स भी लुक को काफी हद तक चेंज कर सकती है। जैसे यह टेबल पर रखा एक पॉट, इसमें आप फ्रेंगरेंट पैटल्स या मोमबत्ती रखकर भी सजावट में एक अलग टच दे सकती हैं।

    8. ऐसे शैडो लैंप आपने दिवाली के वक्त बहुत देखे होंगे। अब इस तरह के कैंडल शादी की सजावट में भी शामिल करें, खासकर रात के मौके पर किसी एक कोने में इस तरह के शैडो लैंप या दीया जला कर रख दें, क्योंकि शादी के घर में तो वैसे भी अंधेरा नहीं होता। यह लैंप रोशनी देने के साथ-साथ खूबसूरत भी लगेगा ये घर सजाने का आसान तरीका है।

    9. भगवान की मूर्तियां तो सभी के घर में होंगी। उनको भी शादी के खास मौके के वक्त इस तरह ताजे फूलों से सजाएं। या फिर लाइट्स से मूर्तियों को जगमगा सकते हैं। इसके अलावा आप भगवान की मूर्तियों को आर्टिफिशयल फूलों से ही डेकोरेट कर सकते हैं।

    10. दिवाली के समय आपने घर के दरवाजे पर लगाने के लिए तोरण तो खरीदें ही होंगे। अब इन्हीं तोरण को ज्यादा मात्रा में शादी के डेकोरेशन में शामिल करें और जहां भी जगह मिले या जहां अच्छा लगें वहां लटका दें।  

    11. इस तरह के लैंप को सालों से घर में सजाया जा रहा है। अब आप शादी के डेकोरेशन के मौके पर इन्हें भूल ना जाएं क्योंकि यह शादी की सजावट में चार चांद लगा देंगे।

    12. इस तरह का पानी से भरा वास काफी कॉमन है। इसे भी शादी की सजावट का हिस्सा बनाएं और कुछ इस तरह मोमबत्तियां और रोज पेटल्स के साथ सजाएं ये घर सजाने का आसान तरीका है।

    13. शादी की सजावट को सिर्फ लंबी फूलों की माला और लटकन तक ही सीमित ना रखें। आजकल मार्केट में दीवारों पर चिपकाए जाने वाले एक से बढ़कर एक खूबसूरत कलरफुल पेंटिंग या पैटर्न मौजूद हैं जो कि आपको काफी सस्ते दामों में ऑनलाइन मिल जाएंगे। उन्हें भी दीवार पर लगाएं और एक नया लुक पाएं।

    14. इस तरह के कागज वाले लैंप शादी में बहुत खूबसूरत लगते हैं। बस आप अपनी थीम के मुताबिक कलर चुनें और इन्हें लगाएं। वैसे पिंक और ग्रीन कलर का कॉम्बिनेशन शादियों में बहुत खास लगता है। तो आप लैंप भी इन्ही कलर्स में लगा सकते हैं।

    15. पर्दों को दीवारों पर लगाने के बजाय आप इस तरीके से सीढ़ियों पर भी सजा सकते हैं। ये शादी वाले घर में बहुत ही खूबसूरत लुक देते हैं। इसके लिए आप कलरफुल पर्दें लें। लुक को और अच्छा बनाना हो तो आर्टिफिशियल माला भी लपेट सकते हैं।

    आपके लिए खुशखबरी! नए साल के आने की खुशी में POPxo भी अपने चाहने वालों के लिए लाया है #POPxoLucky2020 की सौगात। POPxo Zodiac कलेक्शन से आप अपनी राशि के अनुसार खरीद सकते हैं कॉफी/चाय मैजिक मग, नोटबुक्स, मोबाइल कवर्स और भी बहुत कुछ ... और वो भी 20% की आकर्षक छूट के साथ। तो फिर देर किस बात की, popxo.com/shop/zodiac-collection पर जाकर शुरू कीजिए शॉपिंग!