home / पैरेंटिंग
प्रेग्नेंसी में गर्मी

प्रेग्नेंसी में लग रही है बहुत गर्मी तो हीट को बीट करने के लिए आजमाएं ये टिप्स

प्रेग्नेंसी पीरियड में महिलाओं में हॉर्मानल बदलाव आते हैं, जिसके कारण उनका बॉडी टेंपरेचर बढ़ जाता है। ऐसे में गर्मी में उन्हें सामान्य दिनों के मुकाबले बहुत गर्मी लगती है। प्रेग्नेंसी में गर्मी लगने की वजह से महिलाओं को चक्कर, सिर दर्द, उल्टी और भूख में कमी होना जैसी तकलीफों से गुजरना पड़ता है। 

वहीं, डिलीवरी के बाद शरीर अपने सामान्य टेंपरेचर पर धीरे-धीरे पहुंचने लगता है। अगर आप भी प्रेग्नेंट हैं और गर्मी बर्दाश्त नहीं कर पा रही हैं तो यह लेख आपके काम का हो सकता है। क्योंकि इस लेख में हम आपको बताने जा रहे हैं कि गर्मी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिलाएं कैसे अपना ध्यान रखें। तो बिना देर किए जानते हैं प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए गर्मी को बीट करने के असरदार तरीकों के बारे में।

गर्मी से बचने के लिए प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए टिप्स

गर्मी के मौसम में प्रेग्नेंट महिलाओं को अपना खास ख्याल रखना चाहिए। नीचे कुछ ऐसे टिप्स दे रहे हैं, जो गर्मी को बीट करने में आपकी मदद करेंगी। साथ ही आपको और शिशु को स्वस्थ रखने में भी सहायक होंगी।

1. खुद को रखें हाइड्रेट

प्रेग्नेंसी में गर्मी
गर्भावस्था में पानी

गर्मियों में गर्भवती महिलाओं में उल्टी और जी मिचलाने की वजह से डिहाइड्रेशन की संभावना अधिक रहती है। इसलिए एक्सपर्ट्स दिनभर में दो से तीन लीटर पानी पीने की सलाह देते हैं। इससे आप खुद को गर्मी से बचा सकती हैं। ध्यान रखें यदि ज्यादा पानी पीने से आपको भारीपन महसूस हो रहा है, तो पानी की मात्रा में थोड़ी कमी कर दें।

2. शावर

दिन में दो बार शावर लें। सुबह उठने के बाद और रात को सोने से पहले। रात को सोने से पहले शावर लेने से आप ठंडा महसूस तो करेंगी। साथ ही आपको अच्छी नींद आएगी।

3. प्रेग्नेंसी में गर्मी से बचाव के लिए इन ड्रिंक्स को लें

प्रेग्नेंसी में गर्मी
प्रेग्नेंसी में जूस

ऐसी ड्रिंक्स पिएं जो आपको अंदर से भी ठंडक पहुंचाए। जैसे नारियल पानी, नींबू पानी और फ्रूट जूस। ध्यान रखें फलों का जूस घर पर तैयार करें व इसमें चीनी न मिलाएं। 

4. हैवी फूड का सेवन न करें

ब्रेकफास्ट हो या लंच या फिर डिनर अपनी मील को लाइट रखें। ऑयली और फ्राइड फूड से पूरी तरह परहेज करें। हैवी फूड खाने से बॉडी हीट छोड़ती है, जो आपके लिए परेशानी बढ़ा सकता है। 

कच्ची सब्जियों और फलों को ज्यादा से ज्यादा आहार में शामिल करें। दही और छाछ भी शरीर को ठंडक प्रदान करते हैं। इसके अलावा, शेक, स्मूदी और सैलेड को आहार का हिस्सा बनाएं।

5. स्वीमिंग

गर्भावस्था में खुद को कूल रखने के लिए स्वीमिंग भी कर सकती हैं। प्रेग्नेंसी में स्वीमिंग करने के ओर भी कई फायदे हैं। लेकिन ध्यान रखें स्वीमिंग को हमेशा चिकित्सक से सलाह लेने के बाद एक्सपर्ट की देख रेख में करें।

6. पैरों को पानी में डालकर बैठें

अपने शरीर का तापमान कम और शरीर को रिलैक्स करने का यह सबसे आसान और असरदार तरीका है। इसके लिए एक टब पानी से भर लें। इसमें पैरों को डालकर बैठ जाएं। इससे पैरों की मांसपेशियों को भी आराम मिलेगा।

7. प्रेग्नेंसी में गर्मी से बचाव के लिए पहनें आरामदायक कपड़े

गर्भावस्था में साटिन, पॉलिएस्टर व सिंथेटिक कपड़ों को एवॉइड करना चाहिए। इनमें त्वचा सांस नहीं ले पाती। साथ ही मोटी लेगिंग्स, जींस, जेगिंग्स आदि पहनने से बचें। एक्सपर्ट्स के अनुसार, इस दौरान गर्मी से बचने के लिए लाइट कलर के कॉटन कपड़ों का चुनाव करना बेहतर होगा। आप चाहें तो कॉटन की मैक्सी ड्रैसेज कैरी कर सकती हैं। 

8. फुटवियर का भी रखें ध्यान

गर्मी में ऐसे फुटवियर का चयन करें जो आगे से खुले हो। इससे पैरों को हवा लगेगी व पैर ठंडे रहेंगे। साथ ही पैरों में सूजन भी नहीं होगी। ऐसे में बंद बैली या जूतों की जगह फ्लिप-फ्लॉप्स और सैंडल्स बेहतर ऑप्शन हो सकते हैं।

9. धूप में निकलने से बचें

प्रेग्नेंट महिलाएं धूप में निकलने से बचें। सूर्य की तेज किरणें शरीर से एनर्जी व पानी को सोक लेती हैं। यदि निकलना जरूरी भी है तो प्रेग्नेंसी सेफ सनस्क्रीन, सनग्लासेस और छतरी लेकर निकलें। धूप से बचाव के लिए स्कार्फ भी पहन सकती हैं।

लेख में प्रेग्नेंट महिलाओं के लिए गर्मी से बचाव से जुड़ी टिप्स दी गई हैं। यदि आपको अत्यधिक गर्मी, थकान, चक्कर, तेज धड़कन आदि लक्षण नजर आते हैं, तो लापरवाही न बरतें। ऐसे में बिना देर किए डॉक्टर से परामर्श करना बेहतर होगा। क्योंकि कई बार ये हीट स्ट्रोक के लक्षण हो सकते हैं। पॉपएक्सो की टीम की तरफ से आपको हैप्पी एंड सेफ प्रेग्नेंसी।

चित्र स्रोत: Freepik

19 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text