लाइफस्टाइल

आँखों में चला जाये होली का रंग तो अपनाएं ये आसान टिप्स

Pooja MishraPooja Mishra  |  Mar 16, 2021
Holi Tips in Hindi, Holi Tips for Eyes, Eye Care Tips for Holi in Hindi

होली का त्योहार आने ही वाला है। इस दिन सभी लोग सारे गिले-शिकवे मिटाकर एक दूसरे को रंग गुलाल लगाते है। मगर कई लोग होली इस डर से नहीं खेलते क्योंकि उन्हें लगता है की होली का रंग उनकी आँखों में न चला जाये, या फिर उन्हें ऑय इन्फेक्शन न हो जाये। होली के दिन सभी लोग जमकर रंग और गुलाल खेलते हैं। ज़ाहिर है ऐसे में आप भी इसे खेलने के लिए काफी उत्साहित होंगे। मगर अब आपको डरने की जरुरत नहीं है क्योंकि हम आपके साथ कुछ ऐसे टिप्स बताने जा रहे हैं जिससे अचानक आपकी आँखों में रंग चला जाये तो क्या करना चाहिए। इस मौके को दोगुना खुशनुमा बनाने के लिए अपने परिजनों और दोस्तों के साथ होली की हार्दिक शुभकामनाएं और संदेश शेयर करें। 

मॉइश्चराइजर लगाएं 

होली खेलने से पहले चेहरे पर अच्छी तरह से मॉइश्चराइजर लगाएं। आप चाहें तो सरसो तेल का भी इस्तेमाल कर सकते है। इससे आँखों के आस-पास एक लेयर क्रिएट हो जाएगी इससे रंग आंखों के अंदर जाने के बजाय पलकों पर या आँखों के नीचे चिपक जायेगा। 

आंखों को रगड़ें नहीं 

इस बात का खास ध्यान रहे रंग चले जाने पर आंखों को रगड़कर साफ न करें। इससे आंखों को नुकसान हो सकता है। कभी-कभी चेहरे को रगड़ कर पोछने से जलन भी पैदा हो सकती है। हमेशा आँखों को साफ करने के लिए सूती कपड़े का ही इस्तेमाल करें।

आई ड्रॉप का इस्तेमाल करें 

आजकल मार्केट में कई तरह के आई ड्रॉप आसानी से मिल जाते हैं, जिसकी एक बूँद से आपकी आंखों में गया रंग तुरंत ही बाहर निकल सकता है। होली खेलने से पहले आई ड्रॉप जरूर खरीद लें साथ ही साथ एक बार डॉक्टर से सलाह मशवरा ले लें। 

लेंस न पहने 

अगर किसी कारणवश आँखों में रंग गिर जाये तो आँखें बिल्कुल भी न रगड़ें। आँखों को साफ पानी से धो लें और गुलाब जल की कुछ बूंदें डालें। आप चाहें तो गॉगल्स लगाएं। गॉगल्स लगाने से आपका लुक स्टाइलिश दिखेगा और आँखें भी सुरक्षित रहेगी। 

अगर आँखों के साथ मुँह और नाक में रंग जाये तो 

होली खेलते समय अगर आपके मुंह में रंग आ जाए तो तुरंत साफ पानी से कुल्ला कर लें। इससे शरीर में रंग जाने की संभावना कम हो जाती  है। मुँह को साफ पानी से धोने के बाद थोड़ा सा पानी पिएं। अगर आप उल्टी या चक्कर महसूस करते हैं तो तुरंत अपने डॉक्टर से मिलें।