logo
Logo
User
home / xSEO
Star Fruit in Hindi | कमरख फल के फायदे | Star Fruit Benefits in Hindi

जानिए कमरख खाने के फायदे और नुकसान – Star Fruit Benefits and Side Effects in Hindi

स्टार फ्रूट एक उष्णकटिबंधीय फल है जो दक्षिण पूर्व एशिया का मूल निवासी है। इसने अपने असंख्य उपयोगों और लाभों के लिए दुनिया भर में लोकप्रियता हासिल की है। हर क्षेत्र ने इस फल को अपने स्थानीय व्यंजनों में विशिष्ट रूप से शामिल किया है। चीनी इसे मछली के साथ पसंद करते हैं। ऑस्ट्रेलियाई इसे अचार करते हैं। जमैकन इसे सुखाते हैं। फिलीपींस के लोग इसे सिर्फ नमक के साथ खाते हैं, जबकि भारतीय इसे जूस के रूप में पसंद करते हैं। चूंकि फल स्वादिष्ट रूप से विविध है, इसलिए इसे कई अलग-अलग अद्भुत तरीकों से खाया जा सकता है। अगर आप अब तक कमरख फल के फायदे  star fruit benefits in hindi से अनजान हैं तो हम आपके लिए यहां स्टार फ्रूट के फायदे लेकर आये हैं। मगर उससे पहले जान लेते हैं कि आखिर कमरख है क्या।  ऑयस्टर के फायदे

कमरख क्या है  – What is Start Fruit in Hindi?

कमरख क्या है  - What is Start Fruit in Hindi?

कमरख यानी स्टार फ्रूट (star fruit in hindi) अपने पोषक तत्वों के लिए लोकप्रिय विदेशी फलों में से एक है। यह एक मीठा और खट्टा स्वाद वाला कुरकुरा और रसदार फल है। यह दो किस्मों में आता है एक छोटा जो खट्टा और एक बड़ा मीठा होता है। स्टार फ्रूट को वैज्ञानिक रूप से एवरोहा कैरम्बोला कहा जाता है और इसकी प्रजाति दक्षिण पूर्व उष्णकटिबंधीय देशों – इंडोनेशिया, मलेशिया और फिलीपींस का एक देशी पेड़ है और भारत में व्यावसायिक रूप से भी इसकी खेती की जाती है। फल का आकार पांच-बिंदु वाले तारे के आकार का होता है, जब इसे काटा जाता है तो यह एक तारे जैसा दिखता है, इसलिए इसे स्टार फ्रूट कहा जाता है। स्पिरुलिना के फायदे और नुकसान

कमरख खाने के फायदे –  Benefits of Star Fruit in Hindi

स्टार फ्रूट के कई नाम हैं। यह फल दक्षिण पूर्व एशियाई भागों में बेलीमिंग मनी या बालिमिंग, हिंदी में कमराख, तेलुगू में अम्बानामकाया, तमिल में थंबरथम और मलयालम में वैरापुली के रूप में जाना जाता है। कैरम्बोला (carambola in hindi) या स्टार फ्रूट को जूस, स्मूदी जैम और अचार के रूप में खाया जा सकता है। इसके कई स्वस्थ लाभ भी हैं। हम यहां आपको स्टार फ्रूट के फायदे (kamrakh ke fayde) के बारे में बता रहे हैं। 

Alt: कमरख खाने के फायदे -  Benefits of Star Fruit in Hindi

कोलेस्ट्राॅल कम करे – Star Fruit Control Cholesterol in Hindi

कमरख फल आहार फाइबर से भरा हुआ है जो वसा और कोलेस्ट्रॉल को बाहर निकालने में मदद करता है। साक्ष्य से पता चलता है कि कैरम्बोला फलों का हाइपोलिपिडेमिक प्रभाव गैर-मादक वसायुक्त यकृत को रोकने में प्रभावी है। इस स्टार फ्रूट में फ्लेवोनोइड्स, फाइटोस्टेरॉल, सैपोनिन और फाइटोकेमिकल्स जैसे पौधों के यौगिकों की मेजबानी ऊर्जा के स्रोत के रूप में वसा का उपयोग करती है और इस प्रकार शरीर से अतिरिक्त कोलेस्ट्रॉल को साफ करती है और हृदय रोग के जोखिम को कम करती है।

पाचन तंत्र मजबूत करे – Kamrakh Benefits Improves Digestion in Hindi

स्टार फ्रूट में मौजूद प्राकृतिक आहार फाइबर की प्रचुरता कब्ज के लक्षणों को कम करने, सूजन, पेट फूलना, ऐंठन और दस्त को कम करने का काम करती है। इसके अलावा, स्टार फ्रूट पोषक तत्वों को पचाने में सहायता करता है और आवश्यक विटामिन और खनिजों की जैव उपलब्धता को बढ़ाता है। पके हुए स्टार फल और पत्ते पाचन संबंधी समस्याओं को दूर रखने के लिए पेट के अनुकूल प्राकृतिक उपचार के रूप में काम करते हैं।

कैंसर का खतरे से बचाए – Star Fruit Protect from Cancer in Hindi

एक अध्ययन से पता चलता है कि स्टार फ्रूट कैंसर को रोकने में एक शक्तिशाली प्राकृतिक पूरक के रूप में कार्य करता है। पका हुआ स्टार फ्रूट एंटीऑक्सिडेंट का भंडार है और यहां तक ​​कि स्टार फ्रूट के छिलके में भी मजबूत एंटीकैंसर गुण होते हैं। स्टार फ्रूट फाइबर से भरपूर होने के कारण कोलन को साफ करता है, विषाक्त पदार्थों को बाहर निकालता है और कोलन कैंसर के खतरे को कम करता है।

ब्लड प्रेशर रखे कंट्रोल – Star Fruit Control Blood Pressure in Hindi

स्टार फ्रूट के पत्तों का अर्क रक्त वाहिकाओं के संकुचन को रोकता है, पूरे शरीर में रक्त परिसंचरण में सुधार करता है और रक्तचाप में वृद्धि को रोकता है। यह सामान्य बीपी रेंज को बनाए रखने और सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रक्तचाप में किसी भी उतार-चढ़ाव को रोकने में बेहद फायदेमंद है। फ्लेवोनोइड्स, फाइटोकेमिकल्स और सैपोनिन जैसे पौधों के यौगिकों के मेजबान भी रक्तचाप कम करने वाले प्रभाव प्रदर्शित करते हैं।

अच्छी नींद दिलाए – Kamrakh Benefits for Better Sleep in Hindi

आजकल की लाइफस्टाइल में नींद न आना एक बड़ी समस्या बन चुकी है। स्टार फ्रूट मैग्नीशियम (प्रति 100 ग्राम सेवारत 10 ग्राम) से भरा हुआ है, जो नींद को बढ़ावा देने वाला खनिज है। मैग्नीशियम GABA (गामा-एमिनोब्यूट्रिक एसिड), एक निरोधात्मक न्यूरोट्रांसमीटर के स्तर को बनाए रखकर ऐसा करता है। यह फल अच्छी नींद दिलाने में काफी कारगर है। 

अच्छी नींद दिलाए - Kamrakh Benefits for Better Sleep in Hindi

वजन घटाए – Star Fruit for Weight Loss in Hindi

स्टार फ्रूट सभी डाइटर्स के लिए फलों के पसंदीदा विकल्पों में से एक है क्योंकि यह कैलोरी में कम और फाइबर से भरपूर होता है। अच्छी मात्रा में फाइबर की उपस्थिति मेटाबाॅलिज्म को बढ़ावा देती है, आपको तृप्त रखती है, भूख को कम करती है और वजन कम करने में मदद करती है

खून बढ़ाए कमरख – Star Fruit Increases Blood in Hindi

आयरन की कमी से होने वाला एनीमिया सबसे आम प्रकार का एनीमिया है, जो तब होता है जब शरीर में आयरन की कमी होती है। मध्यम आकार के स्टार फ्रूट में केवल 0.08 मिलीग्राम आयरन होता है लेकिन इसका विटामिन सी आयरन के अवशोषण को बढ़ाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। यह रक्त कोशिकाओं के उत्पादन में वृद्धि की ओर जाता है और थकान और आलस्य को दूर करने में मदद करता है, जी एनीमिया का मुख्य कारण है। 

प्रतिरोधक क्षमता बढ़ाए – Kamrakh Benefits for Immunity Boosting in Hindi

स्टार फ्रूट प्रतिरक्षा बढ़ाने वाले विटामिन सी (प्रति सर्विंग के दैनिक मूल्य का लगभग 57 प्रतिशत) का एक उत्कृष्ट स्रोत है, यही कारण है कि आपको ठंड और फ्लू के मौसम में स्टार फ्रूट खाना चाहिए। यह सुनिश्चित करता है कि आपका शरीर एक मजबूत प्रतिरक्षा प्रणाली के लिए सफेद रक्त कोशिकाओं के सही स्तर का उत्पादन करेगा। 

शरीर को हाइड्रेट रखे – Star Fruit Keep Body Hydrated in Hindi

प्रतिदिन आठ गिलास पानी पीना एक कठिन काम जैसा लगता है। लेकिन फिर भी खूब पीना जरूरी है – खासकर गर्म, उमस भरे दिनों में या कसरत के बाद। अगर आप दिनभर में आठ गिलास पानी नहीं पी पा रही हैं तो इसका एक विकल्प स्टार फ्रूट भी है। कमरख अपने वजन के हिसाब से 91.4% पानी के साथ सबसे अधिक हाइड्रेटिंग फलों में से एक है। हालांकि किडनी की समस्या वाले लोगों को स्टार फ्रूट से बचना चाहिए क्योंकि इसमें ऑक्सालिक एसिड की मात्रा अधिक होती है।

दिल का रखे ख्याल – Star Fruit is a Heart Friendly Fruit 

सीमित मात्रा में कैल्शियम (3mg प्रति 100 ग्राम) के साथ, स्टार फ्रूट रक्त वाहिकाओं और धमनियों पर तनाव से राहत देकर आपके एथेरोस्क्लेरोसिस, दिल के दौरे और स्ट्रोक के जोखिम को कम कर सकता है। हाइपर टेंशन से पीड़ित सिस्टोलिक और डायस्टोलिक रोगियों के लिए स्टारफ्रूट के रस को पूरक चिकित्सा के रूप में इस्तेमाल किया जा सकता है। इसके अलावा, इसकी उच्च पोटेशियम सामग्री (133 मिलीग्राम प्रति 100 ग्राम सेवारत) के कारण, स्टार फ्रूट रक्त वाहिकाओं को आराम देने और ब्लड प्रेशर को संतुलित बनाए रखने के काम भी आता है।

कमरख खाने के नुकसान (Side Effects of Star Fruit in Hindi)

कमरख खाने के नुकसान - Side Effects of Star Fruit in Hindi

कमरख फल के फायदे हैं तो कमरख के नुकसान भी है। इसके कई स्वास्थ्य लाभों के बावजूद, किडनी की बीमारियों से पीड़ित लोगों को स्टार फ्रूट (star fruit in hindi) से बचना चाहिए। इसमें न्यूरोटॉक्सिन होते हैं जो सामान्य कामकाजी किडनी वाले लोगों के लिए हानिरहित होते हैं लेकिन किडनी की बीमारियों से पीड़ित लोगों के लिए इतना अधिक नहीं होते हैं। ऐसे लोग न्यूरोटॉक्सिन को शरीर से बाहर निकालने में असमर्थ होते हैं जिसके परिणामस्वरूप गंभीर बीमारी हो जाती है। इसके अलावा अगर स्टार फ्रूट खाने से आपको किसी भी तरह की एलर्जी हो जाती है, तो इसका सेवन तत्काल रूप से करना बंद कर दें। इसके अलावा, स्टार फ्रूट में कई उपयोगी पोषक तत्व होने के साथ इसमें न्यूरोटॉक्सिन नामक जहरीले पदार्थ भी होते हैं। ये मस्तिष्क को प्रभावित कर सकते हैं और तंत्रिका संबंधी विकार पैदा कर सकते हैं।

कमरख खाने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQs on Star Fruit in Hindi 

सवाल- स्टार फ्रूट का हिंदी में क्या नाम है?

जवाब- स्टार फ्रूट का हिंदी में नाम कमरख फल है।

सवाल- कमरख की खेती कैसे करें?

जवाब- कमरख की खेती के लिए नम मिट्टी नहीं होनी चाहिए। साथ ही जिस मिट्टी को कमरख कल्टीवेशन के लिए चुना जाता है, उसमें अच्छी मात्रा में कार्बनिक पदार्थ होने चाहिए।  

अगर आपको यहां दिए गए कमरख फल के फायदे (star fruit benefits in hindi) पसंद आए तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

21 Nov 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text