home / लाइफस्टाइल
Raksha Bandhan ke Gane | रक्षाबंधन के गीत

Raksha Bandhan ke Gane 2022 – भाई-बहन से जुड़े रक्षाबंधन के गीत

मेरे भईया मेरे चंदा मेरे अनमोल रतन, तेरे बदले में जमाने की कोई चीज न लूं….सच में भाई बहन के बंधन से प्यारा और अनमोल कोई और बंधन नहीं। भले ही भाई-बहन आपस में कितना भी लड़-झगड़ लें, एक दूसरे को परेशान करने का कोई मौका न छोड़ें, लेकिन इनके बीच का बंधन अनोखा और अपराजेय होता है। और बहन-भाई के इसी खास प्यार और बंधन को हम रक्षाबंधन के रूप में सेलिब्रेट करते हैं। अब जब बात सेलिब्रेट करने की आई है तो बॉलीवुड के बिना भला कोई भी सेलिब्रेशन पूरा कैसे हो सकता है। बॉलीवुड में भाई -बहन के रिश्ते पर कई फिल्में और रक्षाबंधन स्पेशल गीत (2022 raksha bandhan ke gane)  बन चुके हैं। जो हमेशा ही पसंद किए जाते हैं। इसलिए रक्षाबंधन के इस मौके पर हम आपके लिए भाई-बहन के खूबसूरत रिश्ते पर बने बॉलीवुड से रक्षाबंधन के गाने, रक्षाबंधन के पुराने गीत और रक्षाबंधन गीत हिंदी सॉन्ग की लिस्ट लेकर आए हैं ताकि आप रक्षाबंधन के त्योहार और खास बना सकें।

Raksha Bandhan songs in hindi – रक्षाबंधन गीत

इंडियन सिनेमा ने पारंपरिक त्योहारों को खास जगह दी है। ईद, दिवाली, होली से लेकर भाई-बहन के त्योहार रक्षाबंधन तक, बॉलीवुड में आपको हर त्योहार से जुड़ा कोई न कोई गाना जरूर मिल जाएगा। और भाई- बहन के रिश्ते पर तो बॉलीवुड ने हमें कई रक्षाबंधन पर गीत दिए हैं जिनके लिरिक्स इतने दमदार हैं कि किसी को भी इमोशनल कर सकते हैं। तो इस रक्षाबंधन आप भी अपने भाई या बहन को बॉलीवुड के ये रक्षाबंधन के गाने या रक्षाबंधन गीत (raksha bandhan ka gana hindi mein) डेडिकेट करें और इस दिन को यादगार बनाएं।

Raksha Bandhan songs in hindi

भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना

यह गाना बॉलीवुड की फिल्म छोटी बहन का है। यह गाना तो आपने भी जरूर सुना होगा और अगर आप 90 के दशक के हैं फिर तो आपने इस गाने को अवश्य ही सुना होगा। यह फिल्म 1959 में रिलीज हुई थी और इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया है। वहीं गाने को शंकर जयकिशन ने कंपोज किया है और गाने के लिरिक्स शैलेंद्र द्वारा लिखे गए हैं। यह गाना बलराज साहनी और नंदा पर फिल्माया गया है।

दरवाजे पर तेरी बारात

यह गाना बॉलीवुड की फिल्म कृष्णा का है। यह फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी और इस गाने को अभीजीत ने गाया है। वहीं गाने को अनु मलिक ने डायरेक्ट किया है और गाने के लिरिक्स निदा फाजली द्वारा लिखे गए हैं। इस गाने को सुनील शेट्टी और करिशमा कपूर पर फिल्माया गया है।

प्यारा सा तेरा मुखड़ा

प्यारा सा तेरा मुखड़ा गाना फिल्म ढोंगी का है। यह फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रणधीर कपूर, नीतू सिंह, राकेश रोशन और फरीदा जलाल ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं। वहीं फिल्म के गाने प्यारा सा तेरा मुखड़ा को किशोर कुमार ने गाया है और इसे आरडी बरमन द्वारा लिखा गया है।

सच होगा सपना देखेगी दुनिया

सच होगा सपना देखेगी दुनिया गाना फिल्म मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुल्हनिया का है। यह फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने अहम भूमिका निभाई थी। उनके अलावा फिल्म में राजेश्वरी सचदेव, सुलभा आर्य, संजय सिंह और विश्वजीत प्रधान भी अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। फिल्म के इस गाने को मोहम्मद सलामत, बाबुल सुप्रियो, प्रभा भारती, अनुपमा देशपांडे, प्रिया भट्टाचार्य ने गाया है।

बहन हंसती है तो

बहन हंसती है तो गाना 1991 में रिलीज हुई फिल्म प्यार का देवता का है। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, माधुरी दीक्षित, असरानी और रजनीकांत ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। वहीं इस गाने को अल्का यागनिक ने गाया है।

माता भी तू पिता भी तू

माता भू तू पिता भी तू गाना फिल्म वतन के रखवाले का है। इस फिल्म में धर्मेंद्र, श्रीदेवी, अशोक कुमार, सुनील दत्त और  शक्ति कपूर ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं और यह फिल्म 1987 में रिलीज हुई थी। भाई बहन के त्योहार के इस मौके पर आप इस गाने को भी अपने भाई या फिर बहन के साथ सुन सकते हैं और इस त्योहार को अधिक यादगार बना सकते हैं।

गुड़िया जैसी बहन

गुड़िया जैसी बहन गाना 1984 में रिलीज हुई फिल्म मेरी अदालत का है। इस गाने के जे.यसुदास ने गाया है। गुड़िया जैसी बहन गाने को बप्पी लहरी ने कंपोज किया है और इसके लिरिक्स आनंद बक्शी ने लिखे हैं।

अभी मुझमें कहीं

ऋतिक रोशन स्टारर अग्निपथ का यह गाना अमिताभ भट्टाचार्य द्वारा लिखा गया है और सोनू निगम ने इसे अपनी आवाज से सजाया है। यह गाना तब फिल्माया गया है जब ऋतिक पहली बार अपनी रील बहन से मिलते हैं। इस गाने में बहन भाई का मिलन देखकर कोई भी इमोशन हो जाएगा।

Rakshabandhan ke Purane Gane – रक्षाबंधन के पुराने गाने

भईया मेरे राखी के बंधन को निभाना…. शायद ही कोई बहन हो जिसने राखी के दिन ये रक्षाबंधन का गीत न गुनगुनाया हो। रक्षाबंधन के फिल्मी गीत की बात आते ही दिमाग में रक्षाबंधन के पुराने गाने बजने लगते हैं। अगर आप भी मीलों दूर रहने वाले भाई/बहन की याद में रक्षा बंधन गीत गाते हैं तो इस राखी अपने भाई-बहन को राखी भेजते समय उन्हें एक प्यारा सा रक्षाबंधन गीत डेडिकेट करना न भूलें। इसमें हम आपकी मदद करेंगें। क्योंकि हम आपके लिए rakshabandhan ke purane gane लेकर आए हैं ताकि आप अपने भाई/बहन को प्यारा सा raksha bandhan ka hindi gana डेडिकेट कर सकें। 

Rakshabandhan ke Purane Gane

बहना ने भाई की कलाई से

1974 में रिलीज हुई फिल्म रेशम की डोरी का यह गाना आज भी सुपरहिट है। इस गाने सुमन कल्याणपुर ने गाया है। राखी के त्योहर पर बने इस गाने को शंकर औक जयकिशन ने कंपोज किया है और इसके लिरिक्स इंदीवर ने लिखे हैं। इस फिल्म में सायरा बानो और धर्मेंद्र मुख्य किरदार हैं।

मेरे भइया मेरे चंदा

अपने भाई से अपनी भावनाएं वयक्त करने के लिए यह गाना सबसे बेस्ट हैं। मीना कुमारी और शैलेश कुमार पर फिल्माया यह गाना 1959 में रिलीज़ हुई फिल्म ‘काजल’ का है। जिसे आशा भोसले ने अपनी आवाज से सजाया है। इस गाने के लिरिक्स साहिर लुधियानवी ने लिखे हैं और कंपोज रवि ने किया है।

चंदा रे मेरे भइया से कहना

अगर आप अपने भाई से दूर, तो इस रक्षाबंधन उनके साथ ये गाना शेयर कर सकती हैं। फिल्म ‘चंबल की कसम’ के इस गाने को खय्याम ने कंपोज किया है और इसके लिरिक्स साहिर लुधियानवी ने लिखे हैं। ‘चंदा रे मेरे भइया से कहना’ गाना राज कुमार और फरीदा जलाल पर फिल्माया गया है। और गाया लता मंगेशकर ने है।

हम बहनों के लिए

‘अंजाना’ फिल्म का यह गाना भाई-बहनों के बीच के अनोखे बंधन को बखूबी दर्शाता है। लता मंगेशकर द्वारा गाया गया यह खूबसूरत गाना राजेंद्र कुमार और नाजिमा पर फिल्माया गया है, जो फिल्म में भाई-बहनों की भूमिका निभाते हैं। इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया है। वहीं गाने को लक्ष्मीकांत प्यारेलाल ने कंपोज किया है और गाने के लिरिक्स आनंद बख्शी द्वारा लिखे गए हैं।

राखी धागों का त्योहार

यह गाना फिल्म राखी का है और यह फिल्म 1962 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अशोक कुमार, वहीदा रहमान, प्रदीप कुमार और महमूद ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्म के गाने राखी धागों का त्योहार को मोहम्मद रफी सहाब ने गाया है।

फूलों का तारों का, सबका कहना है

देव आनंद की फिल्म हरे रामा हरे कृष्णा का ये गाना आज भी खूब पसंद किया जाता है। इस गाने को किशोर कुमार और लता मंगेशकर ने गाया है। और गाने के बोल आनंद बक्शी ने लिखे हैं।

रंग-बिरंगी राखी लेके

रक्षा बंधन का एक और खूबसूरत गीत, जो 1962 की फिल्म अनपढ़ से लिया गया है। इस गाने के लिरिक्स राजा मेहदी अली खान ने लिखे हैं। और लता मंगेशकर ने गाया है। इस फिल्म में माला सिन्हा, बलराज साहनी और धर्मेंद्र ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं।

ये राखी बंधन है ऐसा

लता मंगेशकर की आवाज में भाई-बहन के बंधन को दर्शाता यह गाना 1987 में रिलीज हुई फिल्म बेईमान का है। इस गाने में मनोज कुमार ने भाई की और नाजीमा ने बहन की भूमिका निभाई है। इस गाने को वर्मा मलिक ने लिखा है और शंकर जयकिशन ने कंपोज किया है।

हम आशा करते हैं कि यहां दी गई रक्षाबंधन गीत की लिस्ट आपको जरूर पसंद आई होगी। राखी के इसी मौके पर आप भी raksha bandhan ke geet, rakshabandhan ke purane gane और रक्षाबंधन के गाने के जरिए अपने भाई-बहन से प्यार जता सकते हैं।

ये भी पढ़ें 

Raksha Bandhan Kab Hai –इस लिंक पर क्लिक करके आप राखी के महत्व और इसकी मान्यता के बारे में आपको विस्तार से जान सकते हैं।

Raksha Bandhan Quotes in Hindi– अपने परिवार वालों और यारे प्यारे भाइयों के साथ शेयर करें रक्षा बंधन की शुभकामनाएं संदेश।

Raksha Bandhan Gift Ideas in Hindi– अगर आपको समझ नहीं आ रहा कि इस रक्षाबंधन अपनी बहन को क्या गिफ्ट दें तो इस लिंक पर क्लिक करके आपको बहुत सारे रक्षाबंधन गिफ्ट आइडियाज़ मिल जाएंगे।

09 Jun 2021

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text