home / लाइफस्टाइल
राखी का त्योहार खास बनाएंगे ये रक्षाबंधन गिफ्ट आइडिया – Rakshabandhan Gifts Ideas in Hindi

राखी का त्योहार खास बनाएंगे ये रक्षाबंधन गिफ्ट आइडिया – Rakshabandhan Gifts Ideas in Hindi

भाई-बहन का रिश्ता दुनिया का सबसे अनोखा रिश्ता होता है। यहां प्यार के साथ ही होती है खूब सारी तकरार भी.. यहां रूठना-मनाना चलता है तो शिकायतों का दौर भी। कभी आपस में थोड़ी जलन होती है तो कभी मान-मुनौव्वल। एक-दूसरे से जितना लड़ते हैं, दूसरों के सामने उतना ही ख्याल एक-दूसरे की इज्जत का भी रहता है। आपसे में एक-दूसरे को ये कुछ भी कह-सुन लें पर किसी बाहरी की कभी हिम्मत नहीं पड़ने देंगे। यहां तक कि मां-बाप को भी इनकी एकता के आगे झुकना पड़ सकता है।
भाई-बहन के इसी खूबसूरत रिश्ते को एक अलग दर्जे पर ले जाता है रक्षाबंधन का त्योहार (Raksha Bandhan)। इस खास दिन के मौके पर बहनें अपने भाइयों की कलाई पर राखी बांधती हैं और फिर दोनों एक-दूसरे को गिफ्ट्स देकर इस अवसर की रौनक में चार चांद लगा देते हैं। 2020 में राखी का त्योहार 3 अगस्त, सोमवार को मनाया जाएगा। अगर आप अपने भाई या बहन के लिए किसी अच्छे गिफ्ट की तलाश में हैं तो देखिए रक्षाबंधन गिफ्ट आइडिया (raksha bandhan par kya gift de) की यह लिस्ट।

बहन को देने के लिए रक्षाबंधन गिफ्ट आइडियाज़ – Rakshabandhan Gift Ideas for Sister in Hindi

अभी तक अगर आप रक्षाबंधन के मौके पर बहन को रुपये या मम्मी की पसंद का ही गिफ्ट देते आए थे तो इस बार अपनी पसंद का गिफ्ट देकर बहन को चौंका दीजिए। बहन को रक्षाबंधन गिफ्ट (rakshabandhan gift) में क्या दें के सवाल के लिए देखिए यह गिफ्ट लिस्ट।

जानिए खर्राटे रोकने के उपाय

जूलरी है सदा के लिए

लड़कियों की बात हो और जूलरी को छोड़ दिया जाए, ऐसा तो कभी हो ही नहीं सकता न। अगर आपके साथ बजट का कोई इश्यू नहीं है और आप इस रक्षाबंधन पर बहन को हीरा गिफ्ट करना चाहते हैं तो Dhanvi Diamond के पास हैं जूलरी की एक से बढ़कर एक वैरायटीज़। इस साइट पर आप खुद देख लीजिए।

अगर आप अपनी बहन को कुछ एक्सक्लूसिव जूलरी पीसेस गिफ्ट करना चाहते हैं तो K Jewels से नेकलेस ऑर्डर कर सकते हैं। यहां के डिज़ाइंस बिल्कुल एक्सक्लूसिव होते हैं।

मोतियों की बात निराली होती है। न यकीन हो तो एक बार अपनी बहन के गले में मोतियों का हार पहनाकर देख लीजिए। उनका चेहरा चांद सा खिल जाएगा। पर्ल जूलरी के लिए S.Ka Diamonds & Solitaires यहां से खरीद सकते हैं।

एक्सक्लूसिप और ग्रेसफुल जूलरी आइटम्स के लिए houseeofcleeo.com लाया है अपना खास कलेक्शन। न विश्वास हो तो आप खुद ही देख लीजिए।

Rakshabandhan Gift Ideas for Sister in Hindi

पार्लर में अपॉइंटमेंट

अपनी बहन के लिए आप शहर के किसी बढ़िया पार्लर में अपॉइंटमेंट फिक्स करा सकते हैं। यहां उनके फेशियल से लेकर वैक्सिंग, मेनिक्योर, पेडिक्योर, हेड मसाज आदि बुक करवाकर रखिए। आप चाहें तो रक्षाबंधन के एक दिन पहले ही इसे बुक करा सकते हैं, इससे राखी वाले दिन आपकी खूबसूरत सी बहन का चेहरा खुशी से और भी ज्यादा खिला-खिला लगेगा। हालांकि, कोविड-19 के चलते आपको चेक करना पड़ेगा कि किस पार्लर की सर्विसेज़ में हाइजीन का खास ख्याल रखा जा रहा है।

गर्मियों में ऑयली स्किन से परेशान हैं, तो ट्राई करें ये फेस वाॅश

बहन को बैग पसंद है

यह तो आपने सुना ही होगा कि लड़कियों के बैग में कैसा भी खजाना रखा जा सकता है और बैग में एक बार जो चीज़ चली जाए, उसे ढूंढना भी काफी मुश्किल हो जाता है। मैंने तो आज तक ऐसी कोई लड़की नहीं देखी, जिसे बैग्स पसंद न हों। इस बार अगर आप भी अपनी बहन को बैग गिफ्ट करने के मूड में हों तो Retag एक्सप्लोर कर सकते हैं। यहां आपको अलग-अलग ब्रैंड्स और प्राइस रेंज के बैग मिल जाएंगे।

ध्यान कैसे करें (मेडिटेशन) – How to Meditate in Hindi

फोन कवर

रक्षाबंधन के इस खास मौके पर आप चाहें तो अपनी बहन को बढ़िया सा स्मार्ट फोन गिफ्ट कर सकते हैं। वैसे अगर स्मार्ट फोन आपकी जेब पर ज्यादा भारी पड़ रहा है तो मोबाइल कवर तो गिफ्ट किया ही जा सकता है। यकीन मानिए, एक नया मोबाइल कवर आपकी बहन के पुराने फोन में नई जान ला सकता है। इसके लिए POPxo शाॅप से बेहतर भला और क्या होगा।

प्यार का इज़हार

इस बार अपनी बहन को क्लासी गिफ्ट देकर अपनी वाहवाही करवाने में तो आपको कोई दिक्कत नहीं होगी। अपनी लग्ज़री गिफ्टिंग के लिए मशहूर इज़हार भाई-बहन के इस त्योहार के लिए लाया है कुछ बेहद खास गिफ्ट्स। डालिए एक नज़र- इज़हार लग्ज़री गिफ्टिंग

gift for sister in hindi

मिनी इंस्टा कैमरा

शायद ही कोई ऐसी लड़की हो, जिसे अपनी तस्वीरें खींचना पसंद न हो और जब हाथ में क्यूट सा कैमरा हो तो फिर कहने ही क्या…। रक्षाबंधन के मौके पर आप उसे एक क्यूट सा मिनी इंस्टा कैमरा गिफ्ट कर सकते हैं। इस कैमरा के साथ इंक और रोल भी मिलता है, जिससे क्लिक की हुई फोटो तुरंत बाहर आ जाती है। यानि आपकी बहन को अपनी फोटो की हार्ड कॉपी निकालने के लिए किसी फोटो स्टूडियो के चक्कर भी नहीं लगाने पड़ेंगे। साथ ही इस खास मौके पर कैमरा से क्लिक की हुई आप दोनों की फोटो हमेशा के लिए यादगार भी बन जाएगी।  

कुर्ती का फैशन है ऑल्वेज़ इन

लड़कियों के पास चाहे जितने भी कपड़े हों पर वे हमेशा एक ही शिकायत करेंगी कि उनके पास कपड़ों की बेहद कमी है। इस रक्षाबंधन के मौके पर अपनी बहन के लिए एक्सप्लोर करिए लाइमरोड और फटाफट ऑर्डर कर लीजिए एक प्यारी सी पोल्का डॉट साड़ी या अपनी पसंद की कोई कुर्ती।

मास्क है ज़रूरी

कोरोना काल में अच्छी क्वलिटी के मास्क गिफ्ट करना भी बहुत ज़रूरी है। अब मास्क हमारी दिनचर्या का अहम हिस्सा बन चुके हैं और इनके बगैर घर से निकलने के बारे में सोचा भी नहीं जा सकता है। इस रक्षाबंधन के मौके पर अपनी बहन को गिफ्ट करिए एक बढ़िया सा पर्सनलाइज़्ड मास्क। इस गिफ्ट को देखकर बहन को आपकी फिक्र का अंदाज़ा भी हो जाएगा।

क्या है स्मॉग और कैसे करें इससे अपना बचाव

भाई के लिए बेस्ट रक्षा बंधन गिफ्ट आइडियाज़ – Rakshabandhan Gift ideas for Brother in Hindi

कौन कहता है, रक्षाबंधन पर सिर्फ एक भाई ही अपनी बहन को गिफ्ट देता है। ज़माने के साथ अब यह ट्रेंड भी बदल चुका है। अगर आप अभी तक इस ट्रेंड का हिस्सा नहीं हैं तो इस रक्षाबंधन से अच्छा मौका और भला क्या हो सकता है। हम आपके लिए लाए हैं भाई को देने के लिए ऐसे गिफ्ट आइडियाज़, जिन्हें पाकर यह रक्षाबंधन उनके लिए हमेशा यादगार रहेगा। 

फैशन भी, हेल्थ भी

अब कोरोनावायरस के इस दौर में भी भाई के फैशन स्टेटमेंट का ख्याल तो रखना ही पड़ेगा… तो क्यों न इस बार भाई को आउटफिट और उसके मैचिंग का मास्क गिफ्ट किया जाए!? गार्गी डिजाइनर्स की वेबसाइट पर आपको भाई के लिए ऐसे ही कई तोहफे नज़र आ जाएंगे।

नोटबुक

फोन और लैपटॉप के जमाने में भी नोटबुक की कीमत कम नहीं हुई है। अगर आपका भाई ऑफिस जाता है तो उसके लिए नोटबुक बड़े काम की चीज़ साबित हो सकती है। POPxo Shop में हर राशि के लोगों के लिए खास नोटबुक्स उपलब्ध हैं, जिसे आप अपने भाई को उनकी राशि के हिसाब से इस रक्षाबंधन गिफ्ट कर सकती हैं।

ग्रूमिंग किट

आज के समय में सिर्फ लड़कियां ही नहीं, बल्कि लड़के भी अच्छा दिखना चाहते हैं। अपनी पर्सनैलिटी और ग्रूमिंग का भी वे खास ख्याल रखने लगे हैं। ऐसे में उन्हें एक बढ़िया सी ग्रूमिंग किट देकर आप उनकी मदद कर सकती हैं। यकीन मानिए, आपका यह रक्षाबंधन गिफ्ट उन्हें काफी पसंद आएगा।

कॉफी मग

अगर आपका भाई कॉफी पीने का शौकीन है तो रक्षाबंधन के मौके पर आप उन्हें कॉफी मग भी गिफ्ट कर सकती हैं। POPxo शॉप में अलग- अलग डिज़ाइन के ढेरों कॉफी मग उपलब्ध हैं। अपने भाई की पसंद को ध्यान में रखते हुए आप उनके लिए यहां से कॉफी मग सेलेक्ट कर सकती हैं।

किताबें

अगर आपके भाई को पढ़ना पसंद है तो किताबों के बेहतर तोहफा उनके लिए हो ही नहीं सकता। अपने भाई की पसंद के ऑथर की कोई लेटेस्ट पब्लिश्ड किताब बुकस्टोर से या फिर ऑनलाइन खरीद कर आप उन्हें गिफ्ट कर सकती हैं। अगर आपका भाई किसी कॉमिक बुक का शौकीन है तो आप उनके फेवरिट कैरेक्टर की कॉमिक बुक खरीद कर उन्हें सरप्राइज़ भी दे सकती हैं।

पावर बैंक

आप चाहें तो भाई को गिफ्ट में पावर बैंक दे दीजिए। आज-कल फ़ोन में गेम्स और सोशल मीडिया पर समय काटते हुए फ़ोन की बैटरी कब ख़त्म हो जाती है, पता ही नहीं चलता। घर से बाहर रहने पर भी पावर बैंक आपके भाई की काफी मदद कर सकता है। अगर भाई के पास पहले से स्मार्टफोन है तो भी पावर बैंक उनके बड़े काम आएगा।

वॉलेट

वॉलेट एक ऐसा गिफ्ट है, जो लंबे समय से लड़कों की पसंद और ज़रूरत दोनों रहा है। अच्छे ब्रांड और लेदर का वॉलेट आपके भाई को काफी पसंद आएगा। यहां आपको उनकी पसंद का खास ख्याल रखने की ज़रूरत है। अगर आपका भाई सादगी पसंद है तो उसे बहुत डिज़ाइनर वॉलेट गिफ्ट करने की कोशिश न करें। 

स्वैग बढ़ाए सिल्क टाई

अगर आपका भाई वर्किंग है और उसे अक्सर बिज़नेस प्रेज़ेंटेशंस देनी होती हैं, क्लाइंट्स को डील करना पड़ता है या ऑफिस की पार्टीज़ अटेंड करनी पड़ती हैं तो गिफ्ट के तौर पर यह सिल्क टाई पाकर उसका दिल खुश हो जाएगा। 

राखी गिफ्टिंग को लेकर FAQs

भाई-बहन का रिश्ता बेहद प्यारा और अनूठा होता है। एक-दूसरे को गिफ्ट देकर हम बस सामने वाले को उसके खास होने का एहसास दिलाते हैं। अगर आपके दिलोदिमाग में भी रक्षाबंधन पर दिए जाने वाले गिफ्ट्स को लेकर कोई सवाल-जवाब हैं तो देखिए यह सेक्शन।
1. क्या रक्षाबंधन पर महंगा तोहफा ही देना ज़रूरी है?
– जी नहीं, तोहफों का मोल उनमें छिपी भावनाओं से होता है, न कि उनके प्राइस टैग से। आप अपनी क्षमता अनुसार ही गिफ्ट खरीदें। आपके भाई या बहन को यकीनन उससे ज्यादा कुछ नहीं चाहिए होगा।
2. क्या रक्षाबंधन पर गिफ्ट के तौर पर खाने-पीने की चीज़ें भी दे सकते हैं?
– जी हां, बिल्कुल। अगर आपकी बहन या भाई घर से दूर रहते हों तो यह गिफ्ट बहुत अच्छा साबित होगा। अगर आप साथ में भी रहते हैं तो भी केक या चॉकलेट दे सकते हैं।
3. रक्षाबंधन पर अगर क्राफ्ट का कोई आइटम दूं तो?
– अगर आपके भाई या बहन को क्राफ्ट आइटम्स पसंद हैं तो बिलकुल दे सकते हैं। अगर आप अपने हाथ से बनाकर कुछ देना चाहते हैं तो और भी बढ़िया रहेगा।
 
You Might Also Like
 
 
05 Jul 2019

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text