इस रक्षाबंधन आप भी सुने भाई-बहन से जुड़े ये रक्षाबंधन गीत - Raksha Bandhan ka Gana

रक्षाबंधन गीत, Raksha Bandhan ka Gana, रक्षाबंधन स्पेशल गीत, Raksha Bandhan Songs

रक्षाबंधन (raksha bandhan song) का त्योहार भाई-बहन के लिए बहुत ही अहम माना जाता है। भाई-बहन के रिश्ते की गांठ को मजबूत करने वाला और दोनों के रिश्ते को व्याख्या देने वाला ये त्योहार हिंदू धर्म में बहुत ही धूमधाम से मनाया जाता है। रक्षाबंधन (raksha bandhan ka gana), हिंदुओं का एक प्रमुख त्योहार है। इस दिन बहन अपने भाई की कलाई पर राखी (रक्षाबंधन स्पेशल गीत) बांधती है और बदले में भाई सदैव बहन की रक्षा करने की प्रतिज्ञा लेता है। इसके साथ ही भाई अपनी बहन को उपहार भी देता है और शायद इस त्योहार में उपहार देने वाला हिस्सा ही बहनों को सबसे अधिक पसंद है। आखिरकार जब भाई, उपहार देता है तो उससे बहनों के चेहरे पर अलग ही चमक आ जाती है।
यहां तक कि बॉलीवुड इंडस्ट्री में भी भाई बहन के रिश्ते पर कई गाने बनाए गए हैं और आज भी ये गाने बहुत सुने जाते हैं। तो इस रक्षाबंधन (रक्षाबंधन पर गाना) के मौके पर आप भी भाई बहन के रिश्ते से जुड़े ये गीत जरूर सुनें और एक दूसरे को रक्षाबंधन की हार्दिक शुभकामनाएं भेजें।

Table of Contents

    रक्षाबंधन गीत - Raksha Bandhan Songs in Hindi

    रक्षाबंधन के पावन त्योहार से बहुत सी पौराणिक कथाएं जुड़ी हुई हैं। ये सभी कथाएं भाई बहन के रिश्ते को दर्शाती हैं। इन सभी कथाओं में भाई बहन के रिश्ते से जुड़े पावन धागे की कहानी को बयां किया गया है। इस वजह से रक्षाबंधन (Raksha Bandhan Songs in hindi) पर बहन अपने भाई को राखी बांधती है या फिर कलावा बांधती है। इस रक्षाबंधन पर आप भी अपनी बहन को बॉलीवुड के राखी से जुड़े ये गीत (रक्षाबंधन गीत) सुनाएं और इस त्योहार को और भी अधिक यादगार बनाएं। 

    भैया मेरे राखी के बंधन को निभाना

    यह गाना बॉलीवुड की फिल्म छोटी बहन का है। यह गाना तो आपने भी जरूर सुना होगा और अगर आप 90 के दशक के हैं फिर तो आपने इस गाने को अवश्य ही सुना होगा। यह फिल्म 1959 में रिलीज हुई थी और इस गाने को लता मंगेशकर ने गाया है। वहीं गाने को शंकर जयकिशन ने कंपोज किया है और गाने के लिरिक्स शैलेंद्र द्वारा लिखे गए हैं।

    दरवाजे पर तेरी बारात

    यह गाना बॉलीवुड की फिल्म कृष्णा का है। यह फिल्म 1996 में रिलीज हुई थी और इस गाने को अभीजीत ने गाया है। वहीं गाने को अनु मलिक ने डायरेक्ट किया है और गाने के लिरिक्स निदा फाजली द्वारा लिखे गए हैं। इस गाने को सुनील शेट्टी और करिशमा कपूर पर फिल्माया गया है। 

    राखी धागों का त्योहार

    यह गाना फिल्म राखी का है और यह फिल्म 1962 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में अशोक कुमार, वहीदा रहमान, प्रदीप कुमार और महमूद ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। फिल्म के गाने राखी धागों का त्योहार को मोहम्मद रफी सहाब ने गाया है। 

    प्यारा सा तेरा मुखड़ा

    प्यारा सा तेरा मुखड़ा गाना फिल्म ढोंगी का है। यह फिल्म 1979 में रिलीज हुई थी। इस फिल्म में रणधीर कपूर, नीतू सिंह, राकेश रोशन और फरीदा जलाल ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं। वहीं फिल्म के गाने प्यारा सा तेरा मुखड़ा को किशोर कुमार ने गाया है और इसे आरडी बरमन द्वारा लिखा गया है।

    सच होगा सपना देखेगी दुनिया

    सच होगा सपना देखेगी दुनिया गाना फिल्म मेरी प्यारी बहनिया बनेगी दुल्हनिया का है। यह फिल्म साल 2001 में रिलीज हुई थी और इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती ने अहम भूमिका निभाई थी। उनके अलावा फिल्म में राजेश्वरी सचदेव, सुलभा आर्य, संजय सिंह और विश्वजीत प्रधान भी अहम भूमिकाओं में नजर आए थे। फिल्म के इस गाने को मोहम्मद सलामत, बाबुल सुप्रियो, प्रभा भारती, अनुपमा देशपांडे, प्रिया भट्टाचार्य ने गाया है। 

    बहन हंसती है तो

    बहन हंसती है तो गाना 1991 में रिलीज हुई फिल्म प्यार का देवता का है। इस फिल्म में मिथुन चक्रवर्ती, माधुरी दीक्षित, असरानी और रजनीकांत ने अहम भूमिकाएं निभाई हैं। वहीं इस गाने को अल्का यागनिक ने गाया है। 

    माता भी तू पिता भी तू

    माता भू तू पिता भी तू गाना फिल्म वतन के रखवाले का है। इस फिल्म में धर्मेंद्र, श्रीदेवी, अशोक कुमार, सुनील दत्त और  शक्ति कपूर ने अहम भूमिकाएं निभाई थीं और यह फिल्म 1987 में रिलीज हुई थी। भाई बहन के त्योहार के इस मौके पर आप इस गाने को भी अपने भाई या फिर बहन के साथ सुन सकते हैं और इस त्योहार को अधिक यादगार बना सकते हैं। 

    गुड़िया जैसी बहन

    गुड़िया जैसी बहन गाना 1984 में रिलीज हुई फिल्म मेरी अदालत का है। इस गाने के जे.यसुदास ने गाया है। गुड़िया जैसी बहन गाने को बप्पी लहरी ने कंपोज किया है और इसके लिरिक्स आनंद बक्शी ने लिखे हैं। 

    POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!

    Beauty

    Ultimate Germ Defence 35 Sanitizing Wipes + 30 Sanitizing Towels + 4 Moisturizing Hand Sanitizers

    INR 999 AT MyGlamm