home / Oily Skin
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल किट

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल किट | Oily Skin ke liye Facial Kit

स्किनकेयर करना कहना जितना आसान है उसे प्रैक्टिकल लाइफ में नियमित फॉलो करना उतना ही मुश्किल होता है। किसी के पास इतना समय नहीं होता है कि वो कई स्टेप्स में अपनी स्किन का ख्याल रख पाएं। ऐसे में अगर स्किन ऑयली हो तो स्किन का ख्याल रखना और मुश्किल है क्योंकि इस तरह की स्किन को बहुत केयर की जरूरत होती है। अगर आपके पास रोज स्किन का ख्याल नहीं है तो कोशिश करें कि आप ऑयली स्किन के लिए फेसियल किट (oily skin ke liye facial kit) नियमित यूज करें। मार्केट में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसियल किट की लंबी लिस्ट है, स्किन की जरूरत के अनुसार इन्हें ट्राई कर सकते हैं। ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल के नाम आपको इस आर्टिकल में मिल जाएंगे।

ऑयली स्किन और फेशियल के फायदे

ऑयली स्किन होने का मतलब है कि स्किन में मौजूद सेबेसियस ग्लैंड अधिक ऑयल का निर्माण कर रहे हैं और ये आपकी स्किन पर एक्स्ट्रा, चिप चिपी शाइन के रूप में दिखती है। ऑयली स्किन की सही देखभाल न हो ( Oily Skin Care Tips in Hindi ) तो स्किन पर कील मुहांसों, दाग-धब्बों की समस्या आम हो जाती है।  

मार्केट में ऑयली स्किन के लिए ब्यूटी प्रोडक्ट्स की कोई कमी नहीं है, ऑयली स्किन के लिए फेस वॉश जैसी स्किन केयर से जुड़ी चीजें भी उपलब्ध हैं, लेकिन जो काम ऑयली स्किन के लिए फेशियल करता है वैसा रिजल्ट कोई और चीज नहीं दे पाती है। फेशियल स्किन को यंग लुक देता है और एजिंग के साइन्स जैसे पिंपल्स और रिंकल्स को दूर रखता है। 

Oily Skin ke Liye Facial Kit
साभार- पिक्सेल

ऑयली स्किन के लिए कैसा हो फेशियल किट

ऑयली स्किन के लिए फेशियल चुनते हुए ये देखना चाहिए कि फेशियल डीप क्लिंजिंग, एक्सफॉलिएशन, टोनिंग, मास्क और प्रोटेक्टिव सीरम के फायदे देता हो। ऐसा फेशियल जो नेचुरल चीजों के एक्सट्रैक्ट से बना हो और स्किन के एक्सट्रा ऑयल को कंट्रोल कर सके वो फेशियल इस तरह की स्किन के लिए सबसे अच्छा माना जाता है।

बेशक आप अपने पास ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन या ऑयली स्किन के लिए प्राइमर रखें, लेकिन ऑयली स्किन के लिए नियमित फेशियल से स्किन को जो चमक और फ्लॉलेस लुक मिलेगा वो देखने लायक होता है।

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट 9 फेशियल किट (listicle)

अगर आप मार्केट में ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल किट की जानकारी चाहती हैं, तो ये नाम आपके लिए उपयोगी हैं-

1. लोटस हर्बल्स पर्ल फेशियल किट

2. हिमालय प्योर स्किन नीम फेशियल किट

3. वीएलसीसी एक्टिवेटेड बैम्बू चारकोल फेशियल किट

4. अरोमा मैजिक डीटॉक्स फेशियल किट

5. नेचर एसेंस मैजिक फ्रूट फेशियल किट

6. O3+ ग्लो एज यू गो होम फेशियल किट

7. जोवीस पपाया फेशियल किट

8. एल्प्स गुडनेस टी ट्री क्लियर स्किन फेशियल किट

9. बायोटिक पार्टी रेडी इंस्टा ग्लो फेशियल किट

ऑयली स्किन के लिए फेशियल किट के नाम

All About Facial Kit in Hindi
साभार- पिक्सेल

एक फेशियल किट में कई तरह के प्रोडक्ट होते हैं जो स्किन को नरिश करने के साथ उसे रिपेयर करते हैं। 

लोटस हर्बल्स पर्ल फेशियल किट

पर्ल फेशियल को कआ एक्सपर्ट ऑयलि स्किन के लिए ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल मानते हैं। पर्ल में केल्शियम, मैग्नीजियम, आयरन के साथ 17 अमीनो एसिड वाला प्रोटीन होता है जो स्किन को हाइड्रेट करता है, कोलेजन बनाने में मदद करता है और स्किन बैरियर को सुचारू रूप से काम करने में मदद करता है जिसकी वजह से स्किन में मॉइश्चर बना रहता है।

लोटस हर्बल पर्ल फेशियल किट में 4 प्रोडक्ट होते हैं- एक्सफॉलिएटर क्लींजर, एक्टिवेटर, मसाज क्रीम और मास्क।

हिमालय प्योर स्किन नीम फेशियल किट

हिमालय प्योर स्किन नीम फेशियल किट ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेशियल किट में से एक है। ये स्किन को डीप क्लींज करते हुए गंदगी साफ करता है और स्किन की पिंपल जैसी समस्याओं को नियंत्रण में रखता है। फेस वॉश, क्लींजिंग मिल्क, स्क्रब, टोनर, पैक और मॉइश्चराइजिंग लोशन और मसाजर के साथ ये फेशियल किट स्किन पर पिंपल पैदा करने वाले बैक्टीरिया को कंट्रोल करता है।

वीएलसीसी एक्टिवेटेड बैम्बू चारकोल फेशियल किट

ऑयली स्किन वालों को अक्सर रोम छिद्र अक्सर अधिक ऑयल सिक्रीशन की वजह से बंद होने लगते हैं।  एक्टिवेटेड बैम्बू चारकोल इस समस्या को सही करने में यानी गंदगी को साफ कर रोम छिद्रों को खोलने में मदद करते हैं। इनके नियमित इस्तेमाल से ये छिद्र धीरे-धीरे छोटे होने लगते हैं और स्किन अच्छी, हेल्दी और ग्लोइंग दिखती है। 

अरोमा मैजिक डिटॉक्स फेशियल किट

अरोमा मैजिक डिटॉक्स बैम्बू फेशियल किट स्किन को अंदर तक क्लीन करता है और जैसा कि चारकोल हमेशा ही स्किन की गंदगी को खींचकर निकालने में सहायक है, ये फेशियल किट भी स्किन को क्लीन करता है और बड़े-बड़े रोम छिद्रों को छोटा करता है। तीन स्टेप में होने वाला ये फेशियल किट सिर्फ 30 मिनट में ही स्किन को हेल्दी और ग्लोइंग बना देता है। 

नेचर एसेंस मैजिक फ्रूट फेशियल किट

जो लोग अपने फेशियल किट में कम से कम केमिकल यूज करना चाहते हैं, उनके लिए नेचर एसेंस का ये फ्रूट फेशियल किट अच्छा है। ये स्किन को इवन टोन करने के साथ एंटी रिंकल और एंटी एजिंग के फायदे भी देता है। 

O3+ ग्लो एज यू गो होम केयर फेशियल किट

O3+ का ये ग्लो एज यू गो फेशियल किट खास नॉर्मल से ऑयली स्किन वालों के लिए बनाया गया है और इसे ऑयली स्किन वालों के लिए बेस्ट फेशियल किट में रखा जा सकता है। ये स्किन को ग्लो देता है और इसे हर जेंडर के लोग यूज कर सकते हैं।

जोवीस पपाया फेशियल किट

पपीता के एंजाइम्स और विटामिन ए सभी तरह की स्किन के लिए अच्छा होता है, लेकिन ये ऑयली स्किन पर बहुत अच्छा काम करते हैं। जोवीस का पपाया फेशियल किट स्किन को यंग लुक और ग्लो देता है।  पपीता के एंजाइम्स और विटामिन ए स्किन के डेड सेल्स को हटाने में उपयोगी होते हैं और समय से पहले आने वाले एजिंग के निशान को रोकते हैं।

एल्प्स गुडनेस टी ट्री क्लियर स्किन फेशियल किट

एल्प्स गुडनेस का टी ट्री क्लियर स्किन फेशियल किट स्किन के टोन को इवन करने और स्मूद लुक देने के साथ-साथ स्किन में बन रहे अत्यधिक सीबम को कंट्रोल करता है। ये एक्ने पैदा करने वाले बैक्टीरिया से भी निजात दिलाता है। टी ट्री के एंटी इंफ्लेमेटरी गुण स्किन को सूदिंग एहसास देते हैं और स्किन सॉफ्ट और सपल दिखती है। 

बायोटिक पार्टी रेडी इंस्टा ग्लो फेशियल किट

बायोटिक का ये फेशियल किट ऑयली स्किन के लिए फेशियल किट के नाम ढूंढेंगे तो जरूर पाएंगे। इस फेशियल किट में बेरी बेरी, पपीता, केसर, डैंडेलियन, लौंग सभी मौजूद हैं और ये स्किन का कलर सही करने के साथ-साथ स्किन को नैचुरल ग्लो और यंग फील भी देता है।

ऑयली स्किन की केयर के लिए बाजार में कई तरह के ऐसे फेशियल किट मिलेंगे जिन्हें ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल किट के रूप में बाजार में उतारा गया है। ऑयली स्किन के लिए कुछ फेसिअल किट के नाम उनमें मौजूद प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स को देखकर भी चुने जा सकते हैं। फेशियल किट कम दाम में घर पर ही पार्लर जैसा स्किन केयर देता है और इसलिए इन्हें अपने रूटीन में जरूर शामिल करना चाहिए।

ये भी पढ़ें-

ऑयली स्किन के लिए बेस्ट क्रीम

02 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text