home / Make Up Products
ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन

जानिए ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन की लिस्ट- Oily Skin ke Liye Foundation

मेकअप करना लगभग हर लड़की को पसंद होता है। इससे न सिर्फ एक लड़की की खूबसूरती में चार-चांद लगते हैं बल्कि उसके अंदर कॉन्फिडेंस भी आता है। मेकअप करना एक कला है, जो हर किसी के बस की बात नहीं। मेकअप का पहला रूल होता है एक मजबूत बेस। खासतौर पर ऑयली स्किन (Oily Skin Care Tips in Hindi) वालों के लिए। सभी मेकअप एडिक्ट्स एक बात जानते हैं- अगर आप अपने बेस को ब्लेंड करने में पर्याप्त समय नहीं लगाएंगे, तो पूरा लुक सपाट हो जाएगा। जिस तरह किसी भी घर की नींव मजबूत होनी चाहिए, उसी तरह आपके मेकअप का भी पहला स्टेप बेस होता है। ऑयली स्किन वाले लोगों के लिए, समस्या इसी बेस को बनाए रखने और इसे खराब नहीं होने देने की होती है। इसलिए, आज हम आपके लिए यहां ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye foundation) की सूची लेकर आये हैं, जो चिकनाई को आपकी त्वचा से पूरी तरह दूर रखेंगे।

ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन – Oily Skin ke Liye Best Foundation

1- POSE HD फाउंडेशन स्टिक
2- ट्रीट लव केयर ऑयल कंट्रोल फाउंडेशन
3- Clean Beauty आर्गन ऑयल बीबी फाउंडेशन स्टिक
4- कलरेसेंस हाई डेफिनिशन फाउंडेशन
5- कलरेसेंस एक्वा मेकअप बेस
6- क्लिनिक स्टे मैट ऑयल फ्री मेकअप
7- शुगर कॉस्मेटिक्स ऐस ऑफ फेस फाउंडेशन स्टिक

मार्केट में एक से बढ़कर एक ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन मिलते हैं मगर ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन कौन सा है ये पता लगाना कभी-कभी थोड़ा मुश्किन हो जाता है। जिस तरह Oily Skin ke liye Primer और Best Sunscreen for Oily Skin का चुनाव समझदारी से करना जरूरी होता है, उसी तरह oily skin ke liye best foundation तलाशना भी अपने आप में बड़ा काम है। मगर हम यहां आपके इसी मुश्किल काम को आसान करने जा रहे हैं। अगर आपकी भी है ऑयली स्किन तो हम यहां आपके लिए Sabse best foundation की लिस्ट लेकर आये हैं। 

1- POSE HD फाउंडेशन स्टिक – Pose HD Foundation Stick

MyGlamm POSE HD फाउंडेशन स्टिक आपको तुरंत फ़िल्टर्ड लुक देता है। अगर आप कैमरे पर रहना पसंद करते हैं, तो यह वह प्रोडक्ट है, जिसे आपको चुनना चाहिए क्योंकि इसे विशेष रूप से आपकी सेल्फी को शानदार बनाने के लिए डिज़ाइन किया गया है। शिया बटर, विटामिन ई और जोजोबा ऑयल जैसे पोषक तत्वों की बदौलत यह आपको बिना ऑयली स्किन दिए मैट फ़िनिश देता है। आप इसे कंसीलर के रूप में भी इस्तेमाल कर सकते हैं या एक ऐसा शेड खरीद सकते हैं जो आपकी त्वचा की टोन से दो रंग गहरा हो और इसे पूरी त्वचा पर एप्लाई करें। अगर आप ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन ढूंढ रहे हैं, तो इसे अपने कार्ट में ज़रूर शामिल करें। ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फेसिअल किट

2- ट्रीट लव केयर ऑयल कंट्रोल फाउंडेशन – Treat Love Care Oil Control Foundation

ऑयली स्किन के लिए सबसे अच्छे फाउंडेशन में से एक MyGlamm का ट्रीट लव केयर ऑयल कंट्रोल फाउंडेशन है। अगर आपकी सीबम ग्रंथियां हमेशा ओवरड्राइव में रहती हैं तो यह लिक्विड फाउंडेशन  विशेष रूप से आपकी ऑयली स्किन के लिए ही डिज़ाइन किया गया है। यह मीडियम से हाई कवरेज देता है और इसमें प्राकृतिक तत्व जैसे मैंडरिन और पाल्मेटो अर्क होते हैं, जो त्वचा में ऑयल प्रोडक्शन को नियंत्रित करते हैं। इसमें सूरजमुखी के बीज का तेल और मेंहदी का अर्क भी होता है, जिसमें एंटी बैक्टीरियल गुण होते हैं, जो मुंहासों से लड़ने में मदद करते हैं। यह फाउंडेशन आपके बेस मेकअप की सभी ज़रूरतों को पूरा करने में सक्षम है। 

3- Clean Beauty आर्गन ऑयल बीबी फाउंडेशन स्टिक – Clean Beauty Argan Oil BB Foundation Stick

तैलीय त्वचा के लिए Clean Beauty आर्गन ऑयल बीबी फाउंडेशन स्टिक वास्तव में आपकी त्वचा में पिघल जाता है। यह बहुत मलाईदार और वास्तव में जल्दी ब्लेंड हो जाने वाला फाउंडेशन है। यह 68% प्राकृतिक अवयवों से भरा हुआ है, जो आपकी त्वचा के लिए अच्छा काम करते हैं। यह आर्गन ऑयल से समृद्ध है, जो त्वचा को पोषण देता है और उसकी रक्षा करता है और यहां तक कि एजिंग के खिलाफ लाभ भी देता है। यह ओपन पोर्स की उपस्थिति को भी कम करता है और त्वचा को देता है खूबसूरत मैट फ़िनिश। मेकअप को ठीक रखने के लिए कुछ सेटिंग पाउडर लगाएं, खासकर अपने टी-ज़ोन के आसपास।

4- कलरेसेंस हाई डेफिनिशन फाउंडेशन – Coloressence High Definition Foundation

कलरेसेंस हाई डेफिनिशन फाउंडेशन में एसपीएफ़ 20 होता है। यह आपकी त्वचा पर तेल को नियंत्रित कर सकता है और आपको एक मैट फ़िनिश देता है जिससे आपकी त्वचा में चमक तो आती है लेकिन तेल की वजह से नहीं। यह एजिंग के संकेतों को ठीक करने के लिए क्यूरेट किया गया है और त्वचा को प्राकृतिक चमक देने के साथ-साथ बेदाग कवरेज भी देता ही। एचडी फाउंडेशन सभी प्रकार की त्वचा के लिए सुरक्षित है और चार रंगों में भी उपलब्ध है ताकि आप अपने लिए सबसे अच्छा काम करने वाले को चुन सकें। 

5- कलरेसेंस एक्वा मेकअप बेस – Coloressence Aqua Makeup Base

कलरेसेंस एक्वा मेकअप बेस एक लंबे समय तक चलने वाला मेकअप बेस है जो त्वचा को संपूर्ण कवरेज देता है। यह त्वचा में आसानी से ब्लेंड हो जाता है और इसमें एसपीएफ़ 20 भी है, स्किन को सूरज की वजह से होने वाले नुकसान से बचाता है। विटामिन ई एसीटेट और पुनर्नवा अर्क की अच्छाई से समृद्ध यह फाउंडेशन त्वचा की रक्षा करता है और ऑयली स्किन के लिए परफेक्ट है। आप इसे बिना ज्यादा सोचे अपनी मेकअप किट में शामिल कर सकती हैं। 

6- क्लिनिक स्टे मैट ऑयल फ्री मेकअप – Clinique Stay Matte Foundation 

लाइट वेट होने के साथ लंबे समय तक टिके रहने वाला  क्लिनिक स्टे मैट ऑयल फ्री मेकअप फाउंडेशन त्वचा से ऑयल को नियंत्रित करता है और एक मैट फ़िनिश छोड़ता है। इसे लगातार 80% आर्द्रता के साथ 88 डिग्री फ़ारेनहाइट पर स्ट्रीकिंग और फ़ेडिंग के लिए परीक्षण किया गया है, यह साबित करने के लिए कि यह स्टे-मैट ताज़ा रहता है। इसे लगाने के लिए चेहरे के बीच में शुरू करें और फाउंडेशन ब्रश या उंगलियों से बाहर की ओर ब्लेंड करें। चिकनी, प्राकृतिक दिखने वाली कवरेज के लिए समान रूप से ब्लेंड करें। त्वचा पर इसे एक समान करने के लिए उंगलियों को गीला करें और किनारों को मिलाएं, विशेष रूप से जॉलाइन के साथ।

7- शुगर कॉस्मेटिक्स ऐस ऑफ फेस फाउंडेशन स्टिक – SUGAR Cosmetics Ace Of Face Foundation Stick 

शुगर कॉस्मेटिक्स का यह फाउंडेशन एक मल्टी-पर्पज मेकअप टूल है, जिसमें लंबे समय तक ठीके रहने वाला फॉर्मूला होता है और एक ही स्ट्रोक में पूर्ण-कवरेज प्रदान करता है, इस फाउंडेशन स्टिक का उपयोग हाइलाइट और कंटूर के लिए भी किया जा सकता है। यह फस-फ्री, उपयोग में आसान क्रीमी फाउंडेशन आपकी त्वचा में आसानी से घुल जाता है और एक शानदार बेस बनाता है, जो दोषों, काले धब्बों और काले घेरे को छुपाता है। यह त्वचा के मलिनकिरण को भी छुपाता है, नेचुरल बेस देता है और 12 घंटे तक रहता है। यह की शेड्स में उपलब्ध है और आपकी ऑयली स्किन के लिए एकदम परफेक्ट है। 

ऑयली स्किन पर फाउंडेशन लगाने का तरीका – Oily Skin par Foundation Kaise Lagaye

1- मेकअप से पहले अपनी त्वचा को तैयार करें
2- हमेशा प्राइमर का इस्तेमाल करें
3- फाउंडेशन का सही शेड चुनें
4- ऑयली स्किन के लिए सही प्रकार के प्रोडक्ट्स का उपयोग करें

बेशक, हर कोई चाहता है उसका मेकअप बेस लंबे समय तक टिका रहे, ताकि चेहरे पर मेकअप का ग्लो भी लंबे समय तक बना रहे। यही वजह है कि ऑयली स्किन के लिए फाउंडेशन को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए हम यहां कुछ बेहतरीन टिप्स लेकर आये हैं। ये टिप्स न सिर्फ आपके मेकअप को लॉन्ग लास्टिंग बनाएंगे बल्कि आपके फेस पर ग्लो भी लेकर आएंगे। 

मेकअप से पहले अपनी त्वचा को तैयार करें

फाउंडेशन लगाने से पहले हमेशा अपनी त्वचा को तैयार करें। अपने चेहरे से अतिरिक्त तेल को साफ करें, अपनी त्वचा को पानी से धो कर अच्छी तरह से टोन करें, और अपना मेकअप शुरू करने से पहले एक ऑयल फ्री मॉइस्चराइज़र से मॉइस्चराइज़ करें।

हमेशा प्राइमर का इस्तेमाल करें

अगर आप चाहते हैं कि आपका फाउंडेशन आपकी त्वचा पर लगे, तो हमेशा प्राइमर का इस्तेमाल करें। एक प्राइमर यह सुनिश्चित करता है कि इसकी परत आपके फाउंडेशन को लंबे समय तक बनाए रखने के लिए इधर-उधर न जाए।

फाउंडेशन का सही शेड चुनें

यह कई लोगों के लिए मुश्किल ह सकता है लेकिन फाउंडेशन का सही शेड चुनना भी आपके फाउंडेशन को लंबे समय तक टिकाए रखने का एक अनिवार्य हिस्सा है।

ऑयली स्किन के लिए सही प्रकार के प्रोडक्ट्स का उपयोग करें

ऑयली स्किन के लिए हमेशा ऑयल फ्री फाउंडेशन का उपयोग करें ताकि यह आपकी त्वचा पर धब्बा न लगाए। और मेकअप लंबे समय तक टिका रहे। 

अगर आपको यहां दिए गए ऑयली स्किन के लिए बेस्ट फाउंडेशन (oily skin ke liye best foundation) की लिस्ट पसंद आई तो इन्हें अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।

ये भी पढ़ें- 

Follow These Tips to Detox Oily Skin in Hindi

oily skin ke liye cream

ऑयली स्किन से डील करने का सबसे अच्छा तरीका ये है कि आप जेंटल स्किन डिटॉक्स करें। क्योंकि इससे आपके चेहरे पर मौजूद धूल-मिट्टी और बंद पोर्स ना ही केवल खुलेंगे बल्कि साथ ही आपकी त्वचा रिजुविनेट होगी और बेहतर होगी।

26 Jun 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text