Advertisement

लाइफस्टाइल

करीना की तरह ब्यूटीफुल एंड फिट बनने के लिए फॉलो करें उनका डाइट- फिटनेस प्लान और ब्यूटी मंत्रा

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jan 31, 2019
करीना की तरह ब्यूटीफुल एंड फिट बनने के लिए फॉलो करें उनका डाइट- फिटनेस प्लान और ब्यूटी मंत्रा

Advertisement

 

बॉलीवुड स्क्रीन पर चमकने वाले सितारों की चमक यूं ही आपको आकर्षित नहीं करती, बल्कि इस चमक के पीछे होती है कड़ी मेहनत और पक्का इरादा। करीना कपूर इसका जीता जागता उदाहरण हैं। करीना ने शुरू से ही एक ट्रेंड सेट किया है, वो चाहे जीरो फिगर का हो या फिर प्रेग्नेंसी के बाद वापस उसी पुरानी शेप में आने का हो। फिल्म इंडस्ट्री में जीरो फिगर का कांसेप्ट करीना ने ही शुरू किया था जो काफी समय बॉलीवुड पर छाया रहा। इस बारे में करीना का कहना है कि जीरो फिगर उस समय टशन फिल्म की डिमांड थी। आजकल वैसे फिगर की जरूरत नहीं है। करीना मानती हैं कि फिगर चाहे कैसा भी हो, जरूरी है तो सिर्फ स्वस्थ और फिट होना।

करीना कपूर (Kareena Kapoor) जिन्हें करीना कपूर खान या बेबो (जन्म 21 सितंबर, 1980) के नाम से भी जाना जाता है, बॉलीवुड की बेहतरीन और खूबसूरत अभिनेत्रियों में से एक हैं। मुंबई के मशहूर कपूर परिवार से ताल्लुक रखने वाली करीना न सिर्फ अपनी दमदार एक्टिंग के लिए बल्कि अपनी फिटनेस और सुंदरता के लिए भी जानी जाती हैं। तो आइए जानते हैं करीना कपूर के फिटनेस और ब्यूटी मंत्रा के बारे में सबकुछ ।

करीना का साइज जीरो फिगर (Kareena size- zero figure)

फेमस सेलेब्रिटी न्यूट्रिशनिस्ट और डाइटीशियन रुजुता दिवेकर करीना की फिटनेस बनाये रखने में हमेशा मदद करती हैं। उन्हीं की सलाह और डाइट प्लान के हिसाब से करीना अपनी रोजाना की डाइट का खास ध्यान रखती हैं। करीना का कहना है कि रुजुता की सलाह पर ही उन्होंने अपना वजन घटाया था और जीरो फिगर मेंटेन किया था। इसके लिए उन्होंने अपने डाइट प्लान से मक्खन, पनीर, परांठा, पास्ता को बिल्कुल निकाल दिया और उसकी जगह सूप, सैलेड, दही, विटामिन और प्रोटीन युक्त फूड्स लेने शुरू कर दिये। करीना के जीरो फिगर का श्रेय उनके साथ- साथ उनकी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर को भी जाता है।

02sli1

साइज जीरो क्या है What is size zero?

जब करीना ने अपना फिगर साइज जीरो किया था तो हर किसी के मन में यही सवाल था कि आखिर ये साइज जीरो होता क्या है? तो आपको बता दें कि अगर किसी व्यक्ति के शरीर का माप नीचे दिये गये नाप से मैच करता है तो उसे साइज जीरो फिगर कहा जाता है।

बस्ट साइज : 31.5 इंच

कमर: 23 इंच

हिप्स: 32 इंच

इस नाप को पाने के लिए करीना कपूर ने संतुलित मात्रा में आहार लेने के अलावा एक्सरसाइज और कड़ी मेहनत भी की है। तब जाकर उन्हें ये फिगर मिला था।

कुछ ऐसा है करीना का डेली रुटीन Kareena kapoor daily routine in hindi

करीना बताती हैं कि वो सुबह उठकर सबसे पहले ईश्वर से सबकी खुशी के लिए प्रार्थना करती हैं। सुबह फ्रेश होकर वो इंडियन नाश्ता करती हैं। इसके बाद अगर उनका शूट होता है तो वो शूट पर जाती हैं। अगर शूट नहीं होता तो वो जिम चली जाती हैं। फिर घर आकर थोड़ी देर आराम करती हैं। शूट पर जाती हैं तो डिनर काफी देर से होता है। लेकिन जब वो घर पर होती हैं तो डिनर जल्दी ही कर लेती हैं। इसके बाद वो अपनी फैमिली के साथ समय व्यतीत करती हैं। फिर  रात 11 बजे तक वो हर हाल में सो जाती है।

करीना कपूर का डाइट सीक्रेट Kareena Kapoor diet secrets in Hindi

करीना अपने शरीर को पतला और सेक्सी बनाएं रखने के लिए रोजाना एक्सरसाइज तो करती ही हैं, साथ ही बैलेंस डाइट भी लेती हैं। वह अपने दिन की शुरुआत फलों के रस या दूध से करती हैं।

वो पूरी कोशिश करती हैं वो वेज मील ही अपनी डाइट में लें। वह मानती हैं कि फिट और स्वस्थ रहने के लिए व्यक्ति को जीवन के प्रति सकारात्मक रवैया रखना पड़ता है। उनका मानना है कि शाकाहारी भोजन आपको शांत, तनावमुक्त और स्वस्थ बनाने के लिए अच्छा है।

ये भी पढ़ें – मोटापा घटाने के लिए बेस्ट हैं ये बाबा रामदेव के घरेलू नुस्खे

कुछ ऐसा है करीना का डाइट प्लान  Kareena Kapoor diet plans in Hindi –

ब्रेकफास्ट

:  दूध, सोया दूध के साथ मूसली, पनीर, ब्रेड स्लाइस या परांठे

 

लंच :

चपाती, दाल, पर्याप्त हरी सलाद और सूप।

 

ब्रंच :

प्रोटीन शेक और फल

डिनर :  मल्टी ग्रेन आटे की चपाती, दाल या सब्जी का सूप
   

करीना कपूर का फिटनेस फंडा Kareena Kapoor Fitness Tips in Hindi –

  • करीना अपने खानपान में प्रोटीन की कमी बिल्कुल भी नहीं होने देती हैं। वो अपनी डाइटीशियन की सलाह से विटामिन्स और प्रोटीन से भरपूर चीजों का ही सेवन करती हैं।
  • सुबह का नाश्ता जरूर करें, क्योंकि सुबह- सुबह शरीर को एनर्जी की ज्यादा जरूरत होती है।
  • करीना जंक- फास्ट फूड और हाई कैलोरी फूड्स को हमेशा अवॉइड करती हैं।
  • करीना डाइटिंग के नाम पर भूखा रहने का पूरा विरोध करती हैं। उनका मानना है कि फिट रहने के लिए भूखे मत रहिये, बल्कि हेल्दी डाइट लें और मस्त रहें।
  • करीना को मीठी चीजें खाने का बहुत शौक है और वो इसमें किसी भी तरह का कोई समझौता नहीं करतीं।
  • बेबो दिन में कम से कम 3 से 4 लीटर तक पानी पीती हैं। इससे उनकी बॉडी फिट रहती है और स्किन भी ग्लो करती है।
  • करीना हमेशा खुद को पॉजिटिव रखती हैं। उनका मानना है कि आपका शरीर तभी आपके हिसाब से वर्क करता है जब आप संतुलित आहार, नियमित एक्सरसाइज के साथ अपनी सोच को भी पॉजिटिव रखें।
  • वह दिन भर में खुद को एक्टिव और एनर्जेटिक बनाये  रखने के लिए हर तीन घंटे के बाद भोजन लेना पसंद करती हैं।
  • नट्स और सोया मिल्क भी उनके भोजन का खास हिस्सा हैं।
  • वह चीनी और घी लेना पसंद करती हैं लेकिन संतुलित मात्रा में।
  • करीना चावल से दूर रहती हैं लेकिन पनीर का सेवन खूब करती हैं।
  • करीना की फिटनेस का राज उनका गर्म पानी पीना भी है। जी हां, वो रोज कम से कम 6 से 8 ग्लास गर्म या गुनगुना पानी पीती हैं।

करीना कपूर बॉडी मेज़रमेंट Kareena Kapoor Body Measurements in Hindi

हाईट : 5’4 “(1.64 मीटर)

वेट: 126 पाउंड (57 किग्रा)

बस्ट: 35 ”

वेस्ट: 27 ”

हिप्स: 34 ”

करीना कपूर फिटनेस और वर्कआउट रिजीम Kareena kapoor fitness regime in hindi

करीना का फिटनेस फॉर्मूला कार्डियो, योग व्यायाम और डांस का कॉम्बिनेशन है। वो अपनी फिटनेस के लिए रोजाना एक से दो घंटे समर्पित वर्कआउट करना पसंद करती हैं। करीना अपने सिजलिंग लुक को बनाए रखने के लिए पावर योगा और हॉट योगा का अभ्यास करना पसंद करती हैं। साथ ही वो जिम में पिलाटेज़ वर्कआउट भी करती हैं। इसे वजन घटाने, लचीलेपन, और फिगर बनाने के लिए बेहतरीन वर्कआउट माना जाता है। करीना हफ्ते में 3 से 4 दिन पिलाटे एक्सरसाइज करती हैं। ये 45 का सेशन होता है। इसके साथ ही वो फुल बॉडी वर्कआउट भी करती हैं जिसमें केडिलीक्स, लेटर बैरल और जंप बोर्ड शामिल है।

ये भी पढ़ें – मोटापा घटाना है तो खाना खाने से पहले पीएं ये ड्रिंक, सिर्फ 5 दिनों में ही दिखने लगेगा असर

करीना कपूर और योग Kareena Kapoor’s Yoga exercises in hindi

kareena-yoga-tips

करीना खुद को फिट रखने के लिए हर दिन बैलेंस्ड डाइट लेती हैं और साथ योग भी करती हैं। एक इंटरव्यू के दौरान उन्होंने बताया, ‘मैं अपनी फिटनेस को लेकर काफी अलर्ट रहती हूं। रोजाना 2 घंटे का समय अपने वर्कआउट के लिए रखती हूं। योग और कार्डियो एक्सरसाइज मेरे रोजाना किये जाने वाले वर्कआउट का हिस्सा हैं।’ योग करना करीना के फेवरेट रुटीन का हिस्सा है। वो दिन में 500 कपालभाती करती हैं और 50 बार सूर्य नमस्कार। उनके अनुसार योग, स्वास्थ्य शरीर और दिमाग के लिए अच्छा है। कार्डियो एक्सरसाइज के अलावा, वह अपने बिजी शेड्यूल के बावजूद दो घंटे योगा करती हैं। उनके शरीर को सुडौल और लचीला बनाने का श्रेय फेमस सेलिब्रिटी योग ट्रेनर पायल गिडवानी तिवारी को जाता है। बेबो के अनुसार “पायल ने मुझे अपने जीवन को चुनौती देने और अपने शरीर को बदलने में मदद की है। कुछ हद तक, उसका योग मॉड्यूल हॉट है जो वजन कम करने के साथ-साथ उनके शरीर को पतला, लचीला और सेक्सी बनाए रखता हैं।” इन योग एक्सरसाइज से करीना खुद को रखती है फिट –

  • पावर योगा
  • वॉर्म अप
  • सूर्य नमस्कार
  • अष्टांग योग
  • नौकासन
  • भुजंगासन
  • वीरभद्रासन
  • पिलाटेज
  • कपालभाति
  • सुबह की प्रार्थना

ये भी पढ़ें – अगर आप भी रोज योगा करते हैं तो इन बातों का रखें खास ख्याल

करीना कपूर पोस्ट प्रेगनेंसी वेट लॉस Kareena kapoor post pregnancy weight loss tips in hindi

Kareena kapoor post pregnancy weight loss tips in hindi

करीना कपूर खान अपनी पोस्ट प्रेगनेंसी के बाद वजन घटाने को लेकर काफी चर्चा में रहीं। तैमूर अली खान के पैदा होने 45 दिनों के बाद करीना कपूर ने अपना फिटनेस रुटीन दोबारा से शुरू कर दिया था। डिलीवरी के बाद अपनी बॉडी को सही शेप में लाने के लिए उन्होंने फिटनेस एक्टपर्ट नम्रता पुरोहित की देखरेख में जिम में काफी पसीना बहाया और साथ ही अपनी डाइटीशियन रुजुता दिवेकर (rujuta diwekar) की सलाह पर सही डाइट फॉलो की। उन्होंने 2 महीने में 15 किलो वजन कम किया। करीना ने एक चैट शो में बताया था कि प्रेगनेंसी के दौरान उनका 18 किलो वजन ज्यादा बढ़ गया था और ये सब उनके घी के परांठे खाने से हुआ। लेकिन वो अपने प्रेगनेंसी पीरियड को एजॉय करना चाहती थी, इसीलिए उन्होंने रुजुता की मदद से डिलीवरी के बाद बढ़ा हुआ वजन आसानी से कम कर लिया।

आइये जानते हैं उनकी डायटीशियन रुजुता दिवेकर के दिये हुए वेट लॉस टिप्स rujuta diwekar weight loss tips in hindi –

  • शाम 4 बजे से 6 बजे की बीच पोष्टिक मील लें। इससे आप रात के समय ओवर ईटिंग करने से बचेंगे।
  • खाने में कॉर्बोहाइड्रेट लेना न छोड़ें। इससे ही शरीर को एनर्जी मिलती है।
  • डाइटिंग कर रहे हैं तो खाना न छोड़ें, दिन भर हर 2 से 3 घंटे में छोटे- छोटे मील्स लेते रहें।
  • 22 दिनों की डाइट में कम से कम 7 दिन एक्सरसाइज जरूर करें।
  • घी का सेवन करें और ऑलिव ऑयल खाना बंद कर दें।
  • जूस और सूप पीने से अच्छा है कि फलों और सब्जियों को खाएं।

करीना कपूर के ब्यूटी टिप्स Kareena Kapoor’s simple beauty tips in hindi

13 09 525275070wp-1488430946970-ll

करीना के ही शब्दों में जानिये कि क्या है उनका ब्यूटी सीक्रेट – “जब इंसान अंदर से खुश होता है तो वह खुशी उसके चेहरे पर झलकती और झिलमिलाती है। अपनी सुंदरता को बनाए रखने के लिए, वह तीन चीजों का पालन करती है – आहार, व्यायाम और त्वचा की देखभाल। अपने इंटरव्यू में उन्होंने कई बार बताया है कि सुंदरता रंग से नहीं बल्कि हेल्दी स्किन से होती है। अगर आप भी करीना जैसी सुंदरता पाना चाहते हैं तो उनके ये ब्यूटी टिप्स फॉलो कर सकते हैं –

  • पर्याप्त मात्रा में पानी पिएं।
  • अपनी शारीरिक गतिविधि के अनुसार अपना आहार लें।
  • धूप में बाहर जाते समय सन ग्लासेज का इस्तेमाल जरूर करें।
  • संतुलित आहार स्वस्थ जीवन और दमकती त्वचा का मूल मंत्र है।
  • लंबे समय तक स्किन को जवां बनाए रखने के लिए कम से कम मेकअप का इस्तेमाल करें।
  • अपनी स्किन को केमिकल्स और टॉक्सिंस से बिल्कुल दूर रखें।
  • चेहरे की रंगत निखारने के लिए देसी नुस्खे के तौर पर बादाम के तेल में दही मिलाकर चेहरे पर लगाएं।
  • करीना कपूर के पसंदीदा ब्यूटी प्रोडक्ट और कॉस्मेटिक्स

ये भी पढ़ें – कम समय में पाना चाहते हैं दमकती त्वचा तो ऐसे करें चेहरे पर बादाम रोगन तेल का इस्तेमाल

आइए जानते हैं कि करीना कपूर खान अपनी सुंदरता में निखार बनाए रखने के लिए रोजाना किन ब्यूटी प्रोडक्ट्स और कॉस्मेटिक्स का इस्तेमाल करती हैं –

  • वो चेहरे को साफ करने के लिए लैंकम (Lancome) फेशवॉश इस्तेमाल करती हैं।
  • स्किन को मॉइश्चराइज़ करने के लिए वो सिस्ले हाइड्रा- ग्लोबल इंटेस एंजिग हाइड्रेशन (Sisley Hydra-Global Intense Anti-Ageing Hydration) मॉइस्चाराइजर लगाती हैं।
  • सर्दियों के दौरान अपनी स्किन को पोषण देने के लिए वो क्लैरिंस हाइड्राक्वेंच रिच क्रीम (Clarins HydraQuench Rich Cream) लगाती है।
  • क्लेरिंस सनस्क्रीन (Clarins Sunscreen) का इस्तेमाल वो धूप से अपनी स्किन को बचाने के लिए करती हैं।
  • साथ वो रात में सोने से पहले अपने चेहरे की बादाम रोगन तेल से मालिश भी करती हैं, जिससे उनकी स्किन का नैचुरल ग्लो बना रहे।
  • उनका फेवरेट पॉरफ्यूम है जीन-पॉल गॉल्टियर (Jean Paul Gaultier)और अन जार्डिन एन मेडिटरेनी (Jean Paul Gaultier)।

करीना कपूर ऐसे करती हैं अपनी बालों की केयर Kareena Kapoor’s Hair Care Regime in hindi

kareena-kapoor-khan-poses-in-hot-backless-outfit-201610-1476703282

  • करीना कपूर हर महीने कम से कम एक बार अपने स्कैल्प और बालों पर तेल मालिश करवाती हैं। वो मालिश के लिए जैतून, अरंडी, नारियल, बादाम के तेल जैसे तेलों के मिश्रण का उपयोग करती हैं।
  • वो हमेशा केरास्टेस (Kerastase) शैम्पू का ही इस्तेमाल करती हैं और बालों को रोजाना ब्लो-ड्राई भी करती हैं।
  • करीना अपने बालों को अट्रेक्टिव दिखाने के लिए उनपर हमेशा डार्क  चॉकलेट ब्राउन शेड का ही कलर करवाती हैं।
  • बालों में बाउंस लाने के लिए वो लॉरियल ( L’oreal) या टिजी (Tigi) के वॉल्यूम प्रोडक्ट्स और रूट बूस्टर और वॉल्यूम हेयरस्प्रे का भी इस्तेमाल करती हैं।
  • करीना शूटिंग के बाद या फिर वेकेशन पर पोनीटेल हेयरस्टाइल कैरी करना ज्यादा पसंद करती हैं। वो बहुत कम मौकों पर ही अपने बाल खुले रखती हैं।
  • बालों के लिए डाइट का अहम रोल होता है, इसीलिए करीना ब्रेकफास्ट में मुट्ठी भर नट्स खाती हैं।

ये भी पढ़ें – वजन घटाने से लेकर बालों के झड़ने तक में फायदेमंद है गुड़हल का फूल