home / Diet
#FAQ: क्या शुगर के मरीज को व्रत करना चाहिए? जानिए डायबिटीज और फास्टिंग से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

#FAQ: क्या शुगर के मरीज को व्रत करना चाहिए? जानिए डायबिटीज और फास्टिंग से जुड़े ऐसे ही सवालों के जवाब

हिंदू धर्म में लगभग हर महीने कोई न कोई तीज-त्योहार पड़ ही जाता है। बहुत से त्योहार जैसे कि रामनवमी, जन्माष्टमी, तीज, करवाचौथ, छठ, सकट आदि में व्रत रहना का भी विधान है। खासतौर पर नवरात्रि में, नौ दिनों तक चलने वाले इस त्योहार में देवी के अलग-अलग रूपों की पूजा की जाती है। इस दौरान लोग व्रत भी रखते हैं। लेकिन आजकल की लाइफस्टाइल के चलते लगभग हर 10 में से 1 व्यक्ति डायबिटिज यानि कि शुगर का मरीज है। ऐसे में उनका व्रत रहना है सही है या गलत, इस बात की दुविधा पेशेंट के साथ-साथ उनके घरवालों को भी सताती है। इसीलिए सही जानकारी का होना बहुत जरूरी है।

शुगर के मरीज का उपवास रखने से जुड़े कुछ आम सवाल-जवाब Fasting and Diabetes faqs in hindi

अक्सर शुगर के मरीज और उनके घरवालों के मन में ये सवाल आता है कि क्या उन्हें इस बीमारी के रहते व्रत रखना चाहिए? लेकिन सही जानकारी न होने के चलते लोग कई बार ये स्टेप कुछ लोगों के लिए रिस्की हो जाता है। इसीलिए यहां हम शुगर के मरीज के उपवास रखने से जुड़े कुछ ऐसे सवालों के जवाब बता रहे हैं, जो आपको सही जानकारी देने के साथ-साथ आपके डाउट भी क्लियर कर देंगे। तो आइए जानते हैं –

वाल – क्या शुगर के मरीज को व्रत करना चाहिए?

जवाब – ज्यादातर डॉक्टर शुगर के मरीजों को उपवास न रखने की ही सलाह देते हैं, क्योंकि डायबिटीज के मरीज अगर ज्यादा समय तक बिना खाए पिए रहते हैं तो शुगर लेवल कम हो जाता है जिसे हाइपोग्लाइसीमिया कहते हैं। ऐसा करना काफी रिस्की साबित हो सकता है। इस स्थिति में मरीज के हाथ-पैर कांपने लगते हैं, कमजोरी महसूस होती है और धड़कन तेज हो जाती है। इसीलिए डायबिटीज के रोगियों को उपवास के दौरान बहुत बातों का ध्यान रखकर व्रत रहना चाहिए। 

सवाल – डायबिटिक को कितने घंटे का उपवास रखना चाहिए?

जवाब – मधुमेह के रोगियों को ज्यादा देर तक भूखा नहीं रहना चाहिए। इसीलिए अगर उपवास कर भी रहे हैं तो थोड़ी-थोड़ी देर में कुछ खाते रहें और हाइड्रेटेड रहें। फास्ट के दौरान डायबिटीज वाले लोगों के लिए मट्ठा, सब्जी का रायता, लस्सी, छाछ, मेवा और बीज को डायट में शामिल करें, ये सभी अच्छे प्रोटीन का स्रोत हैं।

वाल – क्या व्रत के दौरान दवाई खा सकते हैं?

जवाब – हमारा मानना है कि ईश्वर भक्त का भाव देखते हैं, अगर उसमें कोई खोट नहीं है बाकि सभी चीजें मायने नहीं रखती है। व्रत के दौरान अक्सर लोग दवाई खाने से परहेज करते हैं। लेकिन डायबिटिज के मरीजों को ये गलती बिल्कुल भी नहीं करनी चाहिए। इससे शुगर लेवल बहुत अप-डाउन करता है।
शुगर तुरंत कम करने के उपाय –  Sugar Kam Karne ke Upay

वाल – शुगर के मरीजों को कौन सा फल खाना चाहिए और कौन सा नहीं?

जवाब – शुगर के मरीजों को चेरी, अंगूर, कीवी, सेब, एवोकैडो, खुबानी, संतरा, जामुन, आड़ू, नाशपाती, पपीता आदि जैसे फलों का सेवन करना चाहिए। ये सभी फल लो कार्ब और उच्च फाइबर वाले होते हैं। इनमें मौजूद फाइबर भोजन में से चीनी के अवशोषण को धीमा करता है जिससे ब्लड शुगर के स्तर को कंट्रोल करता है। वहीं डायबिटीज के रोगियों को ज्यादा पके केले, तरबूज, अनानास और फ्रूट जूस का सेवन नहीं करना चाहिए।

वाल – व्रत करते समय ब्लड शुगर लेवल क्यों बढ़ जाता है?

जवाब – खाली पेट ब्लड शुगर बढ़ने के पीछे हार्मोंन्स जिम्मेदार होते हैं। क्योंकि खाली पेट शरीर में हार्मोन्स को कंट्रोल करने के लिए ज्यादा मात्रा में इंसुलिन का उत्पादन होता है और यही वजह है कि लंबे वक्त तक भूखे रहने से शरीर में शुगर का लेवल बढ़ा हुआ महसूस होता है।

वाल – डायबिटीज के पेशेंट को कब व्रत रहना नहीं चाहिए?

जवाब – अगर आपकी डायबिटीज बढ़ी हुई है या फिर आंखों के सामने धुंधलापन, बेहोशी, कमजोरी और थकान जैसी परेशानियां हो रही हैं तो इस स्थिति में व्रत भूलकर भी नहीं रहना चाहिए।

डायबिटीज को कंट्रोल करने के लिए बेस्ट हैं ये 5 योगासन, एक्सपर्ट से जानिए इसे करने की सही विधि

28 Sep 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text