home / लाइफस्टाइल
गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद है टमाटर का सेवन, जानिए कैसे

गर्भवती महिला और होने वाले बच्चे दोनों के लिए ही बेहद फायदेमंद है टमाटर का सेवन, जानिए कैसे

वैसे तो टमाटर भारतीय रसोई में लगभग हर सब्जी की तरी को बेहतरीन बनाने और उसका स्वाद बढ़ाने के लिए इस्तेमाल ही होता है। लेकिन असर में ये सब्जी नहीं एक फल है। कई विटामिन और खनिजों से भरपूर टमाटर आपकी सेहत के लिए वरदान हैं। इसके बिना आपका किचन अधूरा रहेगा और आपका स्वास्थ्य भी अधूरा रहेगा। 2 महीने गर्भावस्था के लक्षण

प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर का सेवन करने के फायदे eating tomato benefits during pregnancy in hindi

टमाटर का इस्तेमाल सलाद, सूप, सब्ज़ी, चटनी बनाकर और यहां तक कच्चा भी खा सकते हैं। वैसे तो टमाटर आपके स्वास्थ्य के साथ-साथ आपकी ब्यूटी को निखारने में भी मदद करते हैं। लेकिन प्रेग्नेंसी के दौरान टमाटर का सेवन करने से मां के स्वास्थ्य और उसके गर्भ में पल रहे शिशु के विकास में बेहद फायदेमंद होता है। तो आइए जानते हैं प्रेग्नेंसी में टमाटर का सेवन करने के फायदों के बारे में –

भरपूर मात्रा में मिलते हैं पोषक तत्व

साइट्रिक एसिड टमाटर का स्वाद खट्टा कर देता है और लाइकोपीन में लाल रंग होता है। टमाटर में भी भरपूर मात्रा में फाइबर होता है, जो गर्भवती महिला की पाचन शक्ति को मजबूत करने का काम करता है। इसके अलावा यह प्रोटीन, विटामिन ए, सी, ई और के का उत्कृष्ट स्रोत है। इसमें पोटेशियम, मैंगनीज, कैल्शियम, लोहा, तांबा, मैग्नीशियम, फास्फोरस और जस्ता जैसे पोषक तत्व भी होते हैं। 

शिशु के विकास में सहायक

टमाटर में भरपूर मात्रा में पाया जाने वाला विटामिन सी गर्भ में पल रहे बच्चे की त्वचा, हड्डियों, मसूड़ों के विकास में मददगार होता है। टमाटर खाने से शरीर में लाइकोपीन और आयरन की कमी पूरी होती है। टमाटर के सेवन से गर्भवती महिलाओं को विटामिन ए, सी, के और पोटैशियम, आयरन और कैल्शियम मिलता है जो बच्चे के विकास के लिए फायदेमंद होता है। इसके लिए टमाटर के सूप का सेवन हफ्ते में 3 से 4 बार जरूर करना चाहिए।

प्रेग्नेंसी के दौरान ब्लड सर्कुलेशन को करे बेहतर

गर्भावस्था में शरीर का ब्लड सर्कुलेशन बेहतर होना स्वास्थ्य के लिए जरूरी होता है। प्रेग्नेंसी के दौरान अगर मां के शरीर में सही ढंग से ब्लड सर्कुलेशन नहीं होता है तो इसका सीधा असर पेट में पल रहे बच्चे के स्वास्थ्य पर भी पड़ता है। इसके लिए गर्भवती को महिला रोजाना एक टमाटर का सेवन सलाद के तौर या फल के रूप में करना चाहिए। इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन ठीक से काम करेगा। साथ ही खून और भी गहरा लाल हो जाएगा।

गर्भवती महिला में इम्यूनिटी बढ़ाता है

टमाटर में मौजूद एंटी-ऑक्सीडेंट्स आपके इम्यून सिस्टम को मजबूत करते हैं, जिससे गर्भवती महिला के शरीर में इस बीमारी को फैलने से रोकने में मदद मिलती है। टमाटर में मौजूद लाइकोपीन आपके कोलेस्ट्रॉल के स्तर को कम करने में मदद करता है। इसलिए गर्भावस्था के दौरान एक निश्चित मात्रा में टमाटर का सेवन करना फायदेमंद होता है।

गर्भावती महिला को कैंसर से बचाता है

टमाटर में एंटी-ऑक्सीडेंट गुण भी होते हैं, जो प्रेग्नेंसी के दौरान महिला को कैंसर और हृदय रोग से बचाने में भी मदद करता है। इसमें मौजूद लाइकोपीन कैंसर के खतरे को बढ़ाने वाले फ्री रेडिकल्स को कम करता है, जो गर्भवती महिला को सर्वाइकल कैंसर और रेक्टल कैंसर से बचाता है।

गर्भावधि मधुमेह के खतरे को कम करे

रोजाना टमाटर खाने से ऑक्सीडेटिव स्ट्रेस भी कम होता है। इससे गर्भवती महिलाओं में गर्भावधि मधुमेह का खतरा कम हो जाता है। गर्भावधि मधुमेह वाली मां में जन्मजात हृदय रोग विकसित होने का जोखिम 40 से 50 प्रतिशत तक बढ़ जाता है। इससे बचने के लिए प्रेग्नेंसी के दौरान कम से कम 1 टमाटर का सेवन तो जरूर करना चाहिए।

ये भी पढ़ें –
टमाटर का जूस बनाने की विधि और फायदे
प्रेग्नेंसी के दौरान गलती से न पिएं ये ‘ड्रिंक्स’, बच्चे को हो सकता है नुकसान
इन 5 कारणों के चलते आपको प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड खाने से बचना चाहिए
प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल

17 Sep 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text