home / पैरेंटिंग
इन 5 कारणों के चलते आपको प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड खाने से बचना चाहिए

इन 5 कारणों के चलते आपको प्रेग्नेंसी के दौरान जंक फूड खाने से बचना चाहिए

जब कोई महिला प्रेग्नेंट होती है तो उसे बहुत सारे बदलावों को स्वीकार करना पड़ता है। अपनी नॉर्मल लाइफ में वो जो चीजें आसानी से कर लेती थी उसे इस दौरान कई बार उससे समझौता करना पड़ता है। खासतौर पर खाने-पीने की चीजों को लेकर। गर्भावस्था के दौरान हार्मोनल परिवर्तन कभी-कभी मुंह में खराब स्वाद का कारण बनते हैं। यही वजह है इस दौरान कभी-कभी मसालेदार और खट्टा खाना पसंद आना लगता है। ऐसे में महिलाएं अक्सर जंक फूड और फास्ट फूड खाकर अपनी फूड क्रेविंग को खत्म कर देती हैं। लेकिन स्वास्थ्य विशेषज्ञों का कहना है कि गर्भावस्था के दौरान जंक फूड और फास्ट फूड (Junk Food During Pregnancy) से बचना चाहिए। क्योंकि ये आपके और बच्चे के स्वास्थ्य के लिए कई तरह से हानिकारक है।

जानिए प्रेग्नेंसी के दौरान क्यों नहीं करना चाहिए जंक फूड का सेवन Harmful Effects Of Eating Junk Food During Pregnancy in hindi

दरअसल, प्रेग्नेंसी के दौरान एक महिला को कई तरह के पोषक तत्वों की जरूरत होती है। क्योंकि एक बच्चे का विकास उसके शरीर से होता है। ऐसे में जंक फूड महिला और उसके बच्चे के स्वास्थ्य संबंधी परेशानी का कारण बन सकता है। तो आइए जानते हैं कि आखिर गर्भावस्था के दौरान जंक फूड क्यों नहीं खाना चाहिए, क्या है वजह।

गेस्टेशनल डायबिटीज होने का खतरा

गर्भावस्था के दौरान बहुत अधिक जंक फूड खाने से गर्भकालीन डायबिटीज यानी कि गेस्टेशनल डायबिटीज का खतरा बढ़ जाता है। ऐसा इसलिए है क्योंकि जंक फूड में चीनी और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। गर्भावधि मधुमेह से अधिक वजन या समय से पहले प्रसव हो सकता है।

बच्चे के स्वास्थ्य पर प्रतिकूल प्रभाव

जंक फूड में पोषक तत्व नहीं होते हैं। इसकी अधिक मात्रा बच्चे के मस्तिष्क, हृदय, फेफड़े और हड्डियों पर प्रतिकूल प्रभाव डालती है। इसके अलावा, बच्चे को जन्म से ही अस्वास्थ्यकर खाना खाने की आदत हो जाती है।

एलर्जी की समस्या का बढ़ जाना

गर्भावस्था के दौरान जंक फूड का अत्यधिक सेवन गर्भ में पल रहे बच्चे के मस्तिष्क के विकास पर भी प्रतिकूल प्रभाव डालता है। साथ ही, कुछ शोध बताते हैं कि गर्भावस्था के दौरान जंक फूड के अधिक सेवन से महिलाओं में एलर्जी और अस्थमा का खतरा बढ़ जाता है।

वजन सामन्य से ज्यादा बढ़ जाता है

जंक फूड में तेल, चीनी, वसा और कैलोरी की मात्रा अधिक होती है। ऐसे में जंक फूड के ज्यादा सेवन से वजन तेजी से बढ़ने लगता है। चूंकि गर्भावस्था के दौरान एक महिला का वजन पहले से ही स्वाभाविक रूप से बढ़ रहा होता है, ऐसे में जंक फूड उसे और भी ज्यादा बढ़ा देता है। इससे एक महिला को कई तरह की परेशानियों का सामना करना पड़ता है।

हाई बीपी की समस्या का बढ़ना

बहुत अधिक जंक फूड खाने से कभी-कभी हाई बीपी भी हो सकता है। यदि आप पहले से ही उच्च रक्तचाप या किसी दिल के दौरे से पीड़ित हैं, तो आपको इस संबंध में बेहद सावधान रहने की जरूरत है।

ये भी पढ़ें –
प्रेग्नेंसी के दौरान भूलकर भी न पिएं ये ड्रिंक्स
प्रेग्नेंसी के दौरान त्वचा पर भूलकर भी ना करें इन चीजों का इस्तेमाल
डिलीवरी के बाद इस तरह करें त्वचा की देखभाल, नहीं होगी स्किन डल
एक्सपर्ट से जानिए प्रेगनेंसी के दौरान योग करना महिला और शिशु के लिए क्यों है फायदेमंद
प्रेगनेंसी के दौरान रखना है खुद को फिट, तो करें ये योगासन

31 Aug 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text