home / लाइफस्टाइल
Dussehra 2022: इन 5 तरीकों से घर पर ही ‘दशहरा’ को बच्चों के लिए बनाएं मजेदार

Dussehra 2022: इन 5 तरीकों से घर पर ही ‘दशहरा’ को बच्चों के लिए बनाएं मजेदार

दशहरा का त्योहार हर साल बुराई पर अच्छाई की जीत के रूप में मनाया जाता है। दरअसल, रावण की सूर्पनखा नाम की बहन थी, जिन्हें भगवान राम और लक्ष्मण से प्यार हो गया था और वह दोनों में से किसी एक से शादी करना चाहती थीं। लक्ष्मण ने उनके शादी के प्रपोजल के लिए मना कर दिया था और भगवान राम पहले से ही शादीशुदा था। इसके बाद सूर्पनखा ने धमकी दी कि वह सीता को मार देंगी और फिर राम जी से शादी कर लेंगी। इस पर लक्ष्मण जी को गुस्सा आ गया और उन्होंने सूर्पनखा के नाक और कान को काट दिया। इसके बाद रावण ने सीता को अगवा कर लिया। सीता जी को रावण से बचाने के लिए ही भगवान राम, उनके भाई लक्ष्मण, हनुमान जी ने उनसे युद्ध किया था।

आप भी इन 5 तरीकों से बच्चों के लिए दशहरा का त्योहार को बना सकते हैं मजेदार

बता दें कि इस साल दशहरा का त्योहार 5 अक्टूबर 2022 को मनाया जाएगा। यह त्योहार बुराई पर अच्छाई के प्रतीक को दिखाता है और यह भी बताता है कि बुराई की कभी जीत नहीं होती है। ऐसे में आप भी इन आसान तरीकों से घर पर ही बच्चों के लिए इस त्योहार को मजेदार बना सकते हैं।

Small girl in Tradional clothes holding mithai plate in hand on the occasion of festivals

घर पर बनाएं रावण का डमी और उसे करें शूट

कई लोगों का मानना है कि दशहरा पर रावण को शूट करने से बुरी चीजें खत्म होती हैं और साथ ही जिंदगी से भी बुराई दूर होती है। रावण, बुराई के सिंबल के रूप में देखे जाते हैं। ऐसे में आप भी दशहरा पर घर से बुरी एनर्जी को दूर रखने के लिए रावण का डमी बना सकते हैं और बच्चों के साथ उसे शूट कर सकते हैं या फिर जला सकते हैं। हालांकि, ऐसा करने से पहले अपने बच्चों को बता दें कि आप लोग ऐसा क्यों कर रहे हैं और उन्हें इसकी कहानी भी अच्छे से समझाएं।

कहानी सुनाएं

दशहरा का बेकग्राउंड बताने में कभी देरी नहीं होती है और इस वजह से आपको इस पावन त्योहार के मौके पर अपने बच्चों को कहानी जरूर सुनानी चाहिए। साथ ही उन्हें इस त्योहार के इतिहास के बारे में भी बताना चाहिए। इस वजह से आपको सही तरीके से उन्हें इस त्योहार के बारे में बताना चाहिए।

मिठाई बनाएं

कोई भी त्योहार बिना मीठे के पूरा नहीं होता है। बेसन के लड्डू, बादाम का हलवा, नारियल बर्फी, खीर या फिर रसगुल्ला ये सभी ऐसी मिठाइयां हैं जो दोस्तों और परिवार के सदस्यों को काफी पसंद आती है। ऐसे में आप भी इन मिठाइयों को दशहरे के मौके पर बच्चों के लिए या तो घर पर बना सकते हैं या फिर मार्केट से ला सकते हैं और उनके लिए त्योहार की एक्साइटमेंट को बढ़ा सकते हैं।

बच्चों को रामायण के किरदार की तरह करें तैयार

इस दशहरा के मौके पर बच्चों को भगवान राम, लक्ष्मण या फिर सीता जी या हनुमान जी तरह तैयार करें। यह बहुत ही एक्साइटिंग एक्टिविटी है, जिसके जरिए आप बच्चों के साथ त्योहार मना सकते हैं। साथ ही ध्यान रखें कि आप अपने बच्चों की इस लुक में ढेर सारी तस्वीरें लें ताकि आप उन्हें तब दिखा सकें जब वो बढ़ें हो जाएं। ड्रेसिंग अप इस त्योहार को सेलिब्रेट करने का बहुत ही अच्छा तरीका है।

अपने चाहने वालों को दें तोहफे

आप चाहें तो इस मौके पर अपने चाहने वालों को या फिर बच्चों को दशहरा के गिफ्ट दे सकते हैं। आप उन्हें इस तरह के गिफ्ट दे सकते हैं, जिनकी मदद से वो रामायण के बारे में अधिक जान सकें या फिर समझ सकें। या फिर आप उन्हें कुछ ऐसा भी दे सकते हैं, जो चीज उनके काम आए।

हम उम्मीद करते हैं कि आपके लिए दशहरा का यह त्योहार बेहद ही खास और अच्छा हो।

यह भी पढ़ें:
350+ Happy Dussehra Wishes in Hindi
दशहरा कब है और क्यों मनाया जाता है
Poem on Dussehra in Hindi

03 Oct 2022

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text