Advertisement

Acne

आर्गन का तेल त्वचा और बालों के लिए जाने इसके फायदे और नुकसान – Argan Oil in Hindi

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 13, 2019
आर्गन का तेल, Argan Oil in Hindi, Argan Oil Meaning in Hindi

Advertisement

क समय था जब टीवी और अखबार पर विज्ञापनों का देखकर लोग अपने लिए कोई भी प्रोडक्ट खरीद लिया करते थे। वो उसी बात पर भरोसा कर लिया करते थे, जो वह ब्रांड बताना चाहता था। मगर अब समय बदल चुका है। हम अपनी त्वचा व बालों पर कोई भी प्रोडक्ट इस्तेमाल करने से पहले दस बार उसका आंकलन करते हैं। हम जानते हैं, कि क्या हमारी स्किन को सूट करेगा और क्या नहीं। हमे पता है कि ऑर्गेनिक व नेचुरल चीज़ें हमारे लिए बाज़ार से खरीदे गए किसी भी केमिकल युक्त प्रोडक्ट से कहीं अधिक फायदेमंद होती हैं। दादी- नानी के वो नुस्खे, जो कहीं न कहीं हमारी ज़िंदगी से खो गए थे वो बिज़ी लाइफस्टाइल में वापस आ चुके हैं। इन्हीं में से एक है आर्गन ऑयल। आर्गन ऑयल क्या है? आर्गन ऑयल (Argan Oil in Hindi) आयुर्वेद का दिया हुआ ऐसा तोहफा है जो न सिर्फ हमारी स्किन बल्कि बालों के लिए भी वरदान होता है। इसके खास गुणों के कारण ही इसे “लिक्विड गोल्ड” के नाम से भी जाना जाता है। यही वजह है कि आर्गन ऑयल दुनिया के सबसे महंगे ऑयल में से एक है।  

आर्गन ऑयल के फायदे – Argan Oil Benefits in Hindi

बालों के लिए आर्गन ऑयल के फायदे – Argan Oil Benefits For Hair

आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें – How To Use Argan Oil in Hindi

आर्गन ऑयल के साइड इफेक्ट्स – Side Effects Of Argan Oil in Hindi

आर्गन ऑयल क्या है – Argan Oil Meaning in Hindi

Argan oil in hindi

आर्गन ऑयल क्या होता है (argan oil in hindi)? आर्गन ऑयल को ‘मोरक्को का तेल’ भी कहा जाता है। आर्गन ऑयल की सही कीमत और इस्तेमाल वही लोग समझ पाते हैं, जो गहराई में शोध कर प्राकृतिक रूप से अपनी त्वचा और बालों की सही देखभाल करना चाहते हैं। यह छोटे और कुछ ही क्षेत्रों में पाया जाने वाला तेल है। कम प्रोडक्शन के कारण ही आर्गन ऑयल महंगा होता है और कम ही लोग इसके बारे में जानते हैं।

खूबसूरत और ग्लोइंग स्किन के लिए अपने आहार में जरूर शामिल करें ये सेहतमंद फूड प्रोडक्ट्स

इस तेल का उत्पादन मोरक्को के पेड़ से किया जाता है। इस पेड़ को “लाइफ ऑफ ट्री” भी कहते हैं, जो ज्यादातर दक्षिणी पश्चिमी मोरक्को में पाया जाता है। ये पेड़ तो ज्यादा दुर्लभ नहीं होता है मगर इसमें निकलने वाले फल ज़रूर दुर्लभ होते हैं, जो कई पोषक तत्वों से भरपूर होते हैं। इस फल को ज्यादातर वहां की बकरियां खाती हैं। वो इस फल के गूदे को खाकर गुठली ऐसे ही छोड़ देती हैं। फिर इसी गुठली को वहां के स्थानीय लोगों द्वारा एकत्र कर लिया जाता है और बाद में कोल्ड प्रेसिंग प्रक्रिया के ज़रिए इसी गुठली से आर्गन ऑयल को निकाला जाता है।

इस प्रक्रिया में, गुठली को तोड़कर उसके अंदर से आर्गन को बाहर लाया जाता है। फिर आर्गन को ठंडा कर उसमें से तेल निकाला जाता है। पहले के समय में इस प्रक्रिया के दौरान तेल को उबाल दिया जाता था, लेकिन उससे तेल में मौजूद सभी पोषक तत्व नष्ट हो जाते थे, जिस वजह से बाद में इसे ठंडा करके निकाला जाने लगा।

इस पूरी प्रक्रिया में लगभग 100 किलो फलों का इस्तेमाल किया जाता है। एक आदमी को ये तेल बनाने में कम से कम 58 घंटे का समय लगता है। इस दौरान उत्पादित तेल की मात्रा 2 से 2.5 लीटर तक होती है। आधुनिक मशीनें आने के बाद भी 4 से 6 लीटर आर्गन ऑयल को बनाने में कम से कम 13 घंटे तो लग ही जाते हैं। आर्गन ऑयल बनाने की कोई भी प्रक्रिया आसान नहीं है। कई घंटों की मेहनत के बाद इसे तैयार किया जाता है। अब तो आप समझ ही गए होंगे कि क्यों इसे “लिक्विड गोल्ड” का नाम दिया गया है और इसकी कीमत इतनी ज्यादा क्यों होती है। हमारी सलाह है कि बाज़ार में मिलने वाले सस्ते आर्गन ऑयल से सावधान रहें।

त्वचा की रंगत निखारने और उसे खिला- खिला बनाने के लिए बेहद असरदार हैं ये 10 गुणकारी हर्ब्स

आर्गन ऑयल के फायदे – Argan Oil Benefits in Hindi

Argan in hindi

आर्गन ऑयल में फैटी एसिड और विटामिन ई के कई पोषक तत्व पाए जाते हैं। यह अपने मॉइश्चराइजिंग, कंडीशनिंग और पौष्टिक गुणों के लिए जाना जाता है। यह त्वचा और बालों को पोषण प्रदान करता है और त्वचा की स्किन सेल्स को हाइड्रेट रखता है। क्या आप जानते हैं कि कोल्ड-प्रेस्ड आर्गन ऑयल को ऑलिव ऑयल से बेहतर माना जाता है? आर्गन का तेल हमारे शरीर के लिए एक सुपरफूड भी माना जाता है। इसमें जैतून के तेल की तुलना में विटामिन ई, एंटीऑक्सिडेंट और आवश्यक फैटी एसिड की दोगुनी मात्रा पाई जाती है। ये कम चिकनाई युक्त होता है, जिस वजह से ये बालों और स्किन में आसानी से एब्जाॅर्ब हो जाता है।

त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे – Argan Oil Benefits for Skin in Hindi

Girl applying Argan Oil on face

मोरक्कन आर्गन ऑयल में एंटीऑक्सिडेंट, विटामिन ई, ओमेगा -6 और ओमेगा -9 के भरपूर तत्व पाए जाते हैं, जो त्वचा को हाइड्रेट कर उसकी नमी बनाए रखते हैं। ये बात तो आप जानते ही होंगे कि आर्गन ऑयल का इस्तेमाेल कई ब्यूटी प्रोडक्ट में किया जाता है। चलिए जानते हैं कि त्वचा के लिए आर्गन ऑयल के फायदे क्या हैं (argan oil benefits in hindi)….

बाकी तेलों से अलग

जब हम तेल की बात करते हैं तो दिमाग में सबसे पहले स्किन को चिकना और चिपचिपा कर देने वाला पदार्थ सामने आता है, जो धूल, गंदगी और प्रदूषण को निमंत्रण देता है। मगर सभी तेल एक समान नहीं होते। उदाहरण के लिए, एवोकाडो तेल और नारियल तेल ड्राई स्किन के लिए मॉइश्चराइजिंग का काम करते हैं, वहीं अंगूर का तेल और अरंडी का तेल ऑयली स्किन वालों के चेहरे पर मुंहासे के उपचार में अधिक फायदेमंद होते हैं। आर्गन ऑयल स्किन पर न तो ज्यादा हैवी होता है और न ही लाइट। यही वजह है कि आर्गन ऑयल हर तरह की स्किन पर सूट करता है। यह ओमेगा फैटी एसिड और विटामिन ई के पोषक तत्वों से समृद्ध है। एक तरफ ये तेल जहां ड्राई स्किन को हाइड्रेट और मॉइश्चराइज करता है वहीं ऑयली स्किन पर होने वाले मुंहासों को भी कम करता है।

पोर्स को बंद नहीं करता

जहां तेल, मेकअप प्रोडक्ट्स और बाज़ार में मिलने वाली क्रीम्स त्वचा के रोमछिद्रों को बंद कर देते हैं, वहीं आर्गन ऑयल ऐसा कुछ भी नहीं करता। हालांकि नारियल तेल और जैतून का तेल भी पोर्स को अधिक बंद नहीं होने देते। मगर इन दोनों के मुकाबले आर्गन ऑयल स्किन के लिए अधिक फायदेमंद रहता है।

इस्तेमाल में आसान और त्वचा के लिए वरदान

आर्गन ऑयल को इस्तेमाल करना बेहद आसान है। अच्छे परिणाम पाने के लिए इस तेल को दिन में लगाने के बजाए रात को चेहरा साफ कर लगाएं। ऐसा करने पर सुबह आपकी त्वचा नरम व मुलायम रहेगी। ये काफी लाइट वेट होता है, जिस वजह से त्वचा में आसानी से एब्जाॅर्ब होकर उसे हाइड्रेट करता है।

बालों के लिए आर्गन ऑयल के फायदे – Argan Oil Benefits for Hair in Hindi

Argan Oil for hair

हेयर ट्रीटमेंट प्रोडक्ट्स में और कंडीशनर में अक्सर आर्गन ऑयल मिलाया जाता है, क्योंकि ये बालों और स्कैल्प दोनों के लिए फायदेमंद होता है। इसमें विटामिन ई और एंटीऑक्सिडेंट के गुण होते हैं, जो बालों की मजबूूती और विकास के लिए ज़रूरी होते हैं। आर्गन ऑयल स्कैल्प के लिए मॉइश्चराइज़र का काम करता है और डैंड्रफ व ड्राई स्कैल्प से लड़ने में मदद करता है। यह बालों को मजबूत बनाता है और दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाता है। ये बालों पर केमिकल और मशीनों के प्रयोग के बाद होने वोले नुकसान का भी उपचार करता है।

कर्ली बालों के लिए आर्गन ऑयल अधिक फायदेमंद रहता है। ये बालों को नरम बनाकर उनमें नई जान लाता है। लोग अक्सर अपने कोमल, स्वस्थ और चमकदार बालों के लिए आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करना पसंद करते हैं। ये बालों को पोषित कर उन्हें मजबूत बनाता है।

लीव-इन कंडीशनर – Leave-in Conditioner

आर्गन ऑयल एक लीव-इन कंडीशनर है, जो बालों को पोषण प्रदान कर उनके विकास में तेजी लाता है। हल्का होने की वजह से ये बालों के लिए एक बेहतरीन लीव-इन कंडीशनर का काम करता है। इससे बाल मुलायम, चमकदार और चिकने बनते हैं। अन्य लीव-इन कंडीशनर के विपरीत, यह चिपचिपा नहीं है। बाल आसानी से इस तेल को एब्जाॅर्ब कर लेते हैं और चिपचिपे भी नहीं लगते। अपनी हथेली में कुछ बूंदें आर्गन ऑयल की लेकर बालों पर लगाएं। फिर अपनी उंगलियों के सहारे कंघी करें।

आप चाहें तो इसे अपने हेयर मास्क में मिलाकर भी लगा सकते हैं। बालों पर 20 मिनट के लिए आर्गन ऑयल मिला हुआ हेयर मास्क लगाकर छोड़ दें। उसके बाद बालों को धो लें।

स्टाइलिंग एजेंट – Styling Agent

आर्गन ऑयल हेयर स्टाइलिंग को आसान बना देता है, खासकर जब आप जल्दी में हों। यही कारण है कि कई हेयर स्टाइलिस्ट इसे काफी पसंद करते हैं। यह रूखे व सूखे बालों के लिए एक बेहतरीन समाधान है, क्योंकि यह उन्हें पोषित करता है। यह बालों का टूटना भी रोकता है और दो मुंहे बालों की समस्या से निजात दिलाता है। इसके अलावा बालों पर स्ट्रेटनिंग मशीन का इस्तेमाल करने से पहले इसे लगाना अच्छा रहता है, क्योंकि ये बालों पर स्ट्रेटनिंग टूल से होने वाले हीट डैमेज को कंट्रोल करता है। इसे बिल्कुल लीव-इन कंडीशनर की तरह लगाएं। बस याद रखें कि अति हर चीज़ की बुरी होती है, इसलिए इसका ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल न करें।

आर्गन ऑयल का इस्तेमाल कैसे करें? – How to Use Argan Oil in Hindi?

Argan Oil uses

यदि आप आर्गन ऑयल का सही तरह से इस्तेमाल करते हैं, तो त्वचा और बालों की कई समस्याओं से छुटकारा पा सकते हैं। इसके लिए आपको बस कुछ बेसिक्स पता होने ज़रूरी हैं। जब भी त्वचा पर आर्गन ऑयल का इस्तेमाल करें, तो अपने हाथ की हथेली पर इसकी कुछ बूंदें डालकर अपनी उंगलियों से रब करें। उसके बाद धीरे से अपनी त्वचा पर मालिश करें। त्वचा पर तेल के बेहतर प्रभाव के लिए व जल्दी एब्जाॅर्ब होने के लिए इसे सर्कुलर मोशन में लगाएं।

इसके अलावा आप अपनी रोज़ाना की क्रीम, मास्क और लोशन में भी आर्गन ऑयल मिला सकते हैं। बस इनमें कुछ बूंदें आर्गन ऑयल की मिलाएं और तब तक हिलाएं जब तक कि यह क्रीम में पूरी तरह से समा न जाए। बालों के लिए आप अपने कंडीशनर में इसे मिला सकते हैं या तेल को लीव-इन कंडीशनर की तरह इस्तेमाल कर सकते हैं। आप शॉवर के बाद आर्गन का तेल लगा सकते हैं। इसके लिए अपनी हथेली में कुछ बूंदें डालें और बालों की लंबाई की तरफ इसे लगाएं। हेयर स्ट्रेटनर, ब्लो ड्रायर या कर्लिंग आयरन का इस्तेमाल करने से पहले आप इसे लगा सकते हैं क्योंकि यह आपके बालों को हीट से होने वाले डैमेज से बचाता है।

आर्गन ऑयल के साइड इफेक्ट्स – Side Effects of Argan Oil in HindiArgan oil side effects

सभी अपने बालों और त्वचा की खूबसूरती को बढ़ाने के लिए प्राकृतिक चीज़ों का इस्तेमाल करना चाहते हैं। मोरक्को की महिलाएं भी सदियों से ऑर्गन ऑयल का इस्तेमाल इसी काम के लिए करती रही हैं। इसके गुणों के कारण ही ये देश- विदेश के काॅस्मेटिक प्रोडक्ट्स बनाने में इस्तेमाल किया जाता है। मगर क्या इतने गुणकारी तेल के भी कोई साइड इफेक्ट्स हो सकते हैं। तो इसका जवाब है, हां!

हालांकि आर्गन ऑयल के साइड इफेक्ट्स न के बराबर हैं। मगर कुछ लोगों को इससे भी एलर्जी हो सकती है। यह पता करने के लिए कि क्या आपकी त्वचा रोज़ आर्गन ऑयल को सहन कर सकती है या नहीं, आपको पैच टेस्ट द्वारा इसकी जांच कर लेनी चाहिए। इसके लिए अपने हाथ पर इसें लगाएं और एब्जाॅर्ब होने दें। अगर इससे आपकी त्वचा पर खुजली या जलन होती है या इससे आपकी त्वचा लाल हो जाती है, तो आपको इस तेल का इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। आप चाहें तो इसके लिए अपने डर्मोटाेलाॅजिस्ट से भी सलाह ले सकते हैं।

इसके दुष्प्रभावों से बचने के लिए इस बात का ध्यान रखें कि बाज़ार से जब भी आर्गन ऑयल खरीदें, तो यह कांच की बोतल में ही होना चाहिए, प्लास्टिक में नहीं। प्लास्टिक की बोतल में रखा होने से इसकी गुणवत्ता प्रभावित हो सकती है। अधिक खुशबू वाला आर्गन ऑयल कभी न खरीदें, क्योकि असली आर्गन ऑयल सुगंधरहित होता है। इसे आकर्षक बनाने के लिए इसमें नकली सुगंध मिलाई जाती है, जो त्वचा पर जलन का कारण भी बन सकती है।   

 

भी पढ़ें –

1. फेस वॉश करते हुए कभी न भूलना ये 7 बातें – Simple Face Wash Tips

2. स्वास्थ्य के लिए खरबूजे के फायदे – Health Benefits Of Muskmelon

3. ब्लड प्रेशर कंट्रोल और लीवर को स्वस्थ रखता है चुकंदर – Benefits of Beetroot

4. बालों का गिरना रोकने के उपाय

5. सोयाबीन तेल के उपयोग के स्वास्थ्य लाभ

6. चिया सीड्स के ब्यूटी बेनेफिट्स

7. हेल्थ के लिए ऑलिव ऑयल के फायदे

8. अपनी त्‍वचा के अनुसार कैसे चुने सही फेशियल किट

9. घुंघराले बालों की देखभाल अब नहीं मुश्किल, जानिए कर्ली बालों के कुछ आसान हेयर स्टाइल्स

10. स्वास्थ के लिए जोजोबा ऑयल के फायदे

11. होंठों को कुदरती रूप से गुलाबी और मखमली बनाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू उपाय