बाल झड़ने के कारण व उपाय - How to Stop Hair Fall In Hindi, हाउ तो स्टॉप हेयर फॉल, हेयर फॉल कंट्रोल, Hair Fall Treatment in Hindi | POPxo

हेयर फॉल को रोकें इन आसान तरीकों से - How To Stop Hair Fall

हेयर फॉल को रोकें इन आसान तरीकों से - How To Stop Hair Fall

उम्र, मीनोपॉज, प्रेगनेंसी, जेनेटिक्स, लंबी बीमारी और अन्य कई कारण बाल झड़ने में अहम भूमिका अदा करते हैं। बालों को बनाए रखने के लिए लोग क्या-क्या नहीं करते। हेयर ट्रांसप्लांट से लेकर विग तक, सभी कुछ ट्राई करते हैं, लेकिन कभी-कभी सिर्फ नेचुरल तरीके ही, जो कि न केवल आसान होते हैं, बल्कि सस्ते भी होते हैं, आपको इस समस्या से छुटकारा दिला सकते हैं। (stop hair fall in hindi) ऐसे बहुत से नेचुरल तरीके हैं, जिनसे बिना केमिकल्स के प्रयोग के, बालों को तेजी से बढ़ाया जा सकता है और साथ ही चमकीला भी बनाया जा सकता है।
आज इस लेख के जरिये हम बात करेंगे बाल झड़ने के घरेलू उपायों (how to control hair fall in hindi) के बारे में जिनके प्रयोग से न सिर्फ आपके बाल मज़बूत होंगे, बल्कि उनकी प्राकृतिक चमक भी लौट आएगी। यकीन मानिए, ये घरेलू उपाय बेहद ही सरल हैं, लेकिन सबसे पहले जानते हैं बाल झड़ने के कारण के बारे में, जिनकी वजह से हमारे बाल कमज़ोर होकर टूट रहे हैं।

Table of Contents

    Coconut Milk & Green Apple Shampoo

    INR 199 AT POPxo

    बाल झड़ने के कारण - Causes of Hair Loss

    Causes of Hair Loss

    लगातार बाल झड़ने के कारण कई हो सकते हैं। उनमें से प्रमुख कारणों के बारे में हम यहां ज़िक्र कर रहे हैं, जो हमारी रोज़मर्रा की ज़िंदगी से जुड़े हैं, लेकिन हम उन्हें नज़रअंदाज़ कर देते हैं।
    1 . खान-पान में सावधानी न बरतने से भी बाल कमज़ोर होकर गिरने लगते हैं। यह समस्या ज़्यादातर उन लोगों के साथ होती है, जो जंक फूड खाना पसंद करते हैं। जंक फूड में ऐसा कोई पोषक तत्व नहीं होता, जो हमारी सेहत व बालों के लिए अच्छा हो। इसके अलावा यह समस्या उन्हें भी होती है, जो खान-पान में संतुलन नहीं बनाकर रखते, यानी नियमानुसार भोजन नहीं करते।
    2. मेनोपॉज होने, गर्भावस्था की स्थिति में या थायराइड होने पर शरीर में हार्मोनल बदलाव होने लगते हैं। इस कारण भी बाल झड़ सकते हैं।
    3. बालों झड़ने का एक प्रमुख कारण आनुवंशिक भी है, जिसे एंड्रोजेनेटिक एलोपेसिया कहा जाता है। बाल झड़ने के पीछे सबसे बड़ा कारण यही होता है। अगर आपके परिजनों को यह समस्या रह चुकी है तो आपको भी इसका सामना करना पड़ सकता है
    4. इससे कोई इनकार नहीं कर सकता कि इस समस्या की जड़ तनाव है। जो शख़्स तनाव की गिरफ्त में आया, उसे विभिन्न स्वास्थ्य समस्याएं शुरू हो जाती हैं। तनाव के चलते हमारे बाल भी कमजोर होकर टूटने लगते हैं।
    5. सैलून में जाकर विभिन्न प्रकार के हेयर ट्रिटमेंट करवाना फैशन का हिस्सा बन गया है। हम सोचते हैं कि अगर बालों की स्ट्रेटिंग या फिर कलर नहीं करवाया तो हम सुंदर नहीं दिखेंगे, लेकिन हम यह भूल जाते हैं कि इस प्रकिया में केमिकल युक्त उत्पादों का प्रयोग किया जाता है। ये उत्पाद किसी भी लिहाज़ में हमारे बालों के लिए सही नहीं हैं और इनसे बहुत बाल गिरते हैं।

    बाल झड़ने से रोकने के घरेलू इलाज - Home Remedies To Prevent Hair Loss

    Home Remedies To Prevent Hair Loss

    बालों की देखभाल सही तरह से न की जाए तो बाल झड़ने शुरू हो जाते हैं। हालांकि रोज़ हमारे कुछ न कुछ बाल ज़रूर गिरते हैं, लेकिन सामान्‍य से ज्‍यादा बाल झड़ना बालों की समस्‍या का लक्षण है। यहां हम बात कर रहे हैं, घरेलू नुस्खों द्वारा झड़ते बालों को रोकने की। (hair fall treatment in hindi)

    प्याज का रस

    स्कैल्प पर लहसुन, प्याज़ या अदरक का रस आजमाएं। इन्हें आपस में न मिलाएं, बल्कि एक बार में किसी एक ही का प्रयोग करें। (how to control hair fall in hindi) रात भर रस को स्कैल्प पर लगा रहने दें और सुबह उसे धो डालें।

    दही

    झड़ते बालों को रोकने के लिए दही बहुत कारगर घरेलू नुस्‍खा है। (hair fall control in hindi) दही से बालों को पोषण मिलता है। इसके लिए धोने से कम से कम 30 मिनट पहले बालों में दही लगाना चाहिए। दही में नींबू का रस मिलाकर भी प्रयोग किया जा सकता है। आप घर पर ही पांच बड़े चम्मच दही, एक बड़ा चम्मच नींबू का रस और दो बड़े चम्मच कच्चे चने का पाउडर मिला कर पेस्ट बना सकते हैं। नहाने से पहले इस पेस्‍ट को बालों में लगाइए और 30 मिनट बाद बालों को धो लीजिए। बालों का गिरना कम हो जाएगा।

    नारियल का दूध

    नारियल के दूध में प्रचुर मात्रा में विटामिन-ई और फैट होता है, जो बालों को मॉश्चराइज कर उन्हें स्वस्थ बनाता है। साथ ही इस दूध में प्रोटीन, मिनरल्स व अन्य ज़रूरी तत्व होते हैं, जो बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। नारियल के दूध को सिर पर लगाने से बालों के झड़ने की समस्या कम हो सकती है। (stop hair fall in hindi) इसी प्रकार, नारियल के तेल में भी ये सभी पोषक तत्व मौजूद होते हैं, जो बालों को जड़ से मज़बूत करते हैं।

    मेंहदी

    ताजी तैयार की गई मेंहदी एक अंडे और दही के साथ मिलाकर अपने बालों पर लगाएं। वह आपके सिर की त्वचा पर सभी जगह पहुंची है, यह सुनिश्चित करें। 30 मिनट के लिए छोड़ दें और फिर सादे पानी के साथ धो दें। अगले दिन बालों को शैम्पू कर लें। 15 दिनों के भीतर इस नुस्खे से बालों का झड़ना बंद हो जाएगा (how to control hair fall in hindi) और बाल भी अधिक घने हो जाएंगे।

    ग्रीन टी

    ग्रीन टी में एंटी-ऑक्सिडेंट्स होते हैं, जो बालों का झड़ना रोक सकते हैं (hair fall control in hindi) और उनके बढ़ने में भी सहायक हो सकते हैं। एक कप पानी में दो ग्रीन टी बैग मिलाकर चाय तैयार करें। चाय को थोड़ा ठंडा होने दें और उसके बाद उसे बालों में लगाएं। इसे एक घंटे तक लगा रहने दें। उसके बाद बालों को अच्छे से धो लें।

    बालों को झड़ने से रोकने के लिए क्या खाएं - What to Eat to Prevent Hair Fall

    What to Eat to Prevent Hair Fall
    Shutter Stock

    सही खान-पान के बिना स्वस्थ बाल नहीं मिल सकते। इसके लिए आपके भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होनी चाहिए, फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए आप वॉलनट्स और बादाम ले सकते हैं। नींबू पानी में अलसी के बीज भी आपके हेयर फॉल कंट्रोल के लिए फायदेमंद होंगे। कम चर्बी वाला मांस, मछली, सोया एवं अन्य प्रोटीन लेने से बालों को झड़ने से रोकने में मदद मिलती है। (hair fall treatment in hindi) बहुत से खाद्य पदार्थ, जिनमें प्रोटीन की मात्रा अधिक होती है, उनमें विटामिन B-12 भी पाया जाता है। अपनी डाइट में इन्हें शामिल करें।

    विटामिन A

    विटामिन ए एक एंटी-ऑक्सीडेंट है, जो स्कैल्प में स्वस्थ सीबम का निर्माण करता है। शकरकंद में कूट-कूट कर भरे बीटा-कैरोटीन में भरपूर मात्रा में विटामिन ए होता है, जो न केवल स्कैल्प को स्वस्थ बनाता है, बल्कि बालों की वृद्धि में भी सहायता करता है।

    ओमेगा-3

    ओमेगा-3 नामक फैटी एसिड लें। मांस, मछलियां, अंडे की जर्दी, मछलियों के अंडे और दूध आदि ऐसे खाद्य पदार्थ हैं, जिनमें ओमेगा-3 भरपूर होता है।

    विटामिन E

    यह स्कैल्प में भी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है, जो हेयर फोलिकिल्स को उत्पादक बनाए रखने के लिए महत्वपूर्ण होता है।

    विटामिन B

    यह आपके शरीर को मेलेनिन, जो बालों को उनका स्वस्थ रंग प्रदान करता है, के उत्पादन में सहायता करता है। मेलेनिन भी ब्लड सर्कुलेशन को बढ़ाता है।

    बालों को झड़ने से रोकने के आयुर्वेदिक उपाय - Ayurvedic Remedy to Prevent Hair Loss

    Ayurvedic Remedy to Prevent Hair Loss
    Shutter Stock

    पुराने समय में लोग कई आयुर्वेदिक चीजों का इस्तेमाल कर झड़ते बालों को रोकते थे। (hair fall control in hindi) हम भी आपको बता रहे हैं, इसके लिए ​कुछ आयुर्वेदिक उपाय।

    शहद

    शहद कई बीमारियों को दूर करने में सक्षम है। शहद के प्रयोग से बालों का झड़ना भी रोका जा सकता है। (hair fall treatment in hindi) शहद को बालों में लगाने से बालों का गिरना बंद हो जाता है। दालचीनी भी बालों की समस्या को दूर करने का कारगर उपाय है। दालचीनी और शहद को मिलाकर बालों में लगाइए। इससे बालों का झड़ना बंद होगा। जैतून के गर्म तेल में एक चम्मच शहद और एक चम्मच दालचीनी पाउडर मिलाकर उनका पेस्ट बनाइए। नहाने से पहले इस पेस्ट को सिर पर लगाइए और कुछ समय बाद सिर को धो लीजिए। इससे बालों का गिरना कम होगा।

    रोजमेरी ऑयल

    बालों का गिरना रोकने और बालों की वृद्धि के लिए सप्ताह में एक बार अपने बालों की रोजमेरी ऑयल से मसाज कीजिए। (how to stop hair fall in hindi) इससे बाल मजबूत होते हैं। (hair fall solution in hindi) जवाकुसुम की पत्तियों को थोड़े से पानी में मिलाकर पेस्ट बना लीजिए। इस पेस्‍ट को सिर की त्वचा और बालों पर लगाइए। इससे बाल बढ़ते हैं और घने भी होते हैं।

    मेथी

    एक कप पानी में कुछ चम्मच मेथी के दानों को पीस कर मिला लें। इस मिश्रण को अपने बालों में लगा कर चालीस मिनट तक छोड़ दें। (hair fall solution in hindi) फिर सादे पानी से बालों को धो लें। इस प्रक्रिया को महीने भर दोहराने से आपको असर साफ दिखेगा। झड़ते बालों से बचने के लिए रात में मेथी के बीजों को पानी में भिगो देना चाहिए। सुबह उठने पर इन्हें पीसकर लेप बनाकर बालों पर लगाना चाहिए। ऐसा कुछ दिनों तक करने से बाल झड़ने रुक जाते हैं। (stop hair fall in hindi)

    हेयर फॉल रोकने के कुछ आसान तरीके - Easy Tips to Stop Hair Fall

    Easy Tips to Stop Hair Fall
    Shutter Stock

    खूबसूरत बाल हर किसी के व्यक्तित्व में चार चांद लगाते हैं। क्या आप भी जहां जाती हैं, अपने बाल छोड़ आती हैं? आपके कीमती बाल बाथरूम का ड्रेनेज ब्लॉक कर रहे हैं? आप अकेली नहीं हैं... असंतुलित डाइट, अस्त-व्यस्त दिनचर्या और अनियमित देखभाल इनका कारण हैं, जिससे हर दूसरा व्यक्ति जूझ रहा है। हम आपके लिए लाए हैं बालों को झड़ने से रोकने के कुछ आसान नुस्खे (hair fall solution in hindi) ताकि आपके स्वस्थ बाल घनघोर घटाओं जैसे लहराएं-

    बालों को रगड़ें नहीं, हल्के से सुखाएं

    शैम्पू करने के बाद हम गीले तौलिए से बालों को रगड़ कर सुखाते हैं। इससे अत्यधिक दबाव के कारण वे कमज़ोर होकर टूट जाते हैं। साथ ही ज्यादातर तौलिए कॉटन से नहीं बने होते, जो बालों के लिए सही नहीं हैं। सही तरीका यह है कि सिर झुकाकर बालों को (root to tip) तौलिए से पोंछा जाए। जहां तक हो सके, 100% सूती तौलिए का ही प्रयोग करें और हेयर फाल कंट्रोल करें।

    गंजापन नहीं, अच्छे बाल

    आपको ये बात चौंका सकती है, पर रिसर्च के अनुसार जिंक पायरिथिओ (ZPTO) बालों को बढ़ने में मदद करता है। अपने स्कैल्प पर ध्यान दें, कहीं आपके बालों का झड़ना ज्यादा तो नहीं हो गया। अगर ऐसा है तो ZPTO या कीटोकोनाजोल निर्मित शैम्पू का प्रयोग हफ्ते में 1 बार ज़रूर करें।

    सही समय पर सुलझाएं

    गीले बाल नाज़ुक और कमज़ोर होते हैं, इसलिए एक हेयर फॉल ट्रीटमेंट है कि गीले बालों में कंघी न करें। ये आपके घने बालों का दुश्मन है। बालों को अपने-आप सूखने दें। उसके बाद नीचे से ऊपर की तरफ सुलझाना शुरू करें। ऊपर से नीचे की तरफ कंघी न करें। अगर हेयर ड्रायर आपके लिए ज़रूरी है तो लोअर हीट सेटिंग का प्रयोग करें।

    गर्म तेल की मालिश तो बनती ही है

    अच्छे और मजबूत बालों के लिए हॉट ऑयल मसाज एक बेहतरीन तरीका है। यह सिर्फ बाल ही नहीं सुलझाता, बल्कि स्कैल्प के रक्त-संचार को भी दुरुस्त करता है, जिससे बालों में मज़बूती आती है और बालों का झड़ना कम होता है। साथ ही सिर की मालिश जो सुकून देती है, उसके तो क्या कहने! एक अच्छे हेयर ऑयल जैसे पैराशूट एडवांस्ड कोकोनट हेयर ऑयल या मोरोकन ऑयल ट्रीटमेंट से डीप मसाज करें।

    दादी मां के खज़ाने से

    आप ने अपनी मां या दादी मां की सलाह तो खूब सुनी होगी- केमिकल्स से फायदा कम और नुकसान अधिक होता है, इसलिए केमिकल छोड़ो, हर्बल अपनाओ। बालों में केमिकल्स कुछ समय के लिए अच्छा असर दिखाते हैं, पर बाद में बालों को रूखा और बेजान बना देते हैं। नतीजा- बालों का टूटना तो क्यों न दादी मां के हर्बल खज़ाने से कुछ ट्राई करें। मेथी के बीज रात में भिगो दें और सुबह उन्हें पीसकर पेस्ट बना लें। इस पेस्ट से अपने बालों और स्कैल्प पर मसाज करें और 15-20 मिनट के लिए छोड़ दें। आपको जल्द ही बालों का झड़ना कम होता नज़र आयेगा।

    डाइट सुधारें!

    सही खान-पान के बिना स्वस्थ बाल नहीं मिल सकते। इसके लिए आपके भोजन में प्रोटीन की अच्छी मात्रा होनी चाहिए (मेक इट श्योर), फैटी एसिड्स और एंटी-ऑक्सीडेंट्स के लिए आप वॉलनट्स और बादाम ले सकती हैं। नींबू पानी में अलसी के बीज भी आपके हेयर फॉल कंट्रोल के लिए फायदेमंद होंगे।

    बालों की कंडीशनिंग करें

    कंडीशनिंग बनाती है बालों को मुलायम और चमकदार, जिससे उंगलियां उनमें रुकती ही नहीं। इसके लिए आप घर पर ही हेयर स्पा ले सकती हैं या इंस्टेंट हाइड्रेशन के लिए हेयर मास्क भी ट्राय किए जा सकते हैं। जैसे TRESemme एंटी ब्रेकेज हेयर मास्क या लोरियल प्रोफेशनल सीरीज एक्सपर्ट फाॅर्स वेक्टर मास्क।  अपने बालों को हेयर फॉल ट्रीटमेंट देने के लिए हफ्ते में एक बार कंडीशनिंग ज़रूर करें।

    सिर को रखें साफ

    कई बार बाल सिर में जमी गंदगी के कारण भी गिरते हैं, इसलिए हमेशा अपना सिर साफ रखें और गंदगी जमने न दें। (how to stop hair fall in hindi)

    हेयर फॉल को रोकने और हेयर फॉल के बारे में पूछे जाने वाले सवाल - FAQ's

    प्याज के रस से बाल झड़ना बंद होते हैं, लेकिन इसे बालों पर एप्लाई कैसे करेंं?
    प्याज को पीसकर उसका रस निकाल लें। अब इसमें रुई को डुबाकर, रस को बालों की जड़ों से लेकर ऊपरी छोर तक लगाएं। करीब आधे घंटे बाद बालों को ठंडे पानी से धो लें और बाद में शैंपू भी करें। प्याज़ की दुर्गंध को दूर करने के लिए, इसमें गुलाब जल मिला सकते हैं।
    ऐसा कौन सा घरेलू नुस्खा है, जिससे बालों से खुजली व डैंड्रफ दूर होती है?
    मुलेठी में ऐसे गुणकारी तत्व मौजूद हैं, जो सिर से खुजली व डैंड्रफ को पूरी तरह से साफ कर देते हैं। साथ ही बालों को बढ़ने में मदद करते हैं। रात को सोने से पहले मुलेठी के पाउडर को दूध में मिलाकर सिर पर उस जगह लगाएं, जहां यह परेशानी हो रही हो।
    अगर बाल हार्मोंस के कारण झड़ रहे हों तो क्या करें?
    मेडिटेशन करें। मेडिटेशन तनाव कम करने और आपके हार्मोनल बैलेंस को वापस लाने, दोनों में ही सहायता प्रदान कर सकता है। मेडिटेशन आपके जीवन के अन्य पहलुओं में भी सहायता कर सकता है।
    फैशन और स्टाइल के कारण क्या बालों में विग या स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करना सही है?
    नहीं, इन सभी से बालों को नुकसान पहुंचता है। देखने में तो ये अच्छे कॉस्मेटिक उपाय प्रतीत होते हैं, लेकिन ये आपके हेयर फोलिकिल्स को नुकसान पहुंचा कर बालों के झड़ने को और तेज कर सकते हैं। अगर आप बालों में स्ट्रेटनिंग करवा रहे हैं तो उन पर नारियल का तेल लगाना न भूलें। नारियल तेल में एंटीऑक्सीडेंट गुण पाए जाते हैं, जो बालों को मज़बूती प्रदान करते हैं और प्राकृतिक सुंदरता देते हैं।

    (आपके लिए खुशखबरी! POPxo आपके लिए लेकर आया हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वह भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) 
    .. अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।