जानिए फेशियल किट के नाम और आपकी त्‍वचा के अनुसार सबसे अच्छा फेशियल किट कौन सा है?

सबसे अच्छा फेशियल किट कौन सा है

किसी भी महिला को एक दिन पार्लर में बिताना बहुत पसंद होता है क्योंकि खुद को पैंपर करने का और थोड़ा सा रिलेक्स होने का इससे अच्छा कोई दूसरा तरीका नहीं होता है। इस वजह से महिलाएं रिलेक्स होने के लिए फेशियल अपॉइंटमेंट बुक कराना पसंद करती हैं। फेशियल केवल आपकी त्वचा के लिए ही नहीं, बल्कि मनोवैज्ञानिक रूप से भी आपके लिए बहुत अच्छा होता है। यह आपके स्ट्रेस को कम करता है और आपको रिलेक्स करता है। इस वजह से अधिकतर महिलाएं एक अच्छे फेशियल सेशन के बाद बहुत ही फ्रेश महसूस करती हैं। 

Table of Contents

    स्किन टाइप क्या है? - What is Skin Type in Hindi

    हालांकि, फेशियल कराने से पहले यह ज़रूरी है कि आपको आपका स्किन टाइप मालूम हो। दरअसल, स्किन टाइप त्वचा से जुड़े प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करने से पहले ज़रूर ध्यान रखना चाहिए। यदि आप अपनी स्किन टाइप को ध्यान में नहीं रखेंगी तो फेशियल के बाद में आपको स्किन संबंधी समस्याएं भी हो सकती हैं। इस वजह से हमेशा अपनी स्किन टाइप के अनुसार ही फेशियल किट का चुनाव करें। मुख्य रूप से तीन तरह की स्किन टाइप होती है। ड्राई स्किन, ऑयली स्किन और कॉम्बिनेशन स्किन।

    फेशियल किट क्या है? - What is Facial Kit in Hindi

    दरअसल, एक फेशियल किट मुख्य रूप से कुछ प्रोडक्ट्स का कलेक्शन होता है, जो त्वचा को पोषण देते हैं। फेशियल करने के लिए जिन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल किया जाता है, वो सभी प्रोडक्ट्स महिलाओं के लिए फेशियल किट (Facial Kit for Women) में मौजूद होते हैं। हालांकि, फेशियल किट का एक फायदा यह होता है कि आप घर पर भी इसका आसानी से इस्तेमाल कर सकती हैं और ग्लोइंग स्किन पा सकती हैं।

    ड्राई स्किन के लिए फेशियल किट

    ड्राई स्किन की महिलाओं की मसाज नरिशिंग क्रीम से की जाती है। इसकी जगह पर मॉइश्चराइजर का भी इस्तेमाल किया जाता है। ऐसे में ड्राई स्किन की महिलाएं नीचे बताई गई बेस्ट फेशियल किट (Best Facial Kit) का चुनाव कर सकती हैं। 
    वीएलसीसी पर्ल फेशियल किट फॉर ड्राई स्किन
    वीएलसीसी की यह फेशियल किट त्वचा को पोषण, गोरापन और उन्नयन प्रदान करती है, इसलिए यह डल और ड्राई त्वचा के लिए अच्छी फेशियल किट है। इस किट में फेस स्क्रब, फेयरनेस जेल और मॉइश्चराइजिंग क्रीम, इंस्टा ग्लो पैक और स्किन लिविंग सेरम जैसे 5 पाउच है। यह किट आपकी त्वचा को डिटॉक्सीफाई करता है और इसे गोरा और चमकदार बनाता है।
    अरोमा फेशियल किट फॉर ड्राई स्किन
    यह किट त्वचा की बनावट, काले घेरे, चेहरे और गर्दन की त्वचा को बेहतर बनाने के लिए बहुत ही लाभकारी है। इस किट में मौजूद प्राकृतिक इंग्रीडिएंट्स मृत त्वचा की परतों को हटा देते हैं और आपके चेहरे पर निखार लाते हैं। इस किट को इस्तेमाल करने के आसान 6 स्टेप्स आपकी त्वचा को चमकदार और ग्लोइंग बना सकते हैं। आप इसे घर पर भी इस्तेमाल कर सकते हैं। यह ड्राई त्वचा के लिए काफी अच्छी फेशियल किट है।

    ऑयली त्वचा के लिए फेशियल किट

    जिन लड़कियों या महिलाओं की त्वचा ऑयली होती हैं, उनके लिए मॉइश्चराइजर या फिर क्रीम से फेस मसाज की सलाह नहीं दी जाती है। इस वजह से ऑयली त्वचा वालों की फेशियल तिट में मुख्य रूप से डीप क्लींजिंग, एक्सफोलिएटिंग, टोनिंग और मास्क प्रोटेक्शन शामिल होता है। मास्क और ये अन्य चीज़ें एक्सेस ऑयल को कम करने में मदद करती हैं और पोर्स को श्रिंक करती हैं, जिससे त्वचा सॉफ्ट होती है। ऑयली स्किन की महिलाएं नीचे बताई गई फेशियल किट्स में किसी का भी चुनाव कर सकती हैं।
    वीएलसीसी सिल्वर फेशियल किट
    इस फेशियल किट में सिल्वर है, जो बैक्टीरिया से लड़ता है और ग्लोइंग स्किन देता है। इसके अलावा, नियमित क्रीम के बजाय, इसमें एसपीएफ युक्त तेल मुक्त मॉइस्चराइजिंग जेल है। बिना तेल वाला हल्का मॉइस्चराइजर ऑयली त्वचा के लिए बहुत अच्छा है। इस फेशियल किट के इस्तेमाल से त्वचा अधिक ग्लोइंग दिखती है। यह ऑयली त्वचा के लिए एक बढ़िया च्वॉइस है।
    बायोटिक पार्टी ग्लो फेशियल किट
    अपनी त्वचा को आराम देने और ताज़ा महसूस करने के लिए आपको बायोटिक का यह क्रूरता-मुक्त फेशियल किट ट्राय करना चाहिए। इस किट के इस्तेमाल से आपको सटल ग्लो मिलेगा। साथ ही इस किट को आप आसानी से घर पर इस्तेमाल कर सकती हैं और आपको केवल 30 मिनट का ही वक्त लगेगा। आप किसी भी पार्टी से पहले इसका उपयोग कर सकती हैं और यह ऑयली स्किन की महिलाओं के लिए बहुत ही फायदेमंद फेशियल किट है।

    कॉम्बिनेशन स्किन के लिए फेशियल किट

    कॉम्बिनेशन स्किन का बहुत ही सावधानी पूर्वक ट्रीटमेंट किया जाना चाहिए क्योंकि इस तरह की स्किन टाइप के लोगों की त्वचा ड्राय और ऑयली दोनों होती है। ऐसे में क्लींजिंग के बाद ड्राय एरिया में मसाज करनी चाहिए और गुलाब आधारित स्किन टोनिक से चेहरे की टोनिंग भी की जानी चाहिए। 
    लोटस हर्बल रैडिएंट प्लैटिनम सेल्यूलर एंटी एजिंग फेशियल किट
    रेडिएंट प्लैटिनम सेल्युलर एंटी-एजिंग फेशियल किट एजिंग स्किन के लिए अल्टिमेट सॉल्यूशन है। प्लैटिनम धूल के साथ इसकी शक्तिशाली प्राकृतिक सामग्री त्वचा की लोच, दृढ़ता और कोलेजन विकास को बढ़ाने में मदद करती है। साथ ही यह फेशियल किट कॉम्बिनेशन त्वचा के लिए बहुत ही फायदेमंद है। इस किट में रेडिएंट प्लैटिनम क्लींजिंग स्क्रब, रेडिएंट प्लैटिनम एक्टिवेटर, रेडिएंट प्लैटिनम मसाज क्रीम और रेडिएंट प्लैटिनम मास्क शामिल हैं।
    वीएलसीसी एक्टिवेटिड बैम्बू चार्कोल फेशियल किट
    कॉम्बिनेशन स्किन के लिए वीएलसीसी का एक्टिवेटिड बैम्बू चार्कोल फेशियल किट काफी फायदेमंद है। इस किट में आपको एक क्लींजर, स्क्रब, मसाज जेल, मसाज क्रीम, फेसपैक और सीरम मिलेगा। इसमें मौजूद एक्टिवेटिड चार्कोल, नीम का पाउडर, विटामिन बी3, क्लोव ऑयल, नटमेग ऑयल और सल्फर व्हाइट आपके चेहरे की सारी गंदरी और तेल को निकाल लेंगे। साथ ही आपको ग्लोइंग और चमकती स्किन प्राप्त होगी।

    फेशिअल किट इस्तेमाल करने का तरीका - How to use Facial Kit in Hindi

    पार्लर जाना और वहां से सॉफ्ट, ग्लोइंग स्किन और रिलेक्स माइंड के साथ वापस आने की फीलिंग का कोई मुकाबला नहीं है। हालांकि, कई बार आपको फेशियल कराने के लिए पार्लर जाने का वक्त नहीं मिलता है, या फिर इस कोरोना काल में घर पर फेशियल करने और खुद को पैंपर करने का एक दम सही वक्त है। ऐसे में आपको भी फेशियल किट मंगानी चाहिए और इन आसान स्टेप्स को फॉलो करते हुए खुद को पैंपर करना चाहिए।

    स्टेप 1- क्लींजिंग

    Beauty

    GLOW Iridescent Brightening Foam Cleanser

    INR 995 AT MyGlamm

    फेशियल की शुरुआत अपने चेहरे को क्लीन करने के साथ करें। यह बहुत ज़रूरी है कि आप अपनी त्वचा को क्लींज़ करें क्योंकि इससे आपके चेहरे पर जमी धूल-मिट्टी, मेकअप आदि चीज़ें हट जाएंगी। क्लींजिंग वाइप्स की मदद से अपने चेहरे पर लगे हुए मेक्प को हटाएं। इसके बाद क्लींज़र लें और उसे अपनी स्किन पर लगाएं। इससे अपनी स्किन की मसाज करें। अंत में अपने चेहरे को धो लें या फिर गीली कॉटन से अपने चेहरे को साफ कर लें।

    स्टेप 2- एक्सफोलिएट

    फेशियल किट का दूसरा स्टेप होता है एक्सफोलिएशन। किसी भी माइल्ड स्क्रब से स्किन को एक्सफोलिएट करने से आपके डेड स्किन सेल्स हट जाते है। इससे आपकी स्किन पोलिश हो जाती है और ब्राइट लगती है।

    स्टेप 3- चेहरे पर मसाज करें

    Beauty

    GLOW Iridescent Brightening Moisturising Cream

    INR 1,595 AT MyGlamm

    कोई भी फेशियल बिना मसाज के कंप्लीट नहीं होता है। इस वजह से फेशियल का यह एक ज़रूरी पार्ट है। यदि आपकी ऑयली स्किन है तो आपको जेल आधारित मॉइश्चराइजर से मसाज करनी चाहिए। इसके लिए अपनी हथेली पर थोड़ी से मसाज क्रीम लें. अब अपने फॉरहेड और गालों पर थोड़ी थोड़ी क्रीम लगाएं और सर्कुलर मोशन में चेहरे की मसाज करें। लिप्स, चिन और जॉलाइन समेत गर्दन पर भी अच्छे से मसाज करें। तब तक अपने चेहरे मसाज करें जब तक क्रीम पूरी तरह से त्वचा में समा नहीं जाती।

    स्टेप 4- स्टीम

    अब वक्त है, पोर्स को साफ करने का! एक्सफोलिएटिंग और मसाज के बाद स्टीम करनी चाहिए। इससे आपके पोर्स खुल जाते हैं और त्वचा आसानी से सांस ले पाती है। इसके लिए आप थोड़ा सा पानी उबाल लें और फिर तौलिसे से मुंह को ढक कर स्टीम लें। ऑयली और एक्ने प्रोन स्किन के लिए यह स्टेप बहुत ही फायदेमंद है। कम से कम 5 से 10 मिनट के लिए स्टीम लें।

    स्टेप 5- मास्क लगाएं

    Beauty

    K.PLAY LYCHEE HYDRATING SHEET MASK

    INR 145 AT MyGlamm

    स्टीमिंग के बाद अपने चेहरे पर मास्क लगाएं। आप अपनी फेशियल किट के मास्क का इस्तेमाल कर सकती हैं। आपको अपने चेहरे और गर्दन पर अच्छे से मास्क लगाना है और फिर इसके सूखने का इंतजार करना है। मास्क के सूख जाने के बाद आप गीली वाइप से अपने मुंह को साफ कर लेना है।

    स्टेप 6- टोनिंग

    Beauty

    GLOW Iridescent Brightening Toner

    INR 995 AT MyGlamm

    यह सीटीएम रूटीन का एक ज़रूरी हिस्सा है। किसी भी फेशिलय या फिर फेशियल किट में टोनिंग करना बहुत ही ज़रूरी होता है। अब जब आपकी स्किन ने फेस मास्क के सभी गुण ले लिए हैं तो पोर्स को बंद करने और त्वचा के बैलेंस को बनाए रखने के लिए आपको टोनिंग करनी चाहिए। इसके लिए कॉटन पैड लें और उस पर थोड़ा सा टोनर डालें और इसे अपने चेहरे पर लगाएं। इससे आपके पोर्स छोटे हो जाते हैं, जो स्टीम की वजह से खुल जाते हैं और आपको क्लीयर, ब्राइट स्किन मिलती है।

    स्टेप 7- मॉइश्चराइज

    आपकी फेशियल किट का आखिरी स्टेप चेहरे को मॉइश्चराइज करना है। क्लींजिंग और स्टीम की वजह से स्किन ड्राय हो जाती है और इस वजह से स्किन को मॉइश्चराइज करने की ज़रूरत होती है। फेशियल का आखिरी स्टेप आपकी स्किन को हाइड्रेट करेगा। अगर आप रात को सोने से पहले फेशियल कर रही हैं तो आई क्रीम और आंखों के आस-पास के हिस्से को नरिश करने के साथ अपना फेशियल खत्म करें।

    फेशियल किट के नाम

    अगर आप सोच रही हैं कि सबसे अच्छा फेशियल किट कौन सा है (Sabse Acha Facial Kit Konsa Hai)। तो हम आपके लिए कुछ फेशियल किट्स लेकर आए हैं। सब तरह की स्किन टाइप की महिलाएं इन फेशियल किट्स का इस्तेमाल कर सकती हैं।
    • वीएलसीसी गोल्ड फेशियल किट
    • लोटस फेशियल किट
    • O3 फेशियल किट
    • अरोमा फेशियल किट
    • बंजाराज़ फेशियल किट
    • नेचर गोल्ड फेशियल किट
    • वीएलसीसी डायमंड फेशियल किट
    • काया फेशियल किट
    • शहनाज़ हुसैन फेशियल किट
    • न्यूट्रीग्लो फेशियल किट

    Beauty

    WIPEOUT Sanitizing Wipes 25 Wipes Pack

    INR 159 AT MyGlamm

    फेशियल को लेकर पूछे जाने वाले सवाल और जवाब- FAQs

    किसी ईवेंट से कितने दिन पहले करना चाहिए फेशियल?

    यह निर्भर करता है कि आप किस तरह का फेशियल करवा रही हैं। अगर यह मसाज और हाइड्रेशन फेशियल है तो आप ईवेंट से 2 दिन पहले इसे करवा सकती हैं। हालांकि, यदि आप डीप डिटोक्सिफाइंग या फिर क्लींजिंग फेशियल कराना चाहती हैं तो आपको कम से कम एक महीने पहले से इसे शुरू करना होगा। लेकिन इस तरह के फेशियल को कराने से पहले आप किसी कंसल्टेंट या फिर प्रोफेशनल की सलाह ज़रूर ले लें।

    एक महीने में कितनी बार करना चाहिए फेशियल?

    आपको तीन या फिर चार हफ्तों में एक बार फेशियल कराना चाहिए। इससे कोई फर्क नहीं पड़ता कि यह आपके बजट में है या नहीं लेकिन रोज़ाना फेशियल करना त्वचा को नुकसान पहुंचा सकता है। इस वजह से आपको महीने में एक बार ही फेशियल कराना चाहिए।

    फेशियल के बाद ग्लो आने में कितना वक्त लगता है?

    दरअसल, फेशियल लंबे वक्त तक त्वचा को फायदा पहुंचाता है और इस वजह से सामान्य तौर पर फेशियल का असर दिखाई देने में भी थोड़ा सा वक्त लगता है। आमतौर पर फेशियल करने के बाद चेहरे पर 2 से 3 दिन में ग्लो दिखाई देने लगता है। फेशियल के बाद आपकी स्किन के सेल्स रीजनरेट होते हैं जो आपको हेल्थी स्किन देते हैं।

    क्या मैं रोज़ फेशियल कर सकती हूं?

    जी नहीं, आपको रोज़ाना फेशियल नहीं करना चाहिए। स्किन केयर एक्सपर्ट्स की माने तो आप 3 से 4 हफ्ते या फिर महीने में एक बार फेशियल करा सकती हैं। हालांकि रोज़ाना फेशियल करने से आपकी त्वचा खराब होने लगती है। लेकिन आप चाहें तो रोज़ सीटीएम रूटीन को फॉलो कर सकती हैं।

    Beauty

    WIPEOUT Baby Safety Wipes

    INR 299 AT MyGlamm