घुंघराले बालों की देखभाल अब आसान, कर्ली बालों के स्टालिश हेयर स्टाइल्स - Karli Balo ka Hair Style

karli balo ka hair style

खूबसूरत और स्वस्थ बालों की ख्वाहिश तो हर किसी की होती है। फिर चाहे बाल स्ट्रेट हों या फिर कर्ली। सीधे और लहराते बाल भले भी ज्यादातर लोगों को पसंद हों, लेकिन घुंघराले बालों में भी आपका लुक कुछ कम अट्रेक्टिव नहीं लगता। जिन लड़कियों के बाल प्राकृतिक रूप से स्ट्रेट होते हैं, उनके मन में भी कहीं न कहीं बालों को कर्ली कराने की ख्वाहिश दबी- छिपी रहती है। (hair ko curly kaise kare) ऐसे में बाल कर्ली कराने के लिए कई बार पर्मिंग का सहारा भी लेना पड़ता है। इसके बावजूद जो बात प्राकृतिक रूप से घुंघराले बालों की होती है, वो पर्म किए बालों में नहीं आती।


घुंघराले बालों के लिए ये घरेलू नुस्खे भी हैं कारगर - Home Remedies For Curly Hair


घुंघराले बालों के लिए आसान हेयर स्टाइल्स - Easy Hairstyles For Curly Hair


ऐसे करें घुंघराले बालों की देखभाल - How To Take Care Of Curly Hair


बाॅलीवुड और टीवी जगत की भी ऐसी कई एक्ट्रेसेज़ हैं, जो अपने कर्ली बालों को लेकर चर्चा में बनी रहती हैं। इनमें सबसे ऊपर नाम आता है, टीवी एक्ट्रेस दृष्टि धामी और बाॅलीवुड में कंगना रनौत, सान्या मल्होत्रा व तापसी पन्नू जैसी एक्ट्रेसेज़ का। ये सभी अपने कर्ली बालों वाले लुक में काफी हाॅट लगती हैं। घुंघराले बाल दिखने में जितने खूबसूरत और स्टाइलिश लगते है, उनकी देखभाल उतने ही नाज़ुक तरीके से करनी पड़ती है। दरअसल, कर्ली बालों को स्ट्रेट बालों के मुकाबले थोड़ी ज्यादा केयर की ज़रूरत होती है। हम यहां आपको बता रहे हैं घुंघराले बालों की देखभाल करने के आसान तरीके।  


दो मुंहे बालों की समस्या से छुटकारा पाने के लिए आज़माएं ये आसान घरेलू नुस्खे


घुंघराले बालों को धोते समय ध्यान रखने योग्य बातें - Things to Keep in Mind While Washing Your Hair


Curly Hair Care Wash


कर्ली बालों की देखभाल करना आसान नहीं होता, खासकर जब बात उन्हें धोने की हो और उससे भी ज्यादा मुश्किल होता है धुले कर्ली बालों को कंघी करना। कर्ली बालों में रूखेपन की समस्या आम होती है। ऐसे में बाल ज्‍यादा धोने से उसमें मौजूद प्राकृतिक तेल निकल जाता है। इसलिए हफ्ते में 2 से 3 बार ही बालों को धोएं। घुंघराले बालों को धोने से पहले उनमें अच्छी तरह से तेल मालिश ज़रूर करें। इससे बालों में रूखापन नहीं आएगा।


बालों को डैंड्रफ फ्री और हेल्दी बनाना है तो आज़माएं ये घरेलू उपाय


हफ्ते में कम से कम एक बार बालों पर गरम तेल की मालिश करनी चाहिए। बेहतर होगा इसके लिए बादाम तेल या नारियल तेल को गरम करके बालों में लगाएं। कर्ली बालों पर शाम के समय तेल लगाकर अगली सुबह शैम्‍पू करने की सलाह दी जाती है। हॉट ऑयल मसाज ट्रीटमेंट के बाद घुंघराले बालों को मैनेज करने में आसानी होती है।


घुंघराले बालों को कैसे संवारें - How to Brush Curly Hair


Curly Hair Care- Tapsee1


घुंघराले यानि कर्ली बालों को संवारना अपने आप में बड़ा काम होता है। सबसे ज्यादा दिक्कत कर्ली बालों को कंघी करते समय आती है। एक तो बाल पहले से कर्ली ऊपर से उनमें लगी गांठें आपके कई घंटे बर्बाद कर सकती हैं। ऐसे में घुंघराले बाल कैसे बनाएं ये एक बड़ी समस्या होती है। घुंघराले बालों पर कठोरता से कंघी या ब्रश नहीं करना चाहिए, क्योंकि ऐसा करने से बाल ज्‍यादा टूटते हैं। कर्ली बालों को हल्के हाथों से कंघी या ब्रश की मदद से सुलझाने की कोशिश करें। आप चाहें तो घुघराले बालों को नर्म बनाने के लिए हथेली पर लीव-इन कंडीशनर लेकर अपने बालों पर लगा सकती हैं। इससे न सिर्फ आपके बाल मुलायम बनेंगे बल्कि आसानी से सुलझ जाएंगे और टूटेंगे भी नहीं।


जानें हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर स्मूदनिंग में क्या होता है अंतर? कौन है किससे बेहतर?


गीले बालों पर ब्रश न करें। बालों को हल्का- हल्का सूखने दें। उसके बाद धीरे- धीरे उनपर ब्रश करें। यहां ध्यान देने वाली बात ये है कि गीले बालों को कभी बांधने की कोशिश भी न करें। इससे वो जड़ से टूटकर गिरने लगेंगे। इसके अलावा कर्ली बालों को बार- बार कंघी करने से भी बचें। अगर आप जिद्दी और बेकाबू सूखे कर्ली बालों को संवारने की कोशिश कर रही हैं, तो बेहतर होगा कि पहले उन पर पानी के कुछ् छींटे मार लें। इससे बाल सुलझाने में थोड़ी आसानी हो जाएगी।  


ऐसे करें घुंघराले बालों की देखभाल - How to Take Care Of Curly Hair


1- घुंघराले बालों को धोने के बाद उन्हें कसकर तौलिए से न बाधें और न ही तौलिए से रगड़कर सुखाने की कोशिश करें। ऐसा करने पर बालों में गांठ पड़ने व उनके टूटने का खतरा बना रहता है।


2- कर्ली बालों को शैम्पू से धोने के बाद उनपर कंडीशनर का इस्तेमाल ज़रूर करें। कंडीशनर लगाने से बाल मुलायम हो जाते हैं और उन्हें सुलझाने में आसानी रहती है।


3- कर्ली बालों को सुखाने के लिए ड्रायर का इस्तेमाल कम ही करें तो बेहतर है। वैसे भी इनमें ड्राईनेस की समस्या रहती ही है, ऐसे में ड्रायर का इस्तेमाल कर्ली बालों को और ज्यादा ड्राई बना सकता है।


दीपिका पादुकोण के ये हेयर स्टाइल्स एकदम बदल देंगे आपका लुक


4- बालों को सुलझाते समय इस बात का ध्यान हमेशा रखें कि कभी उन्हें ऊपर से नीचे न सुलझाएं। ऐसा करने पर आपके बाल टूट सकते हैं। बेहतर होगा अपने बालों को पहले नीचे-नीचे से सुलझाने की कोशिश करें। उसके बाद धीरे- धीरे ऊपर की तरफ जाएं।  


4- घुंघराले बालों को समय- समय पर हेयर मास्क से पोषित करना बेहतर रहता है। इससे बालों में जान बनी रहती है और वो रूखे भी नहीं होते।


घुंघराले बालों के लिए ये घरेलू नुस्खे भी हैं कारगर - Home Remedies For Curly Hair


1- सबसे पहले 1 केले को मिक्सी में पीसकर उसकी गूदा एक बाउल में निकाल लीजिए। अब इसमें दो चम्मच बादाम का तेल मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को 30 मिनट तक बालों में लगा रहने दीजिए, उसके बाद शैम्पू से बालों को धो लें। अब बालों पर हल्का तौलिया बांधकर उन्हें थोड़ा- थोड़ा सुखा लें। इससे आपके बालों को सुलझाने में आसानी होगी। थोड़ी देर बाद हल्के गीले बालों को कंघी की मदद से संवार लें।


2- एक कप में दो चम्मच अंडे की सफेदी डालें। अब इसमें दो चम्मच दही मिलाकर पेस्ट तैयार कर लें। इस पेस्ट को ब्रश की मदद से बालों पर लगा लें। करीब आधे घंटे तक बालों में लगे रहने के बाद सादे पानी से बाल धो लें। जब बाल सूख जाएं, तब इन्हें शैम्पू कर लें। इससे बाल मुलायम व चमकदार बनेंगे।


3- दो चम्मच नारियल तेल में 4 चम्मच एलोवेरा जेल और 3 चम्मच दही मिलाकर पेस्ट बना लें। अब इस पेस्ट को  बालों पर लगाकर आधे घंटे के लिए छोड़ दें। उसके बाद बाल धो लें। कुछ दिनों में आप खुद अपने बालों में फर्क महसूस करेंगी। आपके बाल पहले से कहीं ज्यादा चमकदार और मुलायम हो जाएंगे।


इन 15 होममेड हेयर मास्क से रूखे और बेजान बालों को बनाएं चमकदार


4- अगर आपके बाल कर्ली होने के साथ हल्के भी हैं, तो ऐसे बालों की देखभाल करने के लिए अधिक सावधानी बरतने की ज़रूरत पड़ती है। इनके लिए आप कुछ इस तरह से मास्क बना सकती हैं। दो पके केले, दो अंडों की पीली जर्दी, तीन चम्मच शहद और ऑलिव ऑयल। इनको मिलाकर बालों की जड़ों पर लगाएं और एक घंटे के लिए छोड़ दें। फिर ठंडे पानी से बाल धो लें।


5- अपने बालों की लंबाई के अनुसार नारियल तेल और जैतून का तेल लेकर मिला लें। अब इस मिश्रण को बालों की जड़ों से अंतिम सिरे तक लगाएं। तेल लगाने के बाद तौलिए या फिर काॅटन के कपड़े की मदद से बालों को ढक लें। एक घंटे बाद बालों को शैम्पू व कंडीशनर से धो लें। इससे न केवल बालों को पोषण मिलेगा बल्कि वो मुलायम व चमकदार भी बनेंगे।   


घुंघराले बालों के लिए आसान हेयर स्टाइल्स - Easy Hairstyles for Curly Hair


पाइनएप्पल बन - Pineapple Bun


अगर आपके बाल घुंघराले हैं और आपको समझ नहीं आता घुंघराले बाल कैसे बनाएं, तो अपने बालों पर एक बार पाइनएप्पल बन ज़रूर बनाकर देखिएगा। ये दिखने में जितना खूबसूरत है बनाने में उतना ही आसान। इसके लिए आपको ज़्यादा कुछ करने की ज़रूरत नहीं है बस अपने सारे बालों को ऊपर की तरफ लेकर बन बना लीजिए और बाॅबी पिन की मदद से बन को सेट कर लीजिए। अगर आप चाहती हैं, ये बन पूरा दिन आपका साथ दे तो हमारी सलाह है कि बन बनाने के बाद उसपर हेयर स्प्रे कर लें। दबंग गर्ल सान्या मल्होत्रा ने अपने कर्ली बालों पर ऐसा ही खूबसूरत पाइनएप्पल बन बनाया है।


Curly Hair Care- Sanya bun


घर पर ही बालों को करें कलर और हाईलाइट, वो भी केमिकल के इस्तेमाल के बिना


कर्ली लो बन 


इस तरह का घुंघराले बालों की हेयर स्टाइल आपके एथिनिक वियर पर ज्यादा सूट करेगा। अगर आपके बाल प्राकृतिक रूप से घुंघराले हैं तो बस अपने बालों को पीछे ले जाकर ट्विस्ट कीजिए और लो बन बना लीजिए। बन को अच्छी तरह सेट करने के लिए उसे बाॅबी पिन की सहायता से कस लीजिए। अभी भी समझ नहीं आया तो सान्या मल्होत्रा के इस कर्ली हेयर स्टाइल (hair ko curly kaise kare) को देख लीजिए।


Curly Hair Care- Sanya Low Bun


बालों को पीछे की तरफ पिन करना


एक्ट्रेस तापसी पन्नू भी बाॅलीवुड में अपने कर्ली बालों को लेकर काफी फेमस हैं। कुछ दिनों पहले तापसी ने अपने इंस्टाग्राम एकाउंट पर एक तस्वीर शेयर की थी। इस तस्वीर में तापसी ने अपने कर्ली बालों को बड़ी ही खूबसूरती के साथ स्टाइल किया है। तापसी जैसा घुंघराले बालों की हेयर स्टाइल बनाने के लिए सबसे पहले अपने बालों पर कर्ल क्रीम लगा लीजिए। क्रीम को बालों पर 5 से 10 मिनट तक लगाकर छोड़ दें, जिससे वो अच्छी तरह उनमें समा जाए। अब टूथब्रश या फिर कंघी की मदद से बालों में साइड पार्टिंग बना लीजिए। अब बालों को आगे की तरफ से व क्राउन एरिया की तरफ से पीछे ले जाते हुए पिन कर लीजिए। अब नीचे की तरफ के कर्ल्स को आगे की तरफ स्टाइल कर लीजिए।


Curly Hair Care- Taapsee   


छोटे कर्ल बाल सबसे अच्छे - Short Curly Hairstyle


ऐसी कई लड़कियां हैं, जो अपने लंबे कर्ल बालों को हैंडल नहीं कर पातीं, लेकिन उन्हें कटाकर बाॅयकट स्टाइल अपनाने से भी झिझकती हैं। यकीन मानिए कर्ली बालों पर बाॅयकट हेयर स्टाइल काफी अच्छा लगता है। (hair ko curly kaise kare) साथ ही ये आपको एलीट लुक भी देता है। अगर आप ज्यादातर वेस्टर्न कपड़े पहनना चाहती हैं, तो ये घुंघराले बालों की हेयर स्टाइल आपके लिए सबसे बेहतर रहेगा।


Curly Hair Care- Sanya cut


सफेद बालों को काला करने में कारगर हैं ये आसान घरेलू उपाय


बालों को खुला छोड़ दें - Open Hair


आपने बिंदास चैनल पर आने वाला शो “गर्ल इन द सिटी” तो देखा ही होगा। अगर नहीं देखा तो इंस्टाग्राम पर इस शो की एक्ट्रेस मिथिला पार्कर की प्रोफाइल पिक्चर ज़रूर देखिएगा। लंबे, कर्ली व खूबसूरत बाल कम ही लोगों को नसीब होते हैं। मिथिला भी उनमें से एक हैं। अगर आपके बाल भी मिथिला पार्कर की तरह ही हैं, तो बिना ज्यादा टेंशन लिए अपने बालों को खुला छोड़ दें और उनकी खूबसूरती को एन्जाॅय करें।


Curly hair Care Drashti dhami hair


पोनीटेल - Ponytail


बाॅलीवुड की क्वीन कंगना रनौत अपने खूबसूरत कर्ली बालों को लेकर काफी फेमस हैं। कंगना अपने बालों को बड़ी ही खूबसूरती के साथ कैरी करती हैं। वैसे तो कंगना ज्यादातर अपने बालों को खुला रखना ही पसंद करती है, लेकिन कई बार उन्हें अलग- अलग हेयर स्टाइल्स में भी स्पाॅट किया जाता है। अपने कर्ली बालों को खूबसूरत लुक देने के लिए आप भी कंगना की तरह ऐसी पोनीटेल बना सकती हैं।


Curly Hair Care- Kangana


मेसी बन - Messy Bun


पाइनएप्पल और लो बन बनाकर बोर हो चुकी हैं, तो एक बार मेसी बन भी ट्राई करके देख लीजिए। इस तरह के बन में आगे की तरफ से बालों का लुक थोड़ा मेसी रहता है। पीछे जूड़ा भी बहुत कसा हुआ नहीं रहता। फिल्म “मणिकर्णिका- द क्ववीन ऑफ झांसी” से अपना बाॅलीवुड डेब्यू करने वाली एक्ट्रेस अंकिता लोखंडे ने भी फिल्म प्रमोशन के दौरान ऐसा ही कर्ली हेयर स्टाइल कैरी किया था, जिसमें अंकिता काफी खूबसूरत लग रही थीं।  


Curly Hair Care- Ankita

Subscribe to POPxoTV

बालों का झड़ना रोकने में बेहद असरदार हैं ये एंटी हेयर फॉल शैम्पू


हेयर फॉल रोकने के कुछ आसान तरीके


सही ब्रश से कंघी करने के फायदे


इमेज सोर्सः Instagram