सस्ते में बुक करानी है फ्लाइट तो अपनाएं ये टिकट बुकिंग सीक्रेट ट्रिक्स

सस्ते में बुक करानी है फ्लाइट तो अपनाएं ये टिकट बुकिंग सीक्रेट ट्रिक्स

घूमना लगभग हर किसी पसंद होता है। लेकिन ट्रैवल कंवेंस की कीमतें कई बार आपके प्लान पर पानी फेर देती हैं। आजकल ज्यादातर लोग ट्रेन के बजाय फ्लाइट से ट्रैवल करना पसंद करते हैं क्योंकि इससे सफर में अन्य साधनों की तुलना में काफी कम समय लगता है। जब भी हम किसी दूसरे राज्य या फिर देश घूमने का प्लान बनाते हैं तो सबसे पहले चेक करते हैं कि उस समय फ्लाइट टिकट की कीमत कितनी है ? कई बार वो बजट में होती है तो कई बार बजट के बाहर। ऐसे में या तो ज्यादा पैसा खर्च करके टिकट बुक करना पड़ता है या फिर प्लान ही कैंसल करना पड़ता है या फिर सेल आने का इंतजार करना पड़ता है ताकि टिकट सस्ते में बुक हो जाये। लेकिन यहां हम आपको कुछ ऐसी आसान ट्रिक्स के बारे में बता रहे हैं, जिनके जरिये आप आसानी से सस्ती फ्लाइट टिकट बुक कर सकते हैं और वो भी बिना किसी एयरलाइन्स सेल का इंतजार किये। तो आइए जानते हैं आखिर कैसे -

सस्ते में फ्लाइट टिकट बुक कराने के ट्रिक्स एंड टिप्स How To Book Cheap Flight Tickets Tips In Hindi

हर कोई चाहता है कि देश और विदेशी टूर के लिए फ्लाइट का इस्‍तेमाल करें क्‍योंकि यह समय की बचत के साथ- साथ आराम की यात्रा भी होती है। कुछ खास टिप्‍स को फॉलो करने पर आप सस्‍ते में टिकट बुक करा सकते हैं -

टिकट बुकिंग का सही समय चुनें

अगर आप पीक टाइम यानि की त्योहार या फिर सरकारी छुट्टियों के दौरान ट्रैवल करने के बारे में सोच रहे हैं तो आपको फ्लाइट के टिकट दोगुने दाम में भी बुक कराने पड़ सकते हैं। कोशिश कर ट्रैवल का ऐसा टाइम चुनें, जिसमें इस तरह की कोई छुट्टियां न पड़ रही हों। शनिवार और रविवार की जगह सोमवार से गुरुवार के बीच का टिकट बुक कराएं। दिन और शाम की तुलना में सुबह के समय के टिकट सस्ते होते हैं।

टेक्नीकल स्मार्ट बनें

अक्सर आपने देखा होगा कि जब आप पहली बार किसी फ्लाइट के टिकट की कीमत देखते हैं तो दूसरी या तीसरी बार में वो कीमत आपको बढ़ती हुई नजर आने लगती है। ऐसा इसलिए होता है कि आपके कंप्यूटर या फोन की कुकीज़ और सर्वर की डिटेल्स टिकट बुक करने की वेबसाइट के पास पहुंच जाती हैं। यहां उन्हें पता चल जाता है कि आप टिकट बुक करने के बारे में सोच रहे हैं और वहां दाम बढ़ने शुरू हो जाते हैं। ऐसे में उन्हें चकमा देने के लिए आप इंकॉग्निटो विंडो (प्राइवेसी मोड या प्राइवेट सर्च) खोलकर टिकट के दाम देख सकते हैं या फिर इससे आसान तरीका है कि आप टिकट का दाम देखने के बाद सर्चिंग कुकीज़ डिलीट कर दें। इसके अलावा आप जब भी टिकट बुक करें तो दूसरा कंप्यूटर या फोन इस्तेमाल करें।

ये भी पढ़ें -जानिए पानी में गीला होने पर मोबाइल फोन को कैसे बचाएं

सेंटर रो पड़ती है सस्ती

कई एयरलाइंस टिकट बेचने के लिए कई तरह के हथकंडे अपनाती हैं, जैसे कि ये ग्राहकों को एक ही फ्लाइट में अलग- अलग किराए का विकल्प देती हैं। आमतौर पर इकॉनमी क्लास में बीच वाली रो (कतार) में चेक इन बैगेज की अनुमति नहीं होती है। इसमें खाना भी नहीं रहता है लेकिन ये टिकट सस्ते पड़ते हैं। ऐसे में अगर आप सस्ता टिकट बुक कराना चाहते हैं तो ये ऑप्शन भी चुन सकते हैं। बात खाने की रही तो वो आप फ्लाइट में खरीद कर भी खा सकते हैं।

ऑफर्स का इस्तेमाल करें

अलग- अलग एयरलाइंस अलग- अलग डेबिट और क्रेडिट कार्ड पर कैशबेक और डिस्काउंट के ऑफर देती हैं। आप टिकट इन ऑफर्स के तहत बुक करा सकते हैं। यकीन मानिए, कभी- कभी तो फ्लैट 50% के भी ऑफर्स आते हैं। इसीलिए टिकट की बुकिंग का पेमेंट करते समय इन ऑफर्स को ध्यान से देखने और समझने की जरूरत है। आप चाहें तो पेटीएम, मोबिकविक या फ्रीचार्ज से भी पेमेंट कर सकते हैं। इन पर अच्छा कैशबैक मिलता है। अगर वहीं आप ऐप से टिकट बुक कर रहे हैं तो वॉलेट से पेमेंट करें, इससे आपको फायदा होगा।

अकेले यात्रा करते समय लें इस छूट का फायदा

अगर आप अकेले यात्रा कर रहे हैं और आपके पास ज़्यादा सामान नहीं है तो फ्लाइट बुक करते समय हैंड- बैगेज ऑप्शन चुनें। अगर सामान ज्यादा हो तो खर्च भी ज्यादा बढ़ जाता है इसलिए कम सामान के साथ यात्रा करने वाले यात्रियों को यह इंसेन्टिव दिया जाता है, जिसका प्रयोग आप भी कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अब ऐसे होगा आपका मोबाइल फोन और भी जल्दी चार्ज

इन वेबसाइट्स पर कम्पैरिजन ज़रूर करें

ऐसा जरूरी नहीं है कि हर एयरलाइंस का टिकट एक- सा हो। इसीलिए टिकट बुक कराने से पहले आप फ्लाइट कम्पैरिजन वेबसाइट्स का इस्तेमाल प्राइस चेक करने के लिए ज़रूर करें। आप चाहें तो स्कायस्कैनर, मोमोन्डो और कायाक जैसे साइट्स पर भी प्राइस कम्पेयर कर सकते हैं।

ये भी पढ़ें - अब व्हाट्सऐप के जरिए भी पता कर सकते हैं ट्रेन का स्टेट्स, जानिए कैसे

(आपके लिए खुशखबरी! POPxo शॉप आपके लिए लेकर आए हैं आकर्षक लैपटॉप कवर, कॉफी मग, बैग्स और होम डेकोर प्रोडक्ट्स और वो भी आपके बजट में! तो फिर देर किस बात की, शुरू कीजिए शॉपिंग हमारे साथ।) .. अब आयेगा अपना वाला खास फील क्योंकि Popxo आ गया है 6 भाषाओं में ... तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा - अंग्रेजीहिन्दीतमिलतेलुगूबांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।