बैटरी डाउन है तो मोबाइल फोन को जल्दी कैसे चार्ज करें |POPxoHindi | POPxo

अब ऐसे होगा आपका मोबाइल फोन और भी जल्दी चार्ज

अब ऐसे होगा आपका मोबाइल फोन और भी जल्दी चार्ज

 


आज मोबाइल जरूरत का दूसरा नाम बन गया है। लगभग हर दूसरे इंसान के हाथ में स्मार्टफोन है। जैसे-जैसे इसके यूजर्स बढ़ते जा रहे हैं, वैसे- वैसे स्मार्टफोन बाजार में अपनी पैठ बढ़ाते जा रहे हैं और साथ ही बढ़ती जा रही हैं इनसे जुड़ी परेशानियां भी। जैसे कि मोबाइल चार्जिंग। ज्यादातर लोगों को मोबाइल में बैटरी लो होना जैसी समस्या का सामना करना पड़ता है। ऐसे में जरूरत है मोबाइल को सही तरीके से चार्ज करने की। लेकिन बिजी लाइफ में यह भी मुश्क‍िल से ही हो पाता है। इसके लिए कभी हम हाथ में पावरबैंक लेकर चलते हैं तो कभी अपने कंप्यूटर से फोन को चार्ज के लिए हमेशा कनेक्टेड रखते हैं। ऐसे में मोबाइल की बैट्री खराब होने और वायरस आने का भी खतरा बना रहता है। लेकिन परेशान होने की जरूरत नहीं है। यहां हम आपको फोन को फटाफट चार्ज करने के कुछ ऐसे ही टिप्स एंड ट्रिक्स बताने जा रहे हैं, जिसमें आपका ज्यादा समय भी नहीं लगेगा और आपके मोबाइल को कोई नुकसान भी नहीं पहुंचेगा।


1 -  फ्लाइट या एयरप्लेन मोड


अगर फोन को आप यूज नहीं कर रहे हैं तो उसे चार्ज करते समय एयरप्लेन मोड में डाल दें। दरअसल, जब आप फोन को फ्लाइट मोड पर डाल देते हैं तो इसके कॉल करने, इंटरनेट ब्राउज़िंग या जीपीएस जैसे फीचर काम करना बंद कर देते हैं। इससे आपका फोन दोगुनी स्पीड से चार्ज होगा।


2 - स्क्रीन लॉक


अगर फोन को जल्दी चार्ज करना है तो फोन के स्क्रीन को लॉक रखें और फोन को यूज ना करें। टेक एक्सपर्ट कहते हैं कि मोबाइल चार्ज करते समय उसे इस्तेमाल नहीं करना चाहिए। ये बिलकुल सही बात है कि जब मोबाइल बंद रहता है तो जल्दी चार्ज हो जाता है।


Image-3-iPhone-Charging-via-Wall-Adapter


3- ओरिजिनल चार्जर


आजकल यूनिवर्सल यानि मल्टीटाइप चार्जर का चलन है, पर सभी चार्जर आपके फोन के लिए नहीं होते। फोन के साथ मिले हुए ओरिजिनल चार्जर से ही फोन जल्दी चार्ज होता है। अगर आप किसी दूसरे चार्जर से अपना फोन चार्ज करते हैं तो ऐसा करना बंद कर दें। ऐसा करने से आपका फोन अच्छी तरह से चार्ज होना बंद हो सकता है या देर से चार्ज होगा। अगर आप असली चार्जर का इस्तेमाल नहीं कर रहे हैं, तो कम से कम अच्छी क्वॉलिटी का चार्जर खरीदें।


4 -  फोन को स्विच ऑफ करके


फोन को स्विच ऑफ करके चार्ज करना सबसे बेहतर तरीका है। इससे आपका फोन सबसे ज्यादा तेजी से चार्ज होगा।


Mobile-Apps


5 - फीचर्स या ऐप्स बंद करें


फोन जल्दी चार्ज करना है तो जो भी ऐप्स आपने खोले हों, उन्हें बंद कर दें। और साथ ही ये भी ध्यान रखें कि आपके फोन में वाईफाई, ब्लूटूथ, जीपीएस और गूगल प्ले जैसे फीचर्स अगर ऑटोमैटिक अपडेट पर लगे हों तो उन्हें बंद कर दें।


इन्हें भी देखें -