हेयर सीरम के फायदे - Benefits of Hair Serum In Hindi, हेयर सीरम कैसे लगाये | POPxo

बालों पर हेयर सीरम लगाने का तरीका - How to Use Hair Serum in Hindi

बालों पर हेयर सीरम लगाने का तरीका - How to Use Hair Serum in Hindi

टीवी पर आपने ऐसे कई विज्ञापन देखे होंगे, जो रूखे और बेजान बालों को पल भर में सिल्की, शाइनी और खूबसूरत बना देते हैं। आजकल के बिज़ी शेड्यूल में इस तरह के प्रोडक्ट हमें काफी अट्रैक्ट करते हैं। हम चाहते हैं कि टीवी में दिखाए जाने वाले विज्ञापनों की तरह हमारे बाल भी कुछ ही पलों में खूबसूरत दिखने लगें। दरअसल, ये कोई जादू नहीं बल्कि हेयर सीरम का ही कमाल होता है। शैम्पू करने के बाद स्मूथ और सिल्की बाल चाहिए तो सीरम लगाएं, बालों को स्टाइल करने से पहले उन्हें प्रोटेक्ट करना चाहते हैं तो हेयर सीरम लगाएं और अगर आप सोच रहे हैं कि पूरे दिन अपने बालों को शाइनी और खूबसूरत कैसे बना कर रखें तो इसका जवाब भी हेयर सीरम ही है। सीरम फॉर हेयर बालों को स्टाइल करने, उन्हें सिल्की बनाने और खूबसूरत दिखाने में काफी मदद करता है। मगर बालों पर हेयर सीरम लगाने से पहले ये जान लेना बहुत ज़रूरी है कि हेयर सीरम आखिर है क्या (hair serum kya hota hai) और इसका इस्तेमाल सही तरीके से कैसे किया जाना चाहिए।


हेयर सीरम के फायदे - Hair Serum Benefits in Hindi


कैसे चुनें अपने लिए सही हेयर सीरम - How to Choose Best Hair Serum


बालों पर हेयर सीरम लगाने का तरीका - How to Use Hair Serum in Hindi


घर पर कैसे बनाएं हेयर सीरम - How to Make Hair Serum at Home in Hindi


बाज़ार में मिलने वाले बेस्ट हेयर सीरम - Best Hair Serum Products 


हेयर सीरम क्या है - What is Hair Serum in Hindi


Girl using hair serum


हेयर सीरम बालों की देखभाल करने वाला प्रोडक्ट है। वैसे तो यह लिक्विड होता है मगर इसका टेक्सचर थोड़ा सा थिक होता है। हेयर सीरम को सिलिकॉन, सेरामाइड्स और अमीनो एसिड सहित कई केमिकल इंग्रीडियंट्स से तैयार किया जाता है। इनमें सबसे महत्वपूर्ण होता है सिलिकॉन, क्योंकि इसी की मदद से रूखे, फ्रिज़ी बाल स्मूथ और सिल्की बनते हैं, साथ ही उनमें शाइन भी आती है। बाज़ार में ऐसे कई हेयर सीरम मौजूद हैं, जिन्हें आप अपने बालों के अनुसार चुनकर लगा सकते हैं।


आर्गन ऑयल के सभी फायदे और नुकसान


एक अच्छा हेयर सीरम धूल- मिट्टी, पाॅल्यूशन और सूरज की यूवी किरणों से आपके बालों की रक्षा रखता है। अगर आपके दिन का ज्यादातर समय बाहर बीतता है, तो बाल के लिए सीरम आपके लिए एक बेहतरीन प्रोडक्ट साबित हो सकता है।  


हेयर सीरम के फायदे - Hair Serum Benefits in Hindi


फ्रिज़ी बालों को बनाएं सिल्की और स्मूथ


Hair serum for frizzy hair


बालों में सीरम लगाने के फायदे (hair serum ke fayde) यह है कि सीरम घुंघराले और फ्रिज़ी बालों पर जादू की तरह काम करता है। ये बालों के रूखेपन को हटाकर उनमें शाइन लाता है और उन्हें स्मूथ भी बनाता है। इसके अलावा ये उलझे हुए बालों को सुलझाने में मदद करने के साथ- साथ उन्हें टूटने से भी बचाता है। यह बालों को बिना ऑयली और चिपचिपा बनाए पोषण और सुरक्षा भी प्रदान करता है।


हेयर स्टाइलिंग को करे आसान


Hair serum for hair styling


हेयर सीरम आपके बालों को कन्ट्रोल कर हेयर स्टाइलिंग को आसान बना देता है। अगर आपको हर दिन नए हेयर स्टाइल बनाने का शौक है, तो हेयर सीरम इसमें आपकी मदद कर सकता है। अगर आप अपने बालों को स्टाइल करने के लिए हीटिंग टूल्स का इस्तेमाल करते हैं तो उससे पहले भी आपको हेयर सीरम ज़रूर लगाना चाहिए। इससे न केवल आपका हेयर स्टाइल आसानी से बन जाएगा बल्कि बालों को हीटिंग टूल से नुकसान भी नहीं पहुंचेगा। हेयर सीरम में अमीनो एसिड होता है जो आपके कलर या स्टाइल किए हुए बालों को सुरक्षा प्रदान करने में मदद करता है।


बनाए बालों को मजबूत


Hair serum for strong hair


हेयर सीरम बालों को टूटने और उन्हें दोमुंहा होने से बचाता है। हेयर सीरम में मौजूद तत्व बालों पर जमी हुई गंदगी, धूल- मिट्टी, पॉल्यूशन और सूरज की यूवी किरणों से बालों की सुरक्षा करते हैं और उन्हें मजबूती प्रदान करते हैं। हेयर सीरम बालों पर जल्द असर कर उन्हें चमकदार और खूबसूरत बना देता है।    


कैसे चुनें अपने लिए सही हेयर सीरम


How to use hair serum in hindi


किसी भी और प्रोडक्ट की तरह हेयर सीरम भी बाज़ार में अलग- अलग इंग्रीडियंट्स के साथ आते हैं। हेयर सीरम में ये इंग्रीडियंट्स बालों के प्रकार के अनुसार मिलाए जाते हैं। इसलिए सबसे पहले आपको अपने बालों की सही क्वालिटी का पता होना बेहद ज़रूरी है। उसके बाद ही आप अपने लिए सही हेयर सीरम का चुनाव कर पाएंगे। हो सकता है कि इसके लिए आपको पहले अपने बालों पर दो या तीन प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करके भी देखना पड़े, क्योंकि हेयर सीरम के रेगुलर यूज़ से पहले आपके लिए परफेक्ट हेयर सीरम कौन सा है और हेयर सीरम कैसे लगाएं, यह पता होना ज़रूरी है।


बाज़ार में हेयर सीरम अलग-अलग दामों पर उपलब्ध हैं, लेकिन अगर आप अपने बालों से प्यार करते हैं तो यूं ही कोई भी हेयर सीरम न खरीद लें। हमेशा एक अच्छे और जाने- पहचाने ब्रांड का सीरम ही खरीदें। आखिर जिस चीज़ पर आप इतना खर्च कर रहे हैं, उसका सही फायदा भी तो मिलना चाहिए।


एक बार जब आप हेयर सीरम का इस्तेमाल करना शुरू करते हैं, तो अपने बालों की क्वालिटी पर कड़ी नज़र रखें। कुछ हफ्तों के इस्तेमाल के बाद, अगर आपके बाल सूखने लगते हैं या फिर अधिक टूटने लगते हैं, तो हेयर सीरम को तुरंत बदल दें। बालों को स्वस्ठ बनाए रखने के लिए सही हेयर सीरम को लगाना सबसे ज़रूरी है।


बालों पर हेयर सीरम लगाने का तरीका - How to Use Hair Serum in Hindi


Hair serum use in hindi


अगर आप सोच रहे हैं कि इसे इस्तेमाल करना कौन सी बड़ी बात है (hair serum use in hindi), बस हेयर सीरम को हाथों पर निकालो और लगा लो बालों पर। तो हम आपको बता दें कि यह जितना आसान लगता है, उतना है नहीं। हर दूसरे प्रोडक्ट की तरह इसे लगाने का भी एक सही तरीका (serum lagane ka tarika) होता है। हम यहां आपको ऐसे ही कुछ तरीके (hair serum kaise use kare) बता रहे हैं।


1- जब आपके बाल बहुत ड्राई होते हैं, तो सीरम बहुत तेजी से उनमें समा जाता है। ऐसी स्थिति में परेशान होने के बजाए बालों पर दोबारा सीरम लगाएं। ऐसे ही किसी भी समय, जब भी आपके बाल अधिक ड्राई हों, तो उन्हें शाइनी व खूबसूरत बनाने के लिए फिर से हेयर सीरम लगा सकते हैं।


2- जिन लोगों के बाल घने होते हैं, उन्हें सीरम नहीं लगाना चाहिए। इससे आपके बाल बहुत ऑयली होने के साथ जल्दी गंदे भी हो सकते हैं। हेयर सीरम का प्रयोग आपके बालों को ज्यादा ऑयली बना सकता है। साफ शब्दों में कहा जाए तो सीरम ड्राई बालों पर ही सबसे अच्छा काम करता है।


3- अगर आपके बाल पहले से ही कंट्रोल्ड और सेट हैं, तो उनपर सीरम न ही लगाएं तो बेहतर है क्योंकि इसे लगाने से आपके बाल अधिक चिपचिपे हो सकते हैं। इसके अलावा सीरम हमेशा कम मात्रा में लगाएं और बालों की लंबाई की तरफ ही एप्लाई करें।


तेज पत्ता के स्वास्थ्य संबंधी फायदे


4- अगर आप पहली बार बालों पर सीरम का इस्तेमाल करने वाले हैं, तो सबसे पहले इसे बालों के पीछे वाले हिस्से पर लगाएं न कि आगे। यदि आप पहले आगे लगा लेते हैं, तो इससे आपके हेयर स्टाइल पर फर्क पड़ सकता है।


5- अपने बालों की लंबाई और घनेपन को देखते हुए, अपनी हथेली में हेयर सीरम की दो से छह बूंदें लें और इसे मिलाने के लिए दोनों हथेलियों को अच्छी तरह से रगड़ें। हेयर सीरम को धुले हुए बालों पर लगाना ज्यादा अच्छा रहता है। अगर आप भी धुले हुए बालों पर सीरम लगा रहे हैं, तो पहले अपने बाल तौलिया से इतना सुखा लें ताकि यह हल्के से नम रह जाएं।


6- अब अपने बालों को पीछे से आगे की तरफ पलटें और बालों पर नीचे से ऊपर की तरफ हेयर सीरम लगाएं। इसके बाद बालों को पलटकर सीधा कर लें। अब हेयर सीरम की और कुछ बूंदें लें और पूरे बालों पर दोबारा लगा लें। इससे आपके बाल बेहतर तरीके से सेट हो जाएंगे।


जानें हेयर स्ट्रेटनिंग और हेयर स्मूदनिंग में क्या होता है अंतर? कौन है किससे बेहतर?


हेयर सीरम लगाने के बाद कैसे करें बालों की देखभाल


hair serum ke fayde


1- एक बार जब आप सीरम को अपने बालों पर अच्छी तरह से लगा लेते हैं, तो इसे नीचे की तरफ ब्रश करें। इससे आपको बाल सुलझाने में मदद मिलेगी। हेयर सीरम लगाने के बाद अपने बालों को पूरी तरह से सुखा लें, क्योंकि अगर बाल गीले रह गए तो ये आसानी से धूल- मिट्टी और गंदगी को चिपका लेंगे।


2- अगर आप अक्सर हेयर स्ट्रेटनर का इस्तेमाल करते हैं, तो उससे पहले बालों पर हेयर सीरम ज़रूर लगाएं, उसके बाद ही हेयर स्ट्रेटनर का प्रयोग करें। सीरम आपके बालों को ओवर हीटिंग और डैमेज जैसे किसी भी नुकसान से बचाता है।


3- हेयर सीरम को कभी भी अपने बालों की जड़ों पर न रगड़ें। इसे लगाने के बाद बालों पर धीरे- धीरे ब्रश करें। आप चाहें तो इसके लिए उंगलियों का प्रयोग भी कर सकते हैं।


4- अगर आपको लगता है कि एक ही ब्रांड का हेयर सीरम नियमित रूप से लगाने पर बाल अधिक ड्राई हो रहे हैं, तो सीरम बदलने में ही समझदारी है।


5- अति हर चीज़ की बुरी होता है। हेयर सीरम के नुकसान भी होते हैं। सीरम का ज़रूरत से ज्यादा इस्तेमाल भी आपके बालों के लिए सही नहीं है। इसे हर दिन इस्तेमाल करने की कोशिश न करें। अगर आपको इसे रोज़ लगाने की ज़रूरत पड़ भी रही है, तो इसे कम मात्रा में ही लगाएं।


बालों को डैंड्रफ फ्री और हेल्दी बनाना है तो आज़माएं ये घरेलू उपाय 


घर पर कैसे बनाएं हेयर सीरम


Homemade hair serum in hindi


आप चाहें तो घर पर बने हुए केमिकल रहित हेयर सीरम का इस्तेमाल भी कर सकते हैं (homemade hair serum in hindi)। इसे घर पर ऑयली और ड्राई बालों के लिए इसेंशियल ऑयल की मदद से आसानी से बनाया जा सकता है।आइए घरेलू हेयर सीरम बनाने की विधि को जानें।  


मेकअप प्राइमर क्या होता है और सबसे अच्छा प्राइमर कौन सा है


ऑयली बालों के लिए - Serum for Oily Hair


ऑयली बालों के लिए सीरम बनाते समय बेस के रूप में हल्के तेल का प्रयोग किया जाना चाहिए। नारियल तेल और जोजोबा ऑयल जैसे तेल बाकी तेलों की तुलना में हल्के होते हैं और इसलिए ये ऑयली बालों और स्कैल्प के लिए एकदम सही हैं। इनके साथ आपको सही इसेंशियल ऑयल चुनने की आवश्यकता होती है। इनका मिश्रण ऑयली बालों के लिए सही हेयर सीरम बनाने में मददगार होता है।


सीरम बनाने के लिए नींबू और पेपरमिंट जैसे इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदों को 100 मिली नारियल या जोजोबा ऑयल के साथ मिलाएं और एक टाइट शीशी में भरकर रख दें।


यह तेल बालों की नमी को बनाए रखने के साथ उन्हें अधिक ऑयली होने से रोकता है। अगर आप दिन में इस तेल को नहीं लगाना चाहते हैं तो रात को सोने से पहले इसे लगाएं और बालों की अच्छी तरह से मालिश करें।


ड्राई बालों के लिए - Serum for Dry Hair


ड्राई बाल ज्यादा बेजान और दोमुंहे लगते हैं। इनके लिए सीरम बनाते समय अरंडी के तेल को बेस के रूप में चुना जाना चाहिए। ये बालों में शाइन लाने के साथ उन्हें मॉइश्चराइज़ भी करता है। इसके अलावा ड्राई स्कैल्प पर शीशम और लैवेंडर जैसे इसेंशियल ऑयल अच्छी तरह से सूट करते हैं।


सीरम बनाने के लिए 100 मिली शुद्ध अरंडी के तेल के साथ शीशम और लैवेंडर में से किसी भी इसेंशियल ऑयल की कुछ बूंदें मिलाएं। अब इस मिश्रण को अच्छी तरह से हिलाकर एयरटाइट शीशी में स्टोर कर लें।


अगर आपको अरंडी का तेल बालों पर थिक महसूस हो रहा है, तो आप इसमें 20 मिली नारियल तेल भी मिला सकते हैं।


इस हेयर सीरम से ड्राई स्कैल्प पर रोजाना मसाज करने से बाल बिना किसी स्प्लिट एंड या ड्राईनेस के खूबसूरत, चमकदार और मजबूत बनते हैं। रात भर सीरम लगाकर छोड़ने से सूखे बालों को दोगुना लाभ मिलता है।


बाज़ार में मिलने वाले बेस्ट हेयर सीरम - Best Hair Serum Products


अगर आपको घर पर तेल तैयार करना झंझट का काम लगता है, तो हम आपके लिए लेकर आए हैं बाज़ार में मिलने वाले कुछ बेहतरीन ब्रांड के बेस्ट हेयर सीरम।


पैराशूट एडवांस कोकोनट सीरम ऑयल - Parachute Advansed Coconut Serum Oil


Parachute coconut hair serum


लाॅरियल पैरिस स्मूथ इन्टेंस इंस्टेंट स्मूदिंग सीरम - L'Oreal Paris Smooth Intense Instant Smoothing Serum


Loreal paris hair serum


स्ट्रीक्स हेयर सीरम - Streax Hair Serum


Streax hair serum


लिवाॅन सीरम - Livon Serum


livon serum use in hindi


बायोटिक इबाॅनी वाइटलाइज़ंग सीरम फाॅर फाॅलिंग हेयर इंटेंसिव हेयर ग्रोथ ट्रीटमेंट - Biotique Mountain Ebony Vitalizing Serum for Falling Hair Intensive Hair Growth Treatment


Biotique serum for falling hair


मैट्रिक्स बायोलेज 6 इन 1 स्मूथ प्रूफ डीप स्मूदिंग सीरम - Matrix Biolage 6 in 1 Smooth Proof Deep Smoothing Serum


Matrix biolage serum


पैंटीन ऑयल रिप्लेसमेंट - Pantene Oil Replacement


Pantene hair serum