इन 7 टिप्स से आप सेव कर सकते हैं अपनी पॉकेट मनी! - POPxo Hindi | POPxo
Home  >  Lifestyle  >  Finance
अपने हर महीने की पॉकेट मनी से पैसे बचाने के 7 आसान तरीके

अपने हर महीने की पॉकेट मनी से पैसे बचाने के 7 आसान तरीके

पॉकेट मनी ऐसी चीज़ है, जो एक बार हाथ में आ जाए तो दिमाग में दस चीज़ें दौड़ती हैं, आज क्या खरीदें, कौन से रेस्टोरेंट जाएं , बॉयफ्रेंड को क्या दें या गर्लफ्रेंड को कौन सी ड्रेस दें... दिमाग में ऐसी लिस्ट तैयार हो जाती है जैसे महीने का राशन लाना हो :P लेकिन क्या आपको पता है कि पॉकेट मनी से हम बहुत आसानी से बचत कर सकते हैं, अपने बड़े प्लान्स को एक्सीक्यूट करने के लिए और ओवरआल बजट सेट कर सकते हैं पूरे महीने का..और तो और इससे हम इंडिपेंडेंट बनेंगे और जब भी हमें ज़रुरत होगी हम अपनी सेविंग्स को यूस कर सकते हैं। तो चलिए आपको बताते हैं कुछ ऐसे ही टिप्स जिन्हें फोलो करके आप पैसे की बचत कर सकते हैं और आपको ज़रूरत पड़ने पर कभी मम्मी-पापा से पैसे नहीं मांगने पड़ेंगे!

1. पुरानी या अनचाही चीज़ें - टू ओएलएक्स 1. OLX

जो सामान ज़रूरत का न हो या काम का नो हो , उसे ओएलएक्स पर बेच दें। ये बेकार चीज़ आपकी साइकिल, पुराना गिटार, पियानो...कुछ भी हो सकता है! इससे जो पैसे मिलेंगे वो एक तरह से आपकी सेविंग्स होंगी और आप उसको बाद में अपने लिए यूज़ कर सकते हैं।

2.  पिगी बैंक - पर्सनल बैंक 2. PIGGY BANK

पैसे बचाने का एक तरीका हैं जब भी आप अपने कालेज या इंस्टीट्यूट से वापिस लौटें, तो अपने पिगी बैंक में ज़रूर कुछ अमाउंट के पैसे डालें। पिगी बैंक ऐसा लें जिसमें से आप आसानी से पैसे निकाल न पाएं, नहीं तो आप अपना कण्ट्रोल खो सकते हैं। फिर एक महीने बाद जब आप पिगी बैंक खोलेंगे, तो आपको अलग ही हैप्पीनेस मिलेगी अपनी सेविंग्स देखकर! :)

3. सेम चीज़ बार बार न खरीदें 3. REBUYING

चीज़ें जो आपके पास आलरेडी हैं, उन्हें दुबारा ना खरीदें और पैसे की बचत करें। जैसे हैंडबैग, फोन कवर। सिर्फ ज़रुरत वाली चीज़ें ही खरीदें। इस बचत का अमाउंट भले ही छोटा हो लेकिन ये छोटी छोटी आदतें ही आपको बड़ी सेविंग्स करवा सकती हैं!

4. शॉपिंग लिस्ट की एलओसी को क्रॉस न करें

4.SHOPPING

जब भी आप शॉपिंग पर निकलें, तो सिर्फ वो ही चीज़ें खरीदें जो आपकी लिस्ट में है। उसके अलावा कुछ न लें और पैसे की बचत करेस्पेशली जब हम फ्रेंड्स के साथ होते हैं तो हमारा दिमाग दस और चीज़ों पर अटकता है लेकिन हमें इसका ध्यान रखना होगा नहीं तो हमारी सेविंग्स नहीं हो पाएंगी।

5. ट्राई करें की जंक फूड पर ज्यादा न खर्च करें 5. JUNK FOOD

आजकल हमारा फेवरेट फूड होता है जंक फूड!! दोस्तों के साथ घूमने जाएं या सच में भूख लगे, जंक फूड पर हम बिना सोचे समझे पैसे खर्च कर देते हैं। तो ये बंद करने से आपके पैसे की बचत होगी और साथ ही साथ फैट भी घटेगा .. तो ट्राई करें कि जंक फूड़ को दूर से बाय-बाय कर दें।

6. अपनी अर्निंगज़ से ज्यादा न स्पेंड करें 6.SPEND LESS THAN YOU EARN

एक और पैसे बचाने का तरीका है कि अगर आप कोई पार्ट टाइम जॉब या इंटर्नशिप कर रहे हैं तो उसके अर्निंग से 40% बचाने की कोशिश करें। आपकी इंटर्नशिप भले ही कुछ समय की हो लेकिन इसकी सेविंग आपको हमेशा याद रहेगी।

7. ऑफर्स पर ध्यान दें rebate dis.7

जो चीज़ें सेल में मिल रही हों, या डिस्काउंट में हों उन्हें खरीदें। हो सके तो अपनी शॉपिंग के लिए भी सेल सीज़न का इंतजार करें। इससे आप कम पैसों में ज्यादा खरीददारी कर सकती है और पैसों की बचत कर सकती हैं। gifs: tumblr ये भी पढ़ें : Research बताती हैं… कैसे है Chocolate खाना आपके लिए फायदेमंद ये भी पढ़ें : आपकी ये 8 आदतें बताती हैं कि आप करती हैं खुद से प्यार !
प्रकाशित - अप्रैल 13, 2016
लाइक
सेव करें
शेयर
और भी पढ़ें
Trending Products

आपकी फीड