Advertisement

ट्रैवल

क्या है वैक्सीन पासपोर्ट और कैसे करें इसका इस्तेमाल, जानें सारी डिटेल्स

Megha SharmaMegha Sharma  |  Jul 1, 2021
क्या है वैक्सीन पासपोर्ट और कैसे करें इसका इस्तेमाल, जानें सारी डिटेल्स

COVID-19 के कारण दुनिया में लोगों का जीने का तरीका ही नहीं बल्कि घूमने का तरीका भी बदल गया है। कई अंतरराष्ट्रीय फ्लाइट नहीं चल रही हैं और ट्रेवल करना मुश्किल हो गया है। हालांकि, एक बार फिर कुछ देशों ने टूरिस्ट के लिए अपने दरवाजे खोल दिए हैं लेकिन इसके लिए वैक्सीन पासपोर्ट (Vaccine Passport) होना बेहद ही ज़रूरी है।

क्या है वैक्सीन पासपोर्ट

इसे इम्यूनिटी पासपोर्ट के नाम से भी जाना जा रहा है। इस पासपोर्ट का मतलब है कि आपने कोविड-19 की वैक्सीन ली है। ट्रेवल प्रेमी यदि कोविड काल में यात्रा करना चाहते हैं तो उनके पास वैक्सीन पासपोर्ट होना चाहिए। 

https://hindi.popxo.com/article/do-you-these-facts-about-diet-soda-in-hindi

भारत में वैक्सीन पासपोर्ट क्यों है परेशानी

जैसे ही स्थिति में सुधार हो रहा है, उसे देखते हुए कई भारतीय, विदेशों में ट्रेवल करने की तैयारी कर रहे हैं। हमारे देश में तीन अपरूव वैक्सीन कोविशील्ड, कोवैक्सीन और स्पतनिक वी है। भारत में फिलहाल कोविशील्ड और कोवैक्सीन लगाई जा रही है। हालांकि, कोवैक्सीन को वर्ल्ड हेल्थ ऑर्गेनाइजेशन द्वारा अप्रूव नहीं किया गया है और अब भारत में बनाई गई कोविशील्ड, यूरोप में परेशानियों का सामना कर रही है। अपडेटेड गाइलाइन के मुताबिक, यूरोपियन यूनियन में एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफर्ड वैक्सीन (कोविशील्ड) शामिल नहीं है, जिसे भारत में बनाया जा रहा है। 
यूरोपीय संघ द्वारा सूचीबद्ध टीके जिन्हें आपातकालीन उपयोग प्राधिकरण के तहत मान्यता दी गई है: मॉडर्न, कोमिरनाटी (फाइजर-बायोएनटेक द्वारा निर्मित), वैक्सजेरविरिया (एस्ट्राजेनेका-ऑक्सफोर्ड) और जानसेन (जॉनसन एंड जॉनसन) हैं। तो इसका मतलब है कि भारत में वैक्सीन ले चुके लोगों को शायद यूरोपियन यूनियन का ग्रीन पास ना मिले। लेकिन, यूरोपीय संघ ने कहा है कि कुछ देश “किसी भी वैक्सीन के लिए वैक्सीन पासपोर्ट दे सकते हैं जो उन्हें उपयुक्त लगे।”
यूरोपीय संघ के रुख के जवाब में, सीरम इंस्टीट्यूट ऑफ इंडिया (एसआईआई) के सीईओ अदार पूनावाला ने मीडिया से कहा: “कंपनी अधिकारियों के साथ बातचीत कर रही है और इस मुद्दे को जल्द ही सुलझा लिया जाएगा।”
https://hindi.popxo.com/article/india-to-singapore-bus-service-package-trip-details-in-hindi

कैसे ले सकते हैं वैक्सीन पासपोर्ट

भारत सरकार द्वारा आरोग्य सेतू एक को अपेडट किया गया है, जिसके जरिए लोग अपने वैक्सीन स्टेटस के अनुसार पासपोर्ट के लिए अप्लाई कर सकते हैं। 
– सबसे पहले एप पर लॉगइन करें।
– अकाउंट डिटेल पर जाएं और रेज ईशू पर क्लिर करें।
– अब आपको 3 ऑप्शन दिखाई देंगे।
– एड पासपोर्ट डिटेल पर क्लिक करें। अब आपको ये एक अलग पेज पर ले जाएगा। यहां आप अपना उस व्यक्ति का नाम डाल सकते हैं, जिसकी पासपोर्ट डिटेल आपको अपडेट करनी हैं।
– ड्रॉप डाउन मेन्यू से व्यक्ति का नाम चुनें।
– अब पासपोर्ट वाले व्यक्ति का नाम और पासपोर्ट नंबर भरें।
– अब डिक्लरेशन बॉक्स पर टिक करें।
– अब रिक्वेस्ट सबमिट कर दें।
– आपको रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर मैसेज आएगा।
– अब आप अपना वैक्सीन पासपोर्ट डाउनलोड कर सकते हैं। 
इस वजह से यदि आप विदेश जाने का प्लान कर रहे हैं तो वैक्सीन लगवाना ना भूलें।
POPxo की सलाह : MYGLAMM के ये शानदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!