Advertisement

रिलेशनशिप

अगर आपका पति भी है बेहद आलसी तो यहां जानिए उनसे काम करवाने के तरीके

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Mar 12, 2021
Lazy Husband, Ways to deal with lazy husband
कभी-कभी ऐसा होता है, जब कोई काम करने का मन नहीं होता। न ऑफिस का काम और न ही घर का कोई काम। लगता है बस ऐसे ही बिस्तर पर पड़े-पड़े पूरा दिन निकाल दें। कई दिन की थकान और तनाव के चलते ऐसा होना बेहद आम बात है लेकिन कभी-कभी, रोज नहीं। मगर कुछ पतियों को खासतौर पर लंबे समय तक आलस में रहने की आदत होती है। वे घर के किसी भी काम में कभी हाथ नहीं बंटाते, जो सच में काफी गुस्सा दिलाने वाला होता है। ऐसे में पति को अपनी बात सुनाना या उनसे कोई काम करवाना बेहद मुश्किल भरा काम हो सकता है। अगर आप उनसे कोई काम कहती भी है तो या तो वो होता नहीं या फिर वे उसे न करने का कोई न कोई बहाना मार ही देते होंगे। आपकी इसी मुश्किल को हल निकालने के लिए हम कुछ ऐसे तरीके लेकर आए हैं, जो आपके आलसी पति से भी काम करवा लेंगे।
https://hindi.popxo.com/article/4-sings-to-know-if-you-partner-is-controlling-in-hindi

उन्हें उनकी जरूरत महसूस करवाएं

उन्हें इस बात का एहसास करवाएं कि घर के कुछ ऐसे काम हैं, जिन्हें सिर्फ वो ही कर सकते हैं। वो काम करवाने के लिए पति को ‘सुपरहीरो’ की उपाधि से भी नवाज़ सकती हैं। हालांकि आपको हमेशा ऐसा करने की जरूरत नहीं है क्योंकि हम जानते हैं कि आप भी उस काम को अच्छे से कर सकती हैं। मगर उसने काम करवाने के लिए कभी-कभी तो ऐसा किया ही जा सकता है। यह भले ही एक छोटी शुरुआत होगी लेकिन बड़ा बदलाव भी होगा।

उनकी तारीफ करें

अगर आपके पति ने बिलकुल बेमन से काम किया है, तो भी उनके कार्य कौशल की तारीफ करें और उसके प्रयासों की सराहना करें। यकीनन आपके पति को अपने काम की सकारात्मक तारीफ सुनकर अच्छा लगेगा। अगर आप उनके हर किये हुए काम में बुराई निकलेंगी तो जितना काम वो कर रहे हैं, उसे भी करना छोड़ देंगे। ध्यान रखें काम करवाना है तो थोड़ी तारीफ तो करनी पड़ेगी, बेमन ही सही। 

थोड़ी सख्ती भी है जरूरी

आलसी लोग खासतौर पर आलसी पति हर काम एक बार कहने पर तो बिलकुल नहीं करते। उन्हें लगता है अगर कुछ देर तक उन्होंने उस काम को टाल लिया तो थोड़ी देर बाद आप खुद उस काम को कर लेंगी। बस, यही गलती आप कर देती हैं। उनके काम उनसे ही करवाएं, फिर चाहे इसके लिए आपको थोड़ा सख्त ही क्यों न होना पड़े। अब आप सोच रही होंगी पति है कोई बच्चा थोड़ी जो सख्ती से काम करवा लें। तो हम आपको बता दें कि आलसी लोग काफी हद तक किसी भी काम के लिए दूसरों पर ही निर्भर होते हैं। अगर उन्हें लगेगा सामने वाला कुछ भी कहने या करने पर काम नहीं करेगा तो झक मार कर उन्हें खुद उस काम को करने के लिए बिस्तर या सोफे पर से उठना ही पड़ेगा।

काम के प्रति थोड़ा फ्लैक्सिबल रहें

कुछ लोगों की आदत होती हैं कि उन्होंने जब काम बोला बस तभी काम हो जाये। अगर आप भी इसी श्रेणी में आती हैं तो अपने आलसी पति के साथ यहां आपको थोड़ा फ्लैक्सिबल होने की जरूरत है। हो सकता है आपके लिए कोई काम बहुत जरूरी हो लेकिन सामने वाले की नजर में वो काम उतना जरूरी न हो। इसलिए अपने आलसी पति से भी काम करवाते समय उनसे तुरंत वो काम करने की अपेक्षा न रखें बल्कि इसके लिए उन्हें थोड़ा समय दें। 

उनके साथ काम करवाएं

आलसी पति से ये अपेक्षा कम ही रखें कि वो आपका बताया हुआ हर काम अकेले कर लेगा। कभी-कभी आपको भी उनके साथ काम में हाथ बंटाना पड़ सकता है। इससे उन्हें काम करने में मजा आएगा और काम में उनका मन भी लगा रहेगा।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!