home / पैरेंटिंग
विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम

प्रेग्नेंट महिलाओं से लेकर न्यू मॉम की त्वचा रहेगी खिली-खिली, बस फॉलो कीजिए ये स्किन केयर गाइड

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए स्किन केयर प्रोडक्ट्स के इस्तेमाल को लेकर काफी सख्ती होती है। दोनों ही स्थितियों में त्वचा का एक्स्ट्रा ख्याल रखना होता है, क्योंकि प्रेग्नेंसी में होने वाले हार्मोनल बदलाव त्वचा संबंधित कई परेशानियों को दस्तक देते हैं, जो डिलीवरी के बाद भी जारी रहते हैं। ऐसे में विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम आपकी कुछ परेशानियों को दूर कर सकती है। लेख में इसी विषय पर विस्तार से जानेंगे।

क्या प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए विटामिन-सी का इस्तेमाल सुरक्षित है? (Is it safe to use vitamin C for pregnant and breastfeeding women)  

विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम
गर्भवती महिला

गर्भावस्था व स्तनपान के दौरान महिलाओं को इसलिए ज्यादातर स्किन केयर उत्पाद के इस्तेमाल की मनाही होती है, क्योंकि उनमें कई ऐसे केमिकल होते हैं, जिससे शिशु को नुकसान हो सकता है। परंतु, स्किन केयर प्रोडक्ट्स में विटामिन-सी एक ऐसा सुरक्षित इंग्रीडिएंट है, जिसका प्रेग्नेंट व न्यू मॉम दोनों को इस्तेमाल की छूट होती है। इस बात की पुष्टी कई अलग-अलग शोध से होती है। 

एनसीबीआई की वेबसाइट पर प्रकाशित एक रिसर्चपेपर की मानें तो प्रेग्नेंसी में त्वचा के लिए विटामिन-सी का इस्तेमाल सेफ होता है। यह एक शक्तिशाली एंटीऑक्सीडेंट की तरह काम करता है। वहीं, एक अन्य शोध से मालूम होता है कि न्यू मॉम्स भी स्किन केयर के लिए विटामिन-सी का इस्तेमाल कर सकती हैं।

इससे त्वचा को कई सारे फायदे हासिल होते हैं, जैसे यह ऑक्सीडेशन की प्रक्रिया को धीमा करता है। त्वचा में एजिंग के लक्षणों से बचाव के लिए कोलेजन का उत्पादन जरूरी होता है। यह कोलेजन को बूस्ट करने में भी सहायक होता है। साथ ही त्वचा को हाइड्रेट रखने के लिए भी इसका इस्तेमाल उपयोगी होता है। इस तरह प्रेग्नेंट व ब्रेस्टफीडिंग कराने वाली महिलाओं के लिए स्किन केयर रूटीन में विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम को शामिल करना बेहतर कदम हो सकता है।

प्रेग्नेंट महिलाएं व न्यू मॉम्स विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम का चुनाव कैसे करें? (How Pregnant Women And New Moms Choose Face Cream Containing Vitamin-C in Hindi)

विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम
गर्भवती महिला के लिए फेस क्रीम

यूं तो बाजार में विटामिन-सी स्किन केयर प्रोडक्ट्स की भरमार है। लेकिन, शिशु की सुरक्षा को ध्यान में रखते हुए डर्मेटोलॉजिस्ट व क्लीनिकली टेस्टेड प्रोडक्ट्स का चयन करें। विटामिन-सी युक्त स्किन केयर उत्पाद लेते समय एक बार उसकी इंग्रीडिएंट्स की लिस्ट जरूर देखें। हो सकता है उसमें अन्य केमिकल हो जो शिशु के लिए सुरक्षित न हो। बेहतर होगा कि नेचरल प्रोडक्ट्स का चुनाव करें।

अगर आप बाजार में मौजूद कई सारी विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम में से आपके लिए कौन सी बेहतर है, इस बात को लेकर परेशान हैं, तो हम आपकी थोड़ी परेशानी कम कर देते हैं। आप ‘द मॉम्स को’ द्वारा उत्पादित विटामिन-सी युक्त नेचुरल ब्राइटनिंग विटामिन-सी फेस क्रीम खरीद सकती हैं। यह 100 प्रतिशत नेचुरल और डर्मेटोलॉजिस्ट द्वारा टेस्टेड है। बात करें इस क्रीम के इंग्रीडिएंट्स की तो इसमें विटामिन-सी के साथ स्क्वालेन, फेरुलिक एसिड और कैनेडियन विल्लो हर्ब का इस्तेमाल किया गया है। 

विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम के रिव्यू (Vitamin-C Face Cream Reviews)

नीचे कुछ महिलाओं द्वारा इस क्रीम का इस्तेमाल करने के बाद शेयर किए गए रिव्यू साझा कर रहे हैं, जो कुछ इस प्रकार हैं:

मानवी ने पोस्ट कर लिखा, “बेबी को ब्रेस्टफीड कराने की वजह से मुझे किसी भी प्रोडक्ट का यूज करते समय डर लगता था। लेकिन इस क्रीम ने मेरी सारी स्किन प्रोब्लम्स को दूर कर दिया। मेरी स्किन सॉफ्ट और रिफ्रेश नजर आती है।”

रूपा ने बताया, “ फेस क्रीम की खास बात यह होनी चाहिए कि उम्र की बंदिश न हो। मुझे ऐसा क्रीम चाहिए जो मेरी और मेरी माँ दोनों के चेहरे के लिए परफेक्ट हो। हमें हमारी स्किन का एक सॉल्यूशन मिल गया है।”

मौसमी ने अपना एक्सपीरियेंस शेयर कर बताया, “मुझे अपनी स्किन को पैंपर करने का बिल्कुल समय नहीं मिलता था। ऐसा साल में एक आधा बार ही होता है कि मैं फेशियल या क्लीन अप कराने जाऊं। लेकिन इस क्रीम के इस्तेमाल भर से मेरे चेहरे की रौनक लौट आई है।”

भावना बेदी द्वारा शेयर किया गया मैसेज, “मैं फर्स्ट टाइम प्रेग्नेंट हूं। मुझे अपनी स्किन के लिए सेफ प्रोडक्ट्स की तलाश थी। एक दिन इंस्टाग्राम स्क्रॉल करते हुए मैंने सोनम कपूर का एड देखा कि प्रेग्नेंसी में भी स्किन केयर के साथ कॉम्प्रोमाइज क्यों। मैं इससे काफी प्रभावित हुई। इसके बाद मैंने मॉम्स को के इस क्रीम के साथ विटामिन-सी के अन्य उत्पादों पर गहन रिसर्च किया। मैं अभी इन्हीं प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल कर रही हूं और मुझे इसके काफी अच्छे परिणाम भी नजर मिले। ऑल थैंक्स टू द मॉम्स को।

चित्र स्रोत: Freepik

27 Jun 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text