home / लाइफस्टाइल
vastu tips

घर से नेगेटिव एनर्जी को दूर करने के लिए फॉलो करें ये 6 वास्तु टिप्स 

घर में खुशहाली और ग्रोथ बनाए रखने के लिए जरूरी है कि घर के अंदर के माहौल में पॉजिटिव एहसास अधिक हो। घर के अंदर नकारात्मक ऊर्जा को कम करते हुए पूरे घर के माहौल को हैप्पी और पॉजिटिव बनाने के लिए  फॉलो करें ये 6 वास्तु टिप्स।  

1. घर में घुसने के रास्ते में या मेन डोर पर तुलसी का पौधा लगाएं। घर के बाहर तुलसी या मुख्य द्वार पर लगा तुलसी का पेड़ पूरे वातावरण में सकारात्मकता का संचार करता है और सकारात्मक ऊर्जा के प्रभाव को कम करता है।

2. घर में घुसते हुए हॉलवे या कॉरिडोर में दीया, कैंडल, व्हाइट कैलिफोर्निया सेज या पालो सैंटो स्टिक जलाएं। इससे नकारात्मक ऊर्जा दूर रहती है और घर में आने वालों के सकारात्मक इमोशन जगते हैं। आप चाहे तो दीवार पर गणेश जी की पेंटिंग या लाफिंग बुद्धा भी सजा सकते हैं।

साभार- इंस्टाग्राम

3. घर से पुरानी, फटी या टूटी फूटी चीजें समय-समय पर हटाती रहें। बेकार या कभी न इस्तेमाल होने वाली ऐसी चीजें घर में पॉजिटिव एनर्जी के संचार में अवरोध पैदा करते हैं।

4. घर से बाहर निकलते हुए बैग में या पॉकेट में कपूर और फिटकिरी रखें। इसे घर में घुसने के पहले बाहर ही कहीं फेक दें। ये घर के बाहर जहां-जहां भी आप जाते हैं और जिन लोगों से भी मिलते हैं उनसे मिली नकारात्मकता को अब्जॉर्ब करते हैं।

5. घर का लिविंग रूम और बेडरूम, दोनों को अस्त व्यस्त न रखें। घर में यही दो जगहें सबसे अधिक यूज होती हैं। इन कमरों को अस्त व्यस्त रखने से स्ट्रेस बढ़ता है। 

6. घर में गुगुल धूप या लोबान धूप जलाने से भी नकारात्मक ऊर्जा का प्रभाव कम होता है और सकारात्मकता बनी रहती है।

अगर आप घर में हमेशा उदासी, दुख या परेशानियों भरा एहसास पाते हैं तो जरूरी है कि आप अपने घर में पॉजिटिविटी को बढ़ाने और नेगेटिविटी को दूर करने के लिए वास्तु के ये टिप्स आपनाएं।

23 Sep 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text