home / DIY ब्यूटी
फाउंडेशन लगाने के ये Tips सर्दियों में ड्राई स्किन को देंगे एकदम नैचुरल ग्लोइंग मेकअप लुक

फाउंडेशन लगाने के ये Tips सर्दियों में ड्राई स्किन को देंगे एकदम नैचुरल ग्लोइंग मेकअप लुक

अगर आपकी स्किन सर्दियों में ड्राई हो जाती है या फिर पहले से ही रूखी है तो मेकअप करने में काफी मुश्किल होती होगी। क्योंकि ड्राई स्किन पर मेकअप अगर सही तरीके से न किया जाये तो ये स्किन को और ज्यादा खुरदुरा और रूखा दिखाता है। एक्सपर्ट्स की मानें तो सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन वालों को फाउंडेशन बस सही तरीके से लगाना होता है और इससे ही आपको एकदम शाइनी और नैचुरल ग्लोइंग मेकअप लुक मिल सकता है। इसीलिए यहां हम खासतौर पर ड्राई स्किन के लिए लेकर आये हैं सर्दियों में फाउंडेशन लगाने के एक्सपर्ट टिप्स। तो आइए फिर जानते हैं कि सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन पर फाउंडेशन कैसे अप्लाई करना चाहिए।

सर्दियों के मौसम में ड्राई स्किन पर फाउंडेशन लगाने के टिप्स Tips for applying foundation on dry skin in winter season in hindi

फाउंडेशन लगाने से पहले अपनी त्वचा को तैयार करें

फाउंडेशन लगाने से पहले आपको अपने चेहरे को अच्छे से क्लींज, टोन, मॉइश्चराइज और एक्सफोलिएट करना चाहिए। यह एक सॉफ्ट, चमकदार फिनिश के साथ बेस तैयार करता है। खासतौर पर एक्सोलिफेशन करने से आपको सर्दियों में होने वाली परतदार और रूखी त्वचा से छुटकारा दिलाता है। ऐसा करने के बाद जब आप फाउंडेशन लगाएंगे तो आपको आपकी स्किन एकदम स्मूद और शाइनी नजर आयेगी।

हमेशा नम त्वचा पर ही फाउंडेशन लगाएं

ड्राई स्किन वाले इस बात का हमेशा ध्यान रखें कि सर्दियों में कभी भी रूखी स्किन पर फाउंडेशन न लगाएं। इससे आपकी स्किन खराब तो दिखेगी ही साथ ही और ड्राई भी हो जायेगी। इसके लिए नम (damp) स्किन पर ही फाउंडेशन अप्लाई करें। चेहरे पर नमी जरूर होनी चाहिए, इसके लिए आप विटामिन ई युक्त मॉइश्चराइजर और प्राइमर का इस्तेमाल करें। ये चेहरे की लाइन्स को स्मूथ कर देता है और फाउंडेशन को लम्बे समय तक अपनी जगह पर टिकाए रखेगा।

फाउंडेशन के लिए नम स्पंज का करें इस्तेमाल

सर्दियां और ऊपर से ड्राई स्किन हो तो फाउंडेशन को ब्लेंड करने का तरीका सही होना चाहिए। इसके लिए सबसे बेहतर उपाय है गीले स्पंज का इस्तेमाल करना। फाउंडेशन को ब्लेंड करने के लिए स्पंज को नल के नीचे ले जाकर अच्छे भिगोयें और फिर एक्स्ट्रा पानी को निचोड़ कर उसे इस्तेमाल करें। फिर देखिए आपके फाउंडेशन की ब्लेंडिंग एकदम मक्खन जैसी होती है।

फाउंडेशन के साथ मॉइश्चराइजर मिलाएं

अगर आपके पास ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन नहीं है, तो उसके साथ मॉइश्चराइज़र मिक्स कर लें। मॉइश्चराइज़र आपके मैट फ़ाउंडेशन को एक स्मूद टेक्सचर देगा, जिससे यह आसानी से ब्लेंड हो जाता है और त्वचा को हाइड्रेटेड भी रखेगा। एक हेल्दी, नैचुरल ग्लो पाने के लिए, आप अपने फाउंडेशन में थोड़ा सा गो-टू फेशियल ऑयल भी मिला सकते हैं।

नैचुरल ग्लो के लिए हाइलाइटर कर सकती हैं मिक्स 

सर्दियों में ड्राई स्किन वालों को ये लगता है कि मेकअप के बाद उनका चेहरा और ज्यादा खराब दिख रहा है। ऐसा तब होता है जब आपका मेकअप बेस सही नहीं होता है। इसीलिए समूद और शाइनी मेकअप लुक पाने के लिए अपने फाउंडेशन में लिक्विड हाइलाइटर मिक्स करके अपने फेस को नैचुरल ग्लोइंग दिखा सकता हैं। 

ड्राई स्किन के लिए फाउंडेशन

POPxo की सलाह : परफेक्ट मेकअप बेस के लिए ट्राई करें MYGLAMM  ये शनदार फाउंडेशन –

18 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text