home / रिलेशनशिप
कहीं आपको भी तो नहीं हो रहा है पोस्ट रिलेशनशिप ट्रॉमा, इन 4 साइन्स से जानें

कहीं आपको भी तो नहीं हो रहा है पोस्ट रिलेशनशिप ट्रॉमा, इन 4 साइन्स से जानें

किसी भी रोमांटिक रिश्ते के खत्म होने पर हो सकता है कि आपको अपने एक्स की याद आए क्योंकि उनसे आपका इमोशनल कनेक्शन होता है। कुछ पार्टनर को संतुष्टि मिलती है कि अब उनके झगड़े या फिर बिना बात के लड़ाई नहीं होगी। वहीं कुछ अन्यों को रोमांटिक रिश्ता खत्म होने पर डिप्रेशन, अकेलापन और एन्जाइटी आदि होने लग जाता है क्योंकि जिनसे वह इतना प्यार करते थे वो अब उनकी जिंदगी का हिस्सा नहीं हैं। यह बिल्कुल नैचुरल है कि किसी को खोने पर आपको ऐसा अनुभव होता है। हालांकि, अगर आप किसी रिश्ते को भारी बैगेज के साथ छोड़ते हैं तो हो सकता है कि आपको पोस्ट-रिलेशनशिप ट्रॉमा हो जाए।

इस वजह से यहां हम आपको ऐसे 4 साइन के बारे में बताने वाले हैं, जो पोस्ट-रिलेशनशिप ट्रॉमा के कारण आप अनुभव कर सकते हैं।

  1. शक करना और किसी पर भरोसा ना होना

जिस रिलेशनशिप में आपका पार्टनर हिंसा, यौन शोषण, धमकी, धोखा, फाइनेंशियल एब्यूज आदि करता है तो लंबे समय में आप पर इसका नकारात्मक प्रभाव हो सकता है। हो सकता है कि आपको अपने ऐसे पार्टनर को छोड़ने के बाद किसी अन्य पर भरोसा ना हो या फिर आपको दूसरों पर शक होने लग जाए और ऐसे में आपको किसी पर भरोसा करने में काफी समय लगता है।

  1. आपको गिल्टी महसूस हो सकता है

हो सकता है कि आपको ऐसा लगने लग जाए कि आप इस रिश्ते से जल्दी बाहर क्यों नहीं निकले और आपको इसका गिल्ट महसूस होने लग जाए। हो सकता है कि आपको लगे कि आप समय बर्बाद कर रहे हैं, या फिर अकेलापन भी महसूस हो सकता है। एक फेल्ड रिलेशनशिप से बाहर निकलने के बाद आपको लग सकता है कि आपने उसके साथ बहुत समय बर्बाद कर दिया और वो आपको समझ ही नहीं पाए। हालांकि, यदि आपका रिश्ता टॉक्सिक था तो आपकी सेंसेशन बढ़ सकती है और आप रिश्ते के खत्म होने के बाद अधिक वलनरेबल हो सकते हैं।

  1. आपको फ्लैशबैक आने लगे

पास्ट को पीछे छोड़ पाना कई बार मुश्किल हो सकता है। मुश्किल चीजें आपके जीवन पर काफी प्रभाव डाती हैं, जिससे आपकी रोजाना की जिंदगी भी असर होता है और आपके फैसलों पर भी। फ्लैशबैक कई बार इंटेंस हो सकते हैं और ये सब चीजें याद करने पर आपको बुरा महसूस हो सकता है। साथ ही आपको ये सब चीजें अपसेटिंग भी लग सकती हैं।

  1. आपको नए रिश्ते में जाने पर सामने वाले पर भरोसा ना हो

इस तरह के रिश्ते से बाहर आने के बाद आपको नए रिश्ते में असहज महसूस हो सकता है। एक टॉक्सिर रिश्ते से बाहर निकलने के बाद आप नए रिश्ते में अपने पार्टनर पर शक कर सकते हैं या कुछ चीजों पर अलग तरीके से रिएक्ट भी कर सकते हैं। हो सकता है कि आपके पार्टनर को जो पसंद हो उसे लेकर आप उन्हें रोकें या टोकें और उन्हें ऐसा महसूस हो कि आप अपनी लिमिट पार कर रहे हैं।

जैसा कि कहा जाता है कि आपको अपनी इंस्टिंक्ट पर भरोसा करना चाहिए। इस वजह से अपने पुराने रिश्ते से कुछ सीखें और अगर आपके मन में कोई भी शंका हो या फिर नकारात्मक भावना हो तो उस रिश्ते को खत्म करने से डरे नहीं।

22 Apr 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text