लाइफस्टाइल

अब प्याज काटते समय नहीं आयेंगे आंखों में आंसू, फॉलो करें ये टिप्स

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Apr 18, 2018
अब प्याज काटते समय नहीं आयेंगे आंखों में आंसू, फॉलो करें ये टिप्स

प्याज एक ऐसी चीज है जिसके बिना हर सब्जी अधूरी सी लगती है। प्याज खाने में जितना अच्छा लगता है उतना ही काटने में बुरा। अक्सर कई लोगों को शिकायत होती हैं कि प्याज काटते वक्त आंखों से आंसू आते हैं। कई बार प्याज का तीखा होना भी इसका कारण हो सकता है। प्याज जितना तीखा होगा उतनी ही ज्यादा आंसू की शिकायत होगी। लेकिन हर बार ऐसा नहीं होता है। दरअसल, प्याज में एमिनो एसिड सल्फाइड और सल्फैनीक एसिड होते हैं जो मिलकर प्रोपेनथियोल एस-ऑक्साइड केमिकल बनाते हैं। इसी वजह से आंखों में जलन पैदा होती है और हमारी आंख इसे आंसू के रूप में बाहर निकाल देती हैं। वैसे यहां हम आपको कुछ ऐसे टिप्स बता रहे हैं जो बिना आंसू बहाए प्याज आसानी से काटने में आपकी मदद करेंगे –

ezgif.com-resize %283%29

1 – जिस जगह पर प्याज काट रहे हैं, उसी जगह पर कैंडल या लैंप जला लें। इससे यह होगा कि प्याज से निकलने वाली गैस उस कैंडल या लैंप की ओर चली जाएगी और आपकी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

2 – प्याज काटते समय आस-पास के पंखे बंद कर दें। ऐसा करने से भी आपकी आंखों में आंसू कम आएंगे।

3 – प्याज काटने से पहले सिर्फ दस मिनट के लिए फ्रिज में रख दें। जिससे इसमें ठण्डक आ जाएगी और फिर इसे काटने से आंख में आंसू नही आएंगे।

ezgif.com-resize %284%29

4 – प्याज को छीलते वक्त इसे पानी में भिगोकर रखें। इससे आपकी आंखों में आंसू तो बिलकुल नहीं आएंगे, लेकिन यह जरूर है कि प्याज का स्वाद कम हो जाएगा।  

5 – प्याज काटने के लिए किसी खुले स्थान को चुन सकती हैं। जैसे घर की छत या फिर खुली हवा में काट सकती हैं, जिससे प्याज से निकलने वाली गैस हवा के सम्पर्क में आ जायेगी और आंखों आंसू भी नहीं आएंगे।

6 – अगर प्याज को छीलकर कुछ देर के लिए विनेगर यानि कि सिरका और पानी के घोल में भी डुबोकर रख देंगे तो भी आंखों में आंसू नहीं आएंगे।

ezgif.com-resize %285%29

7 – अगर आप सही तरीके या ढंग से प्याज काटेंगे तो कभी आंसू नहीं आएंगे। इसकी सबसे सही तरीका ये है कि प्याज के सबसे ऊपरी हिस्से को पहले काटकर अलग निकाल दें। इसके बाद प्याज काटना काफी आसान हो जाता है।

8 –  प्याज काटते वक्त आप सीटी भी बजा सकते हैं या फिर ऐसा करने से प्याज से निकलने वाली गैस आपकी आंखों में नहीं जाएगी।

इन्हें भी पढ़ें –