home / पैरेंटिंग
माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स

न्यू मॉम्स और बेबी की त्वचा के लिए सौम्य हैं ये प्रोडक्ट्स, खरीदते समय बस इस एक बात का रखें ध्यान

न्यू मॉम्स के लिए सबसे बड़ी टेंशन होती है स्किन केयर प्रोडक्ट्स का चयन करना। उन्हें सिर्फ अपने लिए नहीं बल्कि अपने शिशु के लिए भी स्किन केयर उत्पादों की खरीददारी करनी होती है। बात न्यू मॉम की करें या नवजात शिशु की, दोनों के प्रोडक्ट्स लेते समय काफी सावधानी बरतने की जरूरत होती है। ऐसे में हम नई मांओं की इस परेशानी को समझते हुए लेख में माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स की लिस्ट लेकर आए हैं। 

माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स की लिस्ट

नीचे माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स की लिस्ट साझा कर रहे हैं, जो न्यू मॉम्स की प्रोडक्ट्स रिलेटेड प्रोब्लम्स को दूर करने में मदद करेगी। तो चलिए, बिना देर किए जानते हैं न्यू मॉम्स और बेबी के लिए बेस्ट स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बारे में।

1. बॉडी वॉश

माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स
माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स

डिलीवरी के बाद बालों और त्वचा में कई तरह के बदलाव आते हैं। कुछ महिलाओं की त्वचा काफी सेंसिटिव हो जाती है। ऐसे में नहाने के लिए माइल्ड बॉडी वॉश का इस्तेमाल करना बेहतर होगा। बेहतर होगा यदि बॉडी वॉश प्राकृतिक सामग्रियों से बना और डर्मेटोलॉजिस्ट टेस्टेड हो। 

वहीं, शिशु की बात करें, तो उनकी त्वचा काफी नाजुक होती है। इस वजह से उनके लिए हमेशा माइल्ड बेबी वॉश का चुनाव करें। बाजार में कई ऐसे बेबी वॉश है जो उनकी सेंसिटिव त्वचा को ध्यान में रखते हुए तैयार किए गए हैं। न्यू मॉम चाहें तो अच्छे से बेबी वॉश का चुनाव करें और दोनों साथ में एक ही बॉडी वॉश से शॉवर टाइम एंजॉय करें।

2. माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स: फेस क्रीम

डिलीवरी के बाद महिलाओं को ड्राई स्किन की परेशानी अधिक होती है। यह न भी हो तो भी न्यू मॉम के पास एक अच्छा मॉइश्चराइजर जरूर होना चाहिए। इसमें विटामिन-सी होगा, तो सोने पर सुहागा। क्योंकि त्वचा के लिए विटामिन-सी के कई सारे फायदे हैं और इसका इस्तेमाल नई मांओं के लिए सुरक्षित होता है। 

विटामिन-सी युक्त फेस क्रीम उनकी त्वचा को हाइड्रेट करने के साथ जरूरी पोषक तत्व प्रदान करेगी। ध्यान रखें न्यू मॉम्स नैचुरल प्रोडक्ट्स से तैयार ऐसी फेस क्रीम का चयन करें जिनका इस्तेमाल उनके लिए सुरक्षित हो।

माँ की तरह शिशु को भी फेस क्रीम की जरूरत होती है। कुछ माँ अपनी फेस क्रीम ही शिशु के भी लगा देती हैं। ऐसी गलती न करें। शिशु के लिए उसी क्रीम का इस्तेमाल करना चाहिए जो बेबी की स्किन को ध्यान में रखते हुए खास तैयार की गई हो। ध्यान रखें बेबी प्रोडक्ट में किसी तरह के पैराबेंस, सल्फेट, मिनरल ऑयल आदि हानिकारक सामग्रियां नहीं होनी चाहिए।

3. बॉडी बटर

न्यू मॉम्स के फेस को ही नहीं बल्कि हाथों व पैरों को भी मॉइश्चराइज करने की जरूरत होती है। इसलिए, नई मांओं के पास एक नैचुरल इंग्रीडिएंट्स से तैयार बॉडी बटर भी होना चाहिए। यहां हम विकल्प के तौर पर ‘द मॉम्स को’ के नैचुरल बॉडी बटर के बारे में बता रहे हैं। इसे खास कोकोआ और शिया बटर से बनाया गया है, जो त्वचा में 24 घंटों तक नमी को लॉक करने का काम करता है। ऐसे में न्यू मॉम्स के लिए यह प्रोडक्ट एक बेहतर चॉइस हो सकताहै।

सिर्फ मां के ही नहीं, बच्चों को भी हाथों पैरों को हाइड्रेट रखने के लिए अच्छे बॉडी लोशन की जरूरत होती है। 

4. माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स: सीरम

न्यू मॉम्स के चेहरे पर दाग-धब्बों के साथ पिगमेंटेशन की परेशानी होना बहुत आम है। इसकी मुख्य वजह डिलीवरी के बाद शरीर में होने वाले हार्मोनल बदलाव है। इसलिए, महिलाओं के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट लिस्ट में एक नाम विटामिन-सी युक्त सीरम का हो सकता है। यह न सिर्फ नई मां की त्वचा को पैंपर करता है बल्कि उनकी त्वचा पर एजिंग के प्रभाव को कम कर चमकदार बनाता है।

5. डायपर रैशेज क्रीम

माँ और बच्चों के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स
बेबी के लिए डायपर रैशेज क्रीम

बात बेबी के लिए स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स की करें और उसमें डायपर रैशेज क्रीम का नाम न हो, ऐसा हो ही नहीं सकता। बच्चों में होने वाली यह सबसे कॉमन प्रोब्लम है। दरअसल, गर्मी के मौसम में घंटों डायपर पहने रखने से हर दूसरे शिशु में रैशेज होना बहुत आम है। लेकिन, पैरेंट्स नहलाने के बाद शिशु को डायपर पहनाने से पहले रैशेज क्रीम लगाकर इस परेशानी से बचाव कर सकते हैं। यदि बच्चे को डायपर रैशेज हो भी गए हैं, तो भी यह बच्चे को रैशेज के कारण होने वाली तकलीफ से राहत दिला सकती है।

तो इस लेख में आपने मां और शिशु के लिए जरूरी स्किन फ्रेंडली प्रोडक्ट्स के बारे में जाना। डिलीवरी डेट के नजदीक आने पर ही इन प्रोडक्ट्स को पहले से मंगवाकर रख लेना चाहिए। क्योंकि डिलीवरी के बाद जब आपको इनकी जरूरत होगी तो ये प्रोडक्ट्स पहले से आपके पास होंगे। आशा करते हैं हमारे द्वारा दी गई यह जानकारी आपके काम आएगी।

चित्र स्रोत: Freepik & Pexel

14 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text