home / पैरेंटिंग
बेबी फेस क्रीम

बेबी फेस क्रीम में जरूर होने चाहिए ये इंग्रीडिएंट्स, खरीदने से पहले अवश्य दें ध्यान

अपने बच्चे के लिए प्रोडक्ट्स खरीदते समय कोई भी पैरेंट किसी तरह से कॉम्प्रोमाइज नहीं करना चाहता है। हर कोई अपने बच्चे के लिए बेस्ट प्रोडक्ट्स का इस्तेमाल करना चाहता है। लेकिन, बाजार में इतने सारे बेबी प्रोडक्ट्स मौजूद हैं कि कौन-सा प्रोडक्ट उनके बेबी के लिए बेहतर है, इसका चुनाव करते समय उनका कंफ्यूज होना लाजमी है। इस लेख में हम बेबी फेस क्रीम से जुड़ी जानकारी लेकर आए हैं। यहां हम जानेंगे कि बेबी फेस क्रीम खरीदते समय पैरेंट्स को किन बातों पर गौर करना चाहिए।

बेबी फेस क्रीम खरीदते समय ध्यान रखने योग्य बातें (Things to Keep in Mind While Buying Baby Face Cream in Hindi) 

बेबी फेस क्रीम खरीदने से पहले पैरेंट्स को इस बात की जानकारी होना बहुत जरूरी है कि इसमें कौन-से इंग्रीडिएंट्स होने चाहिए कौन-से नहीं होने चाहिए। लेख में नीचे इसी से जुड़ी जानकारी शेयर कर रहे हैं:

बेबी फेस क्रीम
शिशु के लिए फेस क्रीम

1. मॉइश्चराइजिंग प्रभाव के लिए नैचुरल इंग्रीडिएंट्स

बेबी फेस क्रीम में एलोवेरा, शीया बटर, ऑलिव ऑयल, जोजोबा ऑयल, कोकोनट ऑयल, कोकोआ बटर, एवोकाडो ऑयल आदि मॉइश्चराइजिंग इंग्रीडिएंट्स का होना चाहिए। यदि शिशु की त्वचा अत्यधिक रूखी, एक्जिमा-प्रोन या सेंसिटिव है तो उनकी क्रीम में मॉइश्चराइजिंग एजेंट्स के साथ ओटमील होगा तो बेहतर होगा।

2. बेबी फेस क्रीम पीएच न्यूट्रल होनी चाहिए

शिशु के लिए हमेशा उनकी त्वचा के पीएच बैलेंस को बनाए रखने वाले प्रोडक्ट्स का चयन करना चाहिए। बेबी फेस क्रीम का पीएच बैलेंस न्यूट्रल नहीं होगा तो यह शिशु की त्वचा पर अत्यधिक रूखापन, रैशेज, इचिंग आदि की शिकायत हो सकती है। इसलिए बेबी की हेल्दी स्किन के लिए फेस क्रीम लेने से पहले यह सुनिश्चित करें कि इसका पीएच बैलेंस न्यूट्रल है या नहीं। 

3. हाइपोएलर्जेनिक प्रोडक्ट्स

शिशु के लिए सबसे बेस्ट फेस क्रीम वह होती है, जिसके एलर्जी रिएक्शन होने का जोखिम बहुत कम होता है। इन्हें खास शिशु की नाजुक त्वचा को ध्यान में रखते हुए तैयार किया जाता है। तो हमेशा बेबी फेस क्रीम लेते समय यह जरूर देखें कि यह चिकित्सकीय रूप से परीक्षण किए जाने के साथ हाइपोएलर्जेनिक प्रमाणित है या नहीं।

4. टॉक्सिन्स फ्री

शिशु के लिए फेस क्रीम लेते समय यह जरूर सुनिश्चित करे कि उसमें पैराबींस या सल्फेट, मिनरल ऑयल आदि कोई हानिकारक केमिकल न हो। ये त्वचा की प्राकृतिक नमी को दूर करने के साथ रेडनेस का कारण बन सकते हैं।

5. आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस

बेबी फेस क्रीम
शिशु के लिए बेस्ट फेस क्रीम

बाजार में कई सारी बेबी फेस क्रीम उपलब्ध हैं। कुछ कंपनी इनमें आर्टिफिशियल फ्रेगरेंस का इस्तेमाल करती हैं। सूंघने में भले ही ये क्रीम बहुत अच्छी लगती हैं, लेकिन शिशु की त्वचा के लिए ये बिल्कुल सुरक्षित नहीं होती हैं। इससे शिशु को श्वसन संबंधी परेशानियां भी हो सकती हैं। ऐसे प्रोडकट्स का पूरी तरह बहिष्कार करें। 

6. बेबी फेस क्रीम डर्मोटोलॉजिकली और क्लिनिकली टेस्टेड होनी चाहिए

बाजार में बेबी फेस क्रीम के हजारों ऑप्शन उपलब्ध हैं। इनमें से कितनी क्रीम डर्मोटोलॉजिकली और क्लिनिकली टेस्टेड हैं, यह देखकर एक फिल्टर लगाएं। अब जो ऑप्शन बचते हैं उन पर लेख में ऊपर दिए गए बिंदुओं को ध्यान में रखते हुए अपने बेबी की डेलिकेट स्किन के लिए बेबी क्रीम का चुनाव करें।

7. बेबी के लिए डिजाइन

कुछ माता-पिता को लगता है कि बच्चों को कोई भी फेस क्रीम लगा सकते हैं। कई बार वे अपनी फेस क्रीम ही बच्चों को लगा देते हैं। यह बिल्कुल सही नहीं है। शिशु की त्वचा पर इसका हानिकारक प्रभाव हो सकता है। शिशु के लिए हमेशा उनके लिए तैयार की गई क्रीम का ही चयन करना चाहिए।

चित्र स्रोत: Freepik

13 Jul 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text