logo
Logo
User
home / Wedding Planning
sadi card design - Wedding Card Design in Hindi

Sadi Card Design in Hindi for 2021 – शादी का कार्ड डिजाइन

शादी का कार्ड किसी भी शादी का पहला इम्प्रेशन बनाता है। शादी का कार्ड डिजाइन अब उबाऊ नहीं होता, जो आखिर में कूड़ेदान में फेंक दिए जाते थे। समय के साथ वेडिंग कार्ड डिजाइन (sadi card design) में भी काफी फर्क आया है। जोड़े इन दिनों अपने शादी कार्ड के डिजाइन को चुनने में बहुत समय और कोशिशें लगा रहे हैं, जो उनके मेहमानों को एक झलक देते हैं कि उनकी शादी का दिन आखिर कैसा होगा। अगर आप भी अपनी शादी के लिए वेडिंग कार्ड डिजाइन की तलाश में हैं तो हम यहां आपके लिए shadi k card design के बहुत सारे विकल्प लेकर आये हैं। 

शादी कार्ड डिजाइन – Wedding Card Design in Hindi 

समय बदला लेकिन शादी के समय पारंपरिक रूप से शादी का कार्ड छपवाना आज भी उतना ही मायने रखता है, जितना पहले हुआ करता था। हां, अब शादी का कार्ड डिजाइन जरूर पहले से काफी अलग हो चुका है। अब आपको शायद ही वे पुराने पारंपरिक पालकी प्रिंट और उन पर क्रिस्टल के साथ सोने और चमकदार कार्ड देखने को मिलते हों। अब shadi ke card design में बहुत बदलाव आ चुके हैं। अगर आप चाहते हैं कि आपकी शादी का कार्ड भी शहर में चर्चा का विषय बन जाये तो यहां दिए गए कुछ शादी का कार्ड डिजाइन (wedding card design in hindi) पर एक नजर जरूर डालियेगा। 

बॉक्स वेडिंग इनविटेशन – Box wedding invitation 

अगर आप अपने मेहमानों को निमंत्रण के अलावा भी कुछ और देना चाहते हैं तो उसके लिए एक बॉक्स वेडिंग इनविटेशन बेहतर विकल्प है। इस बॉक्स में आप अपने मेहमानों के लिए कोई और चीज़ भी रख कर दे सकते हैं, जैसे तरह-तरह की मेवा, चॉकलेट आदि आओ चाहें तो उसमें अपने हाथ से लिखा हुआ निमंत्रण भी रख सकते हैं। वेडिंग इनविटेशन बॉक्स को अनबॉक्स करना ही किसी उपहार को खोलने से कम नहीं। 

शादी कार्ड डिजाइन - Wedding Card Design in Hindi
Instagram

इको- फ्रेंडली वेडिंग कार्ड – Eco-Friendly Wedding Card

इस आधुनिक युग में जहां सब कुछ डिजिटल है, आपकी शादी के निमंत्रण क्यों छपने चाहिए? ऑनलाइन हो जाएं और अपने मेहमानों को प्रिंटेड कार्ड के बजाय ई-इन्वाइट्स भेजें। ऑनलाइन कार्ड की एक विशेषता यह है कि इन्हें आप अपने स्पेशल मेहमानों के लिए अलग डिज़ाइन में बनवा सकते हैं साथ ही घर-घर जाकर इन्हें हाथ से वितरित करने की परेशानी भी नहीं झेलनी पड़ती। कोरोना वायरस के बाद से इस तरह से ई-इन्वाइट्स काफी चलन में आ गए हैं। 

इको- फ्रेंडली वेडिंग कार्ड - Eco-Friendly Wedding Card Design in Hindi
Art-is-tick

रॉयल वेडिंग कार्ड डिजाइन – Royal Wedding Invites 

अगर आप अपनी शादी किसी पैलेस में करने की योजना बना रहे हैं तो फिर आपकी शादी की तरह शादी का कार्ड डिजाइन भी रॉयल ही होना चाहिए। यह आपके आने वाले मेहमानों को शादी से पहले ही उसकी रॉयल फीलिंग देगा। राजा और महाराजा दूसरे सम्राटों को अपने संदेश और निमंत्रण कैसे भेजते थे, इसकी झलक हम सभी फिल्मों और टीवी सीरियल्स में देख ही चुके हैं। आप भी अपना वेडिंग कार्ड डिजाइन (shadi card design in hindi) कुछ इस तरह का बनवा सकते हैं।  

रॉयल वेडिंग कार्ड डिजाइन - Royal Wedding Invites design in hindi
Instagram

स्कॉच के साथ वेडिंग इन्वाइट – Wedding Invite with Scotch 

आजकल शादियों में शैम्पेन और स्कॉच धड़ल्ले से चलती हैं। चले भी क्यों न ये मेहमानों की पसंद जो होती है। ऐसे में अगर आप अपनी शादी के कार्ड डिजाइन में कुछ तड़का लगाना चाहते हैं, तो एक बॉक्स में वेडिंग इन्वाइट के साथ स्कॉच की बोतल रखना न भूलें। इस तरह का वेडिंग कार्ड न सिर्फ आपके मेहमानों को बेहद पसंद आएगा बल्कि आपकी शादी में उनका आना भी सुनिश्चित करेगा। 

स्कॉच के साथ वेडिंग इन्वाइट - Wedding Invite with Scotch in Hindi
Instagram

स्टोरी बुक इन्वाइट – Story Book Invite 

अपने मेहमानों को शादी पर बुलाने का एक रचनात्मक तरीका उनके साथ अपनी प्रेम कहानी साझा करना है। क्या आप अपने बेटर हाफ से स्कूल में मिले थे? कॉलेज में? ऑफिस में? या शायद किसी मॉल में। अपनी स्टोरी शेयर करने से बेहतर कुछ भी नहीं है। यह बहुत सारे सवालों को बचाएगा, जिनका जवाब आपके माता-पिता को देना होगा।

Facebook

शादी के लेटेस्ट कार्ड डिजाइन – Latest Shaadi Card Design in Hindi 

शादी का कार्ड आपकी शादी की पहली पहचान होती है। आने वाले मेहमान आपकी शादी का कार्ड देखकर ही ये अंदाज लगा लेते हैं कि शादी कैसी होने वाली है। सिर्फ सेलिब्रिटीज ही नहीं आजकल आम लोग भी शादी के कार्ड का अच्छा खासा बजट बनाकर चलते हैं। अगर आप भी अपनी शादी पर दिल खोल कर खर्च करने को तैयार हैं तो हम यहां आपके लिए कुछ बेहतरीन वेडिंग कार्ड डिजाइन (hindi shadi card) लेकर आए हैं।  

कैसेट नहीं वेडिंग कार्ड कहिये जनाब – Cassette cum wedding invite

हम यहां आपके लिए शादी कार्ड के डिजाइन से कुछ ऐसा लेकर आये हैं, जो तुरंत आपका ध्यान खींच लेगा। यह ऐसा कॉन्सेप्ट है, जो पहले कभी नहीं देखा गया होगा। यह Cassette cum wedding invite आपको 90 के दशक के अच्छे पुराने दिनों में वापस ले जायेगा और हमें यकीन है, जिस किसी को आप अपना ये वेडिंग कार्ड देंगे, वो इसे अपने पास बहुत ही संभाल कर रखेंगे। यह कैसेट प्रिंट और इनविटेशन नोट वाले पोस्टकार्ड हैं, क्या इससे प्यारा कुछ और लग सकता है?

कैसेट वेडिंग कार्ड - Cassette cum wedding invite in Hindi
pinkwhistleman

शादी का कार्ड डिजाइन थीम पर – Themed Wedding Invitations

अगर कुछ अलग या हटकर करना चाहते हैं तो आपके लिए वेडिंग कार्ड डिजाइन किसी थीम पर होना चाहिए। इसके अलावा ये थीम sadi card design कैरिकेचर से प्यार करने वाले जोड़े के लिए है। वहीं अगर थीम बॉलीवुड हो तो क्या कहने। आप दोनों के कैरिकेचर के साथ एक लोकप्रिय बॉलीवुड फिल्म के पोस्टर को फिर से बनाया जा सकता है, जैसा कि इस जोड़े ने जब वी मेट पोस्टर के साथ किया था? 

शादी का कार्ड डिजाइन थीम पर - Themed Wedding Invitations in Hindi
Instagram

इंग्रेव्ड वेडिंग कार्ड डिजाइन – Engraved Wedding Invitations 

शादी के लिए इंग्रेव्ड वेडिंग कार्ड डिजाइन सबसे महंगे डिजाइनों में से एक है, लेकिन पूरी तरह से पैसे खर्च करने के लायक भी है। छपाई की यह शैली कागज पर उभरी हुई स्याही की छाप पैदा करती है, जो इसे एक बेहतरीन रूप देती है। इंग्रेव्ड वेडिंग कार्ड डिजाइन के साथ आप अपनी प्रेम कहानी को अपने मेहमानों के दिलों में हमेशा के लिए उकेर सकते हैं। 

इंग्रेव्ड वेडिंग कार्ड डिजाइन - Engraved Wedding Invitations in Hindi
Instagram

लेटरप्रेस वेडिंग इन्विटेशन – Letterpress Wedding Invitations

इंग्रेव्ड प्रिंटिंग की तरह, लेटरप्रेस प्रिंटिंग भी कागज के ऊपर एक उभरी हुई सतह की छाप पैदा करती है। इस शैली को बेहतर ढंग से समझने के लिए हम यहां एक डिजाइन पेश कर रहे हैं। यह पूरी तरह से लेटरप्रेस, वैक्स स्टैम्प और हॉट फ़ॉइल से निर्मित है। इसका रस्टिक लुक भी काफी क्लासी है। हालांकि इस तरह का वेडिंग कार्ड डिजाइन थोड़ा महंगा होता है लेकिन शादी भी कौन सा बार-बार होती है। 

लेटरप्रेस वेडिंग इन्विटेशन - Letterpress Wedding Invitations in Hindi
Instagram

शादी का पासपोर्ट – Wedding Passport

अगर आपकी शादी भी भारत के बाहर डेस्टिनेशन वेडिंग है तो अपनी शादी के लिए इस तरह का अनोखा कार्ड बनवा सकते हैं। इन्विटेशन बोर्डिंग पास के रूप में होगा। इस तरह के वेडिंग कार्ड की कीमत लगभग ₹160 प्रति इन्विटेशन होती है। डेस्टिनेशन वेडिंग के लिए इस तरह का कार्ड डिजाइन मुख्य रूप से रखा देखा गया है। यकीन मानिये, शादी में आने वाले मेहमान आपके इस कार्ड से प्रभावित हुए बिना नहीं रह पाएंगे।

शादी का पासपोर्ट - Wedding Passport Design in Hindi
pinkwhistleman

शादी कार्ड डिजाइन फोटो – Marriage Card Design in Hindi 

एक जमाना था, जब शादी के कार्ड मेहमानों को निमंत्रण देने का एक जरिया भर होते थे। उसके बाद किसी को फर्क नहीं पड़ता था कि घर आया शादी का कार्ड घर के किस कोने पर पड़ा है। हां, उसपर लगे गणपति जी या राधा-कृष्ण की तस्वीरों को जरूर लोग काटकर अलग कर लिया करते थे। मगर अब बदलते समय के साथ शादी के कार्ड डिजाइन भी कुछ ऐसे हो चुके हैं कि लोग बरसों तक उन्हें अपने पास संभालकर रखते हैं। देखिए ऐसे ही कुछ शादी कार्ड डिजाइन फोटो (sadi card design)।

शादी कार्ड डिजाइन फोटो - Marriage Card Design in Hindi
Create Flutter
Shadi card design in Hindi
Instagram
वेडिंग कार्ड डिजाइन - Wedding Card Design in Hindi
Instagram
शादी कार्ड डिजाइन इन हिंदी - Shadi Card Image in Hindi
Instagram
शादी कार्ड डिजाइन इन हिंदी - Shadi Card Image in Hindi
Instagram
शादी का कार्ड डिजाइन - Shadi K Card Design
Instagram

अगर आपको यहां दी गई शादी कार्ड डिजाइन इन हिंदी shadi card in hindi पसंद आई तो इन्हें अपने उन दोस्तों के साथ शेयर करनी बिलकुल न भूलें, जिनकी शादी हाल ही में होने वाली है और जो अपनी शादी के लिए एक परफेक्ट sadi card design तलाश रहे हैं। 

ये भी पढ़े  

Shadi ki Shayari in Hindi

Shadi Wale Song List

शादी के बधाई संदेश

Shaadi Decoration Ideas in Hindi

26 Oct 2021

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text