home / xSEO
Pet Saaf Karne ke Upay

Pet Saaf Karne ke Upay – जानिए पेट साफ होने के फायदे और पेट साफ करने का तरीका

पाचन तंत्र में एक महत्वपूर्ण अंग कोलन है, जिसे बड़ी आंत भी कहा जाता है। बृहदान्त्र स्वास्थ्य पाचन स्वास्थ्य का एक महत्वपूर्ण हिस्सा है। वैसे तो पेट या फिर कोलन सफाई अक्सर चिकित्सकों द्वारा की जाती है। हालांकि, आहार उत्पादों और घरेलू उपचारों की मदद से भी आप घर पर पेट साफ कर सकते हैं। इतना ही नहीं घरेलू उपचारों के जरिये आप कोलन स्वास्थ को बढ़ावा भी दे सकते हैं। कोलन का काम मल से पानी निकालकर शरीर को सहारा देना होता है। कोलन पाचन तंत्र में इलेक्ट्रोलाइट्स और पीएच स्तर को भी संतुलित करता है। कोलन में मौजूद बैक्टीरिया पाचन प्रक्रिया में सहायता करते हैं। अगर आपको भी पेट साफ न रहने की शिकायत है तो ये आर्टिकल इसमें आपकी काफी मदद कर सकता है। जानिए पेट साफ कैसे करे (pet saaf karne ke upay)। हिचकी का इलाज

पेट साफ होने के फायदे

Pet Saaf Karne ke Fayde

अगर पेट साफ़ न हो तो पूरा दिन भारी-भारी सा लगता है। किसी काम में मन नहीं लगता और ध्यान हर समय पेट की सेहत पर ही लगा रहता है। यही वजह है कि पेट का साफ़ होना बेहद जरूरी है। मगर कोई कोशिशों के बावजूद कुछ लोग पेट साफ़ न होने की समस्या से ग्रसित रहते हैं। ये समस्या तब और परेशां कर देती है जब 2 से 3 दिन तक पेट साफ ही न हो। पेट का साफ़ रहना बेहद जरूरी है। इसके कुछ फेडक्से हम आपको यहां बता रहे हैं। पेट के कीड़े दूर करने के उपाय 

– बेहतर मानसिक दृष्टिकोण

– बेहतर प्रतिरक्षा प्रणाली

– वजन घटना

– कोलन कैंसर का कम खतरा

पेट साफ करने का घरेलू तरीका (pet saaf karne ke gharelu upay)

वैसे तो घर के बड़े बुजुर्ग पेट साफ करने के कई घरेलू तरीके बताते रहते हैं। कई मामलों में उनके ये घरेलू तरीके काम भी कर जाते हैं। हम भी आपके लिए इन्हीं में से कुछ (pet saaf karne ke gharelu upay) लेकर आए हैं। 

pet saaf karne ke gharelu upay

गुनगुने पानी से

खूब पानी पीना और हाइड्रेटेड रहना पाचन को नियंत्रित करने का सबसे आसान तरीका है। पेट की सफाई के लिए रोजाना छह से आठ गिलास गुनगुना पानी पीने की सलाह दी जाती है। इसके अतिरिक्त, तरबूज और टमाटर जैसे पानी की मात्रा से भरपूर ताजे फल और सब्जियां खाना मददगार होगा।

नमक के पानी से 

दो चम्मच समुद्री नमक या गुलाबी नमक को गुनगुने पानी में मिलाकर खाली पेट पीने से लाभ होता है। यह कुछ ही मिनटों में कोलन की गतिविधियों को उत्तेजित करता है। ऐसा दिन में दो बार किया जा सकता है। ध्यान रहे नमक का पानी पीने से सोडियम लोड या हाई ब्लड प्रेशर हो सकता है। कृपया इस उपचार को अपनाने से पहले अपने चिकित्सक से जांच करें। 

शहद और नींबू पानी

पेट साफ़ करने के लिए शहद और नींबू पानी भी एक कारगर उपाय है। इसके लिए ताजा नींबू का रस, एक चम्मच शहद और एक चुटकी नमक को गर्म पानी में मिलाकर सुबह खाली पेट पिएं।

हर्बल टी

कुछ हर्बल चाय पीने से कोलन के माध्यम से पाचन स्वास्थ्य में मदद मिल सकती है। बेहतर जड़ी बूटियों जैसे साइलियम, एलोवेरा और मार्शमैलो रूट कब्ज के साथ मदद कर सकते हैं। 

अदरक

अदरक में बायोएक्टिव यौगिक होते हैं जिनमें एंटी-इंफ्लेमेटरी और एंटीऑक्सीडेंट लाभ होते हैं। अदरक पाचन को उत्तेजित करता है, मतली और सूजन का इलाज करता है, और कोलन स्वास्थ्य को बढ़ावा देता है। इसके लिए एक कप गर्म पानी में लगभग एक चम्मच अदरक की जड़ या अर्क मिलाएं। 1 या डेढ़ चम्मच नींबू का रस मिलाएं। अच्छी तरह से हिलाकर पी लें।

व्रत

कहते हैं हफ्ते में एक बार व्रत जरूर रखना चाहिए। यह न सिर्फ धार्मिक दृष्टि से बल्कि स्वास्थ्य की दृष्टि से भी एक फायदेमंद उपाय है। कुछ भी नहीं खाना कोलन सफाई का एक तरीका है। यह किडनी और लीवर को शरीर से हानिकारक विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में मदद करता है। उपवास के दौरान पानी, ताजी सब्जियों का रस या ताजे फलों का रस पीने से मदद मिल सकती है।

दही

दही को एक प्राकृतिक प्रोबायोटिक माना जाता है जो स्वस्थ आंत वनस्पतियों में योगदान कर सकता है, और कोलन को साफ करने में सहायता कर सकता है। दही कैल्शियम, प्रोटीन और आवश्यक विटामिन से भी भरपूर होता है, जो सफाई के दौरान शरीर को सहारा देने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाता है। दही में आवश्यक घटक वजन प्रबंधन, सूजन को कम करने और प्रतिरक्षा प्रणाली में सुधार करने में भी मदद कर सकते हैं। आप दिन में एक या दो कटोरी सादा दही खा सकते हैं। 

एप्पल साइडर विनेगर

एप्पल साइडर विनेगर एंटीबायोटिक और एंटीऑक्सीडेंट गुणों से भरा हुआ है जो स्वस्थ कोलन और आंत को साफ करने और बनाए रखने में मदद करता है। एप्पल साइडर विनेग विषाक्त पदार्थों को खत्म करने में पाचन तंत्र और कोलन का भी समर्थन करता है, और स्वस्थ वजन को बनाए रखना आसान बनाता है। एप्पल साइडर विनेग शरीर को उपयोगी आंत बैक्टीरिया को बनाए रखने में मदद करने के लिए भी जाना जाता है। इसके लिए एक गिलास में 4-8 ऑउंस गुनगुना पानी भरें और उसमें 1-2 बड़े चम्मच ऑर्गेनिक एप्पल साइडर विनेगर मिलाएं। अब 1-2 बड़े चम्मच शहद मिलाएं। अच्छे अनुभव के लिए हर सुबह इस मिश्रण को पियें।

एलोवेरा

एलोवेरा एक अद्भुत पौधा है जो कोलन को साफ करने में मदद करने के लिए जाना जाता है। एलोवेरा में बायोएक्टिव और एंटीऑक्सीडेंट गुणों की अधिकता के कारण, इस पौधे के सेवन से कई डिटॉक्सिफाइंग और अच्छे प्रभाव होते हैं। इसके लिए एक कप पानी में दो चम्मच नींबू का रस मिलाएं। 200 मिलीग्राम एलोवेरा डालें और अच्छी तरह मिलाएं। इस मिश्रण को पीने से पहले 3 घंटे के लिए फ्रिज में रख दें।

पेट साफ करने को लेकर पूछे जाने वाले सवाल-जवाब – FAQ’s

सवाल- पेट साफ करने की टेबलेट कौन सी है?

जवाब- पेट साफ करने के लिए त्रिफला टैबलेट उसमें बताये गए नियमानुसार ली जा सकती है। 

सवाल- पेट साफ क्यों नहीं होता? (pet saaf nahi hone ke karan)

जवाब- बाहर का खाना अधिक खाने से, बार-बार कब्ज होने से और तरल पदार्थों का सेवन कम करने की वजह से पेट साफ नहीं होता। 

अगर आपको यहां दिए गए pet saaf karne ke upay पसंद आए तो इसे अपने दोस्तों व परिवारजनों के साथ शेयर करना न भूलें।  

20 Jan 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text