पैरेंटिंग

मां बनने के बाद पहले जैसी नहीं रहती एक लड़की की ज़िंदगी, बदल जाती हैं ये चीज़ें

Supriya SrivastavaSupriya Srivastava  |  Jan 15, 2021
Motherhood, Baby, Parenthood, Life changes, New Mom things
मां बनने के बाद एक औरत की ज़िंदगी पूरी तरह से बदल जाती है। उसका फिगर तो बदलता ही है साथ में दिनचर्या भी ऊपर-नीचे हो जाती है। सिर्फ मां ही नहीं पिता की लाइफस्टाइल भी पहले जैसी नहीं रह पाती। यह सब बताकर हम आपको डराने की कोशिश नहीं कर रहे बल्कि उस सच्चाई से रूबरू करा रहे हैं, जिससे हर माता-पिता को होकर गुज़ारना पड़ता है। अगर आप एक नई मां हैं तो हमारी बात से रिलेट ज़रूर करेंगी और अगर मां बनने वाली हैं तो जानिए बच्चे के दुनिया में आते ही आपकी ज़िंदगी में क्या-क्या बदलाव आने वाले हैं। 

आपका शरीर

मां बनने के बाद बदलने वाली चीज़ों में सबसे पहले आपका शरीर (Body) आता है। आप महसूस करेंगी कि शरीर (Body) के मिड सेक्शन से आप थोड़ी हैवी हो गई हैं और बच्चे को उठाने के लिए आपकी बाहें मजबूत हो गई हैं। हालांकि कुछ महीनों बाद थोड़ी मेहनत करके आप अपने पुराने शेप में वापस आ सकती हैं। 

आपकी नींद

अगर आप रात में बिना आंख खुले यानी लगातार वाली नींद सोती हैं तो अब इसे भूल ही जाइये। रात में बार-बार जग कर बेबी को फीड करना, उसकी नैपी या डायपर चेंज करना और उसे गॉड में सुलाने की कोशिश करते रहने में ही आपकी रात बीत जाएगी। इसलिए बेबी होने के कुछ महीनों तक अपनी प्यारी नींद को प्यार से अलविदा कह दीजिए।

आपकी प्राथमिकताएं

पहले जहां आपका समय नाईट क्लब या अपनी शॉपिंग करते हुए गुज़रा करता था वहीं अब आप किड्स क्लब या फिर बेबी की शॉपिंग करते हुए अपना समय निकलेंगीं। इसके अलावा पहले जहां आप और आपके पति की पसंद की हर चीज़ हुआ करती थी वहीं अब बेबी को ध्यान में रखते हुए घूमने से लेकर खाने तक की चीज़ें बदल जाएंगी।

आपकी प्लेलिस्ट

पहले आप अपनी पसंद के गाने सुनकर मनोरंजन किया करती थीं वहीं अब आप खुद अनुभव करेंगी कि आपके यूट्यूब अकाउंट में बेबी राइम्स या लर्निंग वीडियोज़ के सजेशन बढ़ गए हैं। यहां तक कि यूट्यूब हिस्ट्री भी इन्हीं सब से भरी पड़ी होगी। सिर्फ प्लेलिस्ट ही क्यों, आपके फ़ोन में बेबी ऐप तक बढ़ चुके होंगे।

आपका घर

आपका सुव्यवस्थित घर अब थोड़ा बिखरा हुआ व फैला-फैला हो सकता है। साथ ही पूरे घर में बेबी के कपड़ों से लेकर उसके खिलौनों का कब्ज़ा रहने वाला है। आपके ड्राइंग रूम में रखे प्यारे शोपीस का भी अब अपनी जगह से हटने का समय आ गया है। क्योंकि पूरा घर बेबी सेफ करने के चलते कई सामानों की जगह बदलनी पड़ सकती है। इतना ही नहीं आपके वॉर्डरोब पर भी अब बेबी के कपड़ों का कब्ज़ा होने वाला है। 
इसलिए तैयार रहें (Be Prepared)।

POPxo की सलाह: MYGLAMM के ये शनदार बेस्ट नैचुरल सैनिटाइजिंग प्रोडक्ट की मदद से घर के बाहर और अंदर दोनों ही जगह को रखें साफ और संक्रमण से सुरक्षित!