Advertisement

लाइफस्टाइल

जानिए शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाने से मिलता है क्या लाभ

Archana ChaturvediArchana Chaturvedi  |  Jul 30, 2018
जानिए शिवलिंग पर किन चीजों को चढ़ाने से मिलता है क्या लाभ

Advertisement

सावन को शिव का प्रिय महीना कहते हैं। इसके पीछे कारण ये है कि रौद्रावतार भगवान शिव के सौम्य रूप का दर्शन सिर्फ सावन में ही संभव है और भक्त भगवान शिव के इस रूप की पूजा का खूब लाभ उठाते हैं और शिव की कृपा पाने के लिए उनकी प्रिय वस्तु शिवलिंग पर अर्पित करते हैं। शिवपुराण के अनुसार सावन में शिवलिंग पर अलग-अलग चीजों को चढ़ाने से अलग-अलग लाभ मिलते हैं। इससे घर- परिवार से लेकर ऑफिस तक की सभी समस्याएं और मुश्किल से मुश्किल काम भी आसान हो जाते हैं। इन सभी चीजों को एक साथ मिलाकर या एक- एक चीज से शिवजी को स्नान करवाया जा सकता है। तो आइए जानते हैं किन चीजों की प्राप्ति के लिए शिव को कौन- सी वस्तुएं अर्पित करनी चाहिए।

धन लाभ के लिए

basmati-rice-500x500

दरिद्रता, गरीबी या कर्ज से छुटकारा पाकर धनवान बनने के लिए शिवलिंग पर अक्षत यानि कच्चे और साबुत चावल चढ़ाएं। इससे पैसों की कभी कमी नहीं होगी।

संतान सुख के लिए

Wheat

बच्चे की चाहत के लिए व्यक्ति क्या- क्या नहीं करता, लेकिन फिर भी संतान सुख नहीं मिलता। संतान प्राप्ति और पारिवारिक सुख पाने के लिए शिवलिंग पर गेहूं के दाने अर्पित करें, लाभ होगा।

बेहतर स्वास्थ्य के लिए

20 12 2016-shivdhudh

हर व्यक्ति स्वस्थ और निरोगी रहना चाहता है। सावन में शिवलिंग पर दूध चढ़ाने से शरीर को रोगों से मुक्ति मिलती है और स्वस्थ्य, सेहतमंद रहने का वरदान भी।

तनाव से मुक्ति के लिए

l sugar-cane-1489205991 835x547

हर कोई चाहता है कि वो ऐसा जीवन जिए जो तनाव से मुक्त और सुख-शांति से भरपूर हो। ऐसे जीवन के लिए जरूरी है कि आप शिवलिंग पर गन्ने का रस चढ़ाएं। इससे सभी सुखों की प्राप्ति होती है और जीवन सुखमय बना रहता है।

लंबी आयु के लिए

0f520a0fa603f35699df781bad850cb9

लंबी उम्र की इच्छा भला किसकी नहीं होती। अगर आप भी अधिक समय तक सेहतमंद होकर जीना चाहते हैं तो शिवलिंग पर दूर्वा यानि दूब घास अर्पित करें। ऐसा करने से लंबी आयु का वरदान मिलता है।

मनचाहा जीवनसाथी पाने के लिए

kesar-thumb 061516054027

शिवलिंग पर केसर अर्पित करने से वैवाहिक जीवन सुखमय होता है और साथ ही मनचाहा जीवनसाथी भी मिलता है।

तेज दिमाग के लिए

milk-and-honey-edit-a4c959e1b3jpg

अगर आप अपने दिमाग को तेज बनाने की चाह रखते हैं तो शहद मिश्रित दूध से शिवलिंग का अभिषेक करें। साथ ही शिवलिंग पर घी भी चढ़ाएं। इससे शरीर में ऊर्जा का संचार होता है और शक्ति बढ़ती है।

बेहतर करियर के लिए

sandal-wood-powder-chandan-gandam-500x500

आज के समय में हर कोई बेहतर करियर की तलाश में रहता है और जिसे मनचाही नौकरी मिल जाए वो तरक्की पाने की कोशिश करता है। ऐसे लोगों को शिवलिंग पर चंदन अर्पित करना चाहिए। इससे व्यक्तित्व आकर्षक बनता है और समाज में मान- सम्मान की प्राप्ति होती है। साथ ही करियर में सफलता मिलती है।

मोक्ष पाने के लिए

xgaga-1.jpg.pagespeed.ic.JHqg5b-X7C

अगर आप भोग के साथ-साथ मोक्ष की भी कामना रखते हैं तो फिर सावन में आपको गंगाजल से भगवान शिव का अभिषेक करें।

इन्हें भी पढ़ें –

1. जरा संभल के! सावन के महीने में भूलकर भी न खाएं ये चीजें
2. घर में लगा है तुलसी का पौधा तो आपको जरूर पता होनी चाहिए ये 7 बातें
3. इस गुफा में छुपा है दुनिया के खत्म होने का रहस्य
4. जानिए क्या होती है महाशिवरात्रि
5. Mahashivratri Ki Hardik Shubhkamnaye
6.महाशिवरात्रि शायरी