home / Nail Care
गंदे नाखूनों से परेशान हैं ? तो इन आसान तरीकों से करें नाखूनों को साफ

गंदे नाखूनों से परेशान हैं ? तो इन आसान तरीकों से करें नाखूनों को साफ

हाथों की सुन्दरता को निखारने के लिए नेल्स का सुन्दर होना भी बहुत जरूरी है। साफ- सुथरे नाखून दिखने में जितने ज्यादा अच्छे लगते हैं, सेहत के लिए भी उतने ही फायदेमंद होते हैं। कई बार हम नाखूनों को बढ़ा तो लेते हैं लेकिन उन्हें साफ नही रख पाते। जिसके परिणाम स्वरुप हमारे नाखूनों में जर्म्स हो जाते है, जो शरीर के अंदर जाकर हमारी सेहत को नुकसान पहुंचाते हैं। ऐसा ना हो इसलिए जरूरी है कि नाखूनों को हमेशा साफ- सुथरा रखा जाए। कई बार हम इसके लिए पार्लर जाकर मैनीक्योर का सहारा लेते हैं क्योंकि मैनीक्योर में हाथों के साथ- साथ नाखूनों की सफाई भी हो जाती है लेकिन अब आपको अपने नेल्स साफ करवाने के लिए पार्लर जाने की जरूरत नहीं पड़ेगी क्योंकि हम आपके लिए लेकर आए हैं कुछ ऐसे टिप्स, जिनकी मदद से आप घर पर ही आपने नेल्स को सुंदर और आकर्षक बना सकती हैं। नाखून की बीमारी का इलाज

0

इसके लिए बस आपको नीचे दिए गए इन स्टेप्स को फाॅलो करना पड़ेगा।

स्टेप 1- सबसे पहले आपके पास एक पेपर फाइलर का होना जरूरी है, क्योंकि ये नाखूनों पर सॉफ्टनेस के साथ काम करता है। अब इसकी मदद से अपने नेल्स के अंदर की गन्दगी को हल्के से साफ करें। नाखूनों को साफ करते समय जल्दबाजी कतई न दिखाएं, नहीं तो नाखूनों में गन्दगी छूट सकती है।

स्टेप 2- अब गुनगुने पानी में हाथ डाल कर नाखूनों को टूथ ब्रश या फिर नेल ब्रश की मदद से स्क्रब करें। ध्यान रहे कि आपको सिर्फ नेल्स के अंदर ही नहीं बल्कि उनके बाहर और क्यूटिकल्स को भी साफ करना है।   

स्टेप 3- इसके बाद हाथों को साबुन से अच्छी तरह धो लें और तौलिये की मदद से उन्हें सूखा लें।

स्टेप 4- अब एक बाउल में गर्म पानी लेकर कम से कम 5 मिनट तक अपने नेल्स को डूबा कर रखें। उसके बाद हाथों को बाहर निकाल कर एक बार फिर से अच्छी तरह साफ कर लें।

स्टेप 5- अब हाथों को सूखा कर उनपर मॉइश्चुराइजर लगा लें। अगर जरूरत पड़े तो नेल्स को नेल क्लिपर की मदद से काट भी सकती हैं।

shutterstock 584642620

ध्यान रखने योग्य बातें

– अगर आपके पास इतना कुछ करने का समय नहीं है और आप चाहते हैं कि आपके नेल्स साफ रहें तो बेहतर रहेगा कि उन्हें छोटा रखें। क्योंकि छोटे नेल्स को ज्यादा साफ करने की जरूरत नहीं पड़ती।

– इसके अलावा अगर आप बराबर नेल पॉलिश लगा कर रखती हैं तो महीने में कम से कम एक हफ्ते के लिए नेल पाॅलिश न लगाएं। इससे नाखूनों में पीलापन नहीं आएगा और वो मजबूत बने रहेंगे।

– अगर आपको नाखून चबाने की आदत है तो बेहतर रहेगा कि इस आदत को जल्द से जल्द छोड़ दें। क्योंकि इससे न सिर्फ आपके नेल्स दिखने में खराब लगते हैं बल्कि उनमे जमने वाले जर्म्स भी आपके शरीर के अंदर प्रवेश कर जाते हैं।  

shutterstock 768091747

इमेज सोर्सः Shutterstock.com

इन्हें भी पढ़ें

मेकअप साफ करने के लिए पानी की जगह इन मेकअप रिमूवर का करें इस्तेमाल 

टीनएज में कैसे रखें अपने बालों का ख्याल, जानें एक्सपर्ट की राय

मेकअप टिप्सः इन ट्रिक्स के साथ चुनें अपने लिए सही लिपस्टिक शेड

इन स्किन केयर प्रोडक्ट्स के बिना अधूरा है आपका ब्यूटी रुटीन

18 Jun 2018

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text