home / लाइफस्टाइल
हाई बीपी कम करने के लिए आप भी भाग्यश्री से ले सकते हैं ये डाइटिंग टिप्स

हाई बीपी कम करने के लिए आप भी भाग्यश्री से ले सकते हैं ये डाइटिंग टिप्स

अधिकतर लोग हाइपरटेंशन के बारे में जानते हैं और इसे लेकर काफी डर भी जाते हैं। हालांकि, यह तथ्य है कि यह बहुत ही सामान्य चीज है और दुनिया भर में कई लोग इसके बारे में जानते हैं और इस वजह से अपनी सेहत के बारे में अधिक सतर्क रहते हैं। खैर इसका कोई एक इलाज नहीं है लेकिन फिर भी आप अपने वेट लॉस प्लैन के साथ इसे मैनेज करने की कोशिश कर सकते हैं और आज हम इसके लिए कुछ टिप्स लेकर आए हैं।

हो सकता है कि आपको इसे सही करने का कोई डायरेक्ट ट्रीटमेंट ना मिल पाए लेकिन आप चाहें तो इसे अपनी डाइट से रेगुलेट कर सकते हैं। अगर आप यह नहीं जानते हैं कि इसे कैसे करना है तो आप भाग्यश्री द्वारा दी गई एडवाइस को फॉलो कर सकते हैं। मैंने प्यार किया एक्ट्रेस अक्सर ही सोशल मीडिया पर लाइफस्टाइल और न्यूट्रिशन एडवाइस शेयर करती रहती हैं।

भाग्यश्री ने बताए हाइपरटेंशन को मैनेज करने के तरीके

हाइपरटेंशन को मैनेज करने के बारे में बात करते हुए उन्होंने कहा, चुकंदर का जूस हाइपरटेंशन कम करने में काफी मदद करता है। चुकंदर में फोलेट, बी6, कैल्शियम, मैग्नीशियम, एंटीऑक्सिडेंट्स और नाइट्रेट होता है। ये सभी चीजें आपकी स्वस्थ रहने में मदद करती हैं। एक्ट्रेस ने अपने फैंस को सलाह दी कि हाइपरटेंशन से डील करने के लिए उन्हें मोडरेट मात्रा में चुकंदर का जूस पीना चाहिए। साथ ही उन्होंने अपनी एक वीडियो भी शेयर की है, जिसमें उन्होंने बताया है कि वह किस तरह से अपने लाइफस्टाइल को हेल्दी रखती हैं।

एक्ट्रेस ने शेयर की टिप्स

एक्ट्रेस ने अपने इंस्टाग्राम पर एक वीडियो शेयर करते हुए लिखा, आज की बिजी लाइफस्टाइल में हाइपरटेंशन या फिर हाई ब्लड प्रेशर बहुत ही सामान्य परेशानी है। हम सभी जानते हैं कि हाई बीपी में नमक के सेवन को कंट्रोल करना पड़ता है लेकिन हम यहां आपको कुछ ऐसी टिप्स बताने वाले हैं जिनकी मदद से आप डेली रूटीन में भी हाइपरटेंशन को दूर रख सकते हैं। साथ ही बाहर जिस तरह से तापमान बढ़ रहा है, उसके कारण भी बीपी बड़ना बहुत ही सामान्य है। एक गिलास चुकंदर का जूस पीने से आपका बीपी लेवल कम होता है। तो इस वजह से आपको एक दिन छोड़ कर एक दिन चुकंदर का जूस पीना चाहिए।

ऐसे बनाएं चुकंदर का जूस

चुकंदर, आमला, अदरक और पूदीने को ब्लेंड कर लें और इसमें थोड़ा पानी मिला लें। अब इसमें जीरा पाउडर और चुटकी भर नमक डालें और गिलास में डाल कर परोसें।

हाइपरटेंशन क्या होता है

हाइपरटेंशन या फिर हाई ब्लड प्रेशर एक बहुत ही बड़ी स्वास्थ्य संबंधी परेशानी है। यह एक प्रकार का साइलेंट किलर है क्योंकि इस स्वास्थ्य संबंधी परेशानी के बहुत अधिक लक्षण नहीं होते हैं और इसके लक्षण तभी नजर आते हैं जब ये आपकी बॉडी को ज्यादा नुकसान पहुंचाने लग जाते हैं। इस वजह से यह जरूरी है कि आप समय से अपने जीवन में लाइफस्टाइल बदलाव कर लें ताकि आपको ऐसी किसी समस्या का सामना ना करना पड़े।

27 May 2022

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text