home / Festive
दिवाली ड्रेस : त्योहार में घोलें फैशन का शानदार तड़का – Diwali Dress Ideas in Hindi

दिवाली ड्रेस : त्योहार में घोलें फैशन का शानदार तड़का – Diwali Dress Ideas in Hindi

बदलते मौसम के बीच फेस्टिव सीज़न की बहार भी शुरू हो चुकी है। नवरात्रि के बाद से ही दिवाली की तैयारियां शुरू हो जाती हैं और उनके साथ ही हर घर की रौनक भी बढ़ जाती है। घर की सफाई और सजावट के बीच 5 दिन के इस त्योहार में अपनी भी काफी तैयारियां करनी होती हैं। हर दिन की एक खास ड्रेस, मैचिंग एक्सेसरीज़ और फुटवियर का पेयर बनाना आसान काम तो है नहीं, इसीलिए आपके काम को थोड़ा सा आसान बनाने के लिए हम लेकर आए हैं दिवाली ड्रेसिंग आइडियाज़ और साथ ही आपको दिवाली की शुभकामनाएं।  

दिवाली के लिए साड़ी डिजाइन – Saree for Diwali in Hindi

त्योहार के खास मौके पर आमतौर पर ट्रेडिशनल कपड़ों की डिमांड ज्यादा रहती है। दिवाली (Diwali) की चमक-दमक के बीच भी एथनिक वियर यानी कि साड़ी का जलवा कुछ अलग ही रहता है। आज-कल जब पारंपरिक फैशन में भी मॉडर्न टच घुल चुका है तो भला साड़ी कैसे पीछे रहती? देखिए, साड़ी बांधने के नए तरीके।

लिट एंड ग्लैम

गोल्डन साड़ी हर मौके पर फबती है। इस तरह की क्रीम एंड गोल्डन साड़ी के साथ स्लीवलेस ब्लैक ब्लाउज़ उसकी रौनक तो बढ़ाएगा ही, ग्लैम लुक को बैलेंस करने में भी मदद करेगा।

वीडियो से सीखें साड़ी ड्रेपिंग स्टाइल्स

diwali Dress Ideas

रंगों की चमक

दिवाली का यह मतलब बिल्कुल नहीं होता है कि सिर्फ चमक-दमक वाले कपड़े ही पहने जाएं। वैसे भी 5 दिन के इस त्योहार में आपको अपनी पर्सनैलिटी के हर पहलू को उजागर करना चाहिए। आप चाहें तो व्हाइट बैकग्राउंड में लाइट, फ्लोरल या कलर प्रिंट वाली साड़ी भी पहन सकती हैं।

girl wear white sari

दिवाली की ग्लिटरिंग

रोशनी के त्योहार दिवाली में सिल्वर ग्लिटर वाली साड़ी भी बेहद खूबसूरत लगेगी। इसके साथ ब्लाउज़ को हल्का रखेंगे तो कॉम्बिनेशन बहुत सुंदर और संतुलित लगेगा।

Girl wear glitter sari

मनभावे रंग

टीनएजर्स में भी साड़ी पहनने का क्रेज़ बढ़ गया है। हालांकि, वे भारी-भरकम या पारंपरिक तौर-तरीके से साड़ी पहनने से बचती हैं। ऐसे में साड़ी का यह स्टाइल उन्हें यकीनन बेहद पसंद आएगा।

girl wear yellow dress

दिवाली ड्रेस के साथ एक्सेसरीज़ से लगाएं चार चाँद

गोल्डन साड़ी हर मौके और हर आयु वर्ग की लड़कियों पर फबती है। आप चाहें तो इस तरह की प्लेन साड़ी के साथ कलरफुल एक्सेसरीज़ पेयर कर अपने लुक में चार चांद लगा सकती हैं।

girl wore accessories with sari

गुलाबी है समां

गुलाबी रंग को महिलाओं का प्रिय माना जाता है। इसमें कोई दोराय नहीं है कि हर महिला के पास अपना एक खास गुलाबी रंग होता है, जो उसकी खूबसूरती में समां बांध देता है।

girl wear pink sari

लाइट एंड ट्रेंडी

अब पारंपरिकता में ट्रेंड का तड़का लगाना आम बात हो गई है। इसका फ़ायदा यह होता है कि हम अपने रिवाजों का मान रखते हुए आज के ज़माने के साथ भी अपडेटेड रहते हैं। अगर आपकी सोच भी कुछ ऐसी है तो साड़ी का यह ट्रेंडी स्टाइल आपको ज़रूर पसंद आएगा।

light and trendy

नीला है आसमां

पिंक की तरह ही ब्लू कलर के शेड्स से भी अपने व्यक्तित्व को निखारा जा सकता है। किसी भी त्योहार के मौके पर यह वाला नीला रंग आपके रूप को निखार देगा।

girl wear blue sari

कॉम्बिनेशन, थोड़ा हटकर

यह मिक्स एंड मैच का ज़माना है और आपके व्यक्तित्व में वह रिफ्लेक्ट होना भी बहुत ज़रूरी है। पाउडर पिंक साड़ी के साथ इस तरह के ग्रीन कलर का ब्लाउज़ आपको पूजा की शान बना देगा।

girl in pink dress

जब मूड हो परंपरावादी

कई लोगों का मानना होता है कि आम दिनों की अपेक्षा में त्योहार वाले दिनों में उन्हें अपने लुक को बदल देना चाहिए। उनकी बात भी अपनी जगह बिल्कुल सही है। अगर आप भी त्योहार पर स्पेशल नज़र आना चाहती हैं तो इस तरह से महाराष्ट्रियन स्टाइल में ड्रेसअप हो सकती हैं।

sari drapping style

दिवाली के लिए बेस्ट लहंगे – Lehenga for Diwali

अगर आपकी नई-नई शादी हुई है या साड़ी आपसे संभलती नहीं है तो क्यों न इस दिवाली लहंगा पहना जाए। लहंगे के नाम पर आपके दिमाग में लाल भारी-भरकम जोड़े की छवि उभर रही है तो आपको थोड़ा अपडेट होने की ज़रूरत है। देखिए, लहंगे के ये नए और खास डिज़ाइन।

लाल है खास

इस बात से कोई इनकार नहीं कर सकता है कि लाल रंग की अपनी खासियत होती है। रेड लहंगे पर लगा यह गोल्डन बॉर्डर इस दिवाली आपके लिए परफेक्ट है।

lehenga for diwali

पेस्टल को कहें हां

चमक-दमक से त्योहारों की रौनक बेशक बढ़ती है, पर ऐसा किसी किताब में नहीं लिखा है कि ऐसे मौकों पर हल्के या पेस्टल शेड्स पहने ही नहीं जा सकते हैं। देखिए, यह लहंगा कितना खूबसूरत लग रहा है।

white lehenga

रंगों का खेल प्रिये

व्हाइट एक ऐसा बेस कलर है, जिसके साथ बाकी सभी रंग बेहद खूबसूरती से मिक्स हो जाते हैं। इस तरह का लहंगा और एक्सेसरीज़ आपके खुशनुमा मूड को दर्शाने के लिए काफी हैं।

lehenga with accessories

लाइट एंड शाइन

हर किसी की ख्वाहिश होती है कि किसी भी पब्लिक फंक्शन में वह खास नज़र आए। गोल्डन बॉर्डर वाला लाइट पिंक लहंगा आपके लिए मुफीद है।

pink lehenge

मिक्स एंड मैच

एक समय था, जब ग्रे को इंग्लिश कलर मानकर तीज-त्योहार या शादी के मौके पर लोग उसे पहनने से कतराते थे। हालांकि, फैशन (fashion) ट्रेंड के साथ ही लोगों की सोच भी अब बदल चुकी है। इस तरह के ग्रे लहंगे पर किया गया कलरफुल फ्लोरल वर्क आपके व्यक्तित्व के ट्रेंडी पक्ष को उजागर करता है।

printed lehenge

कलरफुल पेस्टल्स

पाउडर ब्लू लहंगा, गोल्डन एंब्रॉयडरी, पीच कलर का दुपट्टा और गोल्डन ब्लाउज़… वाह! यह कॉम्बिनेशन तो किसी का भी मन मोह लेगा।

green lehenga

रॉक द फ्लोर

इस सिल्वर-ग्रे लहंगे पर किया गया यह क्रीम-गोल्डन वर्क इसकी खूबसूरती को बढ़ा रहा है। यकीन न हो तो ट्राई करके देख लीजिएगा।

lehenga designs

फ्यूज़न लुक

बिना क्रिएटिविटी के फैशन को अधूरा माना जाता है। अगर आप फैशन (fashion) वर्ल्ड की इस बात से इत्तेफाक रखती हैं तो लहंगे को केप या जैकेट के साथ पेयर करने में देर न करें।

fusion look lehenga

सादगी भरा फैशन

बहुत तड़कीला-भड़कीला न होने के बावजूद इस लहंगे में कुछ ऐसा है, जो इसे बाकी लहंगों से हटकर बना रहा है। हैं न?

light lehenga

सदाबहार लुक

कुछ ट्रेंड्स कभी भी फैशन से आउट नहीं होते हैं। ऐसा ही अनोखा है इस रंग का लहंगा और उसके साथ पहनी गई सिल्वर-एंटीक जूलरी।

evergreen lehenga

दिवाली के लिए बेस्ट सलवार सूट – Ethnic Wear for Diwali in Hindi

अगर आप दिवाली के मौके पर फ्री होकर मस्ती करना चाहती हैं तो साड़ी या लहंगे की बजाय सलवार सूट भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अगर आपको दुपट्टा कैरी करना पसंद है तो ठीक है, वर्ना आजकल मार्केट में बिना दुपट्टे वाले खूबसूरत सलवार-सूट का चलन भी बढ़ गया है। देखिए, स्टाइलिश एथनिक सलवार-सूट

तेनु सूट सूट करदां

आपकी हाइट कम हो या ज्यादा, मौका खास हो या आम, सलवार-सूट का फैशन हर क़दम पर आपका साथ निभाएगा। इस तरह के पेस्टल रंगों वाले सूट में आप ट्रेंडी होने के साथ ही कंफर्टेबल भी नज़र आएंगी।

salwar suit

रंगों का जलवा

अगर आप हल्के रंगों के कपड़े पहनकर बोर हो चुकी हैं तो अब अपनी वॉर्डरोब में इस तरह के रेड और पिंक कॉम्बिनेशन वाले सूट को जगह दे सकती हैं।

red color dress

लाइट भी, ब्राइट भी

यह तो सभी जानते हैं कि व्हाइट के साथ हर रंग निखर जाता है। आप भी व्हाइट एंब्रॉयडर्ड कुर्ते के साथ ग्रीन, पिंक, ब्लू, ब्राउन आदि कलर्स का प्लाजो पेयर कर सकती हैं।

white with green dress

सादगी में मचाएं धमाल

फ्यूज़न फैशन की बात करें तो इंग्लिश कलर्स के साथ अब रेड, पिंक, ब्लू या येलो टाइप के कलर्स का चलन काफी बढ़ गया है। इस सूट की खूबसूरती का अंदाज़ा इसकी फोटो तक से लगाया जा सकता है।

suits

बैंगनी का अंदाज़ जुदा

पर्पल यानी बैंगनी रंग आपके रुटीन को बदल कर पर्सनैलिटी को हाईलाइट करने के काम आता है। नेट वाले इस खूबसूरत सूट को आप भी 5 दिन के इस त्योहार में किसी भी दिन पहन सकती हैं।

blue color suit

एथनिक प्रोफाइल – Ethnic Profiles

सादगी को किसी भी महिला का सबसे बड़ा गहना माना जाता है। अगर आप भी कुछ ऐसा ही सिंपल लुक चाहती हैं तो इस तरह का कॉटन या सिल्क का सूट पहन सकती हैं।

ethnic suits

खुशनुमा है मौसम

दिवाली का त्योहार मौसम के बदलने का संकेत भी होता है। ऐसे में इस तरह का येलो एंड पर्पल सलवार सूट माहौल के साथ ही आपके मूड को भी बेहतर बना देगा।

yellow salwar

रेड है बेस्ट

आप शादीशुदा हों या कुंवारी, लाल एक ऐसा रंग है, जो कभी गलत नहीं हो सकता है। इस तरह के ब्राउन-रेड शेड के साथ गोल्डन या सिल्वर एंब्रॉयडरी आपके व्यक्तित्व में चार-चांद लगा देगी। आप चाहें तो साथ में एंब्रॉयडरी के मैचिंग कलर का पोटली बैग भी कैरी कर सकती हैं।

red with silver embriodary

शरारा-शरारा

पिंक कलर के इस शरारा सूट में आपका रूप तो निखरेगा ही, दुपट्टा कैरी करने की ज्यादा ज़रूरत नहीं रहेगी। इस तरह की आउटफिट में आप अपने दिन को अच्छी तरह से एंजॉय कर सकती हैं।

red color dress

हिट है यह ट्रेंड

कुछ ट्रेंड्स एवरग्रीन होते हैं, जैसे कि शरारा। अगर आपको लगता है कि आप अपनी आउटफिट के साथ एक्सपेरिमेंट नहीं कर सकती हैं या व्हाइट आउटफिट पर रंगों की कूची नहीं चला सकती हैं तो एक नज़र इस सूट पर डालिए।

sarara

दिवाली के लिए बेस्ट इंडो वेस्टर्न आउटफिट्स

पूजा-पाठ और रोशनी के अलावा दिवाली मिलने-जुलने का भी त्योहार है। घर हो या ऑफिस, दिवाली के खास मौके पर हर जगह पार्टी का आयोजन ज़रूर किया जाता है। आप भी अपने ऑफिस या फ्रेंड सर्कल की पार्टी के लिए स्पेशल आउटफिट की तलाश कर रही हैं तो इस बार इंडो-वेस्टर्न आउटफिट से बन जाएं वहां की शान।

गाउन ड्रेस

गाउन ड्रेस पहनने में कंफर्टेबल और दिखने में बेहद ट्रेंडी होती हैं। इस तरह का ब्राउन गाउन आपकी पर्सनैलिटी को निखारने के लिए परफेक्ट है।

western dress

फिश कट गाउन

अगर आप स्लिम-ट्रिम हैं तो इस तरह की रफल्स वाला बॉडी फिटिंग फिश कट गाउन आप पर बहुत जंचेगा।

western dress2

स्कर्ट ड्रेस

कुर्ते को चूड़ीदार, पटियाला, सेमी पटियाला, सलवार और शरारा से पेयर करने के बाद अब एक नया ट्रेंड बेहद हिट हो रहा है और वह है कुर्ते के साथ स्कर्ट की पेयरिंग।

skirt dress

सिल्वरी इफेक्ट

इंडो-वेस्टर्न आउटफिट्स ट्रेंडी होने के साथ ही ग्लैमरस भी होते हैं। इस तरह के गाउन आपके लुक को ग्लैमरस बनाने के लिए काफी हैं।

silver dress

रंगों का खेल सारा

इस तरह की येलो चोली या टॉप को उसी कलर की घेरदार स्कर्ट के साथ पेयर कर आप अपने लुक को मॉडर्न लुक दे सकती हैं। हां, कलर मोनोटोनस न लगे, इसके लिए एंब्रॉयडर्ड पैटर्न ज्यादा सुंदर लगेगा।

embroidery pattern dress

सादगी जो मन भा जाए

फ्लॉवरी पेस्टल शेड्स वाला यह आउटफिट लहंगा और स्कर्ट, दोनों तरीके से अच्छा लगेगा। इसके साथ दुपट्टा कैरी न करना हो तो आप केप या जैकेट पहन सकती हैं।

flower dress

जंप सूट

वैसे तो जंप सूट को वेस्टर्न आउटफिट्स की कैटेगरी में रखा जाता है मगर इस तरह का रेड जंप सूट फेस्टिव वाइब्स देने के लिए मुफीद है।

jump suit

धोती-पैंट्स

फैशन की बात करें तो डिज़ाइनर्स की कोशिश रहती है कि इंडियन और वेस्टर्न संस्कृति का मिला-जुला रूप प्रेज़ेंट किया जा सके। यह आउटफिट आपको भीड़ में जुदा दिखाएगा।

dhoti pants

लहंगा-गाउन

यह टर्म सुनने में आपको थोड़ा अटपटा लग सकता है पर यह आउटफिट देखने में बेहद सुंदर और अलग सा है।

चेक्स हैं एवरग्रीन

इस बात को आप भी ज़रूर स्वीकारेंगी कि चेक वाली टीशर्ट, शर्ट आदि हमेशा ट्रेंड में रहते हैं। 5 दिन के दिवाली के त्योहार में एक दिन तो ब्लैक भी पहना ही जा सकता है।

check dress

दिवाली पार्टी आउटफिट – Diwali Outfits in Hindi

 

फैमिली के अलावा यंगस्टर्स के अपने ग्रुप्स भी होते हैं, जिनके साथ वे अपना क्वॉलिटी टाइम बिताना पसंद करते हैं। दिवाली की प्री या पोस्ट पार्टी में अगर कोई ड्रेस कोड निर्धारित नहीं है या आप अपने ग्लैम अवतार से सबको इंप्रेस करने का मूड बना रही हैं तो ये पार्टी ड्रेस आइडियाज़ हैं खास आपके लिए।

क्रॉप टॉप विद धोती पैंट

 

व्हाइट क्रॉप टॉप, येलो धोती पैंट और साथ में एक्सेसरीज़ की सजावट… यह लुक आपके इंस्टाग्राम अकाउंट के साथ ही पूरे ग्रुप में भी हिट हो जाएगा।

white crop top

शिमरी पार्टी

 

वेस्टर्न ड्रेस या पार्टी वियर की बात करें तो शॉर्ट गोल्डन ड्रेस का ज़िक्र करना ज़रूरी हो जाता है। फैशन में हिट इस ड्रेस के साथ आप ब्लैक बूट्स या हील्स कैरी कर सकती हैं।

shimari party dress

हॉट एंड कूल

 

अगर दिवाली पार्टी में आपको कूल और हॉट, दोनों तरह का लुक चाहिए तो यह ड्रेस आप पर बहुत जंचेगी। इसमें फ्रंट साइड शॉर्ट तो वहीं बैक साइड से लॉन्ग ट्रेल वाला लुक नज़र आता है।

hot and cool dress

आफ्टरनून परफेक्ट ड्रेस

 

पार्टी शाम के बजाय दिन में हो तो तैयार भी उसी हिसाब से होना पड़ता है। इस दिवाली लंच को आप इस तरह के लाइट कलर और पैटर्न वाले आउटफिट के साथ कूल बना सकती हैं।

afternoon dress

ब्लैक है सदाबहार

 

कुछ कलर्स पार्टी परफेक्ट माने जाते हैं, जैसे कि ब्लैक। इस तरह की ब्लैक-मल्टीकलर्ड ड्रेस को हील्स के साथ पेयर करके आप पा सकती हैं पार्टी रेडी लुक।

evergreen black dress

डेनिम ट्रेंड है हिट

 

ट्रेंडकुछ ट्रेंड्स कभी भी आउट नहीं होते हैं, जिनमें से एक है डेनिम का ट्रेंड। दिन, माहौल या मूड कैसा भी हो, डेनिम ड्रेस आपके लिए कभी ग़लत नहीं हो सकती है।

denim dress

ब्राइट इज़ राइट

 

येलो कलर को टोन और टेक्सचर फ्रेंड्ली माना जाता है। आप कह सकती हैं कि येलो कलर के डिफरेंट शेड्स लगभग हर स्किन टोन और टाइप पर सूट करते हैं।

bright dress

शॉर्ट जंप सूट

 

लेटेस्ट फैशन ट्रेंड में जंप सूट की भी अपनी खास जगह है। इस तरह के शॉर्ट जंप सूट को बेल्ट के साथ कैरी करके अपने लुक को मेकओवर दिया जा सकता है।

short jump suit

वाइड पैंट्स

 

पार्टी का मतलब यह नहीं होना चाहिए कि आप अपने कंफर्ट के साथ ही समझौता कर लें। इस ट्रेंडी शर्ट+टॉप अपर वियर को वाइड पैंट्स के साथ कैरी करके आप कूल एंड कंफर्टेबल रह सकती हैं।

सिल्वरी नेट ड्रेस

 

ग्लैमरस लुक के लिए आप सिल्वर या ग्रे नेट वाली ड्रेस कैरी कर सकती हैं। यह आउटफिट आपको ग्लैम डॉल वाला लुक देगा।

 

… अब आएगा अपना वाला खास फील क्योंकि POPxo आ गया है 6 भाषाओं में … तो फिर देर किस बात की! चुनें अपनी भाषा – अंग्रेजी, हिन्दी, तमिल, तेलुगू, बांग्ला और मराठी.. क्योंकि अपनी भाषा की बात अलग ही होती है।
 
 
 
 
 

दिवाली के गाने

27 Sep 2019

Read More

read more articles like this

Read More

read more articles like this
good points logo

good points text